PM Awas Yojana Final list 2023 || पीएम आवास योजना फाइनल लिस्ट हुआ जारी? कैसे सूची में अपना नाम चेक करें !!!!

PM Awas Yojana Final list 2023 : As per our readers’ demand and comments, we are publishing this article. If you want to know about All Aadhaar card holders must read this news, continue reading and learn more.

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

PM Awas Yojana Final list 2023

पीएम आवास योजना फाइनल लिस्ट 2023: यदि आप भी गरीब परिवार से belong(बिलॉन्ग )करते हैं, और आप भी पीएम आवास योजना को आवेदन किए हैं, तो आपके लिए एक बड़ा धमाकेदार खुशखबरी आई है। जो कि पीएम आवास योजना का फाइनल लिस्ट आ गया है। जिसमें आप सभी उम्मीदवार अपना नाम लिस्ट में आसानी पूर्वक देख सकते हैं और अपने सपने को सकार(pure) सकते हैं।

PM Awas Yojana Final list 2023

पीएम आवास योजना फाइनल रिजल्ट 2023 हम भारत के सभी उम्मीदवारों को बता देना चाहते हैं। कि इस लेख में प्रधानमंत्री आवास योजना का अपना नाम देखने के लिए। आप सभी लोगों को अपने साथ अपनी  आवेदन संख्या  / Application Number  को तैयार रखना होगा। ताकि आप सभी लोग आसानी से लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते और इस योजना का  लाभ प्राप्त कर सकते हैं। तथा हम इस आर्टिकल के अंत में एक क्विक लिंक प्रदान करेंगे। जिससे आप सभी लोग आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। और अपना नाम देख सकते हैं, इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों पल पल की अपडेट के लिए आप हमारे Telegram Channel को जरुर से जरुर Join कर लीजियेगा जिसका लिंक आपको निचे दिया गया है |

PM Awas Yojana Final list 2023 – Overview

  ऑर्टिकल का नाम Pm aawas Yojana final result 2023
योजना का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
ऑर्टिकल का प्रकार सरकारी योजना
सरकार की तरफ से पक्का घर बनाने के लिए कितने रूपों की आर्थिक सहयोग मिलती है?पका घर बनाने के लिए  ₹ 1, 20,000 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की  जायेगी।
Official websiteClick here

प्रधानमंत्री आवास योजना का फाइनल लिस्ट हुआ जारी? इस सूची में अपना नाम चेक करें – PM Awas Yojana Final list 2023?

पी.एम आवास योजना के लिस्ट को देखने के लिए आप pmayg.nic.in को ओपन करके देख सकते है और शहरी एवं ग्रामीणआवास लिस्ट देखने के लिए pmaymis.gov.in को ओपन करके मोबाइल से आसानी तरीके से चेक कर सकते है।मोबाइल से ग्राम पंचायत की नई आवास लिस्ट चेक करने का बहुत ही आसान तरीका  है।

जैसा की आप सभी जानते है कि पीएम आवास योजना की लिस्ट में नाम होने वाले गरीब परिवार को घर बनाने के लिए 1.20 लाख रूपए मिलते है। जिसे उम्मीदवार के बैंक अकाउंट में सीधे 3 किस्तों में दिया जाता है।आज भी देश में बहुत से गरीब परिवार ऐसे है जिसके पास पक्का मकान बनाने के लिए पैसा नहीं होते है जिससे कच्चे मकान या झुग्गियों में रहकर जीवन यापन करते है। ऐसे गरीब परिवार को घर बनाने के लिए 1.20 लाख प्रदान करते है लेकिन ये पैसा उन्ही गरीब परिवार को मिलता है। जिनका पीएम आवास योजना की नई लिस्ट में नाम होता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के फाइनल लिस्ट को कैसे चेक और डाउनलोड करें?

पीएम आवास योजना के फाइनल लिस्ट को चेक करने के लिए, कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जो इस पर है –

पीएम आवास योजना के फाइन लिस्ट को चेक करने के लिए सभी उम्मीदवारों को सरकार के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। जो इस प्रकार है –

  •    अब इस पेज पर आप सभी लोगों को Awaassoft के  सेक्शन में जाना होगा। जहां पर आप सभी को Report के विकल्प पर क्लिक करना होगा,इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –  
  • अब इस पेज पर आप सभी के आने आने के बाद आप सभी उम्मीदवारो को F. E-FMS Reports के टैब मे ही Beneficiaries registered,accounts frozen and verified का विकल्प मिलेगा। जिस पर आप सभी लोगों को क्लिक करना होगा,क्लिक करने के बाद आप सभी के सामने एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
  • अब इस पेज पर आप सभी को Selection Filters में वित्तीय वर्ष 2021-2022 का  चयन करना होगा, इसके बाद आप सभी को Pradhan Mantri Awas Yojana  का चयन करना होगा और अब आप सभी को यहा पर अपने जिले का चयन करना होगा,जिले के बाद आप सभी को अपने ब्लॉक का चयन करना होगा,
  • अब इसके बाद आप सभी को इस लिस्ट को डाउनलो़ड करके इसमें अपने नाम की पुष्टि करके इस योजना का पूरा लाभ प्राप्त कर सकते है।

महत्वपूर्ण लिंक – Important Link

Home PageClick Here
Join Telegram Click Here
Visit Youtube ChannelClick Here

सारांश :-

इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों को पीएम आवास योजना में अपना नाम लिस्ट में शामिल होने पर चेक करने के लिए बता दिया गया है ।पक्का घर  प्राप्त करके अपने पक्के घर  के सपने को  सच करना चाहते है,तो उन्हें  इस लेख में विस्तार से PM Awas Yojana Final List के बारे में बताया। बल्कि हमने आपको विस्तार से  लिस्ट को चेक करने की पूरी विस्तृत जानकारी आपको प्रदान की ताकि आप आसानी से इस योजना के तहत जारी फाईनल लिस्ट  का लाभ प्राप्त कर सके और अपना आवासीय योजना का लाभ उठा सकें।

FAQ :- PM Awas Yojana Final list 2023

प्रधानमंत्री आवास योजना की 2023 की लिस्ट कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 सूची कैसे देखें? उम्मीदवार सबसे PMAY.nic.in Gramin list आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जिसका डायरेक्ट लिंक – https://pmayg.nic.in/ है. इसके बाद आपके सामने PM आवास योजना आधिकारिक वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा. अब होमपेज पर आप MENU सेक्शन में मौजूद Awassoft के विकल्प पर करें.

क्या 2023 में PMAY लागू है?

10 जुलाई 2023: केंद्र सरकार द्वारा जारी हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 06 जुलाई 2023 तक प्रधान मंत्री आवास योजना आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana Housing Scheme) के तहत 24 मिलियन से अधिक पक्की हाउसिंग यूनिट्स का निर्माण किया गया है। सरकार ने दिसंबर 2023 तक 29.3 मिलियन PMAY घरों का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

Rishikant
Rishikant
I am Rishi Kant. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.