Free Mobile Yojana SMS: जिनके पास भी मैसेज आया है तो उन्हें मिलेगा फ्री मोबाइल, यहां से चेक करें

Free Mobile Yojana SMS: राजस्थान की सरकार चलाई जा रही है फ्री मोबाइल योजना के तहत राजस्थान के सभी महिला एवं छात्राओं को फ्री मोबाइल देने की प्रक्रिया 20 अगस्त 2023 से ही शुरू कर दी गई थी।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

वैसी महिला एवं छात्राएं जिनके पास फ्री मोबाइल योजना के तहत एसएमएस आया है तो उन्हें फ्री में मोबाइल प्रदान किया जा रहा है। और ऐसी भी महिलाएं हैं जिनके पास अभी तक फ्री मोबाइल का एसएमएस नहीं आया है मोबाइल नहीं मिल सकता है। अर्थात इसका अर्थ यह नहीं है कि उन महिलाओं को आगे चलकर मोबाइल नहीं प्राप्त होगा। फ्री मोबाइल योजना के तहत फ्री मोबाइल बताएं महिलाओं या छात्राओं के मोबाइल नंबर पर जा रहा है उनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है एवं आधार कार्ड से लिंक कराया हुआ है |

Free Mobile Yojana SMS

अगर आपका भी मोबाइल नंबर जन आधार कार्ड से नहीं जुड़ा हुआ है तो उनके द्वारा दर्ज गए मोबाइल नंबर पर भी एसएमएस नहीं आया होगा।  आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है आप भी फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत फ्री में मोबाइल प्राप्त कर सकती हैं इसके लिए आपको अपने नजदीकी फ्री मोबाइल योजना के कैंप में जाकर आप अपने जन आधार कार्ड से फ्री मोबाइल स्क्रीन के तहत अपना नाम चेक करवा सकते हैं। अगर इस योजना के तहत आपका नाम से मोबाइल जारी किया गया है। और नहीं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में पुरी जानकारीविस्तार पूर्वक से। 

Free Mobile Yojana SMS 

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा रक्षाबंधन के शुभ अवसर के मौके पर प्रदेश की सभी महिलाओं को फ्री मोबाइल के साथ-सा द डाटा एवं फ्री कॉलिंग की सुविधा भी दी जा रही है। मोबाइल योजना के तहत राजस्थान के लगभग 40 लाख से भी अधिक महिलाओं एवं छात्राओं को फ्री में मोबाइल दी जा चुकी है इस योजना के तहत फ्री में मोबाइल वितरण की कार्य को शुरू कर दिया गया है। ऐसे में जिन भी महिलाओं का प्रथम सूची में नाम आ चुका है तो मैं एसएमएस के द्वारा सूचित कर दिया जा रहा है वह महिलाएं मोबाइल वितरण केंद्र में मोबाइल योजना के तहत अपना फ्री मोबाइल प्राप्त कर सकते हैं।   

इसके साथ ही हम आपको बता दे की ऐसे में जिन भी महिलाओं के मोबाइल पर अभी तक कोई भी एसएमएस नहीं आया है तो उन्हें ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है वह ऑनलाइन के माध्यम से अपने इस फ्री मोबाइल योजना का स्कीम चेक कर सकती हैं। मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं इसलिए अभी तक उनके मोबाइल पर किसी भी प्रकार का एसएमएस नहीं आ पाया है तो उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। वे महिलाएं थोड़ा इंतजार कर सकती हैं। राजस्थान के सरकार के द्वारा और भी बच्चों महिलाओं एवं छात्र ऑन को इस फ्री मोबाइल योजना के तहत फ्री में मोबाइल देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 

Free Mobile Yojana SMS क्यों नहीं आ रहा है?

ऐसी महिला एवं छात्राएं जिनका मोबाइल नंबर जन आधार कार्ड में जुड़ा हुआ है तो वैसे ही मुलायम छात्रों के मोबाइल पर एसएमएस जल्दी आसानी से आ जा रहा है। और जिन भी महिला एवं छात्रों का मोबाइल नंबर जन आधार कार्ड में नहीं जुड़ा हुआ है। इसलिए उनके पास अभी तक किसी भी प्रकार का मैसेज नहीं पहुंच पाया है। और वह महिलाएं अपने इंसान आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा सकती है और अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर करने के लिए मैंने अपनी नजदीकी सुविधा केंद्र में जाकर अपना मोबाइल नंबर अपने जन आधार कार्ड के साथ लिंक करवा सकती है।  

Free Mobile Yojana SMS: किन-किन महिलाओं के पास पहले SMS आया है?

  • ऐसी महिला इंजीनियर गुजरात पेंशन प्राप्त होता है तो महिलाओं को इंदिरा स्मार्टफोन योजना के तहत सबसे पहले एसएमएस आ गया है। 
  • जो भी महिला नरेगा में 100 दिन की कम कर चुकी है तो उन्हें भी सबसे पहले इसमें प्राप्त हो चुका है।
  • राज्य की 10वीं और 12वीं कक्षा एवं कॉलेज में पढ़ने वाले सभी छात्राओं को सबसे पहले फ्री मोबाइल का एसएमएस प्राप्त हो चुका है। 
  • वैसे सभी महिला एवं छात्र जिनका जन आधार कार्ड नंबर जुड़ा हुआ है हमने अभी सबसे पहले एसएमएस प्राप्त हो चुका है।

इस योजना के तहत लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के आधिकारिक वेबसाइट jansoochna.rajasthan.gov.in पर जाकर वहां अपना जन आधार कार्ड नंबर आधार का इस  फ्री मोबाइल योजना के तहत अपनी एलिजिबिलिटी चेक कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपको वहां पर आपकी एलिजिबिलिटी दिखाई देती है तो आप अपने नजदीकी फ्री मोबाइल योजना पता चला जा रहा है केदो में जाकर फ्री में मोबाइल प्राप्त कर सकती है।  

Join TelegramClick Here
HomepageOnlineProsess.com

Comments are closed.