👋Aadhar Card Me Photo Kaise Change Kare 2023: क्या आप भी आधार कार्ड पर फोटो को बदलने में परेशानी हो रही हैं, तो अभी जान ले

Aadhar Card Me Photo Kaise Change Kare: भारतवर्ष में हर नागरिकों को पहचान के लिए एक मुख्य कार्ड है आधार कार्ड। इसलिए आधार कार्ड प्रत्येक नागरिकों के लिए बेहद राजस्थान है ।

इसका उपयोग बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यों में होता है। फिर चाहे वह सरकारी कार्य हो। आधार कार्ड अपडेट करना बहुत ही आवश्यक होता है। क्योंकि जिन  व्यक्तियों का 18 साल हो जाता है उन व्यक्तियों को अपना आधार कार्ड अपडेट करना आवश्यक हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Aadhar Card Me Photo Kaise Change Kare
Aadhar Card Me Photo Kaise Change Kare

Aadhar Card Me Photo Kaise Change Kare

हम सभी को समय के साथ-साथ अपना पहचान के लिए प्रमाण पत्र के तौर पर उपयोग किए जाने वाले, आधार कार्ड को अपडेट करना बहुत ही आवश्यक होता हो जाता है। इसलिए हम आप सभी लोगों को आधार कार्ड अपडेट करने के बात करेंगे ।

हम आप सभी को आज ऐसी बात बताएंगे। जो आप कैसे अपना आधार कार्ड को पुराने फोटो को ऑनलाइन के माध्यम से बदल सकते हैं। जिससे आप सभी लोग अपना मन चाहे फोटो आधार कार्ड पर लगा सकते हैं।

क्या आप सभी लोग अपना आधार कार्ड में फोटो बदलना चाहते हैं, तो आप सभी लोग ऑनलाइन के माध्यम से आधार कार्ड पर अपना फोटो चेंज कर सकते हैं । इसके लिए आप सभी लोगों को ऑनलाइन प्रक्रिया कंप्लीट करके अपना नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा।

उसके बाद आप सभी लोगों को महत्व जानकारी इस लेख में ऑनलाइन आधार कार्ड फोटो चेंज करने की पूरी प्रक्रिया, इस आर्टिकल में हम आप सभी को बताएंगे। इसीलिए आप सभी लोग हमारे साथ अंत तक बन रहे हैं तथा हम आप सभी लोगों के लिए एक क्विक लिंक प्रदान करेंगे। जिसकी सहायता से आप सभी लोग आसानी पूर्वक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

Aadhaar Card Photo Change 2023: Overview

Article name Aadhar Card Me Photo Kaise Change Kare 2023
How Many Time We UpdateTwice (Third If Necessary)
Last Date For UpdateWhen Necessary (No Last Date)
Official WebsiteClick here
Home page Click here 

Aadhar Card Kya Hai :आधार कार्ड क्या है, जाने इसकी पूरी प्रक्रिया

आप सभी लोगों को आधार का एक विशिष्ट पहचान संख्या है जिससे आप भारत के रहने वाले प्रत्येक नागरिक की पहचान आधार कार्ड के द्वारा किया जाता है इस योजना को सफल बनाने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान  प्राधिकरण (UIDAI) को आधार संख्या और आधार पहचान पत्र के प्रबंधन का काम पर सौंपा गया है।

आधार कार्ड से भारत के सभी लोगों को उम्र का परवाह किए बिना 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या बनाया जा सकता है। जिसमें भारत के हर परिवारों में किसी न किसी के आधार कार्ड जरूर बना होता है। जिसमें आधार कार्ड में नाम घर का पता फोटोग्राफ ,फिंगरप्रिंट स्कैन और रेटिना जैसी सभी जानकारी को आधार कार्ड में स्कैन किया जाता है और आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आप सभी को अपने नजदीकी आधार केंद्र में जाना होगा। 

How to Change Photo in Aadhar Card Online: ऑनलाइन आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें

Step 1: Book An Appointment

  • निवेदको को सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • और इसके बाद आप सभी लोगों को आधार अपडेट करने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना होगा जिसके लिए आप सभी लोगों को “Book an Appointment” पे क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद में आप सभी लोगों के सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और इस पेज को ध्यानपूर्वक से भरना होगा।
  • सब कुछ ठीक से भरने के बाद आप सभी को सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आप सभी को दिए गए, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर अपॉइंटमेंट का तारीख और समय भेज दिया जाएगा। इस प्रक्रिया को फॉलो करके आप सभी लोग अपना आधार कार्ड फोटो को अपडेट कर सकते हैं।

Step 2: Direct Aadhaar Enrollment Center

अगर आप सभी लोग ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक नहीं करना चाहते हैं ,तो आप सीधे आधार कार्ड के केंद्र पर जाकर आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर में जाकर, आप सभी लोगों को क्या करना होगा । इसकी पूरी प्रक्रिया हम नीचे स्टेप बाय स्टेप बताएंगे –

  • आप आप सभी लोग आधार केंद्र या ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आधार कार्ड को अपडेट कर के अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप आप सभी लोगों को अपना आधार कार्ड अपडेट एप्लीकेशन फॉर्म में सारी जानकारियां बनी होगी इसके साथ-साथ भी अपना बायोडाटा जानकारी भी जमा करना होगा।
  • अब आप सभी लोग यहां से अपना फोन आधार कार्ड केंद्र का अधिकारी के पास जमा करना होगा।
  • जमा करने के बाद आज आप सभी लोगों से संबंधित अधिकारी द्वारा आपकी लाइव फोटो ली जाएगी और आपके आधार कार्ड के रिक्वेस्ट भेजी जाएगी।
  • Adhaar Card Photo Change करने के लिए आप सभी लोगों से ₹50 या ₹100 का शुल्क देना होगा।
  • आप सभी लोग अभी गेट रिक्वेस्ट नंबर के साथ-साथ अपना आधार कार्ड की तस्वीर प्राप्त करनी होगी जो केंद्र द्वारा आप सभी को दिया जाएगा।
  • यूआरएन का उपयोग करके आप सभी लोग अपना आधार कार्ड अपडेट की स्थिति को जान सकते हैं और इस योजना को लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Adhaar Card Photo Change के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी॥

  • अगर आप सभी लोगों को अपनी फोटो बदलने के लिए आधार कार्ड को अपडेट कर दिया जाए ,तो आप सभी को अपडेट होने में 90 दिन का समय लगेगा अपडेट होने में।
  • आधार कार्ड पर जारी करने वाले संस्था भारतीय पहचान प्राधिकरण के मुताबिक, आधार के लिए आवेदन करते समय फोटो अनिवार्य है और अगर आप सभी लोग कुछ समय बाद अपनी फोटो बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप सभी लोगों को अपने नजदीकी आधार कार्ड नामांकन केंद्र पर जाना होगा।
  • आधार कार्ड में फोटो बदलने के लिए ऐसी कोई नहीं जीत बाधित या सीमा नहीं है यदि आप तस्वीर बनाना चाहते हैं तो आप सभी के लिए अपने नजदीकी नामांकन केंद्र केंद्र पर जाना होगा और अपना फोटो को भेज कर सकते हैं।

दोस्तों हमें उम्मीद होगा कि , यह आर्टिकल  आप सभी लोगों को बेहद पसंद आया होगा। इसीलिए आप सभी लोग इसे लाइक, कमेंट और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए तथा हमारे तरफ से आप सभी लोगों के लिए दिल से धन्यवाद!

Important Links

Aadhar Photo Change Appoitment BookClick Here
Join for TelegramClick here
Join for YouTube channelClick here
WhatsApp group Click here
Shubham Kumar
Shubham Kumar
Shubham Kumar is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.

Leave a Comment