Telegram Group[16K+] Join Now
खोए हुए पैन कार्ड का नंबर कैसे प्राप्त करें? Online Duplicate Pan Card Kaise Banaye?

खोए हुए पैन कार्ड का नंबर कैसे प्राप्त करें? Online Duplicate Pan Card Kaise Banaye? 2022 – Very Useful

Facebook
WhatsApp
Telegram

खोए हुए पैन कार्ड का नंबर कैसे प्राप्त करें? Online Duplicate Pan Card Kaise Banaye? 2022 के बारे में पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताई गयी है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े |

Contents

Online Duplicate Pan Card Kaise Banaye? 2022

वैसे आपके सभी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट या पैन कार्ड आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। लेकिन पैन कार्ड आज एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। अगर आपका पैन कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आपके ज्यादातर काम रुक जाएंगे। क्योंकि हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी वित्तीय लेनदेन में पैन कार्ड उपयोगी होता है।

खोए हुए पैन कार्ड का नंबर कैसे प्राप्त करें? Online Duplicate Pan Card Kaise Banaye? - Very Useful

अपने व्यावसायिक वित्तीय कार्यों के अलावा, आप अपने पहचान प्रमाण के रूप में भी पैन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। पैन कार्ड भारत के आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। यह सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र है जिसका उपयोग आपके व्यवसाय से संबंधित वित्तीय लेनदेन में किया जाता है।

Online Duplicate Pan Card बनाने के लिए सबसे पहले आपको एनएसडीएल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। खुले हुए पेज में पूछी गयी जानकारी को जैसे- पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, जन्म तिथि, जीएसटीएन कोड , और कैप्चा कोड भरें। अब आपको पेज सबमिट कर देना है। पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए शुल्क 8.26 रूपये है।

दोस्तों Scholarship, Cyber Cafe, Sarkari Naukari, Etc से जुडी पल पल की अपडेट के लिए आप हमारे Telegram Channel को जरुर से जरुर Join कर लीजियेगा जिसका लिंक आपको निचे दिया गया है|

Online Duplicate Pan Card Kaise Banaye – Overview

Article Name खोए हुए पैन कार्ड का नंबर कैसे प्राप्त करें? Online Duplicate Pan Card Kaise Banaye?
Article Type Latest Update
Department आयकर विभाग
Download Mode Online
Charges of Downloading Online Pan Card Via Pan Card Number?As Per Application
Official Website Click Here

How To Reprint Lost PAN Card In Hindi –

पैन कार्ड की डुप्लीकेट रीप्रिंट प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा। आप आधार कार्ड की तरह पैन कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त नहीं कर सकते। आधार कार्ड की तरह आप पैन कार्ड का यह डुप्लीकेट रीप्रिंट दोबारा नहीं बना सकते। पैन कार्ड का डुप्लीकेट रीप्रिंट प्राप्त करने के लिए आपको आयकर विभाग में आवेदन करना होगा।

ऑनलाइन या ऑफलाइन ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने में यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। आपको पैन कार्ड नंबर चाहिए। चूंकि आपका पैन कार्ड खो गया है, इसलिए आपके पास पैन कार्ड नंबर होना चुनौतीपूर्ण है। हो सकता है कि आपने पैन कार्ड की डुप्लीकेट अपने पास रखी हो। तो यह अच्छी बात है। हालांकि, अगर आपके पास पैन कार्ड की कोई डिजिटल कॉपी नहीं है। तो अब समय आ गया है कि हम मदद के लिए हाथ बढ़ाएं।

लेकिन आपको इस बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। यह वह सारी जानकारी है जो हमें आपकी स्थिति के संबंध में आपके साथ साझा करनी है। हम पूरी प्रक्रिया का पूरा विवरण प्रदान करते हैं, जिसे आपको अंत तक पढ़ना चाहिए। वहां आपको सीधे अपने घर से स्थिति को ऑनलाइन पूरा करने के बारे में निर्देशों का एक विस्तृत सेट प्रदान किया जाएगा।

पैन कार्ड क्या होता है? What is a Pan Card?

इसलिए, पैन कार्ड का उपयोग करने की क्षमता होना आवश्यक है। पैन कार्ड को स्थायी खाता संख्या के रूप में जाना जाता है। वित्तीय लेनदेन में अधिकारियों द्वारा पैन कार्ड का उपयोग किया जाता है। पैन कार्ड को कर विभाग द्वारा अधिकृत किया गया था और यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अनिवार्य हो गया है। पैन कार्ड का उपयोग बायोमेट्रिक पहचान संख्या के रूप में भी किया जा सकता है।

अब आयकर रिटर्न के साथ पैन कार्ड भरना अनिवार्य है। इसके अलावा अगर आप अकाउंट बनाना चाहते हैं। प्रक्रिया शुरू करने के लिए अब आपके पास एक पैन कार्ड होना चाहिए। इसलिए पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आज कई भारतीयों के पास है।

पैन कार्ड नंबर कैसे प्राप्त करें? How to get Pan Card Number?

यदि आपको संदेह है कि आपका पैन कार्ड खो गया है या चोरी हो गया है, तो आप नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके उसका नंबर पता कर सकते हैं।

अब आप टोल-फ्री नंबर 1800 180 1961 या 1961 पर कॉल करके अपना पैन कार्ड नंबर प्राप्त कर सकते हैं। आप इस जानकारी के लिए सप्ताह के दिनों में सुबह 08:00 बजे से दोपहर 22:00 बजे तक कॉल कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in लोकेशन बीकन पर एक पेज खोजें। अगर आपको आज साइट का हाइपरलिंक नहीं दिखता है, तो आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधे पेज पर भी जा सकते हैं।
  • जब आप साइट पर आते हैं, तो आप त्वरित लिंक अनुभाग में PAN.TAN.AO विकल्प के बारे में देखेंगे। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • अपना पैन जानें.TAN.AO आपको एक नया पेज दर्ज करने की अनुमति देगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी कुछ जरूरी जानकारी भरनी है।
  • यहां आपको अपना पहला और अंतिम नाम, मध्य नाम, स्थिति, लिंग, जन्म तिथि और फोन नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • प्रक्रिया के दौरान और बाद में, आप उस समय बटन पर क्लिक करेंगे। आपके द्वारा इनपुट किए गए मोबाइल नंबर पर आप वन टाइम पासवर्ड भेजेंगे।
  • यहां दिए गए बॉक्स में वन टाइम पासवर्ड डालना होगा। और फिर Validate Option पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप डेट पिकर पर क्लिक करेंगे, आपके पैन कार्ड की जानकारी आपके सामने आ जाएगी।
  • यहां आपको अपना पैन कार्ड नंबर, आपका नाम, आपका मध्य नाम, आपका उपनाम, आप भारतीय नागरिक हैं या नहीं, इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

हम ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए कब आवेदन कर सकते हैं? When can we apply for Online Duplicate Pan Card?

पैन कार्ड डुप्लीकेट ऑनलाइन बनाने के लिए सरकार ने कुछ शर्तें रखी हैं। पैन कार्ड के खो जाने, चोरी होने या क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में या पैन कार्ड खो जाने की स्थिति में आप ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड बना सकते हैं।

ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents required to apply for Online Duplicate Pan Card

ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ बुनियादी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो आपके पास वर्तमान में है उसे इकट्ठा करें।

  • Address proof
  • ID proof
  • proof of date of birth
  • digital photos and
  • digital signature

ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply online for Online Duplicate Pan Card?

आप उस तरीके से अपना पैन कार्ड नंबर और अतिरिक्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अपना पैन कार्ड नंबर प्राप्त करने के बाद, आप डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको नीचे क्या विवरण साझा करना होगा। आपको इन दिशानिर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है। फिर आप ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन डुप्लीकेट मेडिकेयर नंबर प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके सीधे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

वेबसाइट विजिट करने के बाद अगर साइट पर आपका पहले से ही अकाउंट है। तो, रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करके आप अपने उपयोगकर्ता खाते में प्रवेश कर सकते हैं। और अगर आपका अकाउंट नहीं है। फिर, जब ऑनलाइन आवेदन का चयन किया जाता है, तो आपके द्वारा यहां दर्ज किया गया सभी डेटा भरें। और अपने खाते में लॉग इन करें।

यहां ध्यान रखें कि यदि मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार दर्ज किए गए थे, तो पैन डेटा के पुनर्मुद्रण (मौजूदा पैन डेटा में कोई बदलाव नहीं) को एप्लिकेशन प्रकार से चुना जाना चाहिए। और अगर आपकी व्यक्तिगत श्रेणी में पैन कार्ड है: तो अपनी श्रेणी के लिए व्यक्तिगत और अपने बाकी प्रकार, एसोसिएटेड कंपनी आदि का चयन करें।

Duplicate/Reprint PAN CARD Online –

  • उम्मीदवार सूचना क्षेत्र में आवेदक का अंतिम नाम, पहला नाम, जन्म तिथि, ई-मेल पता और टेलीफोन नंबर दर्ज करें। फिर, दिए गए बॉक्स में दिए गए कोड को दर्ज करें और सबमिट करने के लिए बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप “सबमिट” बटन पर क्लिक करेंगे, आपके प्रोफाइल पर एक टोकन नंबर भेजा जाएगा। संख्यात्मक टोकन संख्या लिखना महत्वपूर्ण है ताकि आप बाद में लॉग इन करने के लिए इसका उपयोग कर सकें।
  • उस बिंदु पर, आपको नीचे दिए गए पैन एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जारी रखें बटन पर क्लिक करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। आपके लिए एक नया पेज खुलेगा।
  • आप यहां ई-केवाईसी और ई-साइन (पेपरलेस) के माध्यम से डिजिटली सबमिट करने का विकल्प चुन सकते हैं। इसलिए आपको कोई रिकॉर्ड संलग्न करने के लिए ऑनलाइन होने की आवश्यकता नहीं होगी। आधार कार्ड से ही आपके सारे काम पूरे हो जाएंगे।
  • जैसे आप कंटिन्यू बटन पर क्लिक करेंगे। आपको अपना आधार कार्ड Authenticate करना होगा। इसलिए आप और कंटिन्यू पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप कंटिन्यू बटन पर क्लिक करेंगे। आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। आपको वह वन टाइम पासवर्ड यहां दिए गए बॉक्स में भरना होगा। और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जब आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपका एप्लीकेशन Online Duplicate Pan Card के लिए पूर्ण हो जाएगा। अब यहां पर आपको एक  Acknowledgement slip भी प्रदान की जाएगी। इस स्लिप को  आप को प्रिंट करके अथवा अपने मोबाइल या डेस्कटॉप पर सेव करके रख लेना है।
  • इसके माध्यम से आप अपने Pan Card को ट्रैक कर सकते हैं।

आपका नया ऑनलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड कब आएगा? When will your new online Duplicate Pan Card come?

आपने Online Duplicate Pan Card के लिए आवेदन तो कर दिया है। लेकिन अभी भी आपकी समस्याएं खत्म होने के लिए आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा। कि आपका नया Pan Card कहां और कब तक प्राप्त होगा। सामान्य तौर पर आपका नया Pan Card 30 से 40 दिनों में आपके होम एड्रेस पर भेज दिया जाता है। इसलिए आपको 30 40 दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा।

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Direct Link Click Here
Join Telegram More Update This PostOnline Process Telegram
 ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे !!
MORE GOVT. JOBSClick Here
Official SiteClick Here

सारांश:

सबसे पहले आपको एनएसडीएल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। खुले हुए पेज में पूछी गयी जानकारी को जैसे- पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, जन्म तिथि, जीएसटीएन कोड , और कैप्चा कोड भरें। अब आपको पेज सबमिट कर देना है। पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए शुल्क 8.26 रूपये है।

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जाकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |और इस पोस्ट से मिलने वाली जाकारी अने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |ताकि उ लोगो तक भी यह जाकारी पहुच सके जिन्हें Pm kisan Status By Kisan Suvidh Portal पोर्टल की जाकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

दोस्तों इस OnlineProsess.Com वेबसाइट पर Bihar से जुडी सभी जाकारी सरल भाषा में
अप लोगो तक पहुचाई जाती है|

Faq -Online Duplicate Pan Card Kaise Banaye? 2022

बिना नंबर के पैन कार्ड कैसे निकाले?

तो आप अपने Pan Card नंबर को नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके पता कर सकते हैं। दोस्तों नीचे बताये गए तरीके से अब वेबसाइट के माध्यम से आप अपना पैन कार्ड नम्बर पता नही कर सकतें हैं। अब आप टोल फ्री नम्बर 1800 180 1961 या 1961 पर कॉल करके आप अपने पैन कार्ड नम्बर की जानकारी प्राप्त कर सकतें हैं।

आधार कार्ड से पैन कार्ड नंबर कैसे निकाले?

आपने भारत के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से अपना पैन कार्ड आवेदन किया है तो आप इस तरीके से अपना ई-पैन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड (e-Pan Card Download) कर सकते है।

पुराना पैन कार्ड कैसे निकाले?

डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन सबसे पहले आपको एनएसडीएल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। खुले हुए पेज में पूछी गयी जानकारी को जैसे- पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, जन्म तिथि, जीएसटीएन कोड , और कैप्चा कोड भरें। अब आपको पेज सबमिट कर देना है। पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए शुल्क 8.26 रूपये है।

Leave a Comment

Online Process

Trending Results

Request For Post