Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc: 100% होगा आपका पीएम किसान का ईकेवाईसी, इस प्रकार से करें – Very Useful

Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc | Pm kisan kyc | How To Do Pm Kisan Ekyc Online

Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc

Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc:-क्या दोस्तों आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाते हैं, तो आपके लिए बहुत दुखद न्यूज़ है, जो भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं उन्हें 31 मार्च 2022 से पहले अपना पीएम किसान का ईकेवाईसी करना अनिवार्य है, यदि आपने अभी तक अपना पीएम किसान का ईकेवाईसी नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द किसी सीएससी संचालक के पास जाकर अपना पीएम किसान का ईकेवाईसी करवा ले या खुद से पीएम किसान ईकेवाईसी ओटीपी के माध्यम से कर ले |

Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc
Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc

यदि किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं वह ईकेवाईसी नहीं कराते हैं तो उन्हें पीएम किसान की 11वीं किस्त नहीं दी जाएगी |

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कैसे हम पीएम किसान का ईकेवाईसी सीएससी के माध्यम से और आधार ओटीपी के माध्यम से कर सकते हैं, अरे दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद है तो अपने दोस्तों के पास शेयर जरूर कीजिएगा और हो सके तो ऑनलाइन process.com को रेगुलर विजिट करते रहिएगा ऐसे ही पीएम किसान से जुड़ी अपडेट सबसे पहले पानी के लिए |

Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc: Overview

क्र.म.योजना की जानकारी बिंदुयोजना की जानकारी
1.योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
2.योजना की घोषणाआम बजट 2019 के दौरान
3.योजन की घोषणापीयूष गोयल द्वारा
4.कुल लाभार्थी12 करोड़ गरीब किसान
5.लाभ6000 रूपये प्रतिवर्ष
6.कुल बजट75,000 करोड़ रूपये
7.ऑनलाइन पोर्टलpmkisan.nic.in

Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc

Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc:- मित्रों आप यदि कोई किसान हैं या फिर आपका कोई मित्र किसान है या आपको सामान्य भारतीय मुद्दों में दिलचस्पी है तो आपको PM Kisan सम्मान निधि योजना के बारे में जरूर पता होगा। और यदि पता भी नहीं होगा तो आपने इसके बारे में जरूर सुना होगा। और इसमें Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc के बारे में भी सुना होगा।

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार भारत के 10 करोड़ से अधिक सीमांत किसानों को यानी कि वे किसान के पास में 2 हेक्टेयर से भी कम भूमि है, जिस पर भी खेती कर सकते हैं, ऐसे किसानों को भारतीय केंद्र सरकार तीन किस्तों में यानी कि हर 4 महीने बाद में ₹2000 उनके बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर करती है।

Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc

यानि की सालाना ₹6000 उन किसानों के खातों में भेजे जाते हैं। जिनकी सहायता से उन्हें एक आर्थिक मदद देने का प्रयास किया जाता है। हम जानते हैं कि ₹6000 सालाना बहुत कम कीमत होती है। लेकिन फिर भी ऐसे गरीब किसानों के लिए भी यह एक मददगार रकम साबित होती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में कई ऐसे किसान है जो PM Kisan सम्मान निधि योजना के लाभार्थी की सारी Eligibility Criteria पूरी करते हैं लेकिन फिर भी form भरने की चूक के कारण या फिर किसी अन्य चूक के कारण वह इस आर्थिक योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं जो कि बहुत ही निंदनीय बात है।

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Pm Kisan Aadhar EkycClick Here 
Pm Kisan Ekyc Through CScClick Here
Join Telegram More Update This PostOnline Process Telegram
 ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे !!
NotificationClick Here
MORE GOVT. JOBSClick Here
Official SiteClick Here

PM Kisan की Aadhar KYC Online कैसे करें?

  • PM Kisan की आधिकारिक Website पर जाना होगा। इसके लिए आप नीचे दी गई Link https://pmkisan.gov.in/ का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके बाद में आपको होम पेज पर स्थित Farmer Corner नमक Link पर Click करना होगा। जिसमें आपको एक ऐसे पेज पर भेज दिया जाएगा जहां पर आपको E-KYC नमक ऑप्शन नजर आ जाएगा।
  • आपको अब E-KYC पर Click करना है और अब Website में आधार E-KYC ओपन हो जाएगा।
  • अब आप को दिए गए पेज में अपना आधार कार्ड नंबर डालना है, और पेज में दिया गया कैप्चा Code डालना है। तथा इसके बाद में आपको सबमिट सर्च पर Click कर देना है।
  • इसके बाद में आप की आधार कार्ड के द्वारा आपका अकाउंट ढूंढा जाएगा।
  • तथा आप के आधार कार्ड पर Link नंबर के बारे में आपसे जानकारी ली जाएगी, तथा आपको अब OTP प्राप्त करने के लिए अपना वह मोबाइल नंबर डालना है। जो आपका आधार कार्ड से Link है और आपको सबमिट Button पर Click कर देना है।
  • इसके बाद में आपकी मोबाइल नंबर पर OTP आ जाएगा और वह OTP आपको अकाउंट authontification पेज पर डालना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट Button Click करेंगे, आपका PM Kisan E-KYC अपने आप ही सक्सेसफुल हो जाएगा।

Conclusion | निष्कर्ष – Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc

दोस्तों यह थी आज की Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc के बारें में सम्पूर्ण जाकारी इस पोस्ट में आपको Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc, इसकी सम्पूर्ण जाकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आके Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc  से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जाकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जाकारी अने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उ लोगो तक भी यह जाकारी पहुच सके जिन्हें Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc पोर्टल की जाकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

दोस्तों इस OnlineProsess.Com वेबसाइट पर Bihar से जुडी सभी जाकारी सरल भाषा में
अप लोगो तक पहुचाई जाती है|

Faq – Pm Kisan Gov in Aadhar ekyc

Q. PM किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

Ans. PM किसान योजना के माध्यम से केंद्र सरकार उन सीमान्त गरीब किसानों को साल के 6000 रुपये उनके बैंक खातों में डाल रही है, जिनके पास में न तो आमदनी का कोई अच्छा जरिया है और ना ही उनके पास में खेती से इतनी आमदनी हो सकती है जिससे वे अपने आप व् अपने अपने परिवार को पाल सके।

Q. PM किसान योजना कब लागु हुई?

Ans. PM किसान योजना 1 दिसंबर 2018 को अपने पूर्ण रूप में लागु करी गयी थी।

Q. PM किसान योजना का लाभ किसे नहीं मिलेगा?

Ans. वे किसान जो की सरकारी नौकरी, या बहुत अच्छी सरकारी सुविधाओं या सरकारी पदों या संवैधानिक पदों का लाभ ले रहे है, और वे किसान जो किसी भी तरह से गरीब किसान नहीं है, उन्हें PM किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Leave a Comment