Lithium Reserves in Rajasthan: राजस्थान में मिला Lithium Reserves, पूरी दुनिया में चर्चा का केंद्र, जाने पूरी जानकारी

Lithium Reserves in Rajasthan 2023 – As per our readers’ demand and comments, we are publishing this article. If you want to know about Lithium Reserves in Rajasthan Wikipedia, continue reading and learn more.

Lithium Reserves in Rajasthan

Substantial Reserves of lithium have been identified in the Degana municipality of Nagaur district in Rajasthan, and the capacity of lithium reserves found here is higher than the lithium reserves found in Jammu and Kashmir recently.

Lithium Reserves In Rajasthan

हाल ही में, राज्य सरकार के अधिकारियों और भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, राजस्थान के डेगाना में नए लिथियम भंडार की खोज की गई है। इन भंडारों की क्षमता जम्मू और कश्मीर में पाए जाने वाले भंडारों की तुलना में अधिक होने का दावा किया जाता है।

ऐसा माना जाता है कि राजस्थान में पाई जाने वाली लिथियम की मात्रा से भारत लिथियम के लिए चीन पर अपनी निर्भरता को कम करते हुए अपनी कुल मांग का लगभग 80% पूरा कर सकता है।

इन भंडारों की खोज से राज्य और देश की अर्थव्यवस्था के लिए बेहद फायदेमंद होने की उम्मीद है, क्योंकि लिथियम धातु की वैश्विक मांग 2050 तक 500% बढ़ने की उम्मीद है

Lithium Reserves in Rajasthan – Overview

AspectData
Location of Lithium ReservesRajasthan, India
Capacity of Lithium ReservesHigher than those found in Jammu and Kashmir
Percentage of India’s demand that can be met from RajasthanAround 80%
Current demand for lithium in India3 GWh
Expected annual demand for lithium-ion batteries in India in FY 2029-30116 GWh
Expected lithium-ion battery demand in India in 202620 GWh
Expected lithium-ion battery demand in India in 203070 GWh
Expected global demand for lithium metal by 2050Increase by 500%

Read More

 Pm Kisan Ekyc Update: Ekyc करवाना सभी लाभार्थियों को जरूरी, तभी आएगी 14वीं किस्त पैसा, जाने पूरी जानकारी

 PM Kisan Without Land: क्या बिना जमीन के पीएम किसान योजना का 6000/-साल का ले सकते हैं?, जाने पूरी जानकारी

 फ्री सिलाई मशीन ऑनलाइन फॉर्म यहां भरे | Free Silai Machine Online Form 2023

 “EPFO Extends Deadline for Higher Pension Scheme Application and Adds New Features”

 Free Online Computer Courses & Certificate 2023 : मुफ्त में प्राप्त करे, कम्प्यूटर कोर्स & सर्टिफिकेट के साथ – Very Useful

 बिहार बोर्ड इंटर में एडमिशन कब से शुरू होगा?, यहां जाने A to Z जानकारी

 Irrigation Pipe Line Subsidy 2023 | सिंचाई पाइप लाइन हेतु करे आवेदन, मिलेगा 90% तक सबसिडी, यहाँ से करे आवेदन – Very Useful

 Work From Home से 20,000 रुपये तक कमाए, 11 मई है आवेदन की अंतिम तिथि

 गांव के लोगों के लिए बेस्ट 5 बिजनेस आइडिया: Best 5 Business Ideas for Village People – Full Information

राजस्थान में नए लिथियम भंडार का क्या महत्व है?

राजस्थान में खोजा गया नया लिथियम भंडार भारत के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है।

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण और खनन अधिकारियों का दावा है कि राजस्थान में पाए जाने वाले लिथियम भंडार की क्षमता हाल ही में जम्मू-कश्मीर में पाए गए लिथियम भंडार से अधिक है। दावा किया जाता है कि राजस्थान में इतना लिथियम है कि भारत की कुल मांग का 80% यहीं से पूरा किया जा सकता है, जिससे लिथियम के लिए भारत की चीन पर निर्भरता कम हो जाती है।

इन भंडारों की खोज से राज्य और देश की अर्थव्यवस्था के लिए बेहद फायदेमंद होने की उम्मीद है, क्योंकि लिथियम धातु की वैश्विक मांग 2050 तक 500% बढ़ने की उम्मीद है।

इन भंडारों की खोज से भारत को लिथियम, निकल और कोबाल्ट जैसे प्रमुख खनिजों की आपूर्ति को मजबूत करने में मदद मिलने की भी उम्मीद है, जो इसके इलेक्ट्रिक वाहन फुटप्रिंट के विस्तार की योजना को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

भारत इन भंडारों से लिथियम निकालने की योजना कैसे बना रहा है?

इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है कि भारत राजस्थान में खोजे गए नए भंडार से लिथियम निकालने की योजना कैसे बना रहा है।

अन्य देशों की तुलना में राजस्थान में लिथियम का भंडार कैसा है?

कहा जाता है कि राजस्थान में हाल ही में खोजे गए लिथियम भंडार में हाल ही में जम्मू और कश्मीर में पाए गए 5.9 मिलियन टन की तुलना में काफी अधिक लिथियम है।

अधिकारियों ने दावा किया है कि राजस्थान में पाई जाने वाली लिथियम की मात्रा भारत की लगभग 80% मांग और आवश्यकता को पूरा कर सकती है।

हालांकि, अन्य देशों की तुलना में राजस्थान में लिथियम का भंडार कैसा है, इस बारे में दिए गए खोज परिणामों में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

भारत में लिथियम की वर्तमान मांग क्या है?

भारत में लिथियम की वर्तमान मांग 3 GWh है। हालांकि, वित्त वर्ष 2029-30 में भारत में लिथियम-आयन बैटरी की वार्षिक मांग 116 GWh तक पहुंचने की उम्मीद है, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों का हिस्सा 90% है।

यह भी उम्मीद है कि भारत की वर्तमान लिथियम-आयन बैटरी की मांग 2026 तक 20 GWh और 2030 तक 70 GWh तक पहुंच जाएगी।

लिथियम धातु की वैश्विक मांग 2050 तक 500% बढ़ने की उम्मीद है।

Important Link

Join TelegramClick Here
Official websiteClick Here

निष्कर्ष

दोस्तों यह थी आज की Lithium Reserves in Rajasthan के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Lithium Reserves in Rajasthan 2023, इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Lithium Reserves in Rajasthan से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके|

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Lithium Reserves in Rajasthan 2023 की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|

FAQS

Where are the new lithium reserves discovered in India, and how significant are they?

The new lithium reserves are discovered in Rajasthan, India, and are claimed to have a capacity higher than those found in Jammu and Kashmir. Officials claim that the quantity of lithium found in Rajasthan can meet around 80% of India’s demand, reducing its dependence on China for lithium.

What is the current demand for lithium in India, and what is the projected demand in the future?

The current demand for lithium in India is 3 GWh. However, the annual demand for lithium-ion batteries in India is expected to reach 116 GWh in FY 2029-30, with electric vehicles accounting for 90%. It is also expected that India’s current lithium-ion battery demand will reach 20 GWh by 2026 and 70 GWh by 2030.

Read More:

Shubham Kumar
Shubham Kumar
Shubham Kumar is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.

Leave a Comment