Mukhyamantri Nasta Day free Yojana 2023: मुख्यमंत्री बच्चों को मीड – डे मील के बाद फ्री नाश्ता योजना शुरू

Mukhyamantri Nasta day free Yojana 2023: अगर आप भारत देश के तमिलनाडु राज्य के निवासी है, तो आप सभी लोगों के बच्चे के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। अगर आप सभी लोगों के बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ने हैं ,तो यदि आप अपने बच्चे के शिक्षा के साथ- साथ शारीरिक विकास को लेकर चिंतित है, तो हम आप सभी लोगो को बता दे की अब आप सभी लोगो को चिंतित होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री फ़्री नाश्ता योजना लांच किया है। जिसमें सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले सभी बच्चों को नाश्ता दिया जाएगा। 

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने मदुरै ने, तमिलनाडु के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को कक्षा 1 से 5 तक के सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए मुख्यमंत्रियों फ्री नाश्ता योजना  शुरू की। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि कोई अध्ययनों ने निष्कर्ष निकला है कि नाश्ते कार्यक्रम से मुख्यमंत्री  के कार्यक्रमों से सीखने के कौशल और स्कूल में उपस्थिति में सुधार हुआ है। आज के इस आर्टिकल मे हम आप लोगों को इस नाश्ता योजना के बारे मे पूरे विस्तार से नीचे बताएंगे । इसलिए आप सभी लोग इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

Mukhyamantri Nasta Day free Yojana 2023
Mukhyamantri Nasta Day free Yojana 2023

Mukhyamantri Free Nasta Yojana 2023: Overview

Scheme NameMukhyamantri Nasta Yojana
StateTamilnadu
Article NameMukhyamantri Nasta Yojana
Article TypeSarkari Yojana
Official WebsiteClick Here

मुख्यमंत्री फ़्री नाश्ता योजना की विशेषताएं: Mukhyamantri Nasta Day free Yojana 2023

मुख्यमंत्री फ्री नाश्ता योजना की विशेषताएं को आप सभी लोग जाना चाहते हैं, तो इस इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें। और इस आर्टिकल में हम मुख्यमंत्री फ्री नाश्ता योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताएंगे। हम आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं, कि तमिलनाडु का मुख्यमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर किए गए ।संबोधन में मुफ्त नाश्ता योजना का घोषणा की थी ।जिसमें स्टालिन ने 15 सितंबर 2022  में नाश्ता योजना शुरू करने के दौरान राम सीमा न आना दुरई और एम करवा के हां वाला देते हुए कहा था। कि चाहे वह गरीबी हो या जाति, कुछ भी शिक्षा तक पहुंच में बाधा नहीं होनी चाहिए। और इस फ्री नाश्ता योजना का शुभारंभ किया ।

तमिलनाडु के सरकार ने नाश्ता योजना के दिन लॉन्च के मौके पर संबोधित करते हुए स्टालिन ने कहा कि योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है, कि छात्र घर से बिना खाए और स्कूल में आकर खा ले। बिना भूख के स्कूल आएं।और  कुपोषण को रोका जाए, एनीमिया को खत्म किया जाए, छात्रों की उपस्थिति बढ़ाई जाए और कामकाजी माताओं का काम का बोझ कम किया जाए। तमिलनाडु के सरकार ने कहा कि तमिलनाडु के सरकारी स्कूल में स्वामी पढ़ने वाले बच्चों को कई लाभ मिलना चाहिए ।

इसे भी पढ़े : Ladli Behna awas Yojana 2023: हर महीने पैसे ही नहीं घर भी देगी सरकार, जानें पात्रता और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

 मुख्यमंत्री द्वारा फ्री नाश्ता योजना की शुरुआत किस सरकार द्वार की गई?

मुख्यमंत्री फ्री नाश्ता योजना का शुरुआत तमिलनाडु के सरकार द्वारा की गई जिसमें बच्चों को गुणदाता पूर्ण शिक्षा के साथ-साथ उनके शारीरिक विकास पर ध्यान दिया जाए और मुख्यमंत्री नाश्ता योजना को तमिलनाडु सरकार ने लांच  किया गया है। हम आप लोगों को बता दे ,की इस योजना के तहत अब तमिलनाडु राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियो को फ्री नाश्ता योजना  दिया जायेगा। ताकि तमिलनाडु के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियो का शैक्षणिक एंव शारीरिक विकास  सुनिश्चित हो सकें।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन ने छात्रों से कहा कि तमिलनाडु में पहुंचने वाले सरकारी स्कूल के बच्चे वे सुबह नाश्ता छोड़कर स्कूल आ रहे हैं, इसलिए सरकार ने सरकारी स्कूलों में नाश्ता उपलब्ध कराने का फैसला किया है। इसके तहत, जहां तक संभव हो, क्षेत्र में उपलब्ध बाजरे से बना नाश्ता छात्रों को सप्ताह में कम से कम दो दिन उपलब्ध कराया जाए। और तमिलनाडु के सरकारी स्कूल पढ़ने वाले प्रत्येक छात्र को सब्जियों के सांबर के साथ 150-500 ग्राम नाश्ते का पका हुआ भोजन उपलब्ध कराया जाए। ताकि तमिलनाडु के सरकारी स्कूल फाइनल सभी बच्चों को शारीरिक मानसिक और  आर्थिक सहायता प्राप्त हो। 

मुख्यमंत्री फ्री- डे नाश्ता योजना को कितने स्कूल के विद्यार्थियों को मिलेगा  लाभ ?

हम आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं कि तमिलनाडु राज के सभी सरकारी स्कूलों  में कुल 17 लाख छात्रों को कवर करने वाले 31,000 सरकारी स्कूलों में Mukhyamantri free Nasta dayYojana का लाभ प्रदान किया जाएगा।और सभी सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को फ्री दे नाश्ता योजना दिया जाएगा ताकि उन सभी बच्चों को शैक्षणिक और शारीरिक विकास हो सके । और आप सभी लोगों से हमे उम्मीद होगा। कि इस आर्टिकल को पढ़कर ।आप सभी लोगों को बेहद पसंद आया होगा। इसीलिए आप सभी लोग इसे कमेंट लाइक और शेयर जरूर करें और कुछ पॉइंट छूटा हुआ है ,तो हमें कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर बताएं।

इसे भी पढ़े : महिलाओं के बैंक खाते में प्राप्त हुए ₹1000? जाने आवेदन करने हेतु दस्तावेज और योग्यता की जानकारी…….

Mukhyamantri Nasta Yojana Breakfast Menu Card

MondayUppamaRava Uppama + Vegetable Sambhar/ Vermicelli Uppama + Vegetable Sambhar/ Rice Uppama + Vegetable Sambhar/ Wheat Rava Uppama + Vegetable Sambhar
TuesdayKitchadiRava Vegetable Kitchadi/ Vermicelli Vegetable Kitchadi/ Sorghum Vegetable Kitchadi/ Wheat Rava Vegetable Kitchadi
WednesdayPongalRava Pongal + Vegetable Sambhar/ Pongal + Vegetable Sambhar
Thursday UppamaVermicelli Uppama + Vegetable Sambhar/ Rice Uppama + Vegetable Sambhar/ Rava Uppama + Vegetasble Sambhar/ Wheat Rava Uppama + Vegetable Sambhar
Friday Sweet Sweet Pongal/Rava Kesari/Vermicelli Kesari

इस तरह से आज हमने सभी लोगों को Mukhyamantri free Nasta dayYojana के बारे मे पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से दे दिया है। अगर अभी भी आप सभी के मन मे कोई प्रश्न हो, तो आप हमे कमेन्ट बॉक्स मैं जाकर हमें बता दे ताकि हम आप सभी के question का उत्तर दे सके और इसे लाइक कमेंट और शेयर जरूर करें। 

Mukhymantri Free Day Nashta Yojana: Important links

Join Telegram For New UpdatClick here
Youtube ChannelClick Here
PM All Yojana HomepageClick Here
Shubham Kumar
Shubham Kumar
Shubham Kumar is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.