e Shram Card 1st Installment 2022 : ई श्रम कार्ड पहली किस्त हुआ जारी -Very Useful

e Shram Card 1st Installment 2022 | e shram card pahli kist kab aayegi 2022 | ई श्रम कार्ड पहली किस्त कब मिलेगी | e Shram Card latest news

e Shram Card 1st Installment 2022 : ई श्रम कार्ड पहली किस्त हुआ जारी

Latest Update on 15/01/2022:- दोस्तो आप सभी के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। अगर आप असंगठित क्षेत्र का कोई भी वर्क करते हैं और आपने अपना सिम कार्ड मंगवा लिया है तो यह संघ कार्ड धारकों को जो यूपी गवर्नमेंट ने 500 रुपये महीने देने की बात कही थी उसके आप शुरुआत हो चुकी है।

आप खुद मुख्यमंत्री के द्वारा ये जो पैसे हैं आप सभी के एकाउंट में भेजे गए जिसमें की दो महीने की एकमुश्त किस्त एक हजार रुपए आप सभी के खाते में भेजे गए जिसमें उनकी तरफ़ से बताया गया है कि करीब 3 करोड़ 81 लाख यूपी में श्रम कार्ड धारक वैश्य हैं जिसमें से करीब डेढ़ करोड़ लोगों के अकाउंट में ये जो पैसे हैं भेजे गए साथ में केसरी और भी योजनाओं की घोषणाएं की गई हैं

तो आज किस मुद्दे में इसी अपडेट के बारे में जानने वाले हैं और यहां पर बाकी के लोगों के एकाउंट में जो पैसे नहीं आए हैं उसके बारे में भी आप सभी को बताने वालों कैसे आपको फिक्स करना है कब तक आपको ये पैसे मिलने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं तो हम भी हैं ट्विटर पर जहां पर आप देखेंगे मुख्यमंत्री के द्वारा करीब 5 घंटे पहले एक ट्वीट किया गया

जिसमें उनकी तरफ से बताया गया कि उत्तर प्रदेश के सभी संगठित असंगठित 3 करोड़ 81 लाख कामगारों एवं निर्माण श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता वितरण किया जाने की योजना के प्रथम चरण में लगभग डेढ़ करोड़ कामगारों को भरण पोषण भत्ता हितलाभ की 500 रुपए प्रतिमाह की दर से दो माह के धनास लाइन हस्तान्तरण की गई है जिसमें कि यहां पर उनकी तरफ से एक Artical भी शेयर किया गया है।

YouTube video

ये जो Artical हम आपको आगे दिखाने वाला हूं उससे परे मैं आप सभी को बता देता हूं कि दोस्तो आप सभी के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। अगर आप असंगठित क्षेत्र का कोई भी वर्क करते हैं और आपने अपना सिम कार्ड मंगवा लिया है तो यह संघ कार्ड धारकों को जो यूपी गवर्नमेंट ने 500 रुपये महीने देने की बात कही थी उसके आप शुरुआत हो चुकी है।

आप खुद मुख्यमंत्री के द्वारा ये जो पैसे हैं आप सभी के एकाउंट में भेजे गए जिसमें की दो महीने की एकमुश्त किस्त एक हजार रुपए आप सभी के खाते में भेजे गए जिसमें उनकी तरफ़ से बताया गया है कि करीब 3 करोड़ 81 लाख यूपी में श्रम कार्ड धारक वैश्य हैं

जिसमें से करीब डेढ़ करोड़ लोगों के अकाउंट में ये जो पैसे हैं भेजे गए साथ में केसरी और भी योजनाओं की घोषणाएं की गई हैं तो आज किस मुद्दे में इसी अपडेट के बारे में जानने वाले हैं और यहां पर बाकी के लोगों के एकाउंट में जो पैसे नहीं आए हैं उसके बारे में भी आप सभी को बताने वालों कैसे आपको फिक्स करना है कब तक आपको ये पैसे मिलने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं

तो हम भी हैं ट्विटर पर जहां पर आप देखेंगे मुख्यमंत्री के द्वारा करीब 5 घंटे पहले एक ट्वीट किया गया जिसमें उनकी तरफ से बताया गया कि उत्तर प्रदेश के सभी संगठित असंगठित 3 करोड़ 81 लाख कामगारों एवं निर्माण श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता वितरण किया जाने की योजना के प्रथम चरण में लगभग डेढ़ करोड़ कामगारों को भरण पोषण भत्ता हितलाभ की 500 रुपए प्रतिमाह की दर से दो माह के धनास लाइन हस्तान्तरण की गई है जिसमें कि यहां पर उनकी तरफ से एक वीडियो भी शेयर किया गया है।

ये जो Artical हम आपको आगे दिखाने वाला हूं उससे परे मैं आप सभी को बता देता हूं कि पैसे हैं अभी करीब डेढ़ करोड़ लोगों के ही खाते में भेजे गए हैं जिसमें कि हो सकता है कि आपके खाते में पैसे ना आए वो उसका कारण ये उनकी तरफ से बताया गया है। ये जो डेढ़ करोड़ लोग हैं जिनके खाते में पैसे भेजे गए हैं

उनका दो बैंक एकाउंट है उसको गवर्मेंट ने वाली नेट कर लिया है बाकी के जो भी बेनिफिट्स भी हैं करीब दो करोड़ से ज्यादा बेनिफिट्स भी होंगे उनका अभी तक बैंक एकाउंट वेरिफाई नहीं हुआ जिसकी वजह से उनके एकाउंट में जो धागा फिर नहीं जा सके जिसमें कि उनकी तरफ से बताया गया है कि जो वेरिफिकेशन का काम है।

चंबा। जब से जब ये जो पैसे हैं उनके खाते में ट्रांसफर हो जाएंगे तो आपको अपने एकाउंट में चैक करना है ये जो पैसे हैं आज के होंगे अगर नहीं है तब भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है हो सकता है आपका जो एकाउंट है उसको वैलिड डेट अभी ना किया गया हो जिसमें एक बताया गया कि जब से जब उसको वैल्युएशन का काम किया जा रहा है जिसमें की वैल्यूएशन के बाद आपके एकाउंट में ये पैसे भेजे जाएंगे। इसमें के आप कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। आपको थोड़ा सा वेट करना है

e Shram Card 1st Installment
e Shram Card 1st Installment

e Shram Card 500 Rupees

e shram card 500 rupees – ( New Update ) यू.पी सरकार का ऐलान दिसम्बर,2021 से लेकर मार्च,2022 तक मिलेगा 500 रुपयो का लाभ

 

आवेदन शुल्क

e Shram Card 1st Installment

For Gen/ BC-II: Rs.0/-
For SC/ ST: Rs.0/-

आयु सीमा

 

Minimum Age :- 15 साल
Maximum Age :- 60 साल

e Shram Card 1st Installment

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Apply Online for e shram card pahli kistClick Here | New Link     
E shram card payment status CheckClick Here
Join Telegram More Update This PostOnline Process Telegram
 ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे !!
e Shram Card NotificationClick Here
MORE GOVT. JOBSClick Here
Official SiteClick Here

e Shram Card Document

  • आवेदक के सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • आवेदक का बैंक खाता संख्या
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का चालू मोबाइल नंबर
  • आवेदक का कौशल प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • आवेदक का व्यवसाय प्रमाण पत्र
YouTube video

ई श्रम कार्ड पहली किस्त कब मिलेगी | e Shram Card latest news

दोस्तो आप सभी के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। अगर आप असंगठित क्षेत्र का कोई भी वर्क करते हैं और आपने अपना सिम कार्ड मंगवा लिया है तो यह संघ कार्ड धारकों को जो यूपी गवर्नमेंट ने 500 रुपये महीने देने की बात कही थी उसके आप शुरुआत हो चुकी है।

आप खुद मुख्यमंत्री के द्वारा ये जो पैसे हैं आप सभी के एकाउंट में भेजे गए जिसमें की दो महीने की एकमुश्त किस्त एक हजार रुपए आप सभी के खाते में भेजे गए जिसमें उनकी तरफ़ से बताया गया है कि करीब 3 करोड़ 81 लाख यूपी में श्रम कार्ड धारक वैश्य हैं जिसमें से करीब डेढ़ करोड़ लोगों के अकाउंट में ये जो पैसे हैं भेजे गए साथ में केसरी और भी योजनाओं की घोषणाएं की गई हैं

e Shram Card 500 Rupees : ई श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा 500 रुपये प्रतिमाह
ई – श्रम कार्ड 500 रूपये

श्रमिक कार्ड धारकों को 500₹ प्रतिमा

ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन up:- वही उत्तर प्रदेश सरकार ने शासनादेश जारी करते हुए यह भी बताया ! संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत 60 lakh मजदूरों को भी ₹500 प्रति माह की दर , से 4 महीने तक दिया जाएगा ! जिन व्यक्तियों के पास लेबर कार्ड या मजदूर या श्रमिक कार्ड उपलब्ध है ! उनको भी ₹500 प्रतिमा सरकार देगी !

यदि आपके पास ई श्रम कार्ड नहीं भी है , तब भी लेबर कार्ड धारकों को इसका लाभ दिया जाएगा ! मैं पहले भी आपको बता चुका हूं लेबर कार्ड और ई श्रम कार्ड दोनों अलग-अलग कार्ड है ! इन दोनों में से यदि आपके पास कोई एक भी कार्ड है ! तब भी आपको इसका लाभ दिया जाएगा !

किन E-SHRAM CARD धारको को मिलेगा 500रु महीना ?

e Shram Card 500 Rupees:- मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि उत्तर प्रदेश सरकार ने जो शासनादेश जारी किया है ! उसमें असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 2.5 करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता स्कीम का लाभ दिया जाएगा ! मतलब असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर यदि 31 दिसंबर 2021 तक अपना श्रम कार्ड बनवा लेते हैं ! तो उन्हें इसका लाभ दिया जाएगा !

e Shram Card 1st Installment 2022 : ई श्रम कार्ड पहली किस्त हुआ जारी

e Shram Card 2nd Installment 2022 : ई श्रम कार्ड धारको को दूसरी किस्त के लिए 

e shram card dusri kist kab aayegi 2022

यदि आप भी असंगठित क्षेत्र के मजदूर है तो आप 31 दिसंबर 2021 तक की श्रम कार्ड जरूर बनवा लें ! जिससे आपको e shram card dharko ko 500rs per month का लाभ दिया जा सके

UP Government Recent Update e Shram Card 500 Rupees

  • उत्तर प्रदेश सरकार असंगठित क्षेत्र के सभी ई-श्रम कार्ड धारक श्रमिकों को दिसंबर, 2021 से मार्च, 2022 तक हर महीने 500 रुपये का लाभ प्रदान करेगी, यानी उनके बैंक खाते में जमा 500 रुपये,
  • आपको बता दें कि, यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा दिसम्बर, 2021 से मार्च, 2022 तक 2.5 करोड़ मजदूरों और लगभग 60 लाख पंजीकृत मजदूरों को 500 रुपये प्रतिमाह का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • नवीनतम आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश के 25691084 श्रमिकों ने पंजीकरण कराया और अब मार्च, 2022 तक वे हर महीने 500 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं। पूरे भारत से लगभग 12.20 करोड़ श्रमिकों को उनका ई-श्रम कार्ड मिला।
  • आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य के कुशीनगर में अधिकांश श्रमिकों ने अपना ई-श्रम कार्ड बनाया और इसके बाद महराजगंज, गोरखपुर, बहराइच और गोंडा जिले भी पीछे नहीं हैं.
  • पूरे उत्तर प्रदेश की कुल 51.57 प्रतिशत महिलाओं ने अपना ई-श्रम कार्ड बनाया और इस तरह इस मामले में महिलाएं पुरुषों से पीछे दिखीं।
  • ऐसे में इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए नए अपडेट की पूरी जानकारी प्राप्त करें।
  • ई-श्रम कार्ड के बारे में विस्तार से आप सभी अपना ई-श्रम कार्ड जल्द से जल्द प्राप्त कर सकते हैं और ई श्रम कार्ड 500 रुपये का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

असंगठित क्षेत्र क्या होता है और इसके अंतर्गत किस प्रकार के काम करने वाले व्यक्ति को शामिल किया गया है

साधारण शब्दों में बात करें तो और संगठित क्षेत्र यानी ऐसा क्षेत्र जिसका कोई संगठन नहीं है यानी साधारण शब्दों में आपको किसी भी प्रकार की सैलरी काम करने के लिए नहीं मिल रही है , आप कुछ ऐसे काम से जुड़े हैं जिसके अंतर्गत आपके पास हमेशा काम नहीं रहता ।

संगठित क्षेत्र निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के श्रमिकों से मिलकर बनता है जो नियमित वेतन परी लगदी या और अन्य लाभ प्राप्त करते हैं जिसमें भविष्य निधि और ग्रेच्युटी के रूप में अवकाश और सामाजिक सुरक्षा शामिल होते हैं । यानी यदि आप संगठित क्षेत्र से आते हैं तो आप e-Shram Yojana के अंतर्गत 1 लाभार्थी नहीं हो सकते हैं और आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा ।

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं :-

  • छोटे और सीमांत किसान
  • एकृषि मजदूर
  • शेरक्रॉपर्स
  • मछुआरे
  • पशुपालन में लगे लोग
  • बीड़ी रोलिंग
  • लेवलिंग और पैकिंग
  • भवन और निर्माण श्रमिक
  • चमड़े के कर्मचारी
  • बुनकरों
  • बढ़ाई
  • नमक कार्यकर्ता
  • ईट भट्टों और पत्थर की खदानों में काम करने वाले मजदूर
  • आरा मिल में काम करने वाले

e Shram Card 500 Rupees 2022 के लिए आवेदन कैसे करे ?

यदि आपको E-Shram Card Apply के लिए आवेदन करना है तो नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने वाले है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते है। 

  1. सबसे पहले आपको E Shram Card के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। यदि आप चाहे तो https://eshram.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है। 
  1. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने होमपेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Register on E Shram दिखेगा, आपको इसपर क्लिक कर देना है।
  1. क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज पर आपको Self Registration फॉर्म दिखेगा। इस फॉर्म को सही से भरना है और फिर सबमिट कर देना है। जिससे आपको लॉगिन आयडी और पासवर्ड मिलेगा। 
e shram card 500 rupees in Uttar Pradesh
  1. इसके बाद आपको वेबसाइट पर ही E Shram Card के लिए लॉगिन करना है और लॉगिन करते ही ई श्रम कार्ड का फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा। अब इस फॉर्म को भी आपको भरना है।
  1. फॉर्म भरते समय आपको जो भी दस्तावेज मांगे जाते है उन सभी दस्तावेजो को आपको स्कैन करके अपलोड करना है। 
  1. दस्तावेज अपलोड होने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है। 

यदि आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते है तो आप बहुत आसानी से आवेदन प्रक्रिया को समाप्त लर सकते है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर इस फॉर्म को भरते समय आपको कौन से दस्तावेजो की जरूरत पड़ती है। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि आपके पास कौन से दस्तावेज होना आवश्यक है। 

E Shram Card 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से है ?

नीचे हम आपको E Shram Card के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज की सूची दे रहे है। यह सभी दस्तावेज आपको आवेदन करते समय स्कैन करके अपलोड करना होता है। 

  • आवेदक का बैंक खाता संख्या
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का चालू मोबाइल नंबर
  • आवेदक का कौशल प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • आवेदक का व्यवसाय प्रमाण पत्र

तो अब आप यह जान चुके है कि इस योजना के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी होते है। चलिए अब हम आपको इस योजना के लिए आवश्यक पात्रता क्या होती है यह बताते है। 

E Shram Card 2022 के लिए आवश्यक पात्रता क्या होती है ?

e Shram Card 500 Rupees:-इस योजना के लिए हर कोई आवेदन नही कर सकता है। यदि आप एक श्रमिक है तो ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। लेकिन सिर्फ श्रमिक होना ही जरूरी नही है, क्योंकि उत्तर प्रदेश के सरकार ने इस योजना के लिए और भी कुछ पात्रता और मानदंड रखे है। यदि आप उन सभी पात्रता को पूरा करते है तो ही आप इस योजना के पात्र है। तो चलिए नीचे हम आपको उन सभी पात्रता के बारे बताते है।

  1. आवेदक श्रमिक होना चाहिए और वह इनकम टैक्स के दायरे में नही आना चाहिए। 
  1. आवेदक की आयु 15 से लेकर 59 के बीच मे होनी चाहिए। 
  1. आवेदक EPFO and ESIC का सदस्य नही होना चाहिए। 
  1. आवेदक संघटित क्षेत्र में कार्य न करता हो। 

यदि ऊपर दिए गए पात्रता आप पूरे करते है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। चलिए अब हम आपको इस योजना के लाभ बताते है। 

E Shram Card 2021 योजना के लाभ क्या है ?

e Shram Card 500 Rupees:- वैसे तो इस योजना के बहुत सारे लाभ है, परंतु आज हम आपको कुछ महत्त्वपूर्ण लाभ बताने वाले है।

  • आप एक आवेदक है तो आपको रोजगार के नए नए अवसर प्रदान किए जाएंगे।

Conclusion – e Shram Card 500 Rupay : ई श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा 500 रुपये प्रतिमाह : e Shram Card 2022 : E SHRAM CARD NEW UPDATE : E SHRAM CARD NEWS

तो इस लेख में हमने आपको e shram card 500 rupees के बारे में विस्तार से जानकारी दे दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे। 

1. ई-श्रम कार्ड के लिए कितना रुपए मिलेगा?

अभी-अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश में रह रहे असंगठित कामगारों के लिए जो इस श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किए हैं उनको 4 महीने तक ₹500 उनके खाते में भेजे जाएंगे

2. क्या ₹500 सभी ई श्रम कार्ड धारियों को मिलेगा?

नहीं, सिर्फ उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा अभी घोषणा किया गया है आने वाले समय में अगर दूसरे राज्यों के लिए लागू होता है तो इसकी सूचना हम आपको इस पोस्ट में जरूर देंगे अभी सिर्फ उत्तर प्रदेश सरकार ने यह घोषणा किया है

Tag:-e Shram Card 1st Installment, e shram card 500 rupees,e shram card 500 rupees,e shram card 500 up online apply,e shram card 500 up registration,e shram card 500 up registration,e shram card 500 rs,e shram card 500 rs,e shram card 500 rs,e shram card registration,e shram card benefits,e shram card download pdf,e shram card download up,e shram card download pdf uttar pradesh,e shram card download kaise kare,ई-श्रम कार्ड ऐसे बनाये |

2 thoughts on “e Shram Card 1st Installment 2022 : ई श्रम कार्ड पहली किस्त हुआ जारी -Very Useful”

Comments are closed.