Jeevan Pramaan Patra 2023

Jeevan Pramaan Patra 2023: घर बैठे कर सकते है जीवन प्रमाण पत्र जमा, जाने कैसे ?

Jeevan Pramaan Patra 2023: कर अभी वरिष्ठ नगरिक हैं। तो अगर आप टेंशन का लाभ प्राप्त करते हैं तो आपके लिए जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने की अंतिम तिथि को जारी कर दिया गया है। इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक से आपको Jeevan Pramaan Patra 2023 के बारे में बताने वाले हैं जिसके लिए आपको ध्यान पूरा तुम्हारे साथ कल को अंतिम तक पढ़ना होगा।  

Jeevan Pramaan Patra 2023
Jeevan Pramaan Patra 2023

और इसके साथ ही हम आपको बता देना चाहते हैं कि Jeevan Pramaan Patra  को जमा करने के लिए आप Doorstep Banking Facility का लाभ ले सकते है। जिसकी पूरी जानकारी हम आपके विचार पूर्वक हम अपने इस आर्टिकल में उसको प्रधान करने वाले हैं जिसके लिए आप कोई शादी कल से ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। 

Jeevan Pramaan Patra 2023: Highlights

Name of the Article Jeevan Pramaan Patra 2023
Type of Article Latest Update 
Name the BankSBI 
Name of the AppDoorstep Banking App
Subject of Articleडोर स्टेप बैंकिंग की मदद से जीवन प्रमाण पत्र को जमा कैसे करें?
Service Charge₹ 70 Rs + GST
Detailed InformationPlease Read The Article Completely.

Jeevan Pramaan Patra 2023

सभी वरिष्ठ नागरिक जो की अलग-अलग लाभ प्राप्त करते हैं उन्हें कुछ नियमों के मुताबिक प्रत्येक साल नवंबर माह में जीवन प्रमाण पत्र को जमा करना होता है ताकि उनका जीवन प्रमाणीकरण किया जा सके और इसलिए हम आपके जीवन प्रमाण पत्र को लेकर पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक साहब को प्रदान करने वाले हैं जो भी इस प्रकार हैं:–

Jeevan Pramaan Patra क्या होता है?

  • सामान्य व सरल भाषा में आपको बताये तो हम, कह सकते है कि, जीवन प्रमाण पत्र अर्थात् Jeevan Pramaan Patra  मूलतौर पर एक  सरकारी दस्तावेज होता है। 
  • इस प्रमाण पत्र  की मदद से साबित/प्रमाणित किया जाता है कि, आप  जीवित है और पेंशन का लाभ आप ही ले रहे है ना कि, आपके नाम पर कोई अन्य व्यक्ति पेंशन का लाभ प्राप्त कर रहा है। 

इसे भी पढ़े: 4 Way of Jeevan Pramaan Patra Apply (4 तरीको से बना सकते है जीवन प्रमाण पत्र)

साल 2023 में Jeevan Pramaan Patra को जमा करने की अन्तिम तिथि क्या है?

  • आप सभी पेंशन लाभार्थी वरिष्ठ नागरिको  को हम, बताना चाहते है कि, साल 2023 के लिए Jeevan Pramaan Patra को जमा करने की अन्तिम तिथि – 30 नवम्बर, 2023 तय की गई है। 
  • आपको 30 नवम्बर, 2023 तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा ताकि  आपको आपकी पेंशन  का लाभ आपको प्राप्त होता रहे। 

Jeevan Pramaan Patra जमा करने हेतु Door Step Banking Facility क्या होती है?

  • आप सभी वरिष्ठ नागरिको व पेंशन लाभार्थियो को जानकर हैरानी होगी कि,  अलग–अलग बैंको द्धारा आपको   Jeevan Pramaan Patra जमा करने के लिए Door Step Banking Facility प्रदान की जाती है। 
  • इस सुविधा के तहत आपको  मात्र अपने स्मार्टफोन की मदद से एक  Request   दर्ज करना होगा। 
  • और इसके बाद बैंक के कर्मचारी स्वंय आपके घर पर आकर आपका Jeevan Pramaan Patra जमा कर लेते है तो इससे ना केवल आपके समय की बचत होती है बल्कि आपको भाग–दौड़ जैसी असहनीय पीड़ा से भी मुक्ति मिलती है और आप सुविधापूर्वक अपनी पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते है।

जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए Doorstep Banking Facility के लिए कौन अप्लाई कर सकता है?

  • आपको बता देना चाहते है कि, जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने के लिए Doorstep Banking Facility की सुविधा को SBI बैंक द्धारा शुरु किया गया है इसीलिए वर्तमान समय मे केवल  SBI बैंक  के वरिष्ठ ग्राहक इस सुविधा का लाभ ले सकते है लेकिन जल्द ही अन्य बैंको द्धारा भी यह सुविधा वरिष्ठ खाता धारको के लिए शुरु कर दी जायेगी। 
  • इसके  साथ ही साथ  जीवन प्रमाण पत्र  जमा करने के लिए Doorstep Banking Facility का लाभ पाने के लिए पेंशन लाभार्थी की आयु 70 साल  या इससे अधिक होनी चाहिए तभी आप इसग सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते है।

डोर स्टेप बैंकिंग की मदद से जीवन प्रमाण पत्र को जमा कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन मे Door Step Banking App को डाउनलोड करना होगा। 
  • डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इस एप्प पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। 
  • इसके बाद आपको डैशबोर्ड  पर आना होगा जहां पर आपको Make A Request For Door Step Banking  का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज  खुलेगा जहां पर आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर  टाईप करना होगा और सबमिट के  ऑप्शन पर  आपको क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आपकी पूरी जानकारी खुलकर आ जायेगी। 
  • अब यहां पर आपको अपने ब्रांच व टाईम स्लॉट का चयन करना होगा और
  • अन्त मे, आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको आपका Service Number और साथ ही साथ SMS की मदद से Bank Agent and Its Contact Details  मिल जायेगी। जिसको सुरक्षित रखना होगा। 

उपर्युक्त पर बताया गया सभी अस्तित्व को फॉलो करके आप आसानी से डोर स्टेप बैकिंग सर्विस  की सहायता से आप अपना जीवन प्रमाण पत्र  जमा कर सकते है और अपने पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते है। 

इसे भी पढ़े: 4 Way of Jeevan Pramaan Patra Apply (4 तरीको से बना सकते है जीवन प्रमाण पत्र)

Important Links

Join TelegramClick Here
Doorstep Banking AppClick Here
OnlineProsess.comHomePage
Offical WebsiteClick Here

सारांश

आप सभी वरिष्ठ नागरिकों को समर्पित इस आर्टिकल में हमने न केवल आपको विस्तार पूर्वक से Jeevan Pramaan Patra के बारे में बताया है बल्कि हमने आपके विचार पूर्वक से जारी की गई नया अपडेट के बारे में भी बताया है ताकि आप न्यू अपडेट हुआ न्यू सर्विस का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और आसानी से जीवन प्रमाण पत्र को जमा करके इसका लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।   

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *