Search
Close this search box.
Telegram Group[16K+] Join Now
Mobile Number Se ATM Number Kaise Nikale

Mobile Number Se ATM Number Kaise Nikale 2024 – मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे पता करें? – Very Useful

Facebook
WhatsApp
Telegram

क्या आप भी मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे पता करें? के बारे में जानना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी Mobile Number Se ATM Number Kaise Nikale के बारे में विस्तार से बतायी गई है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे पता करें?

मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर आप आसानी से पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करना होगा:

  1. सबसे पहले अपने बैंक की मोबाइल ऐप में लॉगिन करें।
  2. ऐप में “एटीएम कार्ड सेवाएं” या इसी तरह का ऑप्शन खोजें
  3. “लिंक्ड एटीएम कार्ड देखें” या इसी तरह का ऑप्शन चुनें।
  4. यहां आपको अपने एटीएम कार्ड का नंबर दिखाई देगा।

अगर आप मोबाइल ऐप का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने बैंक की वेबसाइट पर भी लॉगिन कर सकते हैं और वहां से भी अपने एटीएम कार्ड का नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

इस प्रकार, आप अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके आसानी से अपने एटीएम कार्ड का नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों Scholarship, Cyber Cafe, Sarkari Naukari, Etc से जुडी पल पल की अपडेट के लिए आप हमारे Telegram Channel को जरुर से जरुर Join कर लीजियेगा जिसका लिंक आपको निचे दिया गया है|

ये भी पढ़े: अकाउंट नंबर से एटीएम नंबर कैसे पता करें

Mobile Number Se ATM Number Kaise Nikale

Post NameMobile Number Se ATM Number Kaise Nikale 2024
Post CategorySarkari Yojana
Who can FindEveryone
ChargesNill
ModeOnline

how to get ATM card number using Mobile Number?

To get your ATM card number using your mobile number, you can follow these steps:

First log in to your bank’s mobile app.

Find “ATM Card Services” or a similar option in the app.

Select “View Linked ATM Cards” or a similar option.

Here you will see your ATM card number.

Mobile Number Se ATM Number Kaise Nikale

आइये जानते है विस्तार से मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे निकाले ?

मोबाईल नंबर के माध्यम से अगर आप एटीएम कार्ड का नंबर पता करना चाहते हैं तो आप उस बैंक की एप डाउनलोड करके चेक कर सकते हैं। मोबाईल नंबर से एटीएम नंबर निकालने के दो तरीके हैं और यह दोनों ही तरीके बहुत ही आसान हैं। इन दोनों तरीकों की जानकारी हम निम्नलिखित आपको प्रदान करने जा रहे हैं।

1. बैंकिंग एप को डाउनलोड करें

आपका खाता जिस बैंक में है उस एप को सबसे पहले आपको डाउनलोड कर लेना है। लगभग सभी बैंकों के लोगों की सुविधाओं के लिए मोबाईल एप्स हैं और अधिकांश बैंकिंग एप्स आपको प्लेस्टोर पर मिल जाएंगे। इसके लिए आप गूगल प्लेस्टोर पर जाकर अपने बैंक का नाम भी लिख देंगे तो आपके बैंक का एप आपके सामने आ जाएगा। जैसे कि मैं BOB बैंक के एप को डाउनलोड कर रहा हूँ।

Mobile Number Se ATM Number Kaise Nikale

2. बैंकिंग एप में लॉगिन करें

आपने अगर एप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लिया है तो अब आपको बैंकिंग एप में अपनी जानकारी को भरके लॉगिन कर लेना है। बैंक में अकाउंट ओपन करते समय कुछ बैंक खुद ही लॉगिन की जानकारी आपको प्रदान करती हैं तो कुछ में खुद ही आपको जानकारी भरनी होती है। इस जानकारी में आपके इंटरनेट बैंकिंग का यूज़रनेम, जनम तिथि और पासवर्ड जैसी जानकारी हो सकती है।

Mobile Number Se ATM Number Kaise Nikale

3. Card Option को सेलेक्ट करें

किसी भी बैंकिंग एप में बहुत सारे फीचर दिये गए होते हैं। इन्हीं में से एक होता है ‘Card Option’ जिस पर आपको क्लिक करना है। तकरीबन सभी बैंकिंग एप्स में यह फीचर तो होता ही है। आप भी इसे अपने बैंक के एप में चेक कर सकते हैं। हो सकता है आपके बैंकिंग एप में इस फीचर का नाम अलग हो लेकिन होते यह सभी में Same ही हैं।

Mobile Number Se ATM Number Kaise Nikale

4. Manage Debit Card के विकल्प को चुनें

बैंकिंग के बारे में अगर आपको थोड़ी सी भी जानकारी है तो आपको मालूम ही होगा कि बैंक के केवल एक ही कार्ड नहीं होते। कार्ड्स कई तरह के होते हैं जैसे कि क्रेडिट कार्ड, EMI कार्ड और प्रीपेड कार्ड आदि। आपने अपने ATM का नंबर निकालना है जिसे इंग्लिश में Debit Card कहा जाता है। इसलिए इसमें आपको Manage Debit Card पर क्लिक करना है जिससे आप अपने डेबिट कार्ड और उसकी जानकारी को मैनेज कर सकें।

Mobile Number Se ATM Number Kaise Nikale

5. अब अपने एटीएम कार्ड का नंबर देख सकते हैं

जैसे ही आप मैनेज डेबिट कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने आपके एटीएम कार्ड की जानकारी आ जाती है। इस जानकारी में आपके एटीएम कार्ड का नंबर, उसका CVV नंबर और कार्ड की एक्सपायरी डेट लिखी होगी। कुछ एप्स में पहले सिर्फ आखिर के चार अंक बताए जाते हैं जिसपर क्लिक करके आपको पासवर्ड भरना होता है और बाद में आप पूरा नंबर देखने के सक्षम होते हैं।

Mobile Number Se ATM Number Kaise Nikale

कस्टमर केयर पर कॉल करके मोबाईल नंबर से एटीएम नंबर कैसे निकालें ?

किसी कारणवश अगर आपका एटीएम कार्ड खो चूका है तो आप बैंक के कस्टमर केयर को कॉल लगाकर उनसे अपने एटीएम कार्ड का नंबर पूछ सकते हैं। वह आपसे आपकी और आपके बैंक अकाउंट की कुछ जानकारी मांगेंगे और जानकारी को वेरीफाई करेंगे। जो मोबाईल नंबर आपके बैंक खाते से रजिस्टर्ड है उससे अगर आप कॉल करें और Valid रीज़न अगर आप बताएं तो आपके एटीएम नंबर की जानकारी आपको जरूर बता देंगे।

ध्यान रहे, कार्ड खो जाने की स्थिति में आपको सबसे पहले अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक करवाना चाहिए और इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित सभी पासवर्ड आपको बदल देने चाहिए। इसके बाद आप कस्टमर केयर को कॉल कर सकते हैं। आपकी सहायता के लिए हमने कुछ बैंकों के कस्टमर केयर नंबर निम्नलिखित आपको बताए हैं जो आपके बहुत काम आएंगे।

बैंक का नाम कस्टमर केयर नंबर
Canara Bank 1800-425-0018
Axis Bank 1860-419-5555
Punjab National Bank 1800-180-2222
HDFC Bank 1800-202-6161
Bank OF India 1800-103-1906
State Bank Of India 1800-425-3800
Bank Of Baroda 1800-258-44 55
Bank Of Maharastra 1800-233-4526
Central Bank 1800-110-001

ध्यान दें -: यहाँ दिया गया कस्टमर केयर नंबर को बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट से वेरीफाई करने के बाद ही इस नंबर का उपयोग करें।

सारांश:

मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर निकालने के लिए अपने बैंक की ऑफिसियल मोबाइल बैंकिंग एप्प को इनस्टॉल करें। इसके बाद लॉगिन आईडी से लॉगिन करें। फिर कार्ड सेक्शन में जाइये। वहां मैनेज डेबिट कार्ड के विकल्प को चुनें। फिर अपना एटीएम कार्ड का नंबर चेक कर सकते है। अगर ऐप के द्वारा आप एटीएम नंबर नहीं निकाल पा रहे है, तब बैंक की ऑफिसियल कस्टमर केयर में कॉल करें।

दोस्तों यह थी आज की mobile number se atm number kaise nikale के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको mobile number se debit card kaise nikale, इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है।

ताकि आपके mobile number se atm card number kaise nikale से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके।

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं।

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें।

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें atm card se mobile number kaise pata kare की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके।

Faqs

यह कैसे चेक करें कि मेरा कार्ड नंबर क्या है ?

आपके नंबर के फ्रंट पर कुछ नंबर लिखे होते हैं। असल में वहीं आपका एटीएम कार्ड नंबर होता है। कार्ड की बैक साइड इसकी CVV और जनम तिथि की जानकारी होती है।

डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड में क्या फर्क होता है ?

डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड में कोई अंतर नहीं होता। असल में डेबिट कार्ड को ही एटीएम कार्ड कहा जाता है। कुछ लोग इसे डेबिट कार्ड बोलना पसंद करते हैं तो कुछ एटीएम कार्ड।

ऑनलाइन एटीएम कार्ड नंबर कैसे चेक करें ?

जिस बैंक में आपका अकाउंट है उस बैंक के मोबाईल एप में अपने अकाउंट नंबर की जानकारी भरके आप एटीएम कार्ड नंबर पता कर सकते हैं।

अपना एटीएम कैसे चेक करें ?

अपना एटीएम कार्ड चेक करने के लिए आप किसी भी एटीएम में जा सकते हैं और स्टेटमेंट निकाल सकते हैं। इससे आपके बैंक का बैलेंस भी पता चल जाएगा और एटीएम कार्ड काम कर रहा है या नहीं यह भी।

एटीएम कार्ड नंबर से बैलेंस चेक कैसे करें ?

अपने बैंक के अधिकारिक मोबाईल एप में आप अपने एटीएम कार्ड की जानकारी भरके आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ये पोस्ट भी पढ़िये:

3 thoughts on “Mobile Number Se ATM Number Kaise Nikale 2024 – मोबाइल नंबर से एटीएम नंबर कैसे पता करें? – Very Useful”

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Online Process

Trending Results

Request For Post