SBI E Mudra Loan Apply Online – Very Useful | 2022 में SBI E Mudra Loan के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे ? 

आज के इस लेख में हम आपको SBI E Mudra Loan Apply Online के बारे में जानकारी देने वाले है। कई लोग ऐसे है जो खुद का कोई छोटा सा बिज़नेस करते है या फिर वह लोग अपने बिज़नेस को और थोड़ा बड़ा करना चाहते है। तो ऐसे में उन सभी लोगो को अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए या फिर बिज़नेस को बढ़ा करने के लिए पैसो की जरूरत पड़ती है, तो ऐसे में आपको लोन के लिए जरूर अप्लाई करना चाहिए। यदि आपका भी कोई खुद का बिज़नेस है जिसे आप कुछ पैसे लगाकर बढ़ा करना चाहते है या फिर कोई नया छोटा सा बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप SBI में E मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। 

SBI E Mudra Loan Apply Online

Lone की राशी

आवेदन शुल्क

Lone Amount:- 50,000 Rs..

For Gen/ BC-II: Rs.0/-
For SC/ ST: Rs.0/-

आयु सीमा

ब्याज दर

Minimum Age :- 18 साल
Maximum Age :- 60 साल

ब्याज: 9.50 परसेंट का ही ब्याज दर

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Apply Online FormClick Here
Join Telegram More Update This PostOnline Process Telegram
 ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे !!
MORE GOVT. UPDATEClick Here
Official SiteClick Here
SBI E MUDRA LOAN APPLY ONLINE : FULL DETAILS
SBI E MUDRA LOAN APPLY ONLINE

जी हां, SBI E Mudra Loan Apply Online के तहत आपको 5 मिनट में ही 50,000 रुपयों तक का लोन दिया जाता है ताकि आप अपना कारोबार शुरू कर सके या फिर अपने कारोबार का विस्तार कर सके। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर इस लोन को आप कैसे प्राप्त कर सकते है। तो आप SBI E Mudra Loan लोन को कैसे प्राप्त कर सकते है इसके बारे में हम आगे आपको विस्तार से जानकारी देने वाले है ताकि लोन प्राप्त करने में आपको किसी भी तरह की समस्या न आए। 

SBI E Mudra loan के लिए अप्लाई करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आखिर इस मुद्रा लोन के कितने प्रकार होते है। तो चलिए अब हम आपको सबसे पहले मुद्रा लोन के प्रकार ही बताते है। 

SBI E Mudra Loan Apply Online | मुद्रा लोन के कितने प्रकार होते है ?

बहुत से लोग ऐसा सोचते है कि मुद्रा लोन केवल एक प्रकार का ही होता है, परंतु ऐसा नही है क्योंकि मुद्रा लोन के भी तीन प्रकार है और वह कौन से है यह हम आपको नीचे बताने वाले है। 

👉 शिशु लोन

शिशु लोन यह मुद्रा लोन का सबसे पहला प्रकार है जिसमे आपको 50,000 रुपयों तक का लोन दिया जाता है और यह लोन आप बड़े आसानी से प्राप्त कर सकते है। चलिए अब दूसरा प्रकार देखते है।

 👉किशोर लोन

किशोर लोन यह मुद्रा लोन का दूसरा प्रकार है जिसमे आपको 50,000 रुपयों से लेकर 5 लाख रुपयों तक का लोन दिया जाता है और यह लोन भी आप बड़े आसानी से प्राप्त कर सकते है। चलिए अब तीसरा प्रकार देखते है।

 👉तरुण लोन

तरुण लोन यह मुद्रा लोन का तीसरा प्रकार है जिसमे आपको 5 लाख रुपयों से लेकर 10 लाख रुपयों तक का लोन दिया जाता है और यह लोन भी आप बड़े आसानी से प्राप्त कर सकते है। 

तो अब आपने मुद्रा लोन के सभी प्रकार जान लिए है। चलिए अब हम आपको इस लोन के फायदे क्या होते है यह बताते है।

SBI E Mudra Loan के फायदे क्या है ? 

वैसे तो SBI E Mudra Loan के बहुत सारे फायदे है, परंतु यहां पर हम आपको कुछ महत्त्वपूर्ण फायदे ही बताने वाले है। तो चलिए अब हम आपको फायदे बताते है।

  1. यदि आप अपना कोई छोटा सा उद्योग शुरू करना चाहते है या फिर आप अपने उद्योग को बढ़ा करना चाहते है तो आप केवल 5 मिनट में 50000 रुपयों का लोन प्राप्त करके शुरू कर सकते है। 
  1. बहुत से कंपनिया या बैंक लोन चुकाने ले लिए काफी कम समय देते है। परंतु इस योजना में आपको लोन चुकाने के लिए 5 साल तक का वक़्त दिया जाता है।
  1. इस लोन को प्राप्त करने के लिए आपको बार बार बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नही पड़ती है। बहुत आसान प्रक्रिया से यह लोन आपको प्राप्त हो जाता है। 
  1. इस लोन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस लोन पर केवल 9.50 परसेंट का ही ब्याज दर लगता है। 
  1. इस लोन का एक फायदा यह भी है कि इससे आप आत्मनिर्भर बन सकते है और लोगो को रोजगार भी दे सकते है। 

तो अब आपने SBI E Mudra Loan के फायदे जान लिए है, परंतु अब आपको इस लोन के लिए क्या पात्रता होती है यह भी जानना चाहिए। तो चलिए अब हम आपको SBI E Mudra Loan के लिए आवश्यक पात्रता क्या है यह बताते है। 

SBI E Mudra Loan के लिए आवश्यक पात्रता क्या है ? 

यदि आप इस लोन के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपको इस लोन के लिए पात्रता और मानदंड क्या है यह जानना जरूरी है। अन्यथा आपको लोन प्राप्त करने के लिए समस्या हो सकती है।

  1. यदि आप एक आवेदक है तो आपको भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  1. आपकी आयु 18 साल से लेकर 60 साल तक कि होनी चाहिए। यदि आपकी आयु 18 साल से कम या 60 साल से ज्यादा है तो आप इस लोन को प्राप्त नही कर सकते है।
  1. आपके पास एसबीआई बैंक का 6 महीने पुराना बचत खाता होना भी आवश्यक है। 
  1. आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना भी आवश्यक है।
  1. आपके पास अपना एक छोटा सा उद्योग होना चाहिए। 

यदि आप ऊपर दी गयी पात्रता को पूरा करते है तो आप आसानी से इस लोन को प्राप्त कर सकते है। चलिए अब हम आपको बताते है कि इस मुद्रा लोन के लिए आपके पास दस्तावेज कौन से होना चाहिए।

SBI E Mudra Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से है ? 

इस मुद्रा लोन के लिए आपको बहुत सारे दस्तावेजो की जरूरत नही पड़ती है। आपके पास सिर्फ कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होना आवश्यक है और वह महत्वपूर्ण दस्तावेज कौन से है यह हम आपको नीचे बताने जा रहे है।

  1. SBI बैंक में सेविंग या करंट एकाउंट की पासबुक आपके पास होना चाहिए। 
  1. यदि आपका कोई बिज़नेस है तो उसका रजिस्ट्रेशन दस्तावेज आपके पास होना चाहिए। और GST नंबर होना भी आवश्यक है। 
  1. आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  1. आपके पास जाती प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक है।

यदि ऊपर दिए गए दस्तावेज आपके पास है तो आप बड़े आसानी से इस लोन को प्राप्त कर सकते है। चलिए अब हम आपको बताते है कि आखिर इस लोन के लिए अप्लाई कैसे करते है। 

SBI E Mudra Loan के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे ? 

नीचे हम आपको SBI E Mudra Loan के लिए स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रहे है। यदि आप इन स्टेप्स को फॉलो करते है तो आप भी आसानी से इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। 

  1. सबसे पहले आपको SBI E Mudra Loan के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। यदि आप चाहे तो  https://emudra.sbi.co.in:8044/emudra इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।
  1. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने होमपेज ओपन हो जाएगा। अब इस होमपेज पर आपको सबसे नीचे Proceed For E Mudra का ऑप्शन दिखेगा आपको वहां पर क्लिक कर देना है। 
SBI E Mudra Loan Apply Online
SBI E Mudra Loan Apply Online
  1. क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। जिसमे आपको ई मुद्रा की विशेषता और दस्तावेजो की जानकारी मिलेगी। और सबसे नीचे आपको OK लिखा हुआ दिखेगा। आपको OK पर क्लिक कर देना है।
SBI E Mudra Loan Apply Online
SBI E Mudra Loan Apply Online
  1. इसके बाद आपके सामने एक एप्लिकेशन फॉर्म खुलेगा जो कि आप नीचे देख सकते है। इसके बाद आपको इस फॉर्म में मोबाइल नंबर, एकाउंट नंबर और लोन अमाउंट डालना है। और अंत मे आपको प्रोसीड की बटन पर क्लिक कर देना है। 
SBI E Mudra Loan Apply Online
SBI E Mudra Loan Apply Online
  1. जैसे ही आप क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने और एक नया फॉर्म खुल जाएगा। अब इस फॉर्म में आपको अपनी पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी। और अंत मे आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  1. क्लिक करते ही आपके सामने एक पीडीएफ आ जाएगी जिसे आपको डाउनलोड करना है। पीडीएफ फ़ाइल के नीचे आपको प्रोसीड की बटन दिखेगी जिसपर आपको क्लिक करना है।
  1. क्लिक करते ही आप NSDL की वेबसाइट पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे आपको दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  1. जैसे ही आप क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने  E- Sign का पॉपअप ऑप्शन आएगा। आपको E- Sign के ऑप्शन पर क्लिक करना है। और फिर 5 मिनट में ही आपको लोन प्राप्त हो जाएगा। 

यदि आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करते है तो आप काफी आसानी से इस लोन को प्राप्त कर सकते है। 

Conclusion – SBI E Mudra Loan Apply Online

तो इस लेख में हमने आपको SBI E Mudra Loan Apply Online के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे ताकि और लोगो तक भी यह जानकारी पहुंच सके। 

Leave a Comment