Up Safe City Yojana 2022 | प्रदेश के 17 शहरों को मिलेगी ‘सेफ सिटी’ की छतरी, महिलाओं को मिलेगी सुरक्षा की गारंटी, जाने पूरी जानकारी – Very Useful

Up Safe City Yojana, Uttar Pradesh Safe City Yojana, Safe City Yojana Uttar Pradesh, safe city yojana Up, सेफ सिटी योजना 2022, विशेषताएं, उद्देश्य एवं लाभ (Uttar Pradesh safe City Yojana), उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना 2022 | सेफ सिटी योजना 2022 | safe City Yojana | safe City scheme | सेफ सिटी योजना की विशेषताएं | हेल्पलाइन नंबर | उद्देश्य एवं लाभ

Uttar Pradesh Safe City Yojana 2022

Safe City Yojana Uttar Pradesh: नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट में हम बात करने वाले है उत्तर प्रदेश की सेफ सिटी योजना के बारे में | दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की उत्तर प्रदेश के 17 शरों को मिलेगी ‘सेफ सिटी’ की छतरी, महिलाओं को मिलेगी सुरक्षा की गारंटी इसके लिए उत्तर प्रदेश सर्कार दे द्वारा एक नयी योजना की शुभ आरम्भ की गयी है जिसका नाम है Safe City Yojana,

इस पोस्ट में आपको Up Safe City Yojana से जुडी सारी पूरी जानकारी दी गयी है जैसे up safe city yojana kya hai, up safe city yojana kee visheshta kya hai, Up Safe City Yojana ka uddeyash or labh kya hai. तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढियेगा और अपने सभी परिवार के सदस्यो को भी शेयर कीजियेगा ताकि उन्हें भी इस योना का लाभ मिल सके |

आज हम आपको एक uttar pradesh की एक और नयी योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो महिला सुरक्षा की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। उत्तर प्रदेश की जनसंख्या देश में सबसे अधिक है, देश की कुल जनसंख्या के लगभग 25 करोड़ लोग यहाँ रहते हैं, उच्च जनसंख्या और उच्च गरीबी के कारण, राज्य में अपराध भी अधिक हैं, विशेषकर महिलाओं के खिलाफ ये अपराध।

Up Safe City Yojana
Up Safe City Yojana

उत्तर प्रदेश सकार द्वारा राज्य में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई सराहनीय प्रयास किए गए हैं। छेड़छाड़, चेन स्नैचिंग, छेड़खानी जैसी घटनाएं अक्सर होती रहती हैं, इसलिए सरकार ऐसी घटनाओं को रोने के लिए सुरक्षित शहर ले रही है.इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार सेफ सिटी योजना 2022 लेकर आई है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को रोकने में मदद मिलेगी।

दोस्तों आपको बता दें कि Yojana के अलावा हमारे वेबसाइट Www.Onlineprosess.Com पर हर राज्य की जॉब, एडमिट कार्ड, रिजल्ट, एडमिशन, स्कालरशिप और योजना से जुडी अपडेट सबसे पहले दी जाती है, यदि आप भी बिहार राज्य के सभी अपडेट सबसे पहले पाना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट पर रेगुलर विजिट करते रहें धन्यवाद !!

दोस्तों आप सभी हमारे टेलीग्राम चैनल पर भी ज्वाइन हो सकते हैं टेलीग्राम चैनल का लिंक आपको नीचे दिया गया है तो आप जरूर से जरूर ज्वाइन हो जाए Yojana से जुड़ी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए |

Safe City Yojana Uttar Pradesh – Overview

🔥योनाउत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना 2022
🔥उद्देश्यमहिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को रोकना
🔥शुरुआतउत्तर प्रदेश गवर्नमेंट द्वारा
🔥साल2022
🔥ब523 करोड रुपए
🔥महिला हेल्पलाइ नंबर1090

सेफ सिटी योजना 2022

Uttar Pradesh में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को रोकने के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने बजट 2022-23 में सुरक्षित शहर योजना 2022 शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के माध्यम से देश के बड़े शहरों में महिलाओं के प्रति होने वाले दुर्व्यवहार और अपराध को कम करने के लिए बजट 202223 में 523 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उत्तर प्रदेश सुरक्षित शहर योजना के तहत महिला पुलिस, पिंक बूथ, पैनिक बटन, हेल्पडेस्क, पिंक बस की तैनाती जैसी सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। यह योजना संभवत: राज्य के 6 शहरों लखनऊ, नोएडा, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज में शुरू की जाएगी।

सुरक्षित शहर योजना की पृष्ठभूमि-

उत्तर प्रदेश सुरक्षित शहर योजना का विचार देश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ती हिंसा को देखते हुए 2021-22 के बजट में आया था। इसके पहले चरण में 309 करोड़ रुपये का बजट प्रावधा किया गया था, जिसमें राज्य सरकार ने महिला सुरक्षा और महिला सशक्तिकरण का वादा किया था, पले चरण में इसे राज्य के 17 शहरों में शुरू किया गया था. महिलाओं में सुरक्षा की भावना को अधिक विकसित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा 2022-23 के बजट में अधिक बजट का प्रावधान किया गया है।

Up Safe City Yojana Ka Uddeshy (सेफ सिटी योजना 2022 का उद्देश्य )

Safe City Yojana Ka Uddeshy – सेफ सिटी योजना का उद्देश्य राज्य में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को देखते हुए की है। सुरक्षित शहर योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराध को रोकना, उन्हें सुरक्षा प्रदान करना, उनमें सुरक्षा की भावना विकसित करना, उन्हें निडर बनाना, उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है. सुरक्षित शहर योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को बेहतर सुरक्षा वातावरण प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना 2022 की विशेषताएं एवं लाभ

उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना 2022 की विशेषताएं एवं लाभ – राज्य में महिलाओं के बढ़ते अपराध सरकार और समाज के लिए चिंता का विषय बन गए हैं। महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर कई सुरक्षात्मक उपाय किए गए हैं। इन्हीं उपायों में से एक है यूपी सुरक्षा योजना 2022। इस योजना में महिला सुरक्षा की दिशा में उठाए गए कदम इस प्रकार हैं-

  • ✅सेफ सिटी योजना में महिला सुरक्षा को बढ़ाने के लि महिला थानों में महिला हेल्प डेस्क, महिला पुलिस गश्त, गुलाबी बसों की व्यवस्था की जाएगी।
  • ✅उत्तर प्रदेश सुरक्षित शहर योजना के तहत भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सीसीटीवी कैमरे, स्ट्रीट लाइट, महिला पुलिस बूथ, गुलाबी शौचालय की समुचित व्यवस्था का प्रावधान किया गया है.
  • ✅उत्तर प्रदेश सुरक्षित शहर योजना के तहत लखनऊ के लाल बाग में इसका कमांड कंट्रोल सेंटर खोला जाएगा।
  • ✅सेफ सिटी योना के तहत बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन की व्यवस्था की जाएगी.
  • ✅इस पैनिक बटन में महिला आपात स्थिति में बटन दबाकर अपनी आवाज रिकॉर्ड कर सकती है, जो सीधे कमांड कंट्रोल सेंटर में जाएगी।

Up Safe City Yojana Ka Labh (सेफ सिटी योजना के लाभ)

  • ✅उत्तर प्रदेश सुरक्षित शहर योजना के सफल क्रियान्वयन से राज्य की महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था में सकारात्मक बदलाव आएगा।
  • ✅सेफ सिटी योजना के तहत पिंक बूथ, पिंक बसों के संचालन से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर महिलाओं से छेड़छाड़ की घटनाओं में कमी आएगी.
  • ✅सुरक्षित शहर योजना 2022 के माध्यम से राज्य की महिलाएं अपना काम करने के साथ-साथ नाइट ड्यूटी भी कर सकेंगी।
  • ✅उन्हें रात में आने-जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी।
  • ✅उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई सुरक्षित शहर योजना 2022 के सफल समापन पर, राज्य की महिलाओं में सुरक्षा की भावना होगी और वे निडर महसूस करेंगी।
  • ✅सुरक्षित शहर योजना के लागू होने से महिलाओं के खिलाफ दुराचार, हिंसा, चेन स्नेचिंग, छेड़खानी जैसी घटनाओं पर अंकुश लगेगा।

सेफ सिटी योजना 2022 का हेल्पलाइन नंबर-

महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को रोकने के लिए सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किया गया है, इसलिए सरकार ने सेफ सिटी योजना शुरू की है। सेफ सिटी योजना के लिए सरकार की ओर से अभी तक कोई नया हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है, लेकिन राज्य में कोई भी महिला जो असुरक्षित महसूस करती है, वह सरकार द्वारा पहले से जारी हेल्पलाइन नंबर 1090 पर डायल कर मदद ले सकती है. इस नंबर से मदद मांगने पर महिला को तत्काल मदद मुहैया कराई जाएगी।

सेफ सिटी योजना 2022 का मूल्यांकन-

सुरक्षित शहर योजना 2022 की समीक्षा करने पर कहा जा सकता है कि यह योजना महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को काफी हद तक कम कर सकती है। महिलाओं के प्रति अपराध को रोकने के लिए प्रशासन के साथ-साथ समाज को भी अपने दायित्वों का निर्वहन करना है। समाज, प्रशासन, गैर सरकारी संगठनों की मदद से हम महिलाओं के अपराध को रोक सकते हैं। सेफ सिटी योजना सफल हुई तो देश की महिलाओं को जहां भी जाना होगा उन्हें सुरक्षित वातावरण मुहैया कराया जाएगा और वे खुद को निडर मानेंगी।

Conclusion | निष्कर्ष – Up Safe City Yojana 2022

दोस्तों यह थी आज की Uttar Pradesh Safe City Yojana के बारें में सम्पूर्ण जाकारी इस पोस्ट में आपको उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना 2022, इसकी सम्पूर्ण जाकारी बताने कोशिश की गयी है | ताकि आके सेफ सिटी योजना 2022  से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जाकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं | और इस पोस्ट से मिलने वाली जाकारी अने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें | ताकि उ लोगो तक भी यह जाकारी पहुच सके जिन्हें Uttar Pradesh safe City Yojana पोर्टल की जाकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

दोस्तों इस OnlineProsess.Com वेबसाइट पर Bihar से जुडी सभी जाकारी सरल भाषा में
अप लोगो तक पहुचाई जाती है|

Faq – Uttar Pradesh safe City Yojana 2022

Q. सेफ सिटी योजना की विशेषताएं क्या है ?

सेफ सिटी योजना के मुख्य विशेषताएं महिलाओं को पुलिस सहायता, हेल्पडेस्क, पिंक बूथ, पिंक बसें इत्यादि हैं।

Q. सेफ सिटी योजना का उद्देश्य क्या है ?

सेफ सिटी योजना का उद्देश्य प्रदेश में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को कम करना है ताकि वह प्रदेश में कहीं भी आने जाने के लिए स्वतंत्र रहे और अपने कार्य भी अच्छे से कर पाए।

Q. सेफ सिटी योजना 2022 क्या है ?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को शुरू की गई है इसके माध्यम से महिलाओं को शहरों में सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

Leave a Comment