Aadhar Update: 5 से 17 साल की उम्र के लोगों को आधार अपडेट के लिए अब नहीं देना होगा शुल्क, जानें क्यों है जरूरी

Aadhar Update 2023 – As per our readers’ demand and comments, we are publishing this article. If you want to know about Aadhar Update 2023, continue reading and learn more.

Aadhar Update

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में नए आधार कार्ड को अपडेट करने और बनाने के लिए अपनी शुल्क संरचना में बदलाव की घोषणा की है।

aadhar update

एक महत्वपूर्ण बदलाव यह है कि नया आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, 5 से 17 वर्ष की आयु के व्यक्तियों और 15 से 17 वर्ष की आयु के लोगों से बायोमेट्रिक अपडेट के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

हालांकि, ऊपर बताए गए व्यक्तियों के अलावा अन्य व्यक्तियों के बायोमेट्रिक अपडेट के लिए, 100 रुपये का शुल्क प्रति व्यक्ति लिया जाएगा।

इस कदम से बड़ी संख्या में लोगों, विशेषकर नाबालिगों को लाभ होने की उम्मीद है, जिन्हें बायोमेट्रिक परिवर्तनों के कारण अपने आधार कार्ड को बार-बार अपडेट करने की आवश्यकता होती है। नए प्रावधान तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं और व्यक्ति बिना किसी शुल्क के अपने आधार कार्ड को अपडेट या बना सकते हैं।

इसी प्रकार की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करना ना भूलें !!

Aadhar Update – Details

InformationDetails
PurposeUIDAI is asking Indians to upload ID proof and address proof (POI/POA) documents to verify their details again.
Aadhaar Update ChargesFree until June 14th. ₹25 will be charged for updating through the portal after that.
Charges for availing the service from home₹700 in addition to the prescribed charge for the first person.
Additional fee for more than one person availing₹350 per person will be charged.
Benefits of AadhaarHelps to make life easier and provides better services.
Ways to change demographic details in AadhaarUse regular online update service or visit the nearest Aadhaar center. Normal fees will be applicable.

बायोमेट्रिक्स अपडेट के लिए भी कोई शुल्क नहीं

सरकार ने ऐलान किया है कि नए प्रावधान के तहत आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। साथ ही, पांच से सात साल और 15 से 17 साल के बीच के व्यक्तियों से बायोमेट्रिक्स अपडेट करने के लिए शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस आयु वर्ग से ऊपर के लोगों के लिए बायोमेट्रिक्स अपडेट के लिए प्रति व्यक्ति 100 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। हालांकि, अगर किसी को अपना नाम और पता अपडेट कराना है तो उसे 50 रुपये शुल्क देना होगा। इस निर्णय का उद्देश्य भारत के नागरिकों के लिए आधार सेवाओं को अधिक सुलभ और किफायती बनाना है।

14 जून तक अपडेट करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा

पोर्टल के माध्यम से आधार अपडेट करने के लिए 25 रुपये शुल्क लिया जाएगा। हालाँकि, इस शुल्क को 14 जून तक के लिए माफ कर दिया गया है, जिससे इस अवधि के दौरान यह निःशुल्क हो गया है। यदि कोई अपने घर से इस सुविधा का लाभ उठाना चाहता है तो उसे निर्धारित शुल्क के अतिरिक्त 700 रुपये देने होंगे। एक से अधिक व्यक्ति के लिए प्रति व्यक्ति 350 रुपये अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। यह निर्णय ऑनलाइन सेवाओं के उपयोग को प्रोत्साहित करने और लोगों के लिए अपनी आधार जानकारी को अपडेट करना आसान बनाने के लिए लिया गया है।

UIDAI 10 साल पुराने आधार को अपडेट करने को कह रहा है !

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) भारतीयों से एक बार फिर से अपने आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ (पीओआई/पीओए) दस्तावेजों को अपलोड करके अपने विवरण को सत्यापित करने का आग्रह कर रहा है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपका आधार 10 साल पहले जारी किया गया था और इसे कभी भी अपडेट नहीं किया गया है। आधार अपडेट करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

Aadhar अपडेट क्यों जरूरी है?

सरकार का मानना है कि आधार जीवन को आसान बनाएगा और सेवा वितरण में सुधार करेगा। यदि आपको अपने जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, जन्म तिथि, पता) को अपडेट करने की आवश्यकता है, तो आप नियमित ऑनलाइन अपडेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं या निकटतम आधार केंद्र पर जा सकते हैं। ऐसे मामलों में सामान्य शुल्क लागू होगा।

Important Link

Join TelegramClick Here
Official websiteClick Here

सारांश :

तो यह थी हमारी आज की पोस्ट Aadhar Update मुझे आशा है कि आज की पोस्ट में दी गई सभी जानकारी आपको समझ में आ गई होगी। अगर फिर भी आपको इस पोस्ट में कुछ समझ नहीं आया है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। हमारी टीम आपकी सहायता के लिए जल्द ही आपसे संपर्क करेगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें।

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Also Read

Shubham Kumar
Shubham Kumar
Shubham Kumar is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.

Leave a Comment