अपने गांव का वृद्धा पेंशन सूची कैसे निकाले 2023

अपने गांव का वृद्धा पेंशन सूची कैसे निकाले 2023 – Very Useful

अपने गांव का वृद्धा पेंशन सूची कैसे निकाले 2023: भारत सरकार ने हमारे देश के सभी बुजुर्ग उम्मीदवार, विधवा महिला और विकलांग व्यक्तियों  को हर महीने वृद्धा पेंशन देती है। भारत सरकार के सभी बुजुर्ग व्यक्तियों को, अपने परिवार वालों पर आश्रित न रहे और अपने हर जरूरतमंद समान खरीद सके। लेकिन उन उम्मीदवारों को  पेंशन मिलता है। जिसका बैंक अकाउंट, डेबिट और आधार कार्ड से लिंक रहेगा । अगर अपना भी वृद्धा पेंशन सूची को मोबाइल फोन से चेक करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

अपने गांव का वृद्धा पेंशन सूची कैसे निकाले 2023

जैसा की आप सभी जानते है सभी पेंशन धारक का पैसा उसके बैंक अकाउंट में मिलता है लेकिन बहुत से लोगो के बैंक खाता से मोबाइल नंबर लिंक नहीं होते है। जिसके कारण पेंशन आया है कि नहीं पता नहीं चलता है जिससे चेक कराने के लिए बार बार बैंक जाते है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने वेबसाइट लांच किया है ताकि सभी लोग घर बैठे मोबाइल से अपने गांव का पेंशन लिस्ट निकाल सके। तो आइये ज्यादा समय नहीं लेते है और ग्राम पंचायत की नई पेंशन सूची निकालने की प्रक्रिया को Step By Step बताते है।

अपने गांव का वृद्धा पेंशन सूची कैसे निकाले 2023 – Overview

योजना का नाम अपने पंचायत के गांव का वृद्धा पेंशन सूची कैसे निकाले 2023
पोस्ट की तिथि 06/08/2023
आर्टिकल का प्रकार सरकारी योजना
More Latest NewsClick Here
Offical WebsiteClick Here

Village Vridha Pension List – अपने गांव का वृद्धा पेंशन सूची कैसे निकाले 2023

हमारे देश के सभी बुजुर्ग व्यक्तियों का पैसा बैंक  अकाउंट में नहीं आ पाता है। जिसके कारण बुजुर्ग व्यक्तियों को बार-बार बैंक में जाना पड़ता है। इसके कारण सरकार इसी बात को ध्यान में रखते हुए ।यह वेबसाइट लॉन्च किया है। ताकि भारत के सभी उम्मीदवार घर बैठे ही ,अपना पेंशन चेक कर सके और अपने पंचायत के  पेंशन को नई सूची को देखने के लिए नीचे बताया गया है।

अपने पंचायत के गांव का वृद्धा पेंशन  चेक कैसे करें 2023:

  • सबसे पहले अपने पंचायत के गांव का वृद्धा पेंशन चेक करने के लिए भारत सरकार के वेबसाइट पर जाना होगा और भारत सरकार के इस nsap.nic.in लिंक का  उपयोग करना होगा।
  • इस लिंक पर जाने के बाद आपको वृद्धा पेंशन योजना खुल जाएगी। जिसमे आपको इस reports के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा।  आप लोगों को list of reports के सेक्शन में state dashboard new के ऑप्शन दिखाई देगा। जिसे आप लोगों को सेलेक्ट करना है।
  • जिसमें भारत के सभी राज्य के वृद्धा पेंशन योजना खुल जाएगी। जिसमें आप लोगों को अपना राज्य और जिले को चुनना होगा और सिलेक्ट करना होगा।
  • आपने जिले को चुनने के बाद अपने ब्लॉक और ग्राम पंचायत को चुनना होगा और आपलोग को अपने वृद्धा पेंशन अपनी ग्राम पंचायत के सभी उम्मीदवारों का वृद्धा पेंशन सूची खुल जाएगी। जिसके कारण आप लोग इसे देख सकते हैं और प्रिंट एवं डाउनलोड भी कर सकते हैं।

सारांश :-

अपने पंचायत के गांव का वृद्धा पेंशन चेक करने के लिए, भारत सरकार की वेबसाइट nsap.nic.in को ओपन करना होगा। जिसके बाद reports के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। फिर list of reports के सेक्शन में state dashboard के ऑप्शन होगा ।जिसे अपलोगो को चुनना है। फिर राज्य एवं जिला को चुनना है। और अपने पंचायत के पेंशन के प्रकार को चुनना है। फिर कैप्चा कोड को भरकर submit करना होगा ।फिर  उसके बाद ब्लॉक को चुनना है। जिसके बाद भारत के सभी बुजुर्ग व्यक्ति लोग।जितने भी लोगो को पेंशन मिल रहा है। सभी का नाम खुल जायेगा। जिसे डाउनलोड और प्रिंट निकाल सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ):-

वृद्धा पेंशन के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगते हैं?

वृद्धा पेंशन के फॉर्म को भरने के लिए उम्मीदवारों को पैन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ती है।

वृद्धा पेंशन के लिए फॉर्म कैसे भरे 2023: मोबाइल से ?

 भारत सरकार की वेबसाइट पर nsap.nic.in को, ओपन करके वृद्धा पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है या अपने ग्राम पंचायत में संपर्क करके फॉर्म प्राप्त कर सकते है। इसी प्रकार इसी प्रकार बिरला पेंशन वृद्धा पेंशन को भर जाता है। इस आर्टिकल को अंत तक  पढ़ने के लिए आप सभी को धन्यवाद।

पेंशन सूची में अपना नाम कैसे चेक करे ?

सरकार की वेबसाइट nsap.nic.in को गूगल के सर्च बॉक्स में टाइप करके ओपन करना होगा उसके बाद reports के विकल्प को चुनकर वृद्धा पेंशन की नई सूची में अपना नाम चेक कर सकते है।

Read More