Nitin Gadkari Petrol Price: ₹15 प्रति लीटर कम होगा पेट्रोल का दाम, जाने नितिन गडकरी ने क्या कहा?

Nitin Gadkari Petrol Price – As per our readers’ demand and comments, we are publishing this article. If you want to know about Nitin Gadkari Petrol Price, continue reading and learn more.

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

Nitin Gadkari Petrol Price

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पेट्रोल की कीमत 15 रुपये प्रति लीटर तक कम करने का एक अभिनव विचार प्रस्तावित किया हैराजस्थान में एक रैली के दौरान उन्होंने सुझाव दिया कि अगर 60% इथेनॉल और 40% बिजली का औसत लिया जाए तो पेट्रोल 15 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेगा. इससे प्रदूषण और आयात कम होगा और आयात से बचाया गया पैसा किसानों के घर जा सकेगा।

Nitin Gadkari Petrol Price

गडकरी ने यह भी कहा कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का टर्नओवर 7.55 लाख करोड़ रुपये है और इंडस्ट्री में साढ़े चार करोड़ लोगों को नौकरियां मिली हैं. इसका उद्देश्य ईंधन पर निर्भरता कम करना और लोगों को अपने वाहनों को चलाने के लिए बिजली और इथेनॉल का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इसके अलावा, गडकरी ने प्रस्ताव दिया कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माताओं को 10,000 रुपये प्रति किलोवाट घंटे की सब्सिडी प्रदान कर सकती है। इससे इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत कम हो जाएगी और वे उपभोक्ताओं के लिए अधिक किफायती हो जाएंगे। इस तरह के मिश्रण से प्रदूषण कम होगा और देश को ऊर्जा के मामले में अधिक आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी।

अगर यह प्रस्ताव लागू हुआ तो देश की अर्थव्यवस्था और पर्यावरण पर काफी असर पड़ सकता है। इससे आयातित तेल पर देश की निर्भरता कम होगी और आयात से बचाए गए पैसे को देश के भीतर ही रखकर किसानों को मदद मिलेगी। इससे इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे प्रदूषण कम होगा और देश को ऊर्जा के मामले में अधिक आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी।

निष्कर्ष

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का पेट्रोल की कीमत 15 रुपये प्रति लीटर तक कम करने का प्रस्ताव एक अभिनव विचार है जिसका देश की अर्थव्यवस्था और पर्यावरण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। वाहनों को चलाने के लिए बिजली और इथेनॉल के उपयोग को प्रोत्साहित करके, देश आयातित तेल पर अपनी निर्भरता कम कर सकता है, प्रदूषण कम कर सकता है और ऊर्जा के मामले में अधिक आत्मनिर्भर बन सकता है।

Important Link

Join telegramClick Here
Home PageClick Here

FAQS

nitin gadkari petrol price

Union Minister Nitin Gadkari made an innovative proposal on Tuesday, July 5th, 2023, stating that petrol could be sold at Rs 15 per litre if the country’s automobile industry switches to electric vehicles.

Shubham Kumar
Shubham Kumar
Shubham Kumar is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.