Bihar Labour Card Online Apply 2022 | बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन शुरू, जाने पूरी जानकारी – Very Useful

Bihar Labour Card Online Apply 2022 | बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022 | Bihar Labour Card Registration Online 2022 @bocw.bihar.gov.in

Bihar Labour Card Online Apply 2022

Bihar Labour Card Online Apply 2022:-नमस्कार दोस्तों क्या आप भी बिहार के रहने वाले हैं और आप एक मजदूर हैं तथा आप भी अपना लेबर कार्ड बनवाना चाहते हैं अगर आपका जवाब हां है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि बिहार लेबर कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें तथा इससे जुड़ी पूरी जानकारी आपको प्रदान करेंगे।

Bihar Labour Card Online Apply
Bihar Labour Card Online Apply

बिहार बिहार लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक एक्टिवेट कर दिया गया है, जल्द ही लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन प्रोसेस के माध्यम से आवेदन लिए जाएंगे बिहार राज्य में अभी तक  लेबर कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन लिया जाता था लेकिन अब बिहार सरकार के तरफ से लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

बिहार लेबर कार्ड क्या है?

Bihar Labour Card Online Apply 2022:– लेबर कार्ड एक खास प्रकार का कार्ड होता है जिसे राज्य सरकार के तरफ से प्रदान किया जाता है यह केवल उन लोगों को ही दिया जाता है जो निर्माण कामगार मजदूर होते हैं लेबर कार्ड के माध्यम से एक अलग पहचान मिलता है लेबर कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है।

Bihar Labour Card Online Apply 2022
Bihar Labour Card Online Apply 2022

बिहार राज्य के कोई भी नागरिक अगर अपना लेबर कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप लोगों को बता दें कि जैसे ही लेबर कार्ड बनाने का लिंक एक्टिवेट होगा आपको तुरंत ही इस वेबसाइट के माध्यम से बताई जाएगी अगर आप भी अपना लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से कर सकते हैं।

 अंत:- आप चाहे तो हमारे दिए हुए लिंक के माध्यम से bocw.bihar.gov.in लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन लेबर कार्ड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं धन्यवाद।।

Bihar Labour Card Online Apply 2022

Bihar Labour Card Online Apply 2022 :- Overview

विभाग का नामLabour and Construction Department,Govt of Bihar
आर्टिकल का नामBihar Labour Card Online 2022
ऑनलाइन आवेदन करने का मोडOnline
आवेदन शुल्कNil
ऑफिशल वेबसाइटbocw.bihar.gov.in

Benifits Of Bihar Labour Card

हम आपको बता दें कि बिहार श्रम व निर्माण विभाग द्वारा बिहार के सभी लेबर कार्ड धारकों को प्रतिवर्ष 5,500 रुपया तथा उनके शिक्षा हेतु कुल 60,000 आर्थिक मदद प्रदान की जाती है,लेबर कार्ड एक खास प्रकार का कार्ड होता है जिसे राज्य सरकार के तरफ से प्रदान किया जाता है यह केवल उन लोगों को ही दिया जाता है जो निर्माण कामगार मजदूर होते हैं लेबर कार्ड के माध्यम से एक अलग पहचान मिलता है लेबर कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है।

बिहार लेबर कार्ड के और भी बहुत सारे लाभ है जो कि आपको नीचे की ओर लिस्ट के माध्यम से दिया गया है आप उन सभी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।।

  • मातृत्व लाभ :-  इसके अनुसार 1 साल के सदस्यता पूरी हो जाने पर निबंध एक महिला निर्माण कामगार को प्रथम दो पूरा सबके लिए  प्रसव की तिथि को राज्य सरकार द्वारा कामगार  हेतु निर्धारित  न्यूनतम मजदूरी के 90 दिनों मजदूरी के समतुल्य है अनुदान स्वास्थ्य और अन्य विभागों के अतिरिक्त है।
  • शिक्षा के लिए विधि सहायता:-  न्यूनतम 1 वर्ष की सदस्यता पूर्ण होने पर निबंध निर्माण मजदूर के पुत्र तथा पुत्री को सरकारी आईटीआई तथा समकक्ष के लिए एकमुश्त ₹5000 आईटीआई/ आई आई एम तथा इसके जैसे सरकारी उत्कृष्ट संस्थानों में ट्यूशन फी।
  •  विवाह के लिए वित्तीय सहायता:- 50,000 निबंधित पुरुष तथा महिला के लिए अनिवार्य रूप से रहने पर उनके दो व्य्वस्क पुत्रियों और तथा महिला सदस्यों को या विवाह प्रोत्साहन योजना के अतिरिक्त हैं लेकिन महिला दूसरी शादी करने पर इस योजना का हकदार नहीं है।
  •  साइकिल क्रय योजना:- न्यूनतम 1 वर्ष की सदस्यता पूर्ण करने के पश्चात साइकिल करें के उपरांत अधिकतम रुपए 3500 साईकिल क्रय का रसिद उपलब्ध करने पर। 
  • औजार क्रय योजना :- अधिकतम 15000 निबंधित निर्माण कामगार को कौन सा उन्नयन के लिए दिए जाने वाले प्रशिक्षणसंबंधित ट्रेड  का औजार।
  •  पेंशन:–  न्यूनतम 5 वर्ष की सदस्यता पूर्ण होने पर 60 वर्ष की आयु के बाद 1000 रुपए का प्रतिमाह पेंशन दिया जाएगा बशर्ते सामाजिक सूखा योजना के अंतर्गत पेंशन का लाभ मिला हो।
  • भवन मरमम्ती अनुदान योजना :- अधिकतम 20000/-तीन बर्षो की सदस्यता पूरी होने पर सिर्फ एक बार |लेकिन जिन्हें पूर्व में भवन /साईकिल या औजार के लिए राशि प्राप्त हो चूका है उन्हें यह लाभ नही दिया जाएगा।

Bihar Labour Card Online Apply Important Document

  •  आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  •  बैंक पासबुक का फोटो कॉपी
  •  दो रंगीन फोटो
  •  आवासीय प्रमाण पत्र
  •  उम्र प्रमाण पत्र
  •  पुराना निबंधन परिचय पत्र जो कि सभी पृष्ठों को अपलोड करना है

 90 दिनों के कार्य करने का प्रमाण पत्र अथवा स्वघोषणा पर कार्य की प्रकृति सहित उपरोक्त सभी दस्तावेजों को पूर्ति करके आप इसमें आवेदन कर सकते हैं और अपना बिहार लेबर कार्ड बनवा सकते हैं।।

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Apply OnlineClick Here 
Join Telegram More Update This PostOnline Process Telegram
 ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे !!
NotificationClick Here
MORE GOVT. JOBSClick Here
Official SiteClick Here

Bihar Labour Card Offline Apply Step by Step

अगर आप भी लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम नहीं है तो घबराने की कोई जरूरत नहीं हम आपको यहां पर बताने वाले हैं कि अपने लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया आपको नीचे की ओर इस प्रकार से समझाई गई है।।

  • बिहार लेबर कार्ड 2022 में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप सभी लेबर को ऑफलाइन  लेबर कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  •  इसे डाउनलोड करने के लिए आप Form Download पर क्लिक कर सकते हैं।
  •   क्लिक करने के पश्चात अब आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जो कि दो पेज का होगा जो इस प्रकार से आपको देखने को मिल जाएगा।
Bihar Labour Card Online Apply
  • अब आप लोगों को इस आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल लेना होगा।
  •  आवेदन फॉर्म का प्रिंट प्राप्त करने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  •  मांगे जाने वाली सभी दस्तावेजों को स्व अभिप्रमाणित छायाप्रति  को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  •  आपको अपने सभी दस्तावेज तथा आवेदन फॉर्म को संबंधित विभागीय कार्यालय में जाकर जमा करवाना होगा और इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी।

 अंत:-  इस प्रकार बिहार के  लेबर आसानी से अपने अपने लेबर कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं धन्यवाद।।

Conclusion | निष्कर्ष – Bihar Labour Card Online Apply 2022

दोस्तों यह थी आज की Bihar Labour Card Online Apply 2022 के बारें में सम्पूर्ण जाकारी इस पोस्ट में आपको Bihar Labour Card Online Apply 2022इसकी सम्पूर्ण जाकारी बताने कोशिश की गयी है ।

ताकि आके Bihar Labour Card Online Apply 2022  से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके।

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जाकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं ।

और इस पोस्ट से मिलने वाली जाकारी अने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें।

ताकि उ लोगो तक भी यह जाकारी पहुच सके जिन्हें Bihar Labour Card Online Apply 2022 पोर्टल की जाकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके।

दोस्तों इस OnlineProsess.Com वेबसाइट पर Bihar से जुडी सभी जाकारी सरल भाषा में
अप लोगो तक पहुचाई जाती है।

Bihar Labour Card Online Apply 2022

Faq:-Bihar Labour Card Online Apply 2022

बिहार लेबर कार्ड क्या है?

लेबर कार्ड एक खास प्रकार का कार्ड होता है जिसे राज्य सरकार के तरफ से प्रदान किया जाता है यह केवल उन लोगों को ही दिया जाता है जो निर्माण

Bihar Labour Card Download Offline Form ?

बिहार लेबर कार्ड ऑफलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए Download form पर क्लिक करें

What is the Official Website to Make Bihar Labour Card ?

People of Bihar can make Labour Card either online from CSC Center and Offline through filling application form and submit to the Panchayat Rojgar Sevek.

How to Download Bihar Labour Card Online ?

For downloading the Labour Card, you can visit on the official website – bocw.bihar.gov.in

Eligibility Criteria for Bihar Labor Card ?

आवेदक बिहार राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है। परिवार में सिर्फ एक ही व्यक्ति का श्रमिक कार्ड बनेगा। आवेदक कम से कम कहीं पर 90 दिन तक श्रमिक के रूप में कार्य किया होना चाहिए! तभी वह बिहार लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए। आवेदक के पास एक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए। आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

बिहार लेबर कार्ड योजना क्या है ?

राज्य के श्रमिक वर्ग के लिए राज्य सरकार द्वारा बिहार लेबर कार्ड बनवाया जाता है बिहार लेबर कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जा सकेगा कि किस श्रमिक को किस प्रकार का काम आता है। जिसके माध्यम से श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान किया जा सके। बिहार लेबर कार्ड एक तरह का श्रमिकों की पहचान की जाती है|

Leave a Comment