Indira Gandhi Shahri rojgar guarantee Yojana

Indira Gandhi Shahri rojgar guarantee Yojana 2022 | राजस्थान के गरीब शहरी बेरोजगारों के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022, शुरुआत, उद्देश्य, लाभ, पात्रता – Very Useful

Indira Gandhi Shahri rojgar guarantee Yojana, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 | इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना क्या है | Indira Gandhi sahari rojgar guarantee Yojana | registration | online apply | eligibility | दस्तावेज

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

Indira Gandhi Shahri rojgar guarantee Yojana 2022

Indira Gandhi Sheri rojgar guarantee Yojana: नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट में हम जाने वाले हैं Indira Gandhi sahari rojgar guarantee Yojana के बारे में | दोस्तों आप सभी को बता दें कि राजस्थान के गरीब शहरी बेरोजगारों के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 की शुरुआत की गई है | इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता, दस्तावेज के बारे में पूरी जानकारी बताई गई है तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढियेगा |

दोस्तों, केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा अपने नागरिकों के लिए समय-समय पर कल्याणकारी और रोजगारोन्मुखी परियोजनाओं की शुरुआत की जाती है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा कई रोजगारोन्मुखी योजनाएं चलाई गई हैं। राजस्थान में कोरोना महामारी के दौरान कई लोगों को अपना रोजगार छिनने के कारण काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था.

Indira Gandhi Shahri rojgar guarantee Yojana
Indira Gandhi Shahri rojgar guarantee Yojana

राज्य में बेरोजगारों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही थी, खासकर शहरी क्षेत्रों में, उन्हें रोजगार के नुकसान के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ा, मनरेगा जैसी योजनाओं ने उसी गाँव में रोजगार पाने में बहुत मदद की।

ग्रामीण नागरिकों के लिए, इसलिए राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने अपने बजट 2022-23 में शहरी नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की थी। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 मुख्यमंत्री द्वारा 23 फरवरी 2022 को शुरू की गई थी इंदिरा गांधी शायरी रोजगार गारंटी योजना राजस्थान 2022 द्वारा मनरेगा की तर्ज पर रोजगार प्रदान किया जाएगा।

इस योजना की विस्तृत जानकारी हमारे द्वारा लिखी गई है जैसे योजना क्या है, इसके लाभ क्या हैं, उद्देश्य क्या है, आवेदन प्रक्रिया क्या है, पात्रता क्या होनी चाहिए, दस्तावेज आदि। इस लेख को अंत तक पढ़ें।

दोस्तों आपको बता दें कि Yojana के अलावा हमारे वेबसाइट Www.Onlineprosess.Com पर हर राज्य की जॉब, एडमिट कार्ड, रिजल्ट, एडमिशन, स्कालरशिप और योजना से जुडी अपडेट सबसे पहले दी जाती है, यदि आप भी बिहार राज्य के सभी अपडेट सबसे पहले पाना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट पर रेगुलर विजिट करते रहें धन्यवाद !!

दोस्तों आप सभी हमारे टेलीग्राम चैनल पर भी ज्वाइन हो सकते हैं टेलीग्राम चैनल का लिंक आपको नीचे दिया गया है तो आप जरूर से जरूर ज्वाइन हो जाए Yojana से जुड़ी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए |

ये भी पढ़े:- देश के प्रत्येक जिले में 75-75 तालाबों के निर्माण के लिए अमृत सरोवर योजना 2022, जाने पूरी जानकारी

Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana 2022 – Overview

Post NameIndira Gandhi sahari rojgar guarantee Yojana 2022
Post CategorySarkari Yojana
indira gaandhee shaharee rojagaar gaarantee yojana 2022 ka uddeshyशहर के नागरिकों को रोजगार प्रदान करना
लाभार्थीराजस्थान शहरी बेरोजगार
इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआतराजस्थान सरकार द्वारा
साल2022
मजदूरी दिवस100 दिन
कुल खर्च800 करोड़ रुपए
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन अथवा ऑफलाइन

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022

राजस्थान सरकार द्वारा कोरोना के दौरान शहरी क्षेत्रों में पैदा हो रही बेरोजगारी की विकट समस्या से निजात दिलाने के लिए राज्य के बजट 2022-23 में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की गई है ताकि शहरी नागरिकों को रोजगार मिल सके. इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र के नागरिकों को 100 दिन की रोजगार गारंटी प्रदान की जाएगी |

इसके लिए सरकार की ओर से बजट में 800 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को काफी सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के तहत अर्धकुशल श्रमिक को न्यूनतम 259 रुपये, अर्ध कुशल श्रमिक को 271 रुपये, कुशल श्रमिक को 283 रुपये और अत्यधिक कुशल श्रमिक को 333 रुपये वेतन दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से शहर के नागरिकों को अपने परिवार के खर्चों को पूरा करने में काफी मदद मिलेगी।

ये भी पढ़े:-

राजस्थान सरकार ने मनरेगा में रोजगार के दिन बढ़ाए

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों को अधिक रोजगार गारंटी प्रदान करने के लिए मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों के लिए मनरेगा के कार्य दिवस बढ़ा दिए गए हैं, इसलिए मनरेगा में काम करने वाले श्रमिकों में खुशी की लहर है. . , ग्रामीण क्षेत्रों में। मनरेगा में अब 100 दिन की जगह 125 दिन का रोजगार दिया जाएगा, जिसके लिए बजट में 700 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसलिए काम करने का समय सुबह छह बजे से तय किया गया है।

मनरेगा के तहत काम करने वालों को अब कार्यस्थल पर छाया और मेडिकल किट मुहैया कराई जाएगी। उल्लेखनीय है कि 1991 में केंद्र सरकार को मनरेगा के बारे में सुझाव दिया गया था और 2006 में संसद द्वारा कानून पारित किया गया था और 2009 में मनरेगा को पूरे देश में लागू किया गया था। मनरेगा का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है।

Indira Gandhi Shahari Rojgar Yojna ka mukhya uddyesh (इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 का उद्देश्य)

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य राज्य के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को गारंटीकृत रोजगार प्रदान करना है। लाभ प्रदान किया जाएगा। यह योजना देश में रोजगार सुनिश्चित करने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना से लाभार्थियों के जीवन स्तर में भी सुधार होगा। इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को भी मजबूत और आत्मनिर्भर बनाएगी।

Indira Gandhi Shahri rojgar guarantee Yojana ke labh (इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 के लाभ)

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 के लाभ कुछ इस प्रकार से है कि शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों जैसे रेहड़ी-पटरी वाले, सब्जी विक्रेता, फल विक्रेता, रेहड़ी-पटरी वाले आदि को कोरोना काल में रोजगार छिनने से काफी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा, इसलिए राजस्थान सरकार ने अपने बजट 2022-23 में घोषणा के तहत इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 के तहत शहर के नागरिकों को रोजगार देकर आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 के अन्य लाभ निम्नलिखित हैं-

  • इस योजना के तहत शहर में रहने वाले गरीब नागरिकों को रोजगार देकर आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का काम किया जाएगा।
  • इस योजना से लोगों को मनरेगा की तरह काम करना होगा। उन्हें 100 दिन के रोजगार की गारंटी भी दी जाएगी।
  • इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 के तहत शहरी क्षेत्र की गरीब महिलाएं भी रोजगार पाकर खुद को आर्थिक रूप से मजबूत कर सकेंगी।
  • इस योजना के तहत काम करने वाले नागरिकों और मजदूरों के लिए सरकार द्वारा बजट में 800 करोड़ रुपये की घोषणा की गई है।
  • इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत काम कने वाले श्रमिकों को भी कार्य स्थल पर छाया और चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी ताकि उनके स्वास्थ्य को नुकसान न पहुंचे।
  • इस योजना के तहत काम करने वाले मजदूरों को काम के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें उनके घर के पास काम उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना के सफल क्रियान्वयन से शहरी क्षेत्रों में नालों के तालाबों की सफाई व्यवस्था, पेड़-पौधों की देखभाल, कचरे का निपटान किया जाएगा, जिससे स्वच्छता व्यवस्था में सुधार होगा और शहरों में सौंदर्यीकरण बढ़ेगा।

ये भी पढ़े:- Delhi Free Bus Pass Yojana 2022 | दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022, दिल्ली में सभी निर्माण मजदूरों को फ्री में बस यात्रा कराएगी

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना कैसे संचालित होगी?

इस योजना को सफल बनाने के लिए राज्य के सभी जिलाधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है, इसके तहत जिला अधिकारी का कार्य जैसे बजट तैयार करना, कार्य योजना, पात्रों के चयन के लिए निकायों से सहयोग लेना, सूची। वर्ण आदि

इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना 2022 के लिए एक समन्वय समिति का गठन किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता स्वायत्त विभाग के सचिव करेंगे। इस लिमिटेड में लोक निर्माण विभाग के अधिकारी, नगर निगम और नगर निगम के अधिकारी, परियोजना निदेशक, इंजीनियर आदि शामिल होंगे।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के क्रियान्वयन के लिए निगम स्तर पर पात्र परिवारों से आवेदन लिए जाएंगे, इसके लिए एक मुख्य स्वच्छता निरीक्षक की नियुक्ति की जाएगी। साथ ही सभी वार्ड सदस्यों को अपने क्षेत्र के पात्र अभ्यर्थियों की जानकारी लेकर जागरुकता फैलाने के निर्देश दिए. दिया जा चुका है। योजना के अन्य महत्वपूर्ण विवरण जैसे आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज आदि आगे दिए गए हैं।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना पात्रताऐं

  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के शहरी क्षेत्रों के नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिक ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।
  • लाभार्थियों (महिला और पुरुष) की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

अभी राजस्थान सरकार द्वारा केवल इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द राजस्थान सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच करेगी। जैसे ही सरकार द्वारा Indira Gandhi Sheri Rojgar Guarantee Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाती है हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर सूचित करेंगे। तो यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Check Official Website Click Here 
Join Telegram More Update This Post Online Process Telegram
 ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे !!
Notification Click Here
MORE GOVT. JOBS Click Here
Official Site Click Here

Conclusion | निष्कर्ष – Indira Gandhi Shehri Rojgar Guarantee Scheme 2022

दोस्तों यह थी आज की इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना राजस्थान 2022 के बारें में सम्पूर्ण जाकारी इस पोस्ट में आपको इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना 2022, इसकी सम्पूर्ण जाकारी बताने कोशिश की गयी है | ताकि आके Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana  से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जाकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं | और इस पोस्ट से मिलने वाली जाकारी अने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें | ताकि उ लोगो तक भी यह जाकारी पहुच सके जिन्हें Indira Gandhi Shahri rojgar guarantee Yojana 2022 पोर्टल की जाकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

दोस्तों इस OnlineProsess.Com वेबसाइट पर Bihar से जुडी सभी जाकारी सरल भाषा में
अप लोगो तक पहुचाई जाती है|

Faq – Indira Gandhi Shahri rojgar guarantee Yojana 2022

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना को किसके द्वारा किया गया शुरू?

राजस्थान सरकार द्वारा किया गया शुरू।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का उद्देश्य क्या है?

इस योजना के जरिए लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के लिए कितने रूपए का बजट निर्धारित किया गया है?

इस स्कीम के तहत राजस्थान सरकार द्वारा 800 करोड़ रूपए के बजट का निर्धारण किया गया है।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना क्या है?

इस स्कीम के अंतर्गत शहरी क्षेत्र के नागरिकों को मनरेगा योजना के तर्ज पर गारंटी के साथ रोजगार मुहैया कराया जायेगा।

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana किस राज्य की है ?

ये योजना राजस्थान राज्य में शुरू की गयी है।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ?

इस योजना के माध्यम से सभी योग्य नागरिकों को स्वरोजगार शुरू करने के लिएलोन उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना में होने वाले सभी खर्चे राज्य सरकार द्वारा वहन किये जाएंगे।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का महत्व क्या है ?

इस योजना का उद्देश्य शहर के नागरिकों को रोजगार प्रदान कर उन्हें आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है।

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में कितने दिन रोजगार दिया जाएगा ?

इस योजना के माध्यम से नागरिकों को 100 कार्य दिवस का रोजगार प्रदान किया जाएगा |

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना के लिए कुल कितने रुपए का प्रावधान किया गया है ?

इस योजना के लिए कुल खर्च 800 करोड़ रुपए है

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022 क्या है ?

यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र के नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।

ये भी पढ़े:-

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *