Mukhyamantri Atmanirbhar Assam Yojana 2023

Mukhyamantri Atmanirbhar Assam Yojana 2023: ऑनलाइन पंजीकरण, जाने क्या है पूरी प्रक्रिया?

Mukhyamantri Atmanirbhar Assam Yojana 2023 – हमारे पाठकों की मांग और टिप्पणियों के अनुसार, हम यह लेख प्रकाशित कर रहे हैं। यदि आप ( Mukhyamantri Atmanirbhar Assam Yojana 2023: ऑनलाइन पंजीकरण, जाने क्या है पूरी प्रक्रिया? ) के बारे में जानना चाहते हैं, तो पढ़ना जारी रखें और अधिक जानें।

Mukhyamantri Atmanirbhar Assam Yojana 2023

Mukhyamantri Atmanirbhar Assam Yojana 2023:- 20 सितंबर, 2023 को कैबिनेट बैठक में असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम अभियान की शुरुआत की। असम सरकार राज्य के युवा बेरोजगार लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, और इसी उद्देश्य से सरकार हमेशा महत्वाकांक्षी कार्यक्रम तैयार कर रही है जो इस उद्देश्य को प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अवधि 23 सितंबर, 2023 को खुलेगी और 31 अक्टूबर, 2023 को बंद होगी । मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी की जांच करने के लिए नीचे पढ़ेंजैसे हाइलाइट्स, उद्देश्य, ऋण और पुनर्भुगतान विवरण, कार्यान्वयन, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज, पंजीकरण प्रक्रिया और भी बहुत कुछ। 

Mukhyamantri Atmanirbhar Assam Yojana 2023

आत्मनिर्भर असम योजना रोजगार के अवसरों में सुधार के लिए असम सरकार का नवीनतम प्रयास है। मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम (एमएमएए) योजना के माध्यम से वित्तीय सहायता की पेशकश की जाएगी। सब्सिडी और ब्याज मुक्त ऋण के साथ, जिसे पांच साल के बाद चुकाना होगा, सरकार दो साल की अवधि में 2 लाख योग्य आवेदकों को वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगी। रुपये का वजीफा। पुरस्कार विजेताओं को प्रशिक्षण अवधि के लिए 10,000 रुपये दिए जाएंगे। चयनित अनुदानग्राही अपने प्रबंधन, लेखांकन और उद्यमिता कौशल विकसित करने के लिए एक महीने के प्रशिक्षण कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।

Read Also :- Assam Mukhyamantri Sva Niyojan Yojana 2023: ऑनलाइन पंजीकरण, पात्रता जाने क्या है पूरी प्रक्रिया?

Mukhyamantri Atmanirbhar Assam Yojana 2023 – Overview

योजना का नाममुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम योजना
लेख का नाम Mukhyamantri Atmanirbhar Assam Yojana 2023
लेख का प्रकार सरकारी योजना
द्वारा शुरू किया गयाअसम सरकार
वित्तीय वर्ष2023-2024 और 2024-2025
उधार की राशिरु. 2,00,000/-
फ़ायदाप्रशिक्षण अवधि में 10,000 रुपये वजीफा
शुरू करने की तिथि – शुरू होने की तिथि – रवाना होने की तिथि23 सितंबर 2023
अंतिम तिथीअक्टूबर 2023
वापसी5 साल बाद
Official website Click Here

Read Also :- Bihar Samaj Kalyan Vibhag Recruitment 2023 -जिला में बाल संरक्षण इकाई गाय के लिए अच्छे प्रकार के पदों पर निकाली गई हैं भर्तियां – Very Useful

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम परियोजना का लक्ष्य अगले दो वर्षों के दौरान 2 लाख योग्य व्यक्तियों से जुड़ना है। पहला चरण वित्तीय वर्ष 2023-2024 में 1 लाख लोगों की सहायता पर केंद्रित होगा, और दूसरा चरण वित्तीय वर्ष 2024-2025 में अन्य 1 लाख लोगों की सहायता करेगा। यह साहसिक योजना बेरोजगारी को कम करने और असमिया आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

Read Also :- 7th Pay Commission: कर्मचारियों के DA में 3% का इजाफा, जाने क्या है पूरी जानकारी? 

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम योजना ऋण और पुनर्भुगतान विवरण

असम आत्मनिर्भर योजना अगले दो वर्षों में 2 लाख लोगों की सहायता करेगी। 1 लाख पुरस्कार विजेताओं को प्रदर्शन के आधार पर वित्तीय वर्ष 2023-2024 में 1 लाख रुपये और उसके बाद वित्तीय वर्ष में दूसरा लाख रुपये मिलेंगे। मूलधन में कोई ब्याज नहीं जोड़ा जाएगा क्योंकि ऋण सरकार द्वारा वित्त पोषित है। लाभार्थियों को पांच वर्ष बीतने तक ऋण राशि जमा करने की बाध्यता नहीं होगी। ऋण की अवधि या पुनर्भुगतान की समय सीमा अभी तक ज्ञात नहीं है। अपने प्रबंधन, लेखांकन और व्यावसायिक कौशल में सुधार करने के लिए, चुने गए आवेदक एक महीने के प्रशिक्षण कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।

Read Also :- Bihar free laptop Yojana 2023: आठवीं और नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, जाने आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया?

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम योजना का कार्यान्वयन

सुनियोजित रणनीति के बिना मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम कार्यक्रम को ठीक से लागू नहीं किया जा सकता है। प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन की गई एक ऑनलाइन पंजीकरण साइट 23 सितंबर, 2023 को लॉन्च होगी। इच्छुक पार्टियां इस वेबसाइट पर अपनी जानकारी जमा कर सकती हैं और जान सकती हैं कि क्या वे कार्यक्रम के लिए पात्र हैं, जो प्राथमिक गंतव्य के रूप में काम करेगी। परियोजना यह भी सुनिश्चित करेगी कि संभावित उद्यमियों को योग्य गतिविधियों पर व्यापक जानकारी प्रदान करके पहल की सीमाओं और दायरे के बारे में सूचित किया जाए।

Read Also :- New Sarkari Sauchalay Yojana List 2023: नई सौचालय योजना की सूची हुआ जारी, जाने अपना नाम लिस्ट में कैसे चेक करे?

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम योजना के लिए पात्रता मानदंड

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम योजना के लिए पात्रता मानदंड का अभी खुलासा नहीं किया गया है। योग्यता मानकों और अन्य प्रतिबंधों को 23 सितंबर, 2023 को सार्वजनिक किया जाएगा। इसकी विशेष आवश्यकताएं होंगी क्योंकि इस योजना का उपयोग केवल 2 लाख लोगों द्वारा किया जाता है। 23 सितंबर, 2023 को, जब मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम योजना की योग्यता शर्तों की औपचारिक घोषणा की जाएगी, हम इस साइट को अपडेट करेंगे।

Read Also :- CM Work From Home Yojana 2023: महिलाओं को घर बैठे नौकरी करने का मौका दे रही है राजस्थान की सरकार….

पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज़

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम योजना के लिए आवश्यक कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज इस प्रकार हैं:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • व्यवसाय इकाई का नाम
  • व्यवसाय में दी जाने वाली सेवाएँ.
  • व्यवसाय विवरण और कागजात।
  • व्यवसाय का पता

Read Also :- Kisan loan Mafi List 2023: किसानो का लॉन हो गया माफ़, नई लिस्ट में अपना नाम चेक कैसे करें?

मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया

असम सरकार ने हाल ही में मुख्यमंत्री आत्मनिर्भर असम योजना शुरू की है। सरकार ने अभी तक इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट प्रकाशित नहीं की है; हालाँकि, सरकार शीघ्र ही ऐसा करेगी। जैसे ही इस योजना पर कोई ताज़ा अपडेट आएगा हम इस पोस्ट को अपडेट कर देंगे।

Mukhyamantri Atmanirbhar Assam Yojana 2023: important links

SARKARI YOJANAClick Here
JOIN TELEGRAM MORE UPDATE THIS POSTClick Here
OFFICIAL WEBSITEClick Here
MORE GOVT. JOBSClick Here

सारांश: Mukhyamantri Atmanirbhar Assam Yojana 2023

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने जाना Mukhyamantri Atmanirbhar Assam Yojana 2023 कैसे करें और किस लिंग करें, आशा करता हूँ कि आपको आज की इस पोस्ट में दी गयी सभी जानकारी समझ आ गयी होगी। अगर फिर भी आपको इस पोस्ट में कुछ समझ न आया हो। या फिर आपको लिस्ट में अपना नाम देखने मे कोई समस्या हो। तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी धन्यवाद।।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

Read More

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *