Bihar lockdown guidelines 2022: Bihar मे lockdown की घोषणा पुरी जानकारी पढ़े क्या खुलेगा क्या नहीं -Very Useful

Bihar lockdown guidelines 2022
bihar lockdown news

Bihar lockdown guidelines 2022 | New Guidelines For Lockdown in Bihar Today | Bihar New Guidelines Today PDF | bihar lockdown latest news

Bihar lockdown latest news on 04-01-2022:- कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए नीतीश सरकार का बड़ा फैसला…

Notification देखने के लिए निचे क्लिक करे ||

  • आवश्यक सेवाओ को छोड़ कर सभी दुकाने 8 बजे तक खुली रहेंगी।
  • रात्रि 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू जारी रहेगी।
  • क्लास 9, 0, ] एवम 2 की क्लास एवम सभी कॉलेज 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। ऑनलाइन क्लास को प्राथमिकता देंगे।
  • क्लास 8 तक के सभी क्लास ऑनलाइन ही चलेंगे।
  • कोचिंग क्लास 9, 0, , 2 के लिए 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे।
  • सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय 50 प्रतिशत उपस्थित के साथ खुलेंगे। किसी भी बाहरी व्यक्ति के कार्यालय में प्रवेश वर्जित रहेगा।
  • सभी पूजा स्थल श्रद्धालुओं के लिए अगले आदेश तक बन्द रहेंगे। केवल पुजारी ही पूजा कर सकेंगे।
  • सिनेमा हॉल/ जिम/पार्क/ क्लब/ स्टेडियम/ स्वीमिंग पूल पूर्णतः बन्द रहेंगे।
  • रेस्टोरेंट/ ढाबे आदि 50% कैपेसिटी के साथ खुलेंगे।
  • शादी विवाह में अधिकतम 50 व्यक्ति तथा अन्तिमसंस्कार में 20 व्यक्ति की अनुमति होगी।
  • सभी राजनीतिक/ सामुदायिक/ सांस्कृतिक सार्वजनिक आयोजनों में अधिकतम 50 व्यक्ति की अनुमति होगी। परंतु इसके लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी।
  • शॉपिंग मॉल पूर्णतः बन्द रहेंगे।-

Bihar lockdown latest news on 31-12-2021:- स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि राज्य में 3 जनवरी से 15-18 साल के बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। सभी हाईस्कूल व मिडिल स्कूलों में वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं, जहां बच्चे आकर टीका ले सकते हैं। उनके साथ अभिभावक भी चाहें तो आ सकते हैं। पहले से चल रहे बैक्सीनेशन सेंटर पर भी टीका ले सकते हैं। – bihar lockdown latest news

राज्य में 83.46 लाख बच्चे इस उम्र के हैं। बच्चों का रजिस्ट्रेशन । जनवरी से कोविन पोर्टल पर होगा। 3 जनवरी को बच्चों के टीकाकरण का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। बच्चों को सिर्फ कोबैक्सीन लगाई जाएगी। 0 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा 60 साल से ऊपर व बीमारी से पीड़ित व्यक्ति डॉक्टर की सलाह पर टीका लेंगे।

bihar lockdown news today | bihar lockdown latest news

जिन लोगों की सेकेंड डोज के 9 माह पूरे हो चुके हैं, वे प्रिकॉशनरी डोज ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि बिहार में 97 प्रतिशत एलिजिबल पॉपुलेशन को कोरोना टीके की पहली डोज लगा दी गई है। 87 प्रतिशत को दोनों डोज लग चुकी है। बिहार ने वैक्सीन के लिए एलिजिबल पॉपुलेशन के टारगेट को रिवाइज किया है। पहले 7.34 करोड़ लोग टीका लेने के लिए योग्य थे।

नबंबर में सर्वे कराया तो उसमें यह सामने आया कि यहां 5.95 करोड़ लोग ही वैक्सीन के योग्य हैं। उनमें अबतक 5,76,88,035 लोगों को पहली डोज, जबकि 4,6,68,१43 को दोनों डोज लग चुकी है। 6 महीने में 6 करोड़ लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य था, लेकिन हमलोग ॥0 करोड़ तक पहुंच गए हैं।

Bihar lockdown news today :-ओमीक्रोन के प्रसार की आशंका के मद्देनजर राज्य सरकार का फैसला बिहार के सभी पार्क वउद्यान 31 से 2 जनवरी तक बंद रहेंगे|

Bihar Lockdown Guidelines :-कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के प्रसार की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार ने 31 दिसंबर से दो जनवरी तक राज्य के सभी पार्क और उद्यान (जैविक उद्यान समेत) को पूर्णतः बंद रखने का निर्णय लिया है। मंगलवार की शाम गृह विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। गृह विभाग ने जारी आदेश में कहा है कि ओमीक्रोन संक्रमणके प्रसार और नववर्ष की पूर्व संध्या तथा नए साल में होने वाले आयोजनों तथा सार्वजनिक स्थलों पर संभावित भीड़ को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है।

इस संबंध में सभी जिलों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया गया है। आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर विचार-विमर्श करने के बाद यह निर्णय लिया गया है। मुख्य सचिव त्रिपुरारीशरण के हस्ताक्षर से यह आदेश जारी हुआ है। आदेश में भी साफ किया गया है कि राजनीतिक,मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी को जारी हुआ था। इसी बीच गृह विभाग सामाजिक समेत किसी भी आयोजन में आयोजकों की होगी।

मालूम हो कि ने पार्क और उद्यान बंद रखने का उक्त गृह विभाग द्वारा पूर्व में जारी दिशा राज्य में अभी अनलॉक-11 लागू है, नया आदेश जारी किया है। अनलॉकनिर्देश, जिसमें मास्क का उपयोग, जो 5 जनवरी तक के लिए प्रभावी है। 11 के अन्य आदेश राज्य में 5 जनवरी सोशल डिस्टेंसिंग आदि व्यवस्था अनलॉक-11 का आदेश 15 दिसंबर तक यथावत रहेंगे।

Bihar lockdown guidelines 2022 | New Guidelines For Lockdown in Bihar Today | Bihar New Guidelines Today PDF | bihar lockdown latest news | bihar lockdown news today

नमस्कार पाठकों,

Bihar Lockdown Guidelines :-मित्रों आज के समय जहां पर COVID-19 ने इतनी तबाही मचाई है, वही पर भारत के लिए COVID-19 का ग्राफ आज के समय नीचे उतरता हुआ दिखाई दे रहा है। लेकिन COVID-19 के नए Variant Omicron की वजह से आज फिर से COVID-19 के संबंध में कुछ नए नियम बनाए जा रहे हैं, जो कि भारत के विभिन्न हिस्सों पर पर लागू किए जा रहे हैं।

तथा इसके बारे में केंद्र सरकार से लेकर के राज्य सरकार ने भी कई ऐसे नियम बनाए हैं, जो कि COVID-19 से लड़ने के लिए और उसके नए Variant से लड़ने के लिए काफी नजर आ रहे हैं। इसीलिए आज के लिए कि हम आपको यह बताएंगे कि वह कौन से नए Guidelines है जो कि COVID-19 को लेकर के और COVID-19 के नए बजट को लेकर के बिहार राज्य में लगाए गए हैं, जो कि बिहार राज्य में जहां नीतीश कुमार की सरकार है, वहीं पर नीतीश कुमार ने अपने बिहार राज्य को COVID-19 के नए Variant से बचाने के लिए विभिन्न प्रकार के नई Guidelines लगाए हैं, जिसे Bihar lockdown guidelines 2022 कहा गया है।

ऐसे ही नई Guidelines अभी के समय असाम तथा उत्तर प्रदेश राज्य में भी लगाए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश राज्य में आज के समय चुनाव को लेकर के राजनीतिक रेलिया भी करी जा रही है, लेकिन उससे भी हटकर के बिहार राज्य में जहां पर सबसे पहले COVID-19 के नए Variant Omicron को दूर करने के लिए नए नियम लगाए गए हैं, उनके बारे में आज हम आपको बताएंगे, और आज हम आपको यह भी बताएंगे कि उन सभी नियमों के क्या संदर्भ में क्या कारण है, और उन्हें क्यों लगाए गए हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं- Bihar Lockdown Guidelines ,bihar lockdown news today

New Guidelines For Lockdown in Bihar Today

Bihar Lockdown Guidelines :- COVID-19 का नया Variant जिसका नाम Omicron है, उसका सबसे पहला केस 5 दिसंबर को दिल्ली और राजस्थान में पाया गया था। और तब से लेकर के अभी के समय तक ओमीक्रोन के केस में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हुई है।

New Guidelines For Lockdown in Bihar Today
Bihar Lockdown Guidelines

तथा इसी को लेकर के भारत की आर्थिक राजधानी वाले राज्य यानी कि महाराष्ट्र में भी ओमीक्रोन के नए केस दे करके अपना योगदान भी पूरा किया है। इसी के साथ में दिल्ली में एक केस पाया गया था। तथा राजस्थान में 19 केस पाए गए थे। और इस उम्मीद Variant से डरते हुए गुजरात सरकार, दिल्ली सरकार, कर्नाटक सरकार, राजस्थान सरकार, और बिहार सरकार, ने नए नियमों की एक Guidelines बनाई है। जिसे लेकर के राज्य के उस नागरिक को उसकी पालना करना आवश्यक है, जो कि या तो राज्य में रह रहा है या राज्य में आ रहा है।

जैसा कि हम जानते हैं कि अभी के समय तकरीबन पूरे भारत में 67 करोड़ से भी ज्यादा COVID-19 के vaccine की double dose लगाई जा चुकी है, लेकिन फिर भी लोगों को COVID-19 के नए Variant से बचकर रहने की सलाह दी जा रही है, और इसके लिए कुछ ऐसे ही नए नियमों की एक पूरी Guidelines बनाई गई है, जिसके बारे में आज हम जानेंगे- Bihar Lockdown Guidelines ,bihar lockdown news today

Bihar Lockdown Guidelines 2022 : bihar lockdown news today

Bihar Lockdown Guidelines :- COVID-19 से अभी के समय भारत भी अभी तक जूझ रहा है, और इसी बीच में COVID-19 का नया Variant साउथ अफ्रीका से आना, अपने आप में ही डरावना है। इसीलिए पूरे बिहार राज्य ने अपने विभिन्न प्रकार के Airport authority तथा रोडवेज बस सर्विस के लिए भी बाहर से आने वाले तथा अंदर से जाने वाले राज्य के नागरिकों को पूरी तरह से Test करने का काम किया है। और इसी के लिए कुछ नए नियम भी बनाए गए है जैसे कि-

New Guidelines For Lockdown in Bihar Today
  • बिहार राज्य में आने वाले हर व्यक्ति की COVID-19 के संबंध में जांच करी जाएगी, तथा नए वायरस को लेकर के भी पूरी तरह से सूचित रहा जाएगा।
  • नई Guidelines के अनुसार पटना दरभंगा और गया में किसी भी प्रकार का institution और health Quarantine नहीं रखा जाएगा।
  • Airport authority को इसके लिए यह guid किया गया है कि हर आने जाने वाले नागरिकों के लिए पटना और दरभंगा Airport में से हर यात्री का Thermal Screening करना mendatory होगा। Thermal Screening केवल और केवल बाहर से यानी कि बाहरी राज्य से बिहार में आने वाले बल्कि बाहरी किसी देश से आने वाले नागरिकों के लिए ही उपयोग में लिया जाएगा। बिहार राज्य से कहीं भी जाने वाले यात्रियों के लिए Thermal Screening का उपयोग नहीं किया जाएगा।
  • बिहार राज्य के पटना Airport पर किसी भी राज्य से आने वाले यात्री का Rapid Antigen Test करवाना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होगा, और यह Test उनके arrival के ऊपर ही कर लिया जाएगा।
  • यदि कोई भी यात्री अपने साथ में 72 घंटे पुराना COVID-19 का negative Report अपने साथ में रखता है तो उसे Antigen Test से नहीं गुजारा जाएगा।
  • बिहार सरकार के गृह मंत्रालय के निर्देश अनुसार हर पैसेंजर के लिए Antigen Test करवाना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होगा, जिसमें कुछ नियम व शर्तें शामिल है, लेकिन यदि कोई यात्री अपने साथ में RT-PCR की नेगेटिव Report करता है तो उसे इसी Test से गुजरना नहीं पड़ेगा।
  • केवल और केवल उन्हीं लोगों को Antigen Test से छूट मिलेगी जिनकी RT-PCR की Report 72 घंटे पुरानी होगी तथा Negative  में होगी।
  • Antigen Test के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क यात्रियों से नहीं वसूला जाएगा।
  • दरभंगा Airport के लिए यह बहुत ही ज्यादा मेंडेटरी कर दिया गया है कि यदि कोई भी यात्री मुंबई और चेन्नई से बिहार राज्य में आ रहा है तो उन्हें अपने साथ में कम से कम 72 घंटे पुरानी RT-PCR Test की Report साथ में रखनी होगी।
  • इसके लिए दो चेकिंग टीम Airport के हर द्वार पर रखी गई है, जो कि RT-PCR Test को चेक करेंगी तथा RT-PCR Test ना मिलने पर Antigen Test कराएगी।
  • Antigen का Test हर इंटरनेशनल पैसेंजर के लिए मैंडेटरी होगा।
  • बिहार सरकार ने एक नियम और लगाया है कि दरभंगा तथा पटना Airport के ऊपर यदि कोई भी यात्री आता है तो उसके मोबाइल फोन में Arogya Setu App Download किया हुआ होना चाहिए। तथा उसे मास्क लगाया हुआ भी होना चाहिए।
  • टर्मिनल की बिल्डिंग में इंटर करने से पहले यह सारी चीजें देखी जाएगी और यदि ऐसा कुछ भी नहीं मिला तो उस पैसेंजर को बिल्डिंग में एंट्री नहीं करने दी जाएगी, और उसे Quarentine में रख दिया जाएगा।
  • कोरोना काल के समय में पूरी तरह से सोशल डिस्टेंस का पालन करें, और मास्क को पहने तथा इसी के लिए हर Airport के ऊपर एक मेडिकल टीम हर समय अप्वॉइंट रहेगी, जो कि इन्हीं सभी मुद्दों के ऊपर अपनी नजर रखेगी।

Bihar Lockdown Guidelines :- बिहार राज्य सरकार ने केवल यात्रियों के लिए ही नहीं बल्कि Airlines के लिए भी कई नियम लगाए गए हैं, जिनका पालन करना हर Airline के लिए आवश्यक है। बिहार राज्य सरकार ने पटना और दरभंगा Airport के लिए Airlines को यह निर्देश दिए हैं कि-

bihar lockdown latest news
  • उन्हें PPE Kit का सही ढंग से disposal करना आवश्यक है। disposal करने के लिए Bio-Hazard Bins बनाए गए हैं।
  • Omicron के लिए Airlines को यह निर्देश भी सही ढंग से और कड़े शब्दों में दिए गए हैं कि यदि भविष्य में किसी भी प्रकार का नियम चेंज किया जाता है या फिर COVID-19 के नियमों में या निर्देशों में किसी भी प्रकार का बदलाव किया जाता है, तो यह जिम्मेदारी Airlines की होगी कि वह अपने यात्रियों को नियमों के बारे में पूरी तरह से जानकारी दें।
  • वे लोग जो आज के समय बिहार राज्य जाना चाहते हैं या फिर किसी बिजनेस मीटिंग के लिए, या फिर वैकेशन के लिए भी, बिहार राज्य में जाना चाहते हैं, तो उन्हें हम यह बताना चाहेंगे कि बिहार राज्य में आज के समय Omicron के नए Variant को लेकर के बहुत ही ज्यादा कड़े नियम बदलते जा रहे हैं, और ट्रैवलिंग के लिए बहुत ही ज्यादा कड़े नियम लगाए गए हैं।
  • आज के समय इस COVID-19 को लेकर के जो डर फैला हुआ है उस डर को Variant of Concern का  नाम दिया गया है, तथा यह नाम World Health Organization ने दिया है।
  • Omicron को ले करके यह बताया जा रहा है कि बिहार राज्य में अभी के समय इतने कड़े नियमों के कारण अभी तक एक भी ऐसा Omicron का केस सामने नहीं आया है, जो कि राज्य सरकार की नजर में आया हूं।

Bihar Lockdown Guidelines :- बिहार राज्य में Airlines और Airport के संबंध में जो भी नए नियम और Guidelines लगाए गए थे उनके बारे में हमने आपको ऊपर जानकारी दी। लेकिन अब हम आपको बताएंगे कि वे नए Guidelines कौन से हैं, जो कि मोस्टली ट्रैवलिंग करने वाले लोगों के लिए लगाए गए हैं। तथा कौन से Test और Quarentine कद नियम उन यात्रियों पर लागू होंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं- Bihar Lockdown Guidelines ,bihar lockdown news today

  • बिहार राज्य में हर जिले में जो भी बस अड्डा होगा, वहां पर आने वाले हर यात्री को अपना RT-PCR Test की Report दिखानी होगी, तथा हर एक व्यक्ति की screening आवश्यक होगी। स्क्रीनिंग के लिए Thermal Detector इस्तेमाल किया जाएगा।
  • जी हां! Thermal Screening के लिए वह बंदूक जैसी दिखने वाली मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा जो कि आपके माथे से आप का तापमान माप लेती है।
  • जो भी यात्री किसी भी जिले के बस अड्डे पर उतरेगा, उसे बाहर जाने से पहले मुख्य द्वार पर ही Thermal Screening से होकर गुजरना पड़ेगा। और यदि कोई यात्री Thermal Screening करने से मना करता है तो उसे तुरंत ही Quarantine  रूम में रखा जाएगा, जहां उसकी सही ढंग से जांच की जाएगी।
  • राज्य के अंदर की यात्रा करने वाले हर यात्री को Thermal Screening से होकर गुजरना पड़ेगा। तथा वह हर यात्री जो कि राज्य से बाहर यात्रा कर रहा है। या फिर बाहरी राज्यों से बिहार राज्य में प्रवेश कर रहा है उन्हें Antigen Test से होकर गुजरना पड़ेगा, जिसे Rapid Antigen Test कहा जाता है।
  • यदि व्यक्ति Antigen Test से होकर नहीं गुजरना चाहता है तो उसे अपने साथ में ज्यादा से ज्यादा 72 घंटे पुरानी RT-PCR Test Report की कॉपी साथ में रखना आवश्यक होगा।
  • कोई भी यात्री जो कि बाहरी राज्यों से यानी कि भारत के अन्य राज्यों से बिहार जिले में प्रवेश कर रहा है और उसकी COVID-19 RT-PCR Report 72 घंटे से ज्यादा पुरानी है, तो उसे भी Rapid Antigen Test से होकर गुजरना पड़ेगा।
  • यह मुख्य रूप से आवश्यक Test है जिसके बाद में ही किसी भी यात्री को बस अड्डे से बाहर जाने की आज्ञा दी जाएगी।
  • राज्य परिवहन सड़क यात्रा के चलते यदि कोई भी यात्री मुंबई और चेन्नई शहर से दरभंगा शहर में प्रवेश करता है तो उसे अपने साथ में RT-PCR की Report रखना बहुत ही जगह जरूरी है।
  • और इस RT-PCR की Report को जांचने के लिए दोनों ही जगहों पर दो टीमें लगाई गई है, जो कि केवल यही काम करेंगे कि यदि किसी यात्री को कोरोना वायरस का लक्षण है तो उसे तुरंत ही Quarantine किया जाएगा।
  • यदि किसी भी यात्री को COVID-19 का लक्षण नहीं है तो उसे तुरंत ही Antigen Test की प्रक्रिया से गुजारा जाएगा और यदि यात्री के पास में COVID-19 की RT-PCR की Report है जो कि 72 घंटों के भीतर ही बनाई गई है तो उसे तुरंत जाने की परमिशन दे दी जाएगी।
  • जिस प्रकार से Airlines के लिए यह नियम बनाए गए थे कि जो भी यात्री बिहार राज्य के बाहर से बिहार राज्य में प्रवेश कर रहा है। और इसके लिए Airlines का इस्तेमाल कर रहा है। तो उसे अपने साथ में Arogya Setu App Download करना आवश्यक होगा।
  • उसी प्रकार यदि कोई यात्री राज्य परिवहन सेवा का इस्तेमाल करते हुए अगर बाहरी राज्यों से बिहार राज्य में प्रवेश कर रहा है, तो उसे भी अपने पास में Arogya Setu App Download किया हुआ होना चाहिए।
  • Bihar राज्य में राष्ट्रीय मार्ग से यात्रा करने वाले यात्रियों का हर स्टेप पर टेस्ट किया जायेगा।

Bihar Lockdown Guidelines :-नितीश कुमार जो कि बिअर राज्य के मुख्य मंत्री है, वे इस समय पूरे राज्य में इन नियमों को लेकर काफी अडिग नजर आ रहे है। इसी लिए शायद अभी तक एक भी Omicron का केस बिहार राज्य में नहीं आया है।

Bihar Lockdown Guidelines For Shop

Bihar Lockdown Guidelines For Shop
Bihar Lockdown Guidelines
  • बिहार सरकार ने 7 अगस्त से ही राज्य के सारे दुकानों और प्रतिष्ठानों को साप्ताहिक बंदी के नियमावली के साथ खोलने का निर्णय ले लिया है।
  • सभी दुकाने सप्ताह में एक दिन बंद रहेंगी।

Bihar Lockdown Guidelines for Marriage

  • बिहार सरकार के मुख्य अध्यक्ष यानि कि नितीश कुमार ने पूरे राज्य से निवेदन करके, COVID-19 के कारण सभी विवाहों को कुछ समय तक टाल देने की गुजारिश करी है।
  • नए नियमों के अनुसार किसी भी शादी में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे।
  • किसी भी शादी में डांसिंग जॉकी को और DJ को पूरी तरीके से बेन कर दिया गया है।

Bihar New Guidelines Today PDF

Bihar Lockdown Guidelines :-यदि आप बिहार सरकार द्वारा जारी किये गए नए नियमों की PDF डाउनलोड करना  चाहते है तो, अप बिहार सरकार के https://patna.nic.in/documents/ वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते है।

COVID-19 के नए Variant Omicron को लेकर के यह सारे नियम बिहार राज्य सरकार के द्वारा बनाए गए हैं, तथा इसे बिहार राज्य सरकार के द्वारा बनाई गई COVID-19 की नई Bihar lockdown guidelines 2022 में शामिल किया गया है।

FAQ’s – Bihar lockdown guidelines 2022

Q. ओमिक्रोन क्या है?

Ans. Omicron, COVID-19 का नया वेरिएंट है जो कि south अफ्रीका की एक महिला के भारत में आने और घूमने के वजह से फैला था।

Q. बिहार सरकार ने COVID-19 के नए नियम कब लगाये?

Ans. बिहार सरकार ने COVID-19 के नए नियम 9 दिसंबर 2021 को लगाये है।

Q. क्या बिहार में आने के लिए RT-PCR टेस्ट करवाना जरूरी है?

Ans. जी हाँ, लेकिन यदि किसी भी व्यक्ति के पास RT-PCR टेस्ट की रिपोर्ट नहीं है तो उसे rapid antigen टेस्ट से होकर गुजरना पड़ेगा।

Tag:-Bihar lockdown news,Bihar lockdown guidelines,Bihar lockdown 2022,Bihar lockdown news today,Bihar lockdown notification pdf,Bihar lockdown latest news,Bihar lockdown latest news,Bihar lockdown latest news, new guidelines in Bihar,new guidelines in Bihar,new guidelines for marriage in Bihar today,Bihar corona update,Bihar corona update Patna,Bihar corona update Bihar,Bihar corona update Bihar today,Bihar lockdown guidelines,Bihar lockdown guidelines latest, New Guidelines For Lockdown in Bihar Today, Bihar Lockdown Guidelines For Shop, Bihar Lockdown Guidelines for Marriage, Bihar New Guidelines Today PDF,

Leave a Comment