Bihar Board Matric Registration Form 2022 : बिहार बोर्ड 10th रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2022 का करे डाउनलोड 👇👇

Bihar Board Matric Registration Form 2022

Latest Update 05-11-2021:- Class 9th में आवेदन शुरु है |

Important Dates

  • Start Date:- 11/07/2021
  • Last Date:- 31/07/2021
  • Fee:-

  • इसके बारे में निचे आपको पूरी जानकारी बताई गई है |

Age

  • Minimum Age: Update Soon
  • Maximum Age: Update Soon
  • सबसे पहले अपडेट पाने के लिए गूगल पर सर्च करे OnlineProsess.Com

 

Important Links

BSEB 10th Registration Form DownloadClick Here
12th Registration Form DownloadClick Here
Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2021Click Here
Bihar Board Inter 1st Division Scholarship 2021Click Here
Official SiteClick Here

Document

  • आधार कार्ड
  • कास्ट सर्टिफिकेट, डोमिसाइल सर्टिफिकेट,
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • सिग्नेचर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक पासबुक

Education Qualification

  • 9th Class के छात्र – छात्रा 
Bihar Board Matric Registration 2023
Bihar Board Matric Registration Form 2022

आज के इस लेख में हम आपको Bihar Board Matric Registration Form 2022 के बारे में जानकारी देने वाले है। यह लेख उन लोगो के लिए है जो बिहार में रहते है और बिहार बोर्ड में पढ़ते है। यदि आप अभी 9th में है तो आज का यह लेख आपके बहुत काम का है

क्योंकि यहां पर हम आपको मैट्रिक रजिस्ट्रेशन की डिटेल्स देंगे ताकि आपको किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। बिहार बोर्ड का मैट्रिक रजिस्ट्रेशन 11 जुलाई 2021 से शुरू हो चुका है और इसकी अंतिम तारीख 31 जुलाई 2021 तक है। यदि आप बिएसईबी कक्षा 9 वी के छात्र है तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा रजिस्ट्रेशन 2022 क्या है ?

जैसे कि हमने आपको ऊपर ही बता दिया है कि यदि आप 9th में पढ़ाई कर रहे है तो आपको बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा रजिस्ट्रेशन 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इसका रजिस्ट्रेशन 11 जुलाई से लेकर 31 जुलाई 2021 तक है। अभी कुछ ही दिनों पहले बिहार बोर्ड ने उनके ऑफिसियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म अपलोड कर दिया है।

कई लोगो को रजिस्ट्रेशन की वेबसाइट क्या है यह पता ही नही है, और यदि आपको भी नही पता कि रेजिस्ट्रेशन की वेबसाइट क्या है तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। तो बिहार बोर्ड की रेजिस्ट्रेशन वेबसाइट secondary.biharboardonline.com यह है। आपको इसी वेबसाइट पर जाकर अपना रेजिस्ट्रेशन करना है। यदि फॉर्म भरते समय आपसे फॉर्म में कोई त्रुटि हो जाती है तो आपको अपने हस्ताक्षर के साथ उस फॉर्म को अपने विद्यालय में जमा कर देना है। फिर आपके विद्यालय के प्रदान अपने ओर से ऑनलाइन रूप से भर देंगे।

Bihar board 10th registration Form 2021 शुल्क क्या है ?

Bihar Board Matric Registration करते वक़्त आपको इसका शुल्क भी देना होता है और यह शुल्क कितना है यह हम आपको आगे बताएंगे। इस शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन या फिर ई चालान के माध्यम से भी कर सकते है या फिर आप NEFT के माध्यम से भी कर सकते है। चलिये अब हम आपको नीचे बताते है कि आखिर इसके लिए कितना शुल्क रखा गया है।

इसमे सबसे पहले हम आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुल्क बताते है तो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आवेदन पत्र शुल्क नियमित और स्वतंत्र दोनों कोटि के लिए 50 रुपये रखा गया है वही इसका ऑनलाइन डेटा एंट्री शुल्क नियमित और स्वतंत्र कोटि दोनों के लिए 20 रुपये रखा गया है।

और यदि इसके रेजिस्ट्रेशन शुल्क की बात करे तो नियमित और स्वतंत्र दोनों कोटि के लिए 150 रुपये रखा गया है, और वही यदि हम अनुमति शुल्क की बात करे तो नियमित कोटि के लिए कोई शुल्क नही रखा गया है और स्वतंत्र कोटि के लिए 100 रूपये रखा गया है।

ऊपर हमने आपको Bihar Board Matric Registration शुल्क क्या है इसके बारे में जानकारी दे दी है। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि Bihar Board Matric 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करते है।

Bihar board matric 2022 रजिस्टर कैसे करे ?

नीचे हम आपको Bihar board matric 2023 रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ स्टेप्स बता रहे है। यदि आप इन स्टेप्स को फॉलो करते है तो आपका रजिस्ट्रेशन आसानी से हो जाएगा।

  1. बिहार बोर्ड में जितने भी मान्यता प्राप्त विद्यालय आते है उन विद्यालयों के प्रधान बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करेंगे और फिर उन फॉर्म को सभी विद्यार्थियों में बाट दिया जाएगा।
  • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अच्छे से भरना है यानी कि इसमें अपनी पूरी डिटेल्स लिखना है। आपके द्वारा भरे गए सभी के फॉर्म विद्यालय के प्रधान उसे अपने पास जमा करा लेंगे और चेक करेंगे कि आपने सभी जानकारी ठीक से लिखी है या नही।
  • यदि आपने लिखी हुई जानकारी में कुछ गलती हुई है तो प्रदान आपको फिर से फॉर्म भरने के लिए बोलेंगे। और फिर आपका फॉर्म विद्यालय के प्रधान ऑनलाइन भरेंगे और निर्धारित शुल्क जमा करेंगे। फिर भरे गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म की तीन प्रतियां ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करेंगे।
  • इस तरह आपका Bihar board matric registration 2023 रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरा जाएगा।

फॉर्म जमा करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि कोरोना की महामारी होने के कारण आपको लाइन में दूरी बनाकर रखना है। तो चलिए अब आपको हम बताते है कि फॉर्म जमा करते वक़्त आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट जमा करना है।

Bihar board matric registration 2023 के लिए डाक्यूमेंट्स कौन से होने चाहिए ?

नीचे हम आपको डाक्यूमेंट्स की लिस्ट बताएंगे और नीचे बताए गए सभी डाक्यूमेंट्स आपके पास होना जरूरी है अन्यथा आपका फॉर्म स्वीकार नही किया जाएगा और आपको किसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए अब हम आपको नीचे लिस्ट बताते है।

आधार कार्ड
कास्ट सर्टिफिकेट, डोमिसाइल सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फ़ोटो
सिग्नेचर
ईमेल आईडी
बैंक पासबुक

यह तो थी डाक्यूमेंट्स की जानकारी, परंतु यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो उस समस्या का समाधान प्राप्त करने के लिए हम आपको नीचे हेल्पडेस्क नंबर दे रहे है। आप इस नंबर का उपयोग अपने समस्या के समाधान के लिए कर सकते है।

Bihar board matric registration 2023 का हेल्पडेस्क नंबर क्या है ?

किसी भी समस्या का समाधान प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए किसी भी नंबर पर फ़ोन लगा सकते है।

0612-2232074,
2232257 
2232239

Bihar board matric registration 2023 की शुरूआती और अंतिम तारीख क्या है ?

आपको इस बात का अच्छे से ध्यान रखना है कि आपको यह रजिस्ट्रेशन किसी भी तरह से जो तारीख दी गयी है उसी तारीख में पूरा करना है अन्यथा आपको किसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि यह कब शुरू हुआ और इसकी अंतिम तारीख क्या है।

 रजिस्ट्रेशन की शुरुआती तारीख – 11.07.2021
रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख – 31.07.2021

Conclusion –

तो इस लेख में हमने आपको Bihar board matric registration 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

2 thoughts on “Bihar Board Matric Registration Form 2022 : बिहार बोर्ड 10th रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2022 का करे डाउनलोड 👇👇”

Leave a Comment