E Shram Card 1000 Rupees

E Shram Card 1000 Rupees : श्रमिको को मिलने लगा 1000 रुपये- Very Useful

Facebook
WhatsApp
Telegram

E Shram Card 1000 Rupees

E Shram Card 1000 Rupees बड़ी खबर :- Latest Update on 04/01/2022:- ई श्रम कार्ड भुगतान के बारे में है जो ई श्रम कार्ड प्रति आप सभी को 1000 रुपये देने वाली है वह योजना आज शुरू हो चुकी है, आज ई श्रम कार्ड के लाभ को योजना के अंतरगट 1000 रुपये के धन राशि आप सभी के बैंक खाते में आज मुख्यमंत्री के द्वारा भेजा गया है ही इस लेख में मैं आप सब को है आप श्रम कार्ड अपडेट के नंगे में पूरी जानकर दी है आपके अकाउंट प्रति पैसा कब आएंगे कैसे आएंगे इस्के बारे में भी मैंने बताया है अगर पैसे नहीं मिले तो कैसे आपको पैसे मिलेंगे| E Shram Card 1000 Rupees

E Shram Card 1000 Rupees :-आज के इस लेख में हम आपको E shram card 1000 rupees के बारे में जानकारी देने वाले है। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और आप श्रमिक है तो आपके लिए यह बहुत खुशी की बात है। क्योंकि यह ई श्रम कार्ड योजना उत्तर प्रदेश के लोगो के लिए है। यदि आप एक श्रमिक है और आपने 31 दिसंबर 2021 के पहले ही अपना ई श्रमिक कार्ड बनवा लिया है तो आपको अब 1000 रुपये प्रतिमाह मिलने वाला है ताकि आप एक अच्छा जीवन जी सके। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से यह सभी श्रमिको के लिए एक तरह का तौफा ही है ऐसा आप समझ सकते है। 

E Shram Card 1000 Rupees

यह जो 1000 रुपये की रकम है यह उत्तर प्रदेश अनऑर्गेनाइज वर्क्स सोशल सिक्योरिटी बोर्ड के तरफ से सभी श्रमिको को दी जाने वाली है। इसके पहले भी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने श्रमिको को कई तरह के भत्ते उपलब्ध करवाए है। पिछली बार जब उत्तर प्रदेश की सरकार ने श्रमिको को 500 रुपये प्रतिमाह देना शुरू किया था तब से पंजीकरण की प्रक्रिया और भी तेजी से बढ़ गयी है। यदि आप एक ऐसे श्रमिक है जिसने अभी तक इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन नही किया है तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के लिए आवेदन कर देना चाहिए।

यदि आपको नही पता कि E Shram Card 1000 Rupees योजना के लिए आवेदन करने के लिये कौनसे दस्तावेज लगते है और इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है। तो यह सभी जानकारी हम आपको आगे बताने वाले है। तो चलिए सबसे पहले हम आपको इस योजना के लिए कौन से दस्तावेज लगते है इसके बारे में बताते है।- E Shram Card 1000 Rupees

जरुरी तिथि

आवेदन शुल्क

Last Date:- notify soon

For Gen/ BC-II: Rs.0/-
For SC/ ST: Rs.0/-

आयु सीमा

E Shram Card 1000 Rupees

Minimum Age :- 16 साल
Maximum Age :- 60 साल

E Shram Card 1000 Rupees

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Apply E shram CardClick Here 
Join Telegram More Update This PostOnline Process Telegram
 ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे !!
NotificationClick Here
MORE GOVT. JOBSClick Here
Official SiteClick Here
E Shram Card 1000 Rupees
E Shram Card 1000 Rupees

E Shram Card 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से है ?

नीचे हम आपको E Shram Card के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज की सूची दे रहे है। यह सभी दस्तावेज आपको आवेदन करते समय स्कैन करके अपलोड करना होता है। 

  1. आवेदक के सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र
  1. आवेदक का बैंक खाता संख्या
  1. आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  1. आवेदक का चालू मोबाइल नंबर
  1. आवेदक का कौशल प्रमाण पत्र
  1. आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  1. आवेदक का व्यवसाय प्रमाण पत्र

यह तो थे ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज। चलिए अब हम आपको बताते है कि ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करते है। 

This image has an empty alt attribute; its file name is image-40.png

E Shram Card 2022 के लिए आवेदन कैसे करे ?

यदि आपको E Shram Card के लिए आवेदन करना है तो नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने वाले है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते है। 

  1. सबसे पहले आपको E Shram Card के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। यदि आप चाहे तो https://eshram.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है। 
  1. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने होमपेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Register on E Shram दिखेगा, आपको इसपर क्लिक कर देना है।
  1. क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज पर आपको Self Registration फॉर्म दिखेगा। इस फॉर्म को सही से भरना है और फिर सबमिट कर देना है। जिससे आपको लॉगिन आयडी और पासवर्ड मिलेगा। 
  1. इसके बाद आपको वेबसाइट पर ही E Shram Card के लिए लॉगिन करना है और लॉगिन करते ही ई श्रम कार्ड का फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा। अब इस फॉर्म को भी आपको भरना है।
  1. फॉर्म भरते समय आपको जो भी दस्तावेज मांगे जाते है उन सभी दस्तावेजो को आपको स्कैन करके अपलोड करना है। 
  1. दस्तावेज अपलोड होने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है। 

यदि आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते है तो आप बहुत आसानी से आवेदन प्रक्रिया को समाप्त लर सकते है। चलिए अब हम आपको बताते है कि यदि आप ई श्रम कार्ड बनवाते है तो इससे आपको कौन कौन से फायदे हो सकते है।

ई श्रम कार्ड के कौन कौन से फायदे है ? 

वैसे तो ई श्रम कार्ड के बहुत सारे फायदे है। परंतु यहां पर हम आपको कुछ मुख्य फायदे बताते है। 

  1. यदि आपके पास ई श्रम कार्ड है तो आपको 1000 रुपये मिलेंगे और यह इसका सबसे बड़ा फायदा है। 
  1. यदि आपके पास ई श्रम कार्ड है तो आपको जन आरोग्य योजना के तहत प्रतिवर्ष 5 लाख रुपयों का स्वास्थ बीमा प्रदान किया जाएगा और यह प्रति परिवार मिलने वाला है। 
  1. ई श्रम कार्ड होने के कारण आपको और भी कई सारे सरकारी योजनाओ का लाभ मिलेगा। 

यह तो ई श्रम कार्ड के फायदे थे, चलिए अब हम आपको बताते है कि आखिर इस कार्ड के लिए कौन से उम्र वालो श्रमिक आवेदन कर सकते है।

ई श्रम कार्ड के लिए किस उम्र के श्रमिक आवेदन कर सकते है ?

यदि आपकी उम्र 65 साल की है और आप यह सोच रहे है कि आप इस योजना के लिए आवेदन करके ई श्रम कार्ड को प्राप्त कर सकते है तो आप पूरी तरह से गलत सोच रहे है। क्योंकि ई श्रम कार्ड प्राप्त करने के लिए भी एक उम्र तय की गई है और वह 15 से लेकर 59 वर्षीय श्रमिको के लिए ही है। 

This image has an empty alt attribute; its file name is image-40.png

Conclusion –  E shram card 1000 rupees

तो इस लेख में हमने आपको E shram card 1000 rupees के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे ताकि यह जरूरी जानकारी और लोगो तक पहुंच सके। 

Leave a Comment

Online Process

Trending Results

Request For Post