मुख्यमंत्री कन्या उत्थान का पैसा के लिए आवेदन कैसे करें।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान का पैसा के लिए आवेदन कैसे करें। – Very Useful

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान का पैसा के लिए आवेदन कैसे करें। – हमारे पाठकों की मांग और टिप्पणियों के अनुसार, हम यह लेख प्रकाशित कर रहे हैं। यदि आप मुख्यमंत्री कन्या उत्थान का पैसा के लिए आवेदन कैसे करें। के बारे में जानना चाहते हैं, तो पढ़ना जारी रखें और अधिक जानें।

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान का पैसा के लिए आवेदन कैसे करें।

जितने भी छात्राएं इंटर की वार्षिक परीक्षा उत्तीर्ण की है तो उन्हें मुख्यमंत्री कन्या उत्थान के तहत प्रथम श्रेणी से छात्राओं को ₹25000 की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान का पैसा के लिए आवेदन कैसे करें।

इसके आवेदन के लिए सबसे पहले आपको अपना नाम लिस्ट में देखना होगा यदि आप का नाम लिस्ट में होगा तो भी आप मुख्यमंत्री कन्या उत्थान के पैसे के लिए आवेदन कर सकते हैं अन्यथा नाम ना होने पर आप इस प्रोत्साहन राशि को लेने के लिए पात्र नहीं रहेंगे।

Read Also :-OHPC Recruitment 2023, Apply Now, Eligibility, 38 GET Vacancies @ohpcltd.com – Very Useful

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान का पैसा के लिए आवेदन कैसे करें। – Overview

Artical type Scholarship 
Artical Nameमुख्यमंत्री कन्या उत्थान का पैसा के लिए आवेदन कैसे करें।
Check Name in list Click here 
Official website Click here 

जितने भी छात्राएं इंटर या स्नातक की वार्षिक परीक्षा 2019 से 2023 के बीच कभी भी उत्तरण किया हो तो उनके लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी तक शुरू है। वर्ष 2023 के आवेदन की अंतिम तिथि घोषित नहीं की गई है किंतु 2019 से लेकर 2022 तक की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2023 तक रखी गई है।

Important notice

जिनका भी आधार आपके बैंक खाता से सीडेड (DBT के लिए ) नहीं है , वो बैंक से तुरंत संपर्क करे। क्यूंकि आधार सीडिंग और खाता से आधार लिंक अलग चीज़े है। जिनका भी बैंक अकाउंट आधार के साथ सीडेड नहीं है, उनका भुगतान नहीं किया जाएगा। यदि आपका भी बैंक खाता आधार से डर नहीं है तो अपने बैंक से जल्द ही संपर्क करें।

Read Also :-UPSSSC Junior Assistant Recruitment 2023, Apply Now, Eligibility, 3831 Vacancies @upsssc.gov.in – Very Useful

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी कन्याओं के शिक्षा की ओर आकर्षित करना है ताकि वह पढ़ लिखकर गांव का अपने राज्य का और देश के विकास में सहयोग कर सके।

जैसा की आप सभी को पता होगा प्राचीन समय में स्त्रियों को शिक्षा से वंचित रखा जाता था लेकिन अब इसी परंपरा को दूर करने के लिए माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा एक योजना चलाया गया है जिसके तहत पढ़ाई कर रहे हैं बालिकाओं को कुछ पैसों के लालच के बदले शिक्षा की ओर आकर्षित करें। 

Read Also :-Bihar Civil Court Manager Vacancy 2023 ✅ पटना सिविल कोर्ट मैनेज पर भर्ती – Very Useful

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ किन किन छात्राओं को मिल सकता है।

वैसे छात्राएं जो अपनी इंटर की पढ़ाई या स्नातक की पढ़ाई बिहार सरकार की सरकारी स्कूलों में की हो उन्हें इस योजना का लाभ मिलता है। यानी बिहार बोर्ड से इंटर की पढ़ाई कर रही हैं उन्हें ही केवल मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ मिल सकता है। इस योजना का लाभ केवल अविवाहित छात्राओं को ही मिलता है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में लगने वाले प्रमुख दस्तावेज।

इस योजना कल आपके बिहार के स्थाई निवासी उठा सकते हैं। 

  1. बैंक खाता पासबुक
  2. इंटर की मार्कशीट
  3. स्नातक की मार्कशीट
  4. पासपोर्ट साइज़ फोटो
  5. आवासीय प्रमाण पत्र

Read Also :-NABARD Grade A Notification 2023, Exam Date, Eligibility Criteria, Application Fee Apply Now @nabard.org – Very Useful

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन कैसे करें।

  1. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के आवेदन सबसे पहले आपको उनके आधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा या नीचे दिए गए लिंक सेंटर से लिंक पर क्लिक करना होगा।
  2. इसके बाद आपको कुछ guidelines दिए जाएंगे जिन्हें click करके आपको continue वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद आपको एक नया फोर्म खुल कर आ जाएगा जिसमें आप से कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां पूछे जाएंगे। जैसे:- registration number, name of a student, date of birth, father name, total mark obtained in 12th class, Aadhar number, mobile number, bank account details. 
  4. इन सभी जानकारियों को सही सही भरकर आप एक बार चेक कर ले इसके बाद preview करेंगे।
  5. इसके बाद आपको कुछ डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। डॉक्यूमेंट अपलोड होने के बाद आप रजिस्टर वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।
  6. रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होने के 6 से 7 दिन के बाद आपके मोबाइल पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेज दी जाएंगे।
  7. इसके बाद ही आप आगे की प्रोसेस कर पाएंगे।

Read Also :-Indian Coast Guard Recruitment 2023, Exam Date, Eligibility Criteria, Application Fee Apply Now @indiancoastguard.gov.in – Very Useful

लिस्ट में नाम कैसे देखें।

लिस्ट में नाम चेक करने के लिए नीचे आपको संपूर्ण जानकारी बताई गई है तो जानकारी को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें

  • लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको इनके आधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन नंबर और अपने नाम के सहारे आप अपना लिस्ट में नाम देख सकते हैं। 
Click Here To Registration Click here 
Login Click here 
Check Name In List Click here 
Payment done status Click here 
Check Application StatusClick Here
JOIN TELEGRAM MORE UPDATE THIS POSTClick Here
OFFICIAL WEBSITEClick here 
MORE GOVT. JOBSClick Here

FAQ:-

क्या वैसे छात्राएं जो बिहार के मूल निवासी नहीं है किंतु बिहार बोर्ड से इंटर व स्नातक की वार्षिक परीक्षा को पास किया है तो क्या उन्हें इस योजना का लाभ मिलता है?

 हां, उस छात्राओं को भी इस योजना का लाभ मिलता है जो बिहार के मूल निवासी नहीं है किंतु वह अपनी इंटर की पढ़ाई बिहार सरकार के स्कूल से किए हो।

यदि बिहार के छात्राएं किसी अन्य बोर्ड के सहारे इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण किया हो तो उन्हें मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ मिलता है या नहीं

नहीं ऐसी छात्राओं को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ नहीं मिलता है क्योंकि यह केवल बिहार बोर्ड से इंटर या स्नातक की वार्षिक परीक्षा उत्तरी छात्रों के लिए है‌।‍ 

7 दिनों के अंदर यूजर आईडी पासवर्ड ना आने पर क्या करें।

 यदि आपके आवेदन किया एक सप्ताह आपसे अधिक हो गए तो यदि आईडी पासवर्ड आपके मोबाइल पर नहीं भेजे गए हैं तो आप उनके ऑफिस से वेबसाइट पर आकर स्टूडेंट सेक्शन से आप रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर के सहारे यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Read More

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *