Voter ID Card Download Kaise Kare

Voter ID Card Download Kaise Kare | अब खुद से ही डाउनलोड करें मात्र 2 मिनट में अपना Voter ID Card 

Voter ID Card Download Kaise Kare: यदि आपने भी वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया था और अभी तक आपको वह वोटर आईडी कार्ड नहीं मिला है। तो हम इस आर्टिकल के सहारे आपको बताएंगे कि कैसे आप खुद से ही अपने मोबाइल में मात्र 2 मिनट में अपने वोटर आईडी कार्ड को कैसे डाउनलोड कर पाएंगे। आप इस वोटर आईडी को डाउनलोड कर आप अपना जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं आप यह जान सकते हैं कि मेरे द्वारा वोटर आईडी में दिया गया सारे जानकारी सही है या नहीं

Voter ID Card Download Kaise Kare
Voter ID Card Download Kaise Kare

वोटर आईडी कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसमें आपका व्यस्त होने का प्रमाण होता है या नहीं वोट यानी मत देने के लिए योग्य हो गए हैं। वोटर आईडी कार्ड सही अप किसी भी प्रकार के चुनाव में अपना मत देकर अपना प्रत्याशी को चुन सकते हैं। हम आप कुछ आर्टिकल में बताएंगे कि आप किस प्रकार अपने वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करेंगे।

Voter ID Card Download Kaise Kare – Overview 

Article Name Voter ID Card Download Kaise Kare
Article type Letest update 
Mode Online 
Official website click here

वोटर आईडी कार्ड एक प्रकार का ऐसा दस्तावेज है जो आपसे कई बार सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यों में मांगा जाता है। वोटर आईडी कार्ड इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे केवल आप वोट ही नहीं दे सकते हैं परंतु आप इसका इस्तेमाल कर कर बैंकों से लोन ले सकते हैं और खाता भी खुलवा सकते हैं। यदि आवेदक के बाद अभी तक आपको आपका वोटर आईडी कार्ड प्राप्त नहीं हुआ है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको उसे ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड करने के तरीके बारे में बताया है। कृपया इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Voter ID Card Download Kaise Kare : Highlights

हमारे दैनिक जीवन में वोटर आईडी कार्ड का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग रहा है। यदि आपका भी उम्र 18 वर्ष हो चुका है तो आप भी वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन हम आपकी इस आर्टिकल बताएंगे कि जिन जिन लोगों ने वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर दिया था लेकिन तो उनका वोटर आईडी कार्ड अभी तक उन्हें नहीं प्राप्त हुआ है तो आप उन्हें ऑनलाइन माध्यम से किस प्रकार देख पाएंगे। इसलिए इस आर्टिकल का ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आपको अपने आधार आईडी कार्ड को डाउनलोड करने के लिए Reference ID या Reference Number होना चाहिए और वोटर आईडी डाउनलोड करने के लिए Epic No का होना अनिवार्य है। इस प्रकार के लगातार अपडेट पाए रहने के लिए आप हमारे टेलीग्राम के साथ जुड़े रहें एवं इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास शेयर करें।

इसे भी पढ़े : Voter ID Card Correction Online 2023 मात्र 2 मिनट में करें अपने वोटर आईडी कार्ड से संबंधित किसी भी अपडेट/सुधार को,

Voter ID Card Download कैसे करें।

Step1:-NVSP Portal पर अपना Registration करें।

  1. NVSP Portal पर अपना Registration करने के लिए सबसे पहले आपको उनके आधिकारिक वेबसाइट बनाना होगा या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  2. इसके बाद आपको Login/Register वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपको Don’t Have Account Register as a new user वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना है।
  5. अंत में आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड को सुरक्षित रख लेना है।

Step2:-Voter ID Card Download करें।

  1. अब आपको इसी पोर्टल पर लोगिन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  2. और प्राप्त आईटी पासवर्ड से लॉगिन कर लेना है।
  3. लोगिन करते ही आपके सामने आपका डिटेल शो करेगा।
  4. इसमें आपको Download EPIC का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  5. नए पेज में आपको Reference Number & EPIC Number भरना है।

अतः इस प्रकार आप अपने वोटर कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Important links 

Download Voter Card click here
Official website click here
YouTube click here
Telegram click here

हमने आपको किस आर्टिकल के सहारे वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने के बारे में बताया है आप इन बताया तरीकों से आसानी से अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं तथा इसी प्रकार के लगातार अपडेट पाए रहने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करना ना भूले और ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करें ताकि बच्चे अपने वोटर आईडी कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सके।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *