e shram card rejection2022: ऐसे लोगों के ई-श्रम कार्ड रिजेक्ट हो जाएंगे, देखें लिस्ट 2022-Very Useful

e shram card rejection

e shram card rejection:-यदि आप ई श्रम कार्ड एनसीओ सूची लेकिन आपने अपना ई श्रम कार्ड पूरी जानकारी के बिना या ई श्रम कार्ड से प्राप्त होने वाले लाभों के लालच में बनवाया है तो आपका भी ई श्रम कार्ड रद्द / अस्वीकार हो जायेगा | अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो हम इस लेख में इसका समाधान करेंगे।

अगर आप इससे परेशान हैं तो आपको बता दें कि, ई श्रम कार्ड के संबंध में यह सत्यापन प्रक्रिया / सत्यापन प्रक्रिया – कार्डधारक जिनके ई श्रम कार्ड एनसीओ सूची व्यवसाय / पेशे की श्रेणी के अनुसार सही नहीं पाए जाएंगे, ई-श्रम उन सभी के कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे, इसलिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

जरुरी तिथि

आवेदन शुल्क

Last Date:- notify soon

For Gen/ BC-II: Rs.0/-
For SC/ ST: Rs.0/-

आयु सीमा

e shram card rejection

Minimum Age :- 16 साल
Maximum Age :- 60 साल

e shram card rejection

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Apply E shram CardClick Here 
Join Telegram More Update This PostOnline Process Telegram
 ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे !!
NotificationClick Here
MORE GOVT. JOBSClick Here
Official SiteClick Here
e shram card rejection

ई श्रम कार्ड कैंसिल / रिजेक्ट कैसे करें ?

आइए, अब हमारे सभी मेहनतकश भाइयों और बहनों और आम पाठकों के लिए ई श्रम कार्ड कैंसिल / रिजेक्ट कैसे करें 2022? इससे संबंधित सभी नवीनतम अपडेट प्रदान करता है, जो इस प्रकार हैं –

  • सबसे पहले आपको बता दें कि, नवीनतम जानकारी के अनुसार श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जल्द ही ई श्रम कार्ड के संबंध में सत्यापन प्रक्रिया / सत्यापन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
  • ई श्रम कार्ड/सत्यापन प्रक्रिया के संबंध में यह सत्यापन प्रक्रिया – कार्डधारक जिनके ई श्रम कार्ड एनसीओ सूची व्यवसाय / पेशे की श्रेणी के अनुसार सही नहीं पाए जाएंगे, उन सभी के ई-श्रम कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे,
  • इसलिए हमारे कुछ पाठकों और युवाओं ने शुरू में लालच में अपना ई-श्रम कार्ड बनवाया, लेकिन बाद में जब यह सच पता चला कि यह ई-श्रम कार्ड उनका नहीं है, तो उन्होंने ई-श्रम कार्ड कैंसिल/रिजेक्ट करवा दिया। कैसे करे 2022? की समस्या से परेशान थे
  • उनकी समस्या का समाधान कर दिया गया है और उन सभी के ई-श्रम कार्ड सरकार द्वारा ही रद्द कर दिए जाएंगे।
  • कुछ लोग पूछ रहे हैं कि किसके लोगों का ई-लेबर कार्ड कैंसिल होगा तो हम आपको बता देते हैं, जिनके कार्डधारक जिनका व्यवसाय/पेशा/रोजगार ई श्रम कार्ड एनसीओ लिस्ट (ई श्रम कार्ड एनसीओ लिस्ट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें) और उन्हें अपना ई-श्रम कार्ड बने तो सरकार आदि द्वारा उन सभी ई-श्रम कार्डों को रद्द कर दिया जाएगा।

e Shram Card के लिए आवेदन कैसे करे ?

यदि आपको E-Shram Card Apply के लिए आवेदन करना है तो नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने वाले है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते है। 

  1. सबसे पहले आपको E Shram Card के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। यदि आप चाहे तो https://eshram.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है। 
  1. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने होमपेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Register on E Shram दिखेगा, आपको इसपर क्लिक कर देना है।
  1. क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज पर आपको Self Registration फॉर्म दिखेगा। इस फॉर्म को सही से भरना है और फिर सबमिट कर देना है। जिससे आपको लॉगिन आयडी और पासवर्ड मिलेगा। 
e shram card rejection list
  1. इसके बाद आपको वेबसाइट पर ही E Shram Card के लिए लॉगिन करना है और लॉगिन करते ही ई श्रम कार्ड का फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा। अब इस फॉर्म को भी आपको भरना है।
  1. फॉर्म भरते समय आपको जो भी दस्तावेज मांगे जाते है उन सभी दस्तावेजो को आपको स्कैन करके अपलोड करना है। 
  1. दस्तावेज अपलोड होने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है। 

यदि आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते है तो आप बहुत आसानी से आवेदन प्रक्रिया को समाप्त लर सकते है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर इस फॉर्म को भरते समय आपको कौन से दस्तावेजो की जरूरत पड़ती है। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि आपके पास कौन से दस्तावेज होना आवश्यक है। 

E Shram Card 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से है ?

नीचे हम आपको E Shram Card के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज की सूची दे रहे है। यह सभी दस्तावेज आपको आवेदन करते समय स्कैन करके अपलोड करना होता है। 

  • आवेदक का बैंक खाता संख्या
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का चालू मोबाइल नंबर
  • आवेदक का कौशल प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • आवेदक का व्यवसाय प्रमाण पत्र

तो अब आप यह जान चुके है कि इस योजना के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी होते है। चलिए अब हम आपको इस योजना के लिए आवश्यक पात्रता क्या होती है यह बताते है। 

E Shram Card 2022 के लिए आवश्यक पात्रता क्या होती है ?

इस योजना के लिए हर कोई आवेदन नही कर सकता है। यदि आप एक श्रमिक है तो ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। लेकिन सिर्फ श्रमिक होना ही जरूरी नही है, क्योंकि उत्तर प्रदेश के सरकार ने इस योजना के लिए और भी कुछ पात्रता और मानदंड रखे है। यदि आप उन सभी पात्रता को पूरा करते है तो ही आप इस योजना के पात्र है। तो चलिए नीचे हम आपको उन सभी पात्रता के बारे बताते है।

  1. आवेदक श्रमिक होना चाहिए और वह इनकम टैक्स के दायरे में नही आना चाहिए। 
  1. आवेदक की आयु 15 से लेकर 59 के बीच मे होनी चाहिए। 
  1. आवेदक EPFO and ESIC का सदस्य नही होना चाहिए। 
  1. आवेदक संघटित क्षेत्र में कार्य न करता हो। 

यदि ऊपर दिए गए पात्रता आप पूरे करते है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। चलिए अब हम आपको इस योजना के लाभ बताते है। 

E Shram Card 2022 योजना के लाभ क्या है ?

वैसे तो इस योजना के बहुत सारे लाभ है, परंतु आज हम आपको कुछ महत्त्वपूर्ण लाभ बताने वाले है।

  • यदि आप एक श्रमिक है और इस योजना के लिए आवेदन करते है तो इससे आपको आर्थिक मदद मिलती है।
  • E श्रम पोर्टल से आपको 12 अंको वाला कार्ड दिया जाता है जिसे आप कही पर भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • आप एक आवेदक है तो आपको रोजगार के नए नए अवसर प्रदान किए जाएंगे।

Conclusion –e shram card rejection list 2022 : e Shram Card 2022 : E SHRAM CARD NEW UPDATE : E SHRAM CARD NEWS

तो इस लेख में हमने आपको e shram card rejection list के बारे में विस्तार से जानकारी दे दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे। 

19 thoughts on “e shram card rejection2022: ऐसे लोगों के ई-श्रम कार्ड रिजेक्ट हो जाएंगे, देखें लिस्ट 2022-Very Useful”

  1. Sir, mene Bina jankari ke e-shram card banva Liya hai kyoki me Pvt.Ltd company me job karta hu or mera pf kata jata hai.me ise cancel karvana chahta hu. please 🥺 help kare.mera श्रम कार्ड no.-711387084185 है ji

    Reply

Leave a Comment