SBI Launches New System

SBI Launches New System: आधार कार्ड का उपयोग करके सामाजिक सुरक्षा योजना में नामांकन के लिए नई प्रणाली हुआ शुरुआत

SBI Launches New System: CSPs पर जाने वाले ग्राहकों को Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana, Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana और Atal Pension Yojana जैसी योजनाओं में नामांकन के लिए केवल अपने Aadhaar cards की आवश्यकता होगी।

SBI Launches New System– As per our readers’ demand and comments, we are publishing this article. If you want to know about SBI Launches New System: आधार कार्ड का उपयोग करके सामाजिक सुरक्षा योजना में नामांकन के लिए नई प्रणाली हुआ शुरुआत, continue reading and learn more.

SBI Launches New System

SBI Launches New System:- देश के सबसे बड़े ऋणदाता भातीय स्टेट बैंक ने शुक्रवार को ग्राहकों को केवल आधार कार्ड से ही सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में नामांकन करने की सुविधा देने की सुविधा शुरू की। SBI के अध्यक्ष दिनेश खारा ने नई सुविधा का अनावरण किया – जो बैंक के ग्राहक सेवा बिंदुओं (CSP) पर उपलब्ध होगी – जिसका उद्देश्य विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में नामांकन की प्रक्रिया को सरल बनाना है। इस स्कीम के जरिए ग्राहक केवल अपने आधार कार्ड का उपयोग करके सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम (social security scheme) में नामांकन कर सकते हैं.

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Post Name SBI Launches New System
Aadhar Card Official WebsiteClick Here
SBI Official WebsiteClick Here
Aadhar Card New WebsiteClick Here
More UpdatesClick Here
Join Telegram More UpdateClick Here

SBI Launches New System: आधार कार्ड का उपयोग करके सामाजिक सुरक्षा योजना

Bank ने एक बयान में कहा कि CSP पर आने वाले ग्राहकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना जैसी योजनाओं में नामांकन के लिए केवल अपने आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। और इन सभी योजनाओं में वह अपना नामांकन करा सकते हैं सिर्फ आधार कार्ड ले जाकर | इसमें कहा गया है कि ग्राहकों को अब ऐसे उद्देश्यों के लिए अपनी पासबुक CSPतक ले जाने की जरूरत नहीं होगी।

Dinesh Khara ने कहा कि नई सुविधा का उद्देश्य वित्तीय सुरक्षा तक पहुंच में आने वाली बाधाओं को दूर करके समाज के हर वर्ग को सशक्त बनाना है, इससे सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का दायरा काफी व्यापक होने की उम्मीद है।

“हमारा लक्ष्य वित्तीय सुरक्षा तक पहुंच में बाधा डालने वाली बाधाओं को दूर करके समाज के हर वर्ग को सशक्त बनाना है। यह प्रौद्योगिकी-संचालित वृद्धि डिजिटलीकरण के माध्यम से वित्तीय समावेशन और सामाजिक कल्याण में सुधार के लिए SBI की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। SBI के चेयरमैन दिनेश खारा ने आधार आधारित सुविधा लॉन्च करते हुए यह बात कही|

SBI Launches New System: अब नहीं पड़ेगी पासबुक की जरूरत 

इस स्कीम के लागू होने के बाद से, SBI ग्राहकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना जैसे सामाजिक सुरक्षा स्कीम में अपना नामांकन करने के लिए केवल आधार कार्ड की आवश्यकता होगी.

Also Read:-

बिना पासबुक के कैसे करेंगे इनरोल

SBI के खाताधारक अब बैंक के नए कस्टमर सर्विस प्वाइंट की बदौलत बिना पासबुक के  बैंक में जाकर सरकारी स्कीम में अपना नामांकन दर्ज करा सकते हैं. SBI ने एक बयान जारी  करके कहा कि इससे नामांकन प्रक्रिया को सरल और तेज करने में मदद मिलेगी.

एसबीआई देश में सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है

आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) संपत्ति, बचत, शाखाओं, ग्राहकों और कर्मियों के मामले में देश का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है. अगस्त 2023 तक बैंक के पास 45.31 लाख करोड़ का डिपोजिट बेस है. हालांकि भारतीय स्टेट बैंक के पास होम लोन में केवल 19% की बाजार हिस्सेदारी है जबकि बैंक का मार्केट शेयर 33.4% है.

Conclusion:-

SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बैंक ने लॉन्च की नई स्कीम, अब नहीं पड़ेगी पासबुक की अब नहीं है जरूरत है वह बिना पासबुक के सोशल सिक्योरिटी स्कीम में अपना नामांकन करवा सकते हैं CSPs पर जाने वाले ग्राहकों को Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana, Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana और Atal Pension Yojana जैसी योजनाओं में नामांकन के लिए केवल अपने Aadhaar cards की आवश्यकता होगी।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *