CBSE Merit Scholarship Scheme | CBSE MERIT SCHOLARSHIP SCHEME FOR SINGLE GIRL CHILD | CBSE योग्यता छात्रवृति योजना

Facebook
WhatsApp
Telegram

CBSE Merit Scholarship Scheme | CBSE MERIT SCHOLARSHIP SCHEME FOR SINGLE GIRL CHILD | CBSE योग्यता छात्रवृति योजना

सीबीएसई मेरिट छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना है मेधावी एकल छात्राएं, जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं; और है सीबीएसई दसवीं कक्षा की परीक्षा 60% या अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण की है और जारी है ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा की उनकी आगे की स्कूली शिक्षा। योजना का उद्देश्य पहचान करना है लड़कियों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने और प्रदान करने के लिए माता-पिता के प्रयास मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन। सक्षम प्राधिकारी दिनांक 23.07.2012 के अनुमोदन के अनुसार सभी बच्चे एक साथ पैदा हुए अपने माता-पिता की सिंगल गर्ल चाइल्ड हैं

जरुरी तिथि

आवेदन शुल्क

Last Date:- 17/01/2022

For Gen/ BC-II: Rs.0/-
For SC/ ST: Rs.0/-

आयु सीमा

 

Minimum Age :- 14 साल

 

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Single Girl Child Scholarship – 2021 (Fresh Application)Click Here 
CBSE Merit Scholarship Scheme for Single Girl Child of Class X – RenewalClick Here
Verify the student’s SGCSX Application by the schoolClick here
Join Telegram More Update This PostOnline Process Telegram
 ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे !!
Guidelines/InstructionsClick Here
MORE GOVT. JOBSClick Here
Official SiteClick Here

Document

  • Matric Marksheet
  • Aadhar Card
  • Photo
  • Signature
  • Email Id & Mobile No

Education Qualification

  • Matriculation or 10th class pass from a recognized Board/University as of 01.08.2021)
CBSE Merit Scholarship Scheme
CBSE Merit Scholarship Scheme

छात्रवृत्ति का आवंटन

किसी विशेष वर्ष के लिए छात्रवृत्ति की संख्या परिवर्तनशील होगी और होगी ऐसी सभी “एकल छात्राओं” को सम्मानित किया जाता है, जिन्होंने में 60% या अधिक अंक प्राप्त किए हैं उस वर्ष सीबीएसई दसवीं कक्षा की परीक्षा।

CBSE MERIT SCHOLARSHIP SCHEME FOR SINGLE GIRL CHILD

CBSE Merit Scholarship Scheme Eligibility criteria

छात्रवृत्ति उपरोक्त पैरा 2 में बताई गई योग्यता सूची के आधार पर दी जाएगी, सीबीएसई दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम से। पात्रता मानदंड निम्नानुसार होंगे:

i) सभी एकल छात्राएं, जिन्होंने सीबीएसई दसवीं कक्षा में 60% या अधिक अंक प्राप्त किए हैं परीक्षा और कक्षा XI और XII स्कूल में पढ़ रहे हैं (सीबीएसई से संबद्ध) जिनकी ट्यूशन फीस रुपये से अधिक नहीं है। 1,500/- प्रति माह शैक्षणिक वर्ष के दौरान, होगा उद्देश्य के लिए माना जाता है। अगले दो वर्षों में, शिक्षण शुल्क में कुल वृद्धि ऐसे स्कूल में ली जाने वाली ट्यूशन फीस के 10% से अधिक नहीं होगी।

नोट: बोर्ड के एनआरआई आवेदक भी पुरस्कार के लिए पात्र हैं। ट्यूशन फीस अनिवासी भारतीयों के लिए अधिकतम रु. 6,000/- प्रति माह।

ii) छात्रवृत्ति केवल भारतीय नागरिकों को प्रदान की जाएगी।

iii) छात्र को स्कूल में ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में अपनी स्कूली पढ़ाई जारी रखनी चाहिए: ऊपर पैरा 3(i) में कहा गया है।

iv) 2020 में सीबीएसई दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार पर विचार किया जाएगा।

v) इस योजना के तहत एक विद्वान छात्रवृत्ति का लाभ उठाते हुए अन्य का आनंद ले सकता है जिस स्कूल में वह अन्य संगठन (संगठनों) का अध्ययन कर रही है, द्वारा दी गई रियायतें

छात्रवृत्ति की अवधि और उसका नवीनीकरण

  1. प्रदान की गई छात्रवृत्ति को एक वर्ष की अवधि के लिए नवीनीकृत किया जाएगा अर्थात सफल ग्यारहवीं कक्षा का समापन। नवीनीकरण भी अगली कक्षा में पदोन्नति पर निर्भर करेगा बशर्ते विद्वान परीक्षा में कुल मिलाकर 50% या अधिक अंक प्राप्त करें जो उसकी अगली कक्षा में पदोन्नति को निर्धारित करता है।

2. छात्रवृत्ति का नवीनीकरण/जारी रखने के मामले में, जहां एक विद्वान छात्र को छोड़ देता है पूरा होने से पहले अध्ययन का चुना हुआ पाठ्यक्रम या यदि वह स्कूल या पाठ्यक्रम बदलता है अध्ययन बोर्ड के पूर्व अनुमोदन के अधीन होगा। में अच्छा आचरण और नियमितता छात्रवृत्ति जारी रखने के लिए उपस्थिति आवश्यक है। बोर्ड का फैसला ऐसे सभी मामलों में अंतिम और बाध्यकारी होगा। एक बार रद्द की गई छात्रवृत्ति नहीं होगी किसी भी परिस्थिति में नवीनीकरण किया जा सकता है।

Rate of Scholarships and mode of payment

छात्रवृत्ति की दर पांच सौ रुपए (500/- रुपए) प्रति माह होगी। ए योजना के तहत प्रदान की गई छात्रवृत्ति का भुगतान अधिकतम दो अवधि के लिए किया जाएगा वर्षों। भुगतान ईसीएस/एनईएफटी के माध्यम से किया जाएगा।

CBSE Merit Scholarship Scheme Selection Procedure

  1. छात्र को सीबीएसई से दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए और 60% प्राप्त करना चाहिए या अधिक अंक।
  2. सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों से ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा का पीछा करना।
  3. विद्यार्थी (लड़की) अपने माता-पिता की इकलौती संतान होनी चाहिए।
  4. प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट / एसडीएम / द्वारा विधिवत सत्यापित मूल हलफनामा बोर्ड पर उपलब्ध निर्धारित प्रारूप के अनुसार कार्यकारी मजिस्ट्रेट / नोटरी वेबसाइट। (शपथ पत्र की छायाप्रति स्वीकार नहीं की जायेगी।)
  5. अंडरटेकिंग को उस स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए जहां से छात्र है बोर्ड की परीक्षा से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ग्यारहवीं कक्षा का पीछा करना।
  6. ट्यूशन शुल्क रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। 1500/- प्रति माह दसवीं कक्षा में और 10% ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के लिए वृद्धि।

ELIGIBILITY FOR FILLING UP ONLINE FORM F-2 (SINGLE GIRL CHILD SCHOLARSHIP-RENEWAL)

आवेदक द्वारा पूरी की जाने वाली सभी शर्तें

(i) पिछले साल सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप प्राप्त करनी चाहिए थी।

(ii) पिछले वर्ष में ग्यारहवीं कक्षा में सीबीएसई का छात्र होना चाहिए और 50% अंक प्राप्त किए हों या ग्यारहवीं कक्षा में अधिक अंक और बारहवीं कक्षा में पदोन्नत।

(iii) दसवीं कक्षा के लिए शिक्षण शुल्क रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। 1,500/- प्रति माह के दौरान शैक्षणिक वर्ष। अगले 02 वर्षों में शिक्षण शुल्क की कुल वृद्धि नहीं होगी शिक्षण शुल्क का 10% से अधिक।

Important Point

  • अधूरा आवेदन सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा।
  • अस्वीकृति के मामले में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा, जो भी कारण (कारणों) होना चाहिए होना।
  • अंतिम तिथि के बाद किसी भी फॉर्म पर विचार नहीं किया जाएगा, जो भी कारण (कारण) होना चाहिए।

दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र कहां भेजें

दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंट आउट एक लिफाफे में भेजा जाना चाहिए “एसजीसी एक्स (नवीनीकरण-2019) के लिए सीबीएसई मेरिट छात्रवृत्ति के लिए आवेदन” लिखना “सहायक सचिव (छात्रवृत्ति), सीबीएसई, शिक्षा केंद्र, 2 को भेजा जाना चाहिए कम्युनिटी सेंटर, प्रीत विहार, दिल्ली 110 092″।

नोट:- आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने में किसी भी प्रकार की तकनीकी कठिनाई होने पर पर संपर्क करें ईमेल आईडी छात्रवृत्ति.cbse@nic.in

Leave a Comment

Online Process

Trending Results

Request For Post