free insurance on atm or debit card

आपके ATM कार्ड पर भी मुफ्त में लाइफ इंश्योरेंस, क्लेम कर सकते हैं 5 लाख तक की राशि free insurance on atm or debit card – Very Useful

free insurance on atm or debit card: आपके ATM कार्ड पर भी मुफ्त में लाइफ इंश्योरेंस, क्लेम कर सकते हैं 5 लाख तक की राशि.. पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताई गई है तो आप इसआर्टिकल में अंत तक बने रहे।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

free insurance on atm or debit card

डेबिट/एटीएम कार्ड पर बीमा कवर भी मिलता है। लेकिन इस बारे में जानकारी के अभाव में लोग इसे क्लेम नहीं कर पाते हैं. बीमा की राशि कार्ड की कैटेगरी के ऊपर निर्भर करता है। आज के समय में देश की बड़ी आबादी डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करती है।

free insurance on atm or debit card
free insurance on atm or debit card

जैसा की आप सभी को मालूम आज के समय में देश की एक बड़ी आबादी डेबिट कार्ड (Debit Card) का इस्तेमाल कर रही है. बड़े पैमाने पर डेबिट कार्ड के इस्तेमाल ने कैश पर निर्भरता को कम किया है। लेकिन डेबिट कार्ड के साथ मिलने वाली एक शानदार सुविधा से बहुत लोग अनजान है।

डेबिट कार्ड पर सिर्फ शॉपिंग (Shopping) या एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा ही नहीं मिलती, बल्कि इसपर फ्री इंश्योरेंस (Free Insurance) भी मिलता है। जानकारी के अभाव में लोग फ्री में मिल रही जरूरी सुविधाओं का इस्तेमाल करने से वंचित रह जाते हैं।

इसी प्रकार के अधीक जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करना न भूले जिसका लिंक निचे दिया गया है।

हमारे Telegram ग्रुप में जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

free insurance on atm or debit card – overview

पोस्ट का नाम आपके ATM कार्ड पर भी मुफ्त में लाइफ इंश्योरेंस, क्लेम कर सकते हैं 5 लाख तक की राशि
पोस्ट का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
ज्वाइन टेलीग्राम यहाँ क्लिक करे

atm or debit card पर बीमा

बैंक जैसे ही किसी ग्राहक को डेबिट/एटीएम कार्ड इश्यू करता है, उसके साथ ही ग्राहक को दुर्घटना (Accidental Insurance) या असमय मौत का इंश्योरेंस (Life Insurance) मिल जाता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के अनुसार, पर्सनल एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (डेथ) नॉन एयर बीमा डेबिट कार्ड होल्डर को असमय मौत के लिए बीमा प्रदान करता है।

Card पर निर्भर है बीमा की रकम

बीमा कवर अलग-अलग कार्ड पर निर्भर करता है। अगर किसी के पास SBI गोल्ड (मास्टरकार्ड/वीजा) कार्ड है, तो उसे 2,00,000 रुपये का कवर मिलता है. बैंक के अनुसार, यह बीमा कवर तब चालू होता है, जब कार्ड का इस्तेमाल दुर्घटना की तारीख से पिछले 90 दिनों के दौरान एक बार किसी भी चैनल ATM, POS, E-COM पर किया गया हो। हालांकि इसकी जानकारी नहीं होने के कारण गिने-चुने लोग ही यह इंश्योरेंस को क्लेम कर पाते हैं।

आमतौर पर अगर कोई शख्स किसी सरकारी या गैर-सरकारी बैंक के एटीएम का इस्तेमाल कम से कम 45 दिनों से कर रहा है, तो वो कार्ड के साथ मिलने वाली इश्योरेंस सर्विस का हकदार हो जाता है। हालांकि, अलग-अलग बैंकों ने इसके लिए अलग-अलग अवधि तय कर रखी है। बैंक ग्राहकों को कई प्रकार के डेबिट कार्ड जारी करते हैं. एटीएम कार्ड की कैटेगरी के हिसाब से ही उसपर मिलने वाले इंश्योरेंस की राशि तय होती है।

किस कार्ड पर कितने का बीमा?

ग्राहकों को क्लासिक कार्ड (Classic Card) पर एक लाख रुपये, प्लेटिनम कार्ड (Platinum Card) पर दो लाख रुपये, सामान्य मास्टर कार्ड (Master Card) पर 50 हजार रुपये प्लेटिनम मास्टर कार्ड (Platinum Master Card) पर पांच लाख रुपये और वीजा कार्ड (Visa Card) पर 1.5-2 लाख रुपये तक इंश्योरेंस कवरेज (Insurance Coverage) बैंकों द्वारा प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खुले खातों पर मिलने वाले रुपे कार्ड (RuPay Card Insurance) पर भी ग्राहकों को एक से दो लाख रुपये तक का बीमा कवरेज मिलता है।

ऐसे करें क्लेम?

अगर किसी डेबिट कार्ड होल्डर की दुर्घटना में मौत हो जाती है, तो उसका नॉमिनी संबंधित बैंक में जाकर इंश्योरेंस क्लेम कर सकता है। इसके लिए बैंक में आवेदन देना होगा। नॉमिनी को मृत्यु प्रमाण पत्र, एफआईआर की कॉपी, आश्रित का प्रमाण पत्र, मृतक के प्रमाण पत्र की मूल कॉपी आदि जमा करने पड़ते हैं।

हमारे Telegram ग्रुप में जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

Important Link

Join TelegramClick Here
Official WebsiteClick Here

सारांश :

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने जाना आपके ATM कार्ड पर भी मुफ्त में लाइफ इंश्योरेंस, क्लेम कर सकते हैं 5 लाख तक की राशि? आशा करता हूँ कि आपको आज की इस पोस्ट में दी गयी सभी जानकारी समझ आ गयी होगी। अगर फिर भी आपको इस पोस्ट में कुछ समझ न आया हो। या फिर आपको लिस्ट में अपना नाम देखने मे कोई समस्या हो। तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी धन्यवाद।।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

WhatsApp के Delete किये हुए मेसेज को इस तरह से पढ़े | WhatsApp Ke Delete Massage Kaise Padhe 2022 Full Information – Very Useful