Search
Close this search box.
Telegram Group[16K+] Join Now
Bijali Meter bill check 2023

Bijali Meter bill check 2023: बिजली बिल मीटर मे यूनिट  कैसे देखते हैं? जाने आसान तरीका में और इसकी पूरी प्रक्रिया

Facebook
WhatsApp
Telegram

Bijali Meter bill check 2023 : भारत के सभी नागरिकों को हमारे इस आज के आईपीएल में आप सभी बातों को तहत दिल से स्वागत करता हूं और आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी लोगों को बताना चाहता हूं कि, मीटर बिल चेक के बारे में विस्तार पूर्वक हम बताएंगे। जिसमें आप सभी लोग मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे चेक कर सकते हैं। 

Bijali Meter bill check 2023
Bijali Meter bill check 2023

Check Electricity bill by Meter Number UPPCL, मीटर कितने प्रकार के होते हैं, मीटर में सांकेतिक चिन्ह का क्या मतलब होता है, इत्यादि के बारे में बताएंगे । इन सभी जानकारी के बारे में जानने के लिए आप सभी लोग इस आजकल को अंत तक जरूर पढ़ें तथा आप सभी लोगों को हम एक महत्वपूर्ण दान करेंगे ।जिसकी सहायता से आप सभी लोग आसानी पूर्वक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Bijli Meter Bill Check 2023 : Highlights

आर्टिकल का नामBijli Meter bill check 2023
आर्टिकल  का प्रकारLatest Update
आर्टिकल की तिथि19/03/ 2023
विभाग का नामNorth Bihar Power Distribution Company ltd 
Mode of article Online 
Official website Click here 

Meter Bill Check 2023 : बिजली बिल मीटर को चेक 2023॥

 सभी नागरिकों को हम बता देना चाहते हैं कि, आप सभी लोग अपने घर में बिजली का कनेक्शन कर लिए हैं तो, आप सभी लोग के पास बिजली का मीटर भी होगा। इसलिए आप सब लोग बिजली का कितना बिल देना होगा और किसकी गणना  बिजली बिल में उसे यूनिट के द्वारा किया जाता है अर्थात हम आप सभी लोगों को मीटर में कितने बिजली खर्च किया जाता है और उसकी अनुमति राशि वहां पर दिखाई दी जाए जाती है ।

इसके आधार पर ही, आप 100 किलो कितनी बिजली बिल का भुगतान करना होगा ऐसी स्थिति में आप सभी लोगों को न्यूटन में यूनिट केयर को कैसे देखते हैं इसके बारे में आप नहीं जानते हैं ।तो आप सभी को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आप सब लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से बिजली बिल मीटर को देखने के लिए हम आप सभी लोगों को विस्तार पूर्वक बताएंगे। 

Meter Bill Check 2023: कितने प्रकार की मीटर होते हैं॥

बिजली बिल के मीटर मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं और हम अब सभी लोगों को बिजली मीटर यूनिट को देखने का तरीका और अलग होता है ।इसलिए हम आप सभी लोगों को हर मीटर के विवरणव को देखकर आप सभी लोग इस यूनिट को देखने का तरीका पता कर सकते है।

जो टेक्नोलॉजी बदलने के साथ मीटर भी बदल जाते हैं। और और हम उनके अंदर बिजली बिल को देखने का तरीका भी बदल जाता है। इसलिए मीटर के प्रकार कुछ इस प्रकार नीचे दिया गया है:-

1.Electromechanical Bijli Meter (इलेक्ट्रो मेकेनिकल बिजली मीटर) 

हम आप सभी लोगों को इस प्रकार के बिजली बिल का मीटर ,आज से 15 से 20 साल पहले अत्यधिक मीटर में इस्तेमाल किया जाता था। तो आज की स्थिति में इसका इस्तेमाल बहुत ही काम किया जाता है ।क्योंकि पहले से के समय में गांव में जहां बिजली बिल उपलब्ध रहती थी ।

वहां पर आप सभी लोग इसका इस्तेमाल किया करते थे परंतु, आज गांव के क्षेत्र में काफी तेजी से विकसित करते हैं। इसीलिए ऐसे में इस मी का इस्तेमाल बहुत ही काम किया जा रहा है। किसी मीटर का एक कांटा होता है तो ,चुंबकीय प्रक्रिया के द्वारा हिलता है।और  जितना भी दिन में आप घर में इस्तेमाल करते है। उसी के आधार पर वहां पर गणना की जाती हैं 

2.Electronic Digital Meter (इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल मीटर) 

इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल मीटर का इस्तेमाल शहरों के क्षेत्र में सबसे अधिक किया जाता है ।जो इस प्रकार के  बिजली के मीटर में एक एलईडी डिस्प्ले होता है । जिसके माध्यम से कितना भी बिजली खर्च किया गया है । उसका पूरा डाटा सामने आप सभी लोगों के सामने दिया होता है ।

3.Smart Electronic Meter (स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक मीटर)

इस प्रकार के बिजली बिल मी का प्रयोग भारत के बड़े-बड़े शहरों में जैसे- दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई जैसे- महानगरों में इस्तेमाल किया जाता है और लोगों ने इस मेटर में बिजली बिल का कितना भी इस्तेमाल करें उसका पूरा जाएगा सही-सही सामने दिखाई पड़ता है और ऐसे में मीटर का प्रयोग बड़े-बड़े दिया गया होता है संस्थाओं के लिए प्रयोग किया जाता है। 

Meter Bill Check 2023:सांकेतिक चिन्ह का क्या होता है, मतलब ?

विजय बल के मीठा में बहुत से सारे सांकेतिक चिन्ह दिए होते हैं जो कि, आप सभी लोग अगर इनका मतलब पता नहीं होता है तो ,आप इस मीटर को देखकर भी बिजली बिल के पता नहीं कर सकते हैं। इसलिए हम आप सभी लोगों के बारे में एक विस्तार पूर्वक बिजली प्प्रकार के बारे में बताऊंगा ।जो नीचे इस तरह दिया गया-l:-

  • 1000 Watt = 1 यूनिट ।
  • KWh इसके डाटा के आधार पर ही आपका बिजली के बिल बनाया जाता है।
  • KVA =  Apparent Power Unit कहलाता हैं ।
  • KVAH= इसका अर्थ  Apparent energy 
  • V = इसके माध्यम से घर में इस्तेमाल होने वाले वोल्टेज के बारे में जानकारी प्राप्त होती है ।
  • A = इसके माध्यम से घर में कितने बिजली का आप कितना इस्तेमाल कर रहे हैं, उसकी डाटा क्या है, जानकारी इस से प्राप्त होती है।
  • MD = इसके द्वारा इस बात की जानकारी प्राप्त होती है, कि आपके घर 1 घंटे में कितनी बिजली का प्रोयाग किया है ।
  • PF = यह AC Current के Real Power & Apparent Power अनुपात होता है ।

Meter Bill Check 2023: बिजली बिल मीटर को कैसे देखें?

  • आप सभी लोगों को सबसे पहले मीटर में लगे Push Button को दबाना होगा । जिसमें आप सभी लोगों को यह बटन तब तक दबाना होगा। जब तक आपके सामने कोई जगह प्रदर्शित नहीं होती है।
  • जब तक जाता के रूप में एक संख्या सो नहीं करेगा उसमें KWH जरूरी लिखा होगा।
  •  इसके बाद आप आप सभी लोगों को आधार पर आपके पिछले और वर्तमान रीडिंग कितनी है ।उसका आप सब लोगों को डाटा बताएगा।
  •  इसके आधार पर ही आप सभी लोग अपने बिजली की खपत की गणना कर सकते हैं।
  • अगर आप सभी के मीटर में पुश बटन नहीं है, तो आप सभी को घबराने की जरूरत नहीं है। आप सभी लोग अपने बिजली के मीटर को ध्यान से देखें और यहां पर आप सभी को एक सांकेतिक चिन्ह दिखाई  देगा ।जिस पर आप सभी लोग के द्वारा खपत गई बिजली का डाटा मिलेगा ।
  • अगर आप सभी लोगों का घर की बिजली कटे हुए हैं तब आप सभी लोग अपने बिजली के मीटर को चेक कर पाएंगे बस आप सभी लोगों को पुश बटन में दबाते रहना है जिससे कि आप सभी लोग बिजली का जाता आपके सामने सो होने लगेगा।
  • प्रत्येक बिजली बिल के मीटर में एक बैटरी लगी होती है जिसमें जिसके माध्यम से लाइक नहीं होने की स्थिति में बिजली बिल का मीटर को चेक कर पाएंगे और इस स्टेप को फॉलो करके  योजना का लाभ उठा पाएंगे। 

Important links

Join Whatsaap ChannelJoin Now
Join Telegram ChannelJoin Now
HomePageOnlineprosess.com

सारांश

अंत में हमारे सभी लोगों को इस साइकिल के माध्यम से आप बता देना चाहते हैं कि,Meter Bill Check के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है । जिसमें हम आप सभी लोगों को इस योजना से जुड़े सभी जानकारियां जैसे-  मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे चेक करें, Check Electricity bill by Meter Number UPPCL, मीटर कितने प्रकार के होते हैं, मीटर में सांकेतिक चिन्ह का क्या मतलब होता है, और भी महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार पूर्वक बताया है । अगर हम आप सभी लोगों को बताई गई, सभी आर्टिकल को पसंद आया है तो, इसे लाइक, कमेंट और फॉलो जरूर करें तथा इसे अपने फैमिली या दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें।

Read More:

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Online Process

Trending Results

Request For Post