Telegram Group[16K+] Join Now
Draupadi Murmu Biography In Hindi

President Draupadi Murmu Biography In Hindi 2022 | द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय | President Draupadi Murmu Biography Hindime – Very Useful

Facebook
WhatsApp
Telegram

Draupadi Murmu Biography In Hindi | President Draupadi Murmu Biography hindime | द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय | Biography of President Draupadi Murmu Hindime | भारत की महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय हिंदी में | Draupadi Murmu Biography in Hindi, द्रौपदी मुर्मू बायोग्राफी हिन्दी मे जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें….

Draupadi Murmu Biography In Hindi 2022

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं, भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय के बारे में | आप सभी को जानकारी के लिए बता देखी आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखने वाली और उड़ीसा राज्य में पैदा हुई द्रौपदी मुर्मू को कुछ दिन पहले ही में भारतीय जनता पार्टी ने भारत के अगले राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में चुना है। इस लेख में हम आपके भारत की महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की जीवनी साझा किए हैं।

देश के सर्वोच्च पद यानी राष्ट्रपति पद के लिए 18 जुलाई 2022 को मतदान होना है. रामनाथ कोविंद का कार्यकाल पूरा होने के बाद अब देश को नया राष्ट्रपति मिल सकता है. भाजपा के पास अध्यक्ष पद के लिए जहां एक महिला उम्मीदवार हैं, वहीं विपक्ष की तरह यशवंत सिन्हा को उम्मीदवार बनाया गया है। अगर बीजेपी की महिला उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू चुनाव जीत जाती हैं, तो वह भारत की दूसरी महिला राष्ट्रपति बन जाएंगी।

President Draupadi Murmu Biography Hindi

Draupadi Murmu Biography In Hindi – द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1957 को ओडिशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में हुआ। द्रौपदी मुर्मू के पिता का नाम बिरंचि नारायण टुडु है। द्रौपदी मुर्मू के दादा और पिता उनके गांव के प्रधान रहे। वर्ष 1997 में द्रौपदी मुर्मू ने राय रंगपुर नगर पंचायत के पार्षद चुनाव में जीत हासिल कर अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी। द्रौपदी मुर्मू ने बीजेपी के अनुसूचित जनजाति मोर्चा के उपाध्यक्ष और आदिवासी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य के रूप में अपना कार्यभार संभाला। द्रौपदी मुर्मू एक शिक्षक भी रही हैं, लेकिन बाद में द्रौपदी मुर्मू ने राजनीति में कदम रखा।

दोस्तों यदि आपको ये जानकारी पसंद आयेगी तो आप इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के पास शेयर करना मत भूलियेगा और आप हमारे वेबसाइट www.onlineprosess.com पर रेगुलर visit करते रहिएगा क्युकी यहाँ पर Biography से जुडी ख़बर सबसे पहले दी जाती है

दोस्तों आप सभी हमारे टेलीग्राम चैनल पर भी ज्वाइन हो सकते हैं टेलीग्राम चैनल का लिंक आपको नीचे दिया गया है तो आप जरूर से जरूर ज्वाइन हो जाए Biography से जुड़ी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए.

President Of India Draupadi Murmu Biography: द्रौपदी मुर्मू बायोडाटा

🔥नाम✅द्रौपदी मुर्मू
🔥पिता का नाम✅बीरांची नारायण तुड़ी
🔥पति का नाम✅श्याम चरण मुर्मू
🔥पेशा✅राजनीतिक नेता
🔥राजनीतिक पार्टीभारतीय जनता पार्टी
🔥भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी✅1997
🔥संपत्ति (Net Worth In Rupees)✅₹10 लाख (अनुमानित)
🔥Age✅64 वर्ष
🔥Weight✅74 किलो
🔥Height✅5 फिट 4 इंच
🔥जन्म स्थान✅बैदापोसी ओडिशा
🔥जन्मतिथि✅20 जून 1958
🔥धर्म✅हिंदू
🔥जाति✅ST (एसटी)
🔥बच्चे✅3
🔥प्रशासनिक सेवा✅झारखंड की राज्यपाल
Draupadi Murmu Biography In Hindi
Draupadi Murmu Biography In Hindi

द्रौपदी मुर्मू का प्रारंभिक जीवन

द्रौपदी मुर्मू का जन्म उड़ीसा के मयूरबंज जिले के एक छोटे से गाँव बैदापोसी में हुआ था। वह बचपन से ही पढ़ाई में उत्कृष्ट थी और भगवान शिव की बहुत बड़ी भक्त थी। एक एसटी परिवार से, उन्होंने कई कठिनाइयों को पार किया और स्कूल शिक्षक के रूप में काम करने के बाद अपनी उच्च शिक्षा पूरी की। बाद में, वह राजनीति में अपना करियर शुरू करने के लिए 1997 में भाजपा पार्टी में शामिल हो गईं।

ये भी पढ़े:

द्रौपदी मुर्मू की जीवनी, जन्म, परिवार
Draupadi Murmu Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth, Caste, Parents In Hindi

द्रौपदी मुर्मू का परिवार

एक पिछड़े क्षेत्र और एक आदिवासी परिवार में पैदा होने के बावजूद, उनके परिवार के सदस्य शिक्षित थे और उनकी प्रतिष्ठा अच्छी थी। उनके पिता और दादा ग्राम प्रधान थे और गांव में उनकी अच्छी स्थिति है। उन्होंने श्याम चरण मुर्मू से शादी की है, उनके 2 बेटे और 1 बेटी हैं। लेकिन बाद में उनके दोनों बेटों की मौत हो गई।

द्रौपदी मुर्मू का राजनीतिक करियर

द्रौपदी झारखंड की राज्यपाल बनने वाली पहली आदिवासी थीं। उन्होंने 1997 में रायरंगपुर नगर पंचायत की पार्षद चुनकर अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की। विधायक बनने के बाद उन्हें उनके जबरदस्त काम के लिए नीलकंठ पुरस्कार मिला और उन्हें पार्टी के सर्वश्रेष्ठ कार्यकर्ता और विधायक के रूप में भी चित्रित किया गया।

  • 2000 से 2004 तक ओडिशा सरकार में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में ट्रांसपोर्ट एवं वाणिज्य विभाग संभाला।
  • 2002 से 2004 तक ओडिशा सरकार के राज्यमंत्री के रूप में पशुपालन और मत्स्य पालन विभाग को संभाला।
  • 2002 से 2009 तक भाजपा के एसटी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य रही।
  • 2006 से 2009 तक भाजपा के एसटी मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष रही।
  • 2013 से अप्रैल 2015 तक एसटी मोर्चा, भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य रही।
  • 2015 से 2021 तक झारखंड की माननीय राज्यपाल रही।

द्रौपदी मुर्मू 15वीं राष्ट्रपति

मुर्मू के राष्ट्रपति बनने की संभावना बहुत अधिक है क्योंकि सांसद और विधायक के भारी वोट एनडीए के पक्ष में हैं। समर्थन के ऐलान के बाद भी बीजद राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवारों को जीत दिलाएगी. संथाल समुदाय से, वह विभिन्न भूमिकाओं में समाज की सेवा करती हैं और अब झारखंड की राज्यपाल बनने के बाद भारत की राष्ट्रपति होंगी।

द्रोपदी मुर्मू को मिले पुरस्कार

2007 में ओडिशा विधानसभा द्वारा सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए ‘नीलकंठ पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।

सारांश:

द्रौपदी मुर्मू के जीवन परिचय की बात करे तो उनका जन्म 20 जून 1957 को ओडिशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में हुआ। द्रौपदी मुर्मू के पिता का नाम बिरंचि नारायण टुडु है। द्रौपदी मुर्मू के दादा और पिता उनके गांव के प्रधान रहे। वर्ष 1997 में द्रौपदी मुर्मू ने राय रंगपुर नगर पंचायत के पार्षद चुनाव में जीत हासिल कर अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी। द्रौपदी मुर्मू ने बीजेपी के अनुसूचित जनजाति मोर्चा के उपाध्यक्ष और आदिवासी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य के रूप में अपना कार्यभार संभाला। द्रौपदी मुर्मू एक शिक्षक भी रही हैं, लेकिन बाद में द्रौपदी मुर्मू ने राजनीति में कदम रखा।

दोस्तों यह थी आज की Draupadi Murmu Biography In Hindi के बारें में सम्पूर्ण जाकारी इस पोस्ट में आपको Draupadi Murmu Biography In Hindiइसकी सम्पूर्ण जाकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आके Draupadi Murmu Biography In Hindi से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जाकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं | द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय [जीवनी, जाति, उम्र, पति, सैलरी, बेटी, बेटा, आरएसएस, शिक्षा, राष्ट्रपति, जन्म तारीख, परिवार, पेशा, धर्म, पार्टी, करियर, राजनीति, अवार्ड्स, इंटरव्यू]

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने जाना राष्ट्रपति द्रौपदी मुरमू के जीवन परिचय यानी जीवनी के बारे में जाना | आशा करता हूँ कि आपको आज की इस पोस्ट में दी गयी सभी जानकारी समझ आ गयी होगी। अगर फिर भी आपको इस पोस्ट में कुछ समझ न आया हो। या फिर आपको लिस्ट में अपना नाम देखने मे कोई समस्या हो। तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी धन्यवाद।।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

Draupadi Murmu Biography Education Qualification Religion Age Cast village News

Faq – Draupadi Murmu Jivani Hindime 2022

द्रौपदी मुरमू किस समुदाय से ताल्लुक रखती हैं?

आदिवासी समुदाय

द्रौपदी मुर्मू के पति का नाम क्या है?

श्याम चरण मुर्मू

झारखंड की पहली महिला राज्यपाल कौन है?

द्रौपदी मुर्मू

द्रौपदी मुर्मू कौन है?

द्रौपदी मुर्मू झारखंड की पूर्व राज्यपाल है और साल 2000 से भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी हुई है साथ में उन्हें एनडीए सरकार द्वारा इस साल राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित किया है।

ये भी पढ़े:-

Draupadi Murmu Biography in Hindi [caste, age, husband, income, daughter, rss, president, sons, qualification, date of birth, family, profession, politician party, religion, education, career, politics career, awards, interview, speech]

draupadi murmu,draupadi murmu biography,draupadi murmu president,draupadi murmu news,draupadi murmu biography in hindi,droupadi murmu,who is draupadi murmu,draupadi murmu kaun hai,draupadi murmu interview,draupadi murmu family,draupadi murmu life story,draupadi murmu live,draupadi murmu speech,draupadi murmur,draupadi murmu latest news,draupadi murmu rashtrapati,draupadi murmu speech hindi,draupadi murmu story,draupadi murmu daughter

Leave a Comment

Online Process

Trending Results

Request For Post