E Shram Card Benefits In Hindi 2022: ई श्रम कार्ड के फायदे क्या है ?-Very Useful

E Shram Card Benefits | E Shram Card Benefits In Hindi | ई श्रम कार्ड के फायदे | @register.eshram.gov.in

E Shram Card Benefits In Hindi 2022

आज के इस लेख में हम आपको E shram card benefits in Hindi के बारे में जानकारी देने वाले है। वैसे हमने अपने पहले के लेख में E Shram card के बारे में जानकारी दे दी है। परंतु यदि आप यह लेख पहली बार पढ़ रहे है तो हम आपको एक बार फिर से यह बता देते है कि E shram Card क्या होता है और उसके बाद में आपको यह बताएंगे कि ई श्रम कार्ड के फायदे क्या है। तो चलिए सबसे पहले हम आपको ई श्रम कार्ड क्या होता है यह बताते है। 

E Shram Card Benefits

 

आवेदन शुल्क

E Shram Card Benefits

For Gen/ BC-II: Rs.0/-
For SC/ ST: Rs.0/-

आयु सीमा

 

Minimum Age :- 15 साल
Maximum Age :- 60 साल

E Shram Card Benefits

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Apply Online for E Shram Card BenefitsClick Here | New Link     
E shram card payment status CheckClick Here
Join Telegram More Update This PostOnline Process Telegram
 ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे !!
e Shram Card NotificationClick Here
MORE GOVT. JOBSClick Here
Official SiteClick Here

e Shram Card Document

  • आवेदक के सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • आवेदक का बैंक खाता संख्या
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का चालू मोबाइल नंबर
  • आवेदक का कौशल प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • आवेदक का व्यवसाय प्रमाण पत्र
E Shram Card Benefits
E Shram Card Benefits

ई श्रम कार्ड क्या होता है ? 

यदि आपने अभी तक ई श्रमिक कार्ड का नाम ही नही सुना है और आपको इसके बारे में कुछ भी जानकारी नही है तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। यह ई श्रम कार्ड आप ई श्रम पोर्टल की मदद से बनवा सकते है। इस ई श्रम कार्ड की मदद से 38 करोड़ मजदूरों का नेशनल डाटाबेस तैयार किया जाने वाला है जो कि आपके आधार से इसको जोड़ा जाएगा। जिसमे सभी प्रकार के मजदूर, और घरेलू काम करने वाले लोग रहने वाले है। 

जब आप इस कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करते है तब आपको अपनी संपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होती है जैसे आपकी शैक्षणिक योग्यता, नाम, पता, आप कौन सा काम करते है आदि। यदि आप एक बार ई श्रमिक कार्ड प्राप्त कर लेते है तो आप कई सारे सरकारी योजनाओ का लाभ भी उठा सकते है। यह ई श्रम कार्ड बारह अंको का होता है जो कि यह पूरे देश मे मान्यता प्राप्त होता है,

इस कार्ड को आप पूरे देश मे कई पर भी इस्तेमाल कर सकते है। भारत देश की सरकार का मुख्य उद्देश्य ही यही है कि इस कार्ड से श्रमिको को सरकारी योजनाओं का पूरी तरह से लाभ मिल सके। तो अब आप जान चुके है कि ई श्रमिक कार्ड क्या होता है। चलिए अब हम आपको ई श्रमिक कार्ड के फायदे बताते है। 

ई श्रम कार्ड के फायदे क्या है ? | E Shram Card Benefits

नीचे हम आपको ई श्रम कार्ड से होने वाले सभी फायदे बता रहे है ताकि आपको भी पता रहे कि आखिर ई श्रम कार्ड के कितने फायदे है। 

  1. ई-श्रम कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पूरे देश में स्वीकार्य होगा।  
  1. रजिस्ट्रेशन के बाद, सभी श्रमिक प्रदान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आकस्मिक बीमा कवर और 2 लाख की स्थायी विकलांगता और आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये प्राप्त करने का हकदार है।  
  1. आगे चलकर सभी श्रमिकों को सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ इस पोर्टल के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे।
  1. आपातकालीन और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों में, पात्र श्रमिकों को आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी। 
  1. ई श्रम कार्ड की मदद से सभी श्रमिको की जानकारी का डेटाबेस सरकार के पास उपलब्ध रहेगा। 
  1. सभी रजिस्टर श्रमिकों को एक वर्ष के लिए प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना के माध्यम से दुर्घटना बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा।
  1. यह श्रमिक कार्ड राज्य और केंद्र सरकारों के लिए किसी भी महामारी और आपदा के मामले में पात्र को सहायता प्रदान करने में भी सहायक होगा। 
  1. ई-श्रम पोर्टल में निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले, घरेलू कामगार, दूधवाले, ट्रक चालक, मछुआरे, कृषि श्रमिक और इसी तरह के अन्य सभी श्रमिको को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिलेगा। 
  1. यह श्रमिक कार्ड केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लागू की जा रही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को पूरा करने में भी मददगार होगा।

ऊपर बताए गए सभी ई श्रम कार्ड के फायदे है। यदि आपने अभी तक ई श्रम कार्ड नही बनाया है तो ऊपर दिए गए फायदों का आप लाभ नही उठा पाएंगे। तो ऊपर दिए गए सभी फायदों के लाभ उठाने के लिए आपको ई श्रमिक कार्ड बनवाना बहुत जरूरी है। यदि आपको नही पता कि ई श्रमिक कार्ड कैसे बनवाते है या कैसे आवेदन करते है, तो हम आपको बता देते है। 

E Shram Card के लिए आवेदन कैसे करे ?

यदि आपको E Shram Card के लिए आवेदन करना है तो नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने वाले है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते है। 

  1. सबसे पहले आपको E Shram Card के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। यदि आप चाहे तो https://eshram.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है। 
  1. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने होमपेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Register on E Shram दिखेगा, आपको इसपर क्लिक कर देना है।
  1. क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज पर आपको Self Registration फॉर्म दिखेगा। इस फॉर्म को सही से भरना है और फिर सबमिट कर देना है। जिससे आपको लॉगिन आयडी और पासवर्ड मिलेगा। 
  1. इसके बाद आपको वेबसाइट पर ही E Shram Card के लिए लॉगिन करना है और लॉगिन करते ही ई श्रम कार्ड का फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा। अब इस फॉर्म को भी आपको भरना है।
  1. फॉर्म भरते समय आपको जो भी दस्तावेज मांगे जाते है उन सभी दस्तावेजो को आपको स्कैन करके अपलोड करना है। 
  1. दस्तावेज अपलोड होने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है। 

यदि आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते है तो आप बहुत आसानी से आवेदन प्रक्रिया को समाप्त लर सकते है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर इस फॉर्म को भरते समय आपको कौन से दस्तावेजो की जरूरत पड़ती है। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि आपके पास कौन से दस्तावेज होना आवश्यक है। 

E Shram Card के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से है ?

नीचे हम आपको E Shram Card के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज की सूची दे रहे है। यह सभी दस्तावेज आपको आवेदन करते समय स्कैन करके अपलोड करना होता है। 

  1. आवेदक के सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र
  1. आवेदक का बैंक खाता संख्या
  1. आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  1. आवेदक का चालू मोबाइल नंबर
  1. आवेदक का कौशल प्रमाण पत्र
  1. आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  1. आवेदक का व्यवसाय प्रमाण पत्र

तो अब आप यह जान चुके है कि इस योजना के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी होते है।

Leave a Comment