7th Pay Commission

7th Pay Commission: कर्मचारियों के DA में 3% का इजाफा, जाने क्या है पूरी जानकारी? 

7th Pay Commission: आयदिन केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशन भोगियों के लिए मीडिया पर कुछ ना कुछ जानकारी जानने को मिल रही है। ऐसे में अगर आप भी कोई केंद्रीय कर्मचारी है। या फिर पेंशन भोगी है। या फिर अन्य कोई और तो आज की यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाली है क्योंकि महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी हमें जानने को मिली है। जो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करने वाले हैं। 

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

मीडिया पर कई प्रकार के दावे किए जा रहे हैं कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 3% होगी तथा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4 प्रतिशत भी हों सकतीं हैं। ऐसे में आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम महंगाई भत्ते से जुड़ी अनेक महत्वपूर्ण जानकारियों को जानेंगे। महंगाई भत्ते से जुड़ी सभी जानकारी को जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंतिम तक जरूर पढ़ें। 

7th Pay Commission

हिमाचल प्रदेश के सरकार के द्वारा हाल ही में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी जारी की गई है कि वन निगम के कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी गई है। हिमाचल प्रदेश राज्य का मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के द्वारा जनवरी 2022 से 3% महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी की मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इस महत्वपूर्ण जानकारी को जारी किए जाने के साथ ही अनेक प्रकार के महत्वपूर्ण फैसले भी हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा लिए गए।

7th Pay Commission

इसके साथ ही साथ कर्मचारियों को वर्ष 2022-23 के लिए निदेशक मंडल के द्वारा बोनस दिए जाने का फैसला भी लिया गया है। इसके अतिरिक्त वन निगम के अंतर्गत कर्मचारियों की कमी के लिए भी फैसला लिया गया है। कि अन्य वन कर्मचारी की नियुक्ति बहुत जल्द की जाएगी। तथा वन निगम को और मजबूत बनाने के लिए सरकार के द्वारा पूरा सहयोग किया जाएगा। बोनस के फैसले की वजह से अनेको प्रकार की हिमाचल प्रदेश के वन कर्मचारियों को लाभ प्राप्त होगा। 

Read Also :- New Sarkari Sauchalay Yojana List 2023: नई सौचालय योजना की सूची हुआ जारी, जाने अपना नाम लिस्ट में कैसे चेक करे?

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कब की जाएगी?

सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का इंतजार है। कि आखिर में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कब तक हो जाएगी। तो खबरों के मुताबिक जानकारी मिली है। कि नवरात्रि से पहले पहले भारत सरकार के द्वारा महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर ऐलान कर दिया जाएगा। संभावना है कि तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी। अगर 3% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है तो ऐसी स्थिति में केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशन भोगियों को 45% महंगाई भत्ता मिलना शुरू हो जाएगी। 

लेकीन इस बात का विशेष ध्यान रखे की अभी सरकार के द्वारा इस विषय पर कोई भी जानकारी जारी नहीं की गई हैं की महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी तथा कब की जाएगी। मार्च के बाद में अब महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का फैसला जारी किया जाएगा। फैसला कभी भी जारी किया जाए। लेकिन उसे जुलाई के महीने से ही लागू कर दिया जाएगा। ऐसे में आपको महंगाई भत्ते में होने वाली बढ़ोतरी का लाभ जुलाई के महीने से ही प्राप्त होना शुरू हो जाएगा। 

Read Also :- CM Work From Home Yojana 2023: महिलाओं को घर बैठे नौकरी करने का मौका दे रही है राजस्थान की सरकार….

एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशन भोगियों को मिलेगा फायदा

जब महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर ऐलान किया जाएगा तो उसका फायदा एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशन भोगियों को प्राप्त कराया जाएगा। महंगाई की दर बढ़ती जा रही है। जिसके चलते सभी कर्मचारियों तथा पेंशन भोगियों की आर्थिक स्थिति पर भी प्रभाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में बहुत जल्द फैसला आने वाला है। महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर अनेक प्रकार के दावे मीडिया पर किए जा रहे हैं। लेकिन महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का अंतिम निर्णय केवल और केवल सरकार के द्वारा ही जारी किया जाएगा। 

Read Also :- Kisan loan Mafi List 2023: किसानो का लॉन हो गया माफ़, नई लिस्ट में अपना नाम चेक कैसे करें?

7th Pay Commission: important links

SARKARI YOJANAClick Here
JOIN TELEGRAM MORE UPDATE THIS POSTClick Here
OFFICIAL WEBSITEClick Here
MORE GOVT. JOBSClick Here

सारांश :- 7th Pay Commission

महंगाई भत्ते से जुड़ी जानकारी आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रदान की है। अगर आज के लेकर प्राप्त की जानकारी मैं आपको अगर किसी प्रकार का सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।  जैसे ही महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर कोई भी नया अपडेट आता है तो हम आपको उसकी जानकारी अपने आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करते रहेंगे।

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने जाना 7th Pay Commission कैसे करें और किस लिंग से करें, आशा करता हूँ कि आपको आज की इस पोस्ट में दी गयी सभी जानकारी समझ आ गयी होगी। अगर फिर भी आपको इस पोस्ट में कुछ समझ न आया हो। या फिर आपको लिस्ट में अपना नाम देखने मे कोई समस्या हो। तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी धन्यवाद।।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

Read More