Instagram se paise kaise kamae

Instagram se paise kaise kamae : इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? – Very Useful

Instagram se paise kaise kamae – हमारे पाठकों की मांग और टिप्पणियों के अनुसार, हम यह लेख प्रकाशित कर रहे हैं। यदि आप Instagram se paise kaise kamae : इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? के बारे में जानना चाहते हैं, तो पढ़ना जारी रखें और अधिक जानें।

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

Instagram se paise kaise kamae

मैंने प्लेटफार्म यार इंस्टाग्राम से पैसे कमाने की बात हो, इसके लिए आपको कुछ अच्छा या यूनीक कंटेंट नियमित रूप से पब्लिश करने की जरूरत पड़ती है। आज के दिन और आप कंटेंट पब्लिश करने के लिए नहीं बल्कि दूसरों का कंटेंट पढ़ने या देखने के लिए इंस्टाग्राम चलाते हैं लेकिन क्या आपको पता है आपको दूसरों के कंटेंट देखने से उनको इसके इंस्टाग्राम से पैसे मिलते हैं। 

अगर आपको नहीं पता तो हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाला है कि इंस्टाग्राम से कितने तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन इससे पहले हम आपको बता दें कि इंस्टाग्राम तेजी से बढ़ता हुआ एक शार्ट वीडियो शेयरिंग कम है और जब से इसने रीना मत फिक्र को जोड़ा है तभी से ये सभी वर्गों के लोगों का लोकप्रिय बन चुका है। 

Instagram se paise kaise kamae

आजकल तो आप दिन में 1 बार या इससे अधिक बार इंस्टाग्राम वीडियो जरूरी देखते होंगे। घर आपने जगराम की इज्जत नहीं है तो भी आप फेसबुक माध्यम से इंस्टाग्राम वीडियो का आनंद लेते ही होंगे लेकिन हम हमारे और आपके जैसे करोड़ों लोग भी इंस्टाग्राम पर वीडियो देखने में एक या इससे अधिक घंटे समय वीडियो देखने में अवश्य ही खर्च कर देते हैं। 

और यही कारण है कि इंस्टाग्राम रील पर अच्छी वीडियो बनाने वालों के पास अच्छी खासी लाखों-करोड़ों में फैन फॉलोइंग है जो उनकी वीडियो को वायरल करने में अच्छी खासी मदद हो जाती है। अपने फैन फॉलोइंग के दम पर कुछ लोग अपने इंस्टाग्राम  से लाखों की कमाई घर बैठ कर रहे हैं। इससे पहले कि हम आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में बताएं। इससे पहले हम आपको इंस्टाग्राम के बारे में कुछ बताएंगे। 

Read Also :-Bihar Police Constable Admit Card 2023 : बिहार पुलिस कांस्टेबल के लिए Admit Card जल्दी ही किया जाएगा जारी – Very Useful

इंस्टाग्राम क्या है ? (What is Instagram in Hindi)

Instagram kya hai : इंस्टाग्राम भी अन्य सोशल नेटवर्किंग साइटों की तरह फोटो वीडियो शेयर करने वाला एक सोशल नेटवर्किंग साइट है। इंस्टाग्राम नामक इस सोशल नेटवर्क का स्थापना केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर 2010 में की थी। लेकिन बाद में फेसबुक द्वारा से अधिग्रहण कर लिया गया। इसका मतलब कि इंस्टाग्राम फेसबुक की ही कंपनी है अभी फेसबुक को मेटा के नाम से भी जाना जाता है। 

इंस्टाग्राम की वीडियो की बढ़ोतरी तब हुई जब भारत सरकार ने चाइनीस ऐप को भारत में बैन किया था जिसमें शेयरिंग ऐप तथा रील बनाने वाली टिक टोक जैसी ऐप भी शामिल थी। सभी भारतीय रील बनाने वाले ऐप को खोजी रहे थे कि इसी दौरान इंस्टाग्राम ने 5 अगस्त 2020 को इंस्टाग्राम रील को लॉन्च कर दिया। और इसके कुछ फीचर टिक टॉक जैसे ही थे जिसके कारण लोगों ने इसे खूब पसंद किया और और इसका इस्तेमाल भी लगभग खूबी करते आ रहे हैं। 

आज भारत में इंस्टाग्राम बहुत ही अच्छा सुंदर नेटवर्किंग बन चुका है जिसका कारण इंस्टाग्राम रियल है जिसकी मदद से भारत में भी कई लोग पैसे कमा रहे हैं। 

Read Also :-Bihar LRC Admit Card 2023 Download Link, Quick Steps – Very Useful

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है?

यह बात तो सही है कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन हर यूजर्स इससे पैसे कम आने में असमर्थ होते हैं। इसलिए इसे पैसे कमाने से ज्यादा जरूरी जानना यह होता है कि आप अपने इंस्टाग्राम यूजर आईडी को कैसे ग्रो करें। 

अगर आप केवल इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो या अपने दोस्तों परिवारों के फोटो डालकर पैसे नहीं कमा पाएंगे इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताई जा रही बातों का अनुसरण करके आप पैसे कमा सकते हैं। 

Read Also :-Bihar BPSC Teacher Admit card 2023 Download link, नये लिंक से करे Bihar BPSC Teacher का एडमिट कार्ड डाउनलोड – Very Useful

सबसे पहले आप अपनी स्किल और योग्यताओं का अवकलन करें 

अगर आपको हंसी मजाक पसंद है और आप वैसे ही मुद्रा बनाने में सक्षम है जो की म्यूजिक और आवाज के हिसाब से बैठती हो तो आप इंस्टाग्राम रील बनाकर बहुत ही लोकप्रिय हो सकते हैं। क्योंकि इंस्टाग्राम में म्यूजिक आवाज फिल्टर पहले से ही दिए होते हैं आपको सिर्फ उसके हिसाब से मुद्राएं बनानी होती है। ताकि लोग आपको ज्यादा से ज्यादा पसंद करें और लाइक फॉलो करते हैं। 

अगर आप से बोलो जान नहीं हो सकता है तो आप अपने स्किल के जरिए योगा की छोटी-छोटी वीडियो या स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण कंटेंट भी बनाकर इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर सकते हैं। क्या आप तभी कर पाएंगे जब आप जानिए गा कि आप सबसे बढ़िया क्या कर पाएंगे। 

Read Also :-OHPC Recruitment 2023, Apply Now, Eligibility, 38 GET Vacancies @ohpcltd.com – Very Useful

इंस्टाग्राम पर नियमित तौर से पोस्ट करते रहें 

अगर इंस्टाग्राम पर आपने एक कंटेंट या वीडियो पोस्ट कर दिया और आप यह देखने लगे हैं लाइक या फॉलो कर रहे हैं ऐसे तो आप फिर कभी इंस्टाग्राम से पैसे कमाने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। अगर आप चाहते हैं कि आपका इंस्टाग्राम आईडी ब्रो हो तो आपको नियमित तौर पर इंस्टाग्राम पर वीडियो या कंटेंट पोस्ट करते रहना होगा। 

नियमित तौर पर रेगुलर कंटेंट्स या वीडियो शेयर करना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि इंस्टाग्राम के एल्गोरिथम ऐसे अकाउंट के पब्लिश कंटेंट या वीडियो को महत्व देते हैं जो कि नियमित तौर से पोस्ट करते रहते हैं। यही कारण है कि नियमित रूप से पब्लिश करने से इंस्टाग्राम अकाउंट गुरु होता है और आपका प्लॉट भी बढ़ते रहते हैं। 

Read Also :-NCL HEMM Operator Recruitment 2023, Exam Date, Eligibility Criteria, Application Fee Apply Now @nclcil.in – Very Useful

इंस्टाग्राम पर कंटेंट पब्लिश करते समय हैशटैग(#) का इस्तेमाल करें

अगर आप पंजाबी इंस्टाग्राम अकाउंट पर कोई कंटेंट या वीडियो पोस्ट पब्लिश करते हैं तो # Hash tag का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि # Hash tag इस्तेमाल करने से आपके पोस्ट के 1 घंटे नथिया वीडियो पहुंच बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती है। 

परंतु इतना अवश्य ध्यान रखें कि # Hash tag आपके कंटेंट या वीडियो के अनुकूल होना चाहिए। केवल ट्रेनिंग # Hash tag का प्रयोग करने से बचे। 

Read Also :-Bihar Nal Jal Yojana Bharti 2023 ✅ बिहार नल जल योजना में 7743 पदों पर – Very Useful

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (Ways to earn money from Instagram)

Instagram se paise kaise kamaye: अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में लाखों फॉलोअर्स है तो आप पैसे एक तरीके से नहीं बल्कि कई तरीके से कमा सकते हैं। लेकिन अधिकतर लोगों द्वारा जो जो तरीके या आइडिया इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए अपनाए जा रहे हैं वह निम्न है जो इस प्रकार हैं :- 

एफिलिएट मार्केटिंग करके आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाए सकते हैं:

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए काफी लोग अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं और इससे आप भी कमाई कर सकते हैं। अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपको यह जानने में मदद करेगा। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको अपने एफिलिएट लिंक को प्रमोट करना होता है अगर आपके एफिलिएट लिंक से कोई खरीदारी करता है तो उसमें से आपको कुछ परसेंट की कमीशन मिल जाएगी। 

यदि आप टेक्नोलॉजी होस्टिंग वेबसाइट से रिलेटेड कुछ कंटेंट या वीडियो अपने इंस्टाग्राम पर पब्लिश करते हैं तो आपके लिए होस्टिंग कंपनियों का एफिलिएट बनकर काम करना काफी आसान हो सकता है। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि होस्टिंग कंपनियां अन्य कंपनियों के बदले ज्यादा मात्रा में कमीशन प्रदान करती है। 

अगर आप चाहे तो ई कॉमर्स दिग्गज अमेजन, क्लिकबैंक इत्यादि के एफिलिएट के प्रोग्राम को ज्वाइन करके इंस्टाग्राम पर लिंक प्रमोट कर सकते हैं। जिसके लिए आपको एफिलिएट का लिंक Bio section में एड करना होगा। ताकि आपके अकाउंट पर विजिट करने वाले विजिटर इसे आसानी से देख सकें। इसी प्रकार आप एफिलिएट के लिंक को प्रमोट करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकता है। 

Read Also :-Bihar STET Online Form 2023 ✅ आ गया भर्ती बिहार STET (शिक्षक पात्रता परीक्षा), यहां से करें Online आवेदन – Very Useful

ब्रांड को प्रमोट करके भी आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं:

अगर आपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को विशेष Niche के अंतर्गत विकसित किया है तो तो उस Niche से संबंधित प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां अपना प्रोडक्ट या सर्विस प्रमोट करने के लिए आपसे संपर्क जरूर करेगी। 

अगर आपने टेक्नोलॉजी को चुनाव होगा तो विभिन्न उपकरण एवं गैजेट्स से संबंधित प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी आपसे संपर्क जरूर करेगी और इसके बदले में आप उन कंपनियों से अच्छे खासे पैसे चार्ज कर सकते हैं। 

Read Also :-NABARD Grade A Notification 2023, Exam Date, Eligibility Criteria, Application Fee Apply Now @nabard.org – Very Useful

अपने उत्पाद को इंस्टाग्राम पर बेचकर पैसे कमाए:

अगर आप लोगों की नजर में यदि किसी एक Niche में वो इज्जत कमा ली है जो किसी विशेषज्ञ को मिलनी चाहिए। तो आप समझ लीजिए कि आप अपने खुद का प्रोडक्ट जैसे की ई बुक, कोर्स इत्यादि इंस्टाग्राम पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

क्योंकि लोग आपको उसे Niche के विशेषज्ञ समझते हैं कि वह किसी और की तुलना में आपकी बातों को ज्यादा सुनते हैं। ओरिया अभी कारण है कि आपके अपने खुद के प्रोडक्ट को बेचने में ज्यादा कठिनाई या परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। 

दूसरे का अकाउंट प्रमोट करके पैसे कमाए :

अगर आपका इंस्टाग्राम पर अकाउंट है तो अपने बहुत सारे ऐसे पॉपुलर क्रेटर को देखा होगा कि वह आपसे किसी दूसरे का अकाउंट फॉलो करने के लिए कहते हैं आप सोचते हैं कि ऐसा भी दोस्ती में करते हैं लेकिन यह बात बिल्कुल सच नहीं है क्योंकि उन्हें दूसरे के अकाउंट फॉलो करवा कर उन्हें उसे अकाउंट के मालिक से पैसे प्राप्त होते हैं। 

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में लाखों फ्लावर्स है तो बहुत सारे लोग अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में फॉलोअर्स बढ़ाने के उद्देश्य से आपसे उनका अकाउंट प्रमोट करवाने के लिए कह सकते हैं इसके बदले में आप उनसे पैसे ले सकते हैं। 

Read Also :-Bihar Civil Court Manager Vacancy 2023 ✅ पटना सिविल कोर्ट मैनेज पर भर्ती – Very Useful

फोटो बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए:

इंस्टाग्राम आपको फोटो और वीडियो अपलोड करने की पूरी आजादी देता है अगर आप एक अच्छी फोटोग्राफर है या अशोक के तौर पर फोटो खींचना पसंद करते हैं। और आपके द्वारा खींची गई फोटो की सभी लोग तारीफ करते हैं। तो आप प्रकृति या अन्य वस्तुओं की फोटो खींचकर वाटर मार्क के साथ इंस्टाग्राम पर पब्लिक कर सकते हैं। 

अगर आपके द्वारा पब्लिश की गई फोटो किसी को पसंद आती है तो वह उस फोटो को खरीदने के लिए आपसे संपर्क कर सकता है। इस तरह से भी आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। 

इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर इंस्टाग्राम से पैसे कमाए:

अगर आपके पास ऐसा भी अकाउंट है जिसके फॉलोअर्स आपको सिर्फ दिखाना पसंद करते हैं तो उसको बेचना आसान तो नहीं है। लेकिन अगर आपका अकाउंट किसी व्यक्ति विशेष के लिए ना होकर एक Niche पर आधारित अकाउंट बनाया है तो उसके खरीदार आपको आसानी से मिल जाएंगे परंतु उसे अकाउंट के फॉलोअर्स लाखों में होने चाहिए।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका यह आसान नहीं है परंतु यह भी तरीका है इसलिए हमने आपको यहां अपने इस आर्टिकल में इसका भी जिक्र किया है। 

Read Also :-UPSSSC Junior Assistant Recruitment 2023, Apply Now, Eligibility, 3831 Vacancies @upsssc.gov.in – Very Useful

MORE INFORMATIONClick Here
JOIN TELEGRAM MORE UPDATE THIS POSTClick Here
MORE GOVT. JOBSClick Here

Read More

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *