PM Kisan E KYC 2022 | Pm kisan ekyc kaise kare : 11वीं किस्त का पैसा लेने के लिए – Very Useful

PM Kisan E KYC 2022 | Pm kisan ekyc kaise kare

PM Kisan E KYC 2022

PM Kisan E KYC 2022:-आज के इस लेख में हम आपको PM Kisan E KYC 2022 इसके बारे में जानकारी देने वाले है। बहुत से लोग किसान ऐसे है जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नही उठाते है, यदि आप एक किसान है और आप इस योजना का लाभ नही उठा रहे है तो जल्द से जल्द आपको इस योजना का लाभ उठाना चाहिए।

लेकिन यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाते है और इस योजना की क़िस्त की रकम उठा रहे है तो आपका pm kisan kyc registration होना बेहद जरूरी है। क्योंकि यदि आपका ekyc यानी आपका आधार कार्ड इस योजना के अंतर्गत वेरीफाई नही है तो आपको आगे चलकर काफी समस्या हो सकती है। 

PM Kisan E KYC
PM Kisan E KYC

तो आगे चलकर आपको इस समस्या से सामना न करना पड़े और आपको आपकी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त मिलती रहे इसके लिए आपको आधार कार्ड को वेरीफाई करना बहुत जरूरी है। तो चलिए सबसे पहले हम आपको यह बताते है कि pm kisan ekyc करना क्यो जरूरी है। 

Pm kisan ekyc kaise kare – Overview

🔥Post Name✅PM Kisan E KYC 2022
🔥Post CategoryPmkisan Kyc Update
🔥Pm Kisan Ekyc Last Date✅31 July 2022
🔥Amount✅2000.Rs
🔥Official WebsitePmkisan.gov.in

Latest Update :-  प्रधानमंत्री किसान सम्मान  निधि योजना के तहत जिस – जिस लाभार्थी ने, देश  के सभी किसानों को अनिवार्य तौर पर 31 जुलाई , 2022 से पहले अपना E – KYC करवाना होगा तभी उन्हें 11वीं किस्त का पैसा मिलेगा।

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

PM Kisan E KYCClick Here | CSC Ekyc
Pm Kisan Ekyc By Aadhar Click Here
Check Mobile No In AadharClick Here
Join Telegram More Update This PostOnline Process Telegram
 ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे !!
NotificationClick Here
MORE GOVT. JOBSClick Here
Official SiteClick Here
PM Kisan E KYC 2021, Pm kisan ekyc kaise kare

pm kisan yojana e kyc | PM किसान e kyc क्यो जरूरी है ?

हमने देखा है कि बहुत से लोग ऐसे है जो ekyc करना जरूरी नही समझते है। और फिर इसी कारण उन्हें बहुत सी समस्याओं से सामना करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आपको ekyc करना क्यो जरूरी है। यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आते है तो हम आपको बता देते है कि यह योजना सभी किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाई गयी है। तो ऐसे में बहुत से लोग ऐसे भी है जो किसान तो नही है परंतु कुछ फर्जी दस्तावेज बनाकर इस योजना का मुफ्त में लाभ उठा रहे है, जिसके कारण अन्य किसानों तक इस योजना का लाभ नही पहुंच रहा है। 

तो इस योजना का लाभ फर्जी लोग ना ले सके इसीलिए केंद्र सरकार ने pm kisan ekyc अनिवार्य कर दिया है। यदि आप एक किसान है और इस योजना का लाभ आगे भी उठाना चाहते है और आप नही चाहते कि आपको जो किश्त मिल रही है उसमें कोई समस्या ना आये तो आपको जल्द से जल्द ekyc कर लेना चाहिए। तो अब आपको पता चल गया होगा कि pm kisan ekyc करना क्यो जरूरी है। चलिए अब हम आपको बताते है कि कौन से किसानो को ekyc करना जरूरी है।

कौन से किसानों को e kyc करना जरूरी है ? 

यदि आप ऐसा सोच रहे है कि यह ekyc करना केवल देश के कुछ किसानों के लिए ही है, तो आप पूरी तरह से गलत सोच रहे है। क्योंकि यह योजना देश के सभी किसानों के लिए है और इसी कारण देश के सभी किसानों को ekyc करना जरूरी है अन्यथा उन सभी किसानों को किश्त लेने में समस्या आ सकती जिन्होंने pm kisan ekyc नही किया है।

तो अब आपको पता चल गया होगा कि आखिर कौन से किसानों को ekyc करना जरूरी है। तो यदि आपने अपना ekyc नही किया है और आप pm kisan ekyc करना चाहते है तो हम आपको इसकी पूरी प्रोसेस बताएंगे। लेकिन यह प्रोसेस जानने से पहले आपको यह भी जान लेना चाहिए कि आखिर ekyc करने के लिए कौन से दस्तावेज आपके पास होना जरूरी है। 

Pm किसान e kyc के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी है ?

बहुत से लोग इसलिए भी ekyc नही करते है क्योंकि उन्हें लगता है कि इसकी प्रक्रिया बहुत कठिन होगी। लेकिन ऐसा नही है आप काफी आसानी से अपना pm kisan ekyc कर सकते है। कुछ लोगो को तो ऐसा भी लगता है कि ekyc करने के लिए बहुत से दस्तावेजो की जरूरत पड़ती है, लेकिन यदि आप ऐसा सोचते है तो आप गलत सोचते है।

क्योंकि ekyc करने के लिए आपके पास केवल अपना आधार कार्ड होना जरूरी है। और आपके पास जो आधार कार्ड है उसपर आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत होना भी आवश्यक है। यदि आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत है तो आप आसानी से pm kisan yojna के पोर्टल पर जाकर अपनी PM Kisan E KYC प्रक्रिया पूरी कर सकते है। 

लेकिन यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड में पंजीकृत नही है तो आपको किसी नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत या फिर अपडेट करवाना है। चलिए अब हम आपको बताते है कि pm kisan ekyc करने की प्रकिया क्या है।

PM Kisan e kyc करने की प्रक्रिया क्या है ?

यदि आप अपनी pm kisan योजना की ekyc की प्रक्रिया जानना चाहते है तो हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप पॉइंट बता रहे है। जिसे यदि आप फॉलो करते है तो आप आसानी से अपनी ekyc प्रक्रिया पूरी कर सकते है। 

  • ekyc का ऑप्शन दिखने के बाद आपको उसपर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जायेगा।
  • अब इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर लिखना है और इमेज टेक्स्ट लिखकर सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है। 
  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जायेगा जहां पर आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालना है और गेट ओटीपी पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके पास ओटीपी आएगा और उस ओटीपी को आपको ओटीपी के बॉक्स में लिखना है और फिर Submit For Auth के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ekyc की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आप आगे भी इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। 

यदि आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करते है तो आप बड़े आसानी से अपनी ekyc प्रक्रिया पूरी कर सकते है।

Conclusion – PM Kisan E KYC 2021 | Pm kisan ekyc kaise kare

तो इस लेख में हमने आपको pm kisan ekyc kaise kare , PM Kisan E KYC , pm kisan yojana e kyc, प्रधानमंत्री किसान सम्मान  निधि योजना,इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे। 

Q.1. क्या PM Kisan E KYC करना सच मे जरूरी है ?

जी हां, pm kisan ekyc करना सच मे जरूरी है। अन्यथा आपको इस योजना का लाभ नही मिलेगा। 

Q.2. Pm किसान ekyc करने में कितने दिन लगते है ?

Pm किसान ekyc करने में बहुत ही कम समय लगता है। आप सिर्फ कुछ मिनटों में ही अपना ekyc पूरा कर सकते है।

Q.3. Pm kisan ekyc करने के लिए कौन से दस्तावेज लगते है ?

Pm किसान ekyc करने के लिए आपके पास आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है

4. हमारे किसान अपना PM Kisan E KYC 2021 कैसे कर सकते हैं?

सभी किसान इस लिंक के माध्यम से अपना पीएम किसान ई – केवाईसी 2021 कर सकते हैं – https://pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx

Leave a Comment