2023 में नवंबर ने तोड़ा गर्मी का रिकॉर्ड…

आप सभी को बता दे कि दिनांक 17 नवंबर 2023 को वैश्विक तापमान 2 डिग्री सेल्सियस के ऊपर था। यह एक रिकॉर्ड है, क्यूकी इस दिन तापमान औद्योगिक काल से पहले की तुलना में 2.06 डिग्री सेल्सियस ज़्यादा था।

एक्सपर्ट्स के अनुसार साल 2023 को इतिहास का सबसे गर्म साल माना गया है। साल 2023 में जनवरी से नवंबर तक का औसता तापमान देखा जाये तो वह 1.46 डिग्री सेल्सियस अधिक था। और जून से नवंबर महीने की बात करें तो इन महीनों में भी तापमान में वृद्धि के रिकॉर्ड बने हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

NOAA यानी नेशनल ओशिएनिक एंड एटमॉस्फियरिक एडमिनिस्ट्रेशन की 15 नवंबर 2023 को एक रिपोर्ट जारी किया जिससे पता चला कि अक्टूबर का महीना भी अब तक का सबसे गर्म अक्टूबर था, यह इस लिये की इस महीने औसत तापमान सामान्य से 1.34 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था।

बात करे साल 2023 के जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीनों की तो इन महीनों में भी गर्मी के नए रिकॉर्ड बनाए हैं। इस साल नवंबर के महीने में एक भी दिन ऐसा नहीं था, जब तापमान औद्योगिक काल के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा न हो। इससे आप अनुमान लगा सकते है कि यह भी एक रिकॉर्ड है।

साल 2023 के नवंबर महीने में 43% दिनों में तापमान औसत से 1.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था। यदि यह तापमान दिसंबर के महीने में भी रहा तो, साल 2023 का औसत तापमान सामान्य से 1.48 डिग्री अधिक रहेगा।

तो आपको क्या लगता है, क्या दिसंबर में सबसे ज़्यादा ठंडी पड़ेगी? आप अपनी राय कमेंट करके ज़रूर बताये और कमेंट में Jai Shree Ram ज़रूर लिखें!!!

इसी तरह की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे WhatsApp चैनल को जॉइन करना ना भूलें!

Important Click

ये भी पढ़े:

Shubham Kumar
Shubham Kumar
Shubham Kumar is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.

Comment (1)

Leave a Comment