Udyog Aadhar Registration 2022 | 2022 में उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करे ? -Very Useful

Udyog Aadhar Registration 2022

Udyog Aadhar Registration Kaise Kare | उद्योग आधार कैसे बनाय ऑनलाइन | नया आधार उद्योग कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करे ऑनलाइन | आधार उद्योग कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे | उद्योग आधार करेक्शन या अपडेट प्रक्रिया, क्या डाक्यूमेंट्स या कागजात चाहिए, चार्ज | UAM रजिस्ट्रेशन |

Udyog Aadhar Registration 2022 :- आज के इस लेख में हम आपको udyog aadhar registration के बारे में जानकारी देने वाले है। हमारे भारत देश मे ऐसे कई लोग है जो किसी न किसी प्रकार का बिज़नेस या उद्योग करते है। इन उद्योग में कुछ लोग बहुत बड़े बड़े उद्योग करते है तो कुछ लोग छोटे छोटे उद्योग करते है। परंतु देखा जाए तो हमारे देश मे छोटे उद्योग करने वालो की संख्या बहुत ही ज्यादा है।

Udyog Aadhar Registration 2022

लेकिन जब उद्योग रजिस्ट्रेशन की बात आती है तब जो बड़े बड़े उद्योगपति रहते है वह अपना रजिस्ट्रेशन करके अपने कारोबार के कई सारे लाइसेंस बना लेते है। परंतु यही बात जब छोटे उयोग करने वालो की होती है तो बहुतों के पास किसी भी प्रकार का कोई लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन नही रहता है। यदि आप भी कोई छोटा मोटा उद्योग करते है और आपके पास किसी भी तरह का लाइसेंस नही है तो आपको आगे चलकर किसी भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

तो ऐसे में आपके पास लाइसेंस होना बेहद जरूरी है। परंतु यदि आप लाइसेंस भी नही बनवाना चाहते है तो कम से कम आपके उद्योग आधार सर्टिफिकेट होना आवश्यक ही है। इन दिनों उद्योग आधार सर्टिफिकेट को काफी महत्व दिया जा रहा है तो ऐसे में आपके पास यह सर्टिफिकेट होना बेहद जरूरी है।

Important Links : Udyog Aadhar Online Apply

MSME / Udyam RegistrationClick Here
MSME / Udyam CERTIFICATE PRINTUdyog Aadhaar Application | Aadhaar Registration Certificate
UPDATE REGISTRATIONClick Here
VERIFY CERTIFICATEClick Here
Telegram ChannelClick Here
OFFICAL LINKClick Here
Udyog Aadhar Registration Kaise Kare - 2022 में उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन कैसे करें
Udyog Aadhar Registration 2022

उद्योग आधार क्या होता है ?

Udyog Aadhar Registration 2022:- बहुत से लोग ऐसे भी है जो कोई न कोई छोटा उद्योग तो करते है परंतु उन्हें उद्योग आधार के बारे में कुछ भी पता नही है। यदि आप भी एक ऐसे व्यक्ति है जिन्हें नही पता कि उद्योग आधार क्या है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नही है। क्योंकि हम आपको यहां पर उद्योग आधार क्या है यह बता रहे है। उद्योग आधार यह एक प्रकार की सर्टिफिकेट होती है जिसपर 12 अंको की पंजीकरण संख्या होती है।

यह सर्टिफिकेट आपको एमएसएमई मंत्रालय द्वारा दी जाती है। यह सर्टिफिकेट केवल उन्ही को दी जाती है जो छोटे मोठे उद्योग करते है। इस सर्टिफिकेट को प्राप्त करने के लिए आपको उद्योग आधार के वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होता है। आप उद्योग आधार की मदद से अपने उद्योग को MSME के अंतर्गत रजिस्टर करवा सकते है। MSME यानी कि माइक्रो, स्माल और मीडियम एंटरप्राइजेज होता है।

यदि हम पिछले कुछ वर्षों पहले की बात करे तो उद्योग आधार सर्टिफिकेट लेने के लिए बहुत से कागज पत्रों की जरूरत पड़ती थी। परंतु अब ऐसा नही रहा है क्योंकि अब आप अपने आधार कार्ड के जरिए भी उद्योग आधार सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है। तो अब आप यह जान चुके है कि उद्योग आधार क्या होता है। तो चलिए अब हम आपको यह बताते है कि आखिर उद्योग आधार का उद्देश्य क्या है।

Purpose Udyog Aadhar Registration| उद्योग आधार का उद्देश्य क्या है ?

Udyog Aadhar Registration 2022:- हमारे देश मे ऐसे कई लोग है जो छोटे मोठे उद्योग करते है, परंतु जब बात उनके उद्योग को बड़ा करने की आती है तब उनके पास उतना पैसा नही रहता है कि वह लोग अपना उद्योग बढ़ा कर सके। तो ऐसे में यदि यह कारोबारी अपने कारोबार को उद्योग आधार पर रजिस्टर करते है तो वह सभी सरकारी योजना का लाभ उठा सकते है। और साथ ही उन्हें सरकार लोन के जरिए आर्थिक लाभ भी प्रदान कर सकती है।

उद्योग आधार का उद्देश्य ही यही है कि सभी छोटे मोठे उद्योग करने वाले कारोबारी आत्मनिर्भर बन सके। इसी कारण सरकार ने उद्योग आधार के प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है और बहुत आसान भी बना दिया है ताकि सभी लोग बड़े आसानी से उद्योग आधार पर रजिस्ट्रेशन करवा सके। तो अब आप उद्योग आधार का उद्देश्य भी जान चुके है।

आगे हम आपको यह भी बताएंगे कि आप आखिर उद्योग आधार पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है। परंतु उससे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि रजिस्ट्रेशन करते वक्त आपको कौन से दस्तावेजो की जरूरत पड़ने वाली है। तो चलिए अब हम आपको उद्योग आधार रेजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज कौन से है इसके बारे में बताते है। 

उद्योग आधार रेजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज कौन से है ? 

Udyog Aadhar Registration 2022 :- यदि आप ऐसा सोच रहे है कि उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लिये आपको बहुत सारे दस्तावेजो की जरूरत पड़ने वाली है तो आप गलत सोच रहे है। क्योंकि आप बहुत कम दस्तवेजो में ही उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करवा सकते है और सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है। चलिए अब हम आपको नीचे उन दस्तवेजो की सूची बताते है। 

  1. आधार कार्ड
  1. पैन कार्ड
  1. मोबाइल नंबर
  1. पासपोर्ट फ़ोटो
  1. एंटरप्राइज़ दस्तावेज़
  1. बैंक पासबुक 

यदि ऊपर दिए गए दस्तावेज आपके पास है तो आप आसानी से उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। चलिए अब हम नीचे आपको उद्योग आधार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया बताते है। 

Udyog Aadhar Registration Process | उद्योग आधार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

Udyog Aadhar Registration 2022:- नीचे हम आपको उद्योग आधार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करते है इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रहे है। यदि नीचे दिए गए स्टेप्स को आप अच्छे से फॉलो करते है तो आप आसानी से उद्योग आधार सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है। 

  1. सबसे पहले आपको उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। आप चाहे तो https://udyamregistration.gov.in/Government-India/Ministry-MSME-registration.htm इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है। 
  1. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने होमपेज खुल जाएगा। अब इस होमपेज पर आपको For New Entrepreneurs who are not Registered yet as MSME यह ऑप्शन दिखेगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  1. ऊपर दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने और एक पेज खुल जाएगा।  यहां पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा, आपको इस फॉर्म में आधार नंबर और उद्यम का नाम डालना होगा और Verification & Generate OTP पर क्लिक करना है |
  1. अब आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा । ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको अगले पेज पर जाना है।
  1. अब अगले पेज पर आपको Type of organization, enter PAN number and validate PAN Card यह सभी जानकारी दर्ज करनी है। इसके बाद आपको बाकी की जानकारी भी दर्ज करनी है। 
  1. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अब चाहे तो आप अपने फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल सकते है। 

तो यह थी उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया। चलिए अब हम आपको उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लाभ बताते है। 

Benifits Of Udyog Aadhar Regestration | उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लाभ क्या है ?

Udyog Aadhar Registration 2022 :- वैसे तो उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के बहुत सारे लाभ है। परंतु यहां पर हम आपको कुछ महत्वपूर्ण लाभ बताने जा रहे है। 

  1. इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप आसानी से किसी भी बैंक से लोन ले सकते है।
  1. इसका दूसरा लाभ यह है कि आपको कई सारी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है।
  1. इसका तीसरा लाभ यह है कि आपको इनकम टैक्स से छूट प्रदान की जाती है। 

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन प्रोसेस | उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन | udyog aadhaar registration | उद्योग आधार कार्ड क्या है | उद्योग आधार फॉर्म | उद्योग आधार संख्या का सत्यापन | Update Udyog Aadhaar | Udyog Aadhar Registration 2022

FAQ- Udyog Aadhar Regestration

1. Udyog Aadhar Registration Kya Hai?

अगर आपका कोई बिजनेस है और बिजनेस को आप सरकार के नजर में लाना चाहते हैं यानी अपना बिजनेस रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको उद्योग आधार का सहारा लेना पड़ेगा |

2.उद्योग आधार पंजीकरण के लिए?

-उद्योग आधार पंजीकरण से आपका बिजनेस रजिस्टर हो जाएगा।
-उद्योग आधार चालू खाता खोलने के लिए बहुत ही जरुरी है।
-अगर आपका उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन है तो आप लोन भी अप्लाई कर सकते हैं।
-मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए उद्योग आधार पंजीकरण जरुरी है।
-अगर आपके पास उद्योग आधार है तो आप बिजनेस लोन भी ले सकते हैं।

3. उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन फीस?

उद्योग आधार ऑनलाइन आवेदन करने में मुख्य (कोई आवेदन शुल्क नहीं) एक भी रूपया नहीं लगता है।

Conclusion –Udyog Aadhar Registration 2022

तो इस लेख में हमने आपको उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन,Udyog Aadhar Registration 2022 के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे। 

Leave a Comment