Telegram Group[16K+] Join Now
Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi

[Hindi Jivani] Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi 2022 | राकेश झुनझुनवाला बायोग्राफी इन हिंदी – राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय, जाने पूरी जानकारी – Very Useful

Facebook
WhatsApp
Telegram

Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi 2022 | राकेश झुनझुनवाला बायोग्राफी इन हिंदी – राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय, Rakesh Jhunjhunwala Biography Hindime,( Rakesh Jhunjhunwala In Hindi ,current portfolio ,Death,Passed Away ,stock portfolio, rakesh jhunjhunwala news ,company ,stock holding of rakesh Jhunjhunwala ,family ,Net worth ) राकेश झुनझुनवाला बायोग्राफी हिन्दी मे जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें….

Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi 2022

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय हिंदी में | राकेश झुनझुनवाला को शेयर बाजार का बिग बुल कहा जाता था और भारत के वॉरेन बफे का आज सुबह 14 अगस्त 2022 को निधन हो गया।

Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi
Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi

1992 में हर्षद मेहता घोटाले का पर्दाफाश होने पर उन्होंने शॉर्ट सेलिंग के माध्यम से भारी मुनाफा कमाया। 1990 के दशक में भारतीय शेयर बाजार में कई प्रतिष्ठित कार्टेल थे। राकेश झुनझुनवाला ने 5 हजार रुपये से 43.39 हजार करोड़ रुपये का सफर किया,और वह अभी सिर्फ 62 साल के थे.

राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफेट भी कहा जाता है। शेयर बाजार से पैसा कमाने के बाद बिग बुल ने एयरलाइन सेक्टर में भी कदम रखा था। उन्होंने नई एयरलाइन कंपनी अकासा एयर में भारी निवेश किया और 7 अगस्त से कंपनी ने परिचालन शुरू कर दिया है। मजे की बात यह है कि इतनी दौलत वाले शख्स का सफर महज 5 हजार रुपये से शुरू हुआ।

Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi 2022

Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi – राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई के एक मारवाडी परिवार में हुआ था! इनके पिताजी भारत सरकार के आयकर विभाग में ऑफिसर थे और वे शेयर मार्किट में निवेश करते थे. वे अपने दोस्तों से मार्केट के विषय पर चर्चा करते रहते थे. राकेश ये सारी बातें सुनते थे और एक दिन उन्होंने अपने पिताजी से पूछा कि शेयर बाजार में भाव किस प्रकार ऊपर-नीचे होते हैं. तब उनके पिताजी ने उन्हें अखबार पड़ने की सलाह दी. यह शेयर बाजार के बारे में उनका पहला पाठ था.

दोस्तों यदि आपको ये जानकारी पसंद आयेगी तो आप इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के पास शेयर करना मत भूलियेगा और आप हमारे वेबसाइट www.onlineprosess.com पर रेगुलर visit करते रहिएगा क्युकी यहाँ पर Biography से जुडी ख़बर सबसे पहले दी जाती है

दोस्तों आप सभी हमारे टेलीग्राम चैनल पर भी ज्वाइन हो सकते हैं टेलीग्राम चैनल का लिंक आपको नीचे दिया गया है तो आप जरूर से जरूर ज्वाइन हो जाए Biography से जुड़ी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए |

Rakesh Jhunjhunwala (Share Market) Wiki Details In Hindi – Overview

🔥नामराकेश झुनझुनवाला
🔥माता का नाम✅उर्मिला झुनझुनवाला
🔥 पिता का नाम✅Radheshyamji Jhunjhunwala (Income Tax Officer)
🔥पत्नी का नाम✅रेखा झुनझुनवाला
🔥पेशा✅Investor, bold risk taker, masterly understanding of the stock market, clear in communication – a leader
🔥संपत्ति (Net Worth In Rupees)✅$5 billion
🔥Age✅62 वर्ष
🔥Names Earned✅The Big Bull, The King of Dalal Street
🔥जन्म स्थान✅मुंबई के एक मारवाडी परिवार में
🔥जन्मतिथि✅5 जुलाई 1960
🔥धर्म✅हिंदू
🔥जाति✅Marwari
🔥बच्चे✅3
🔥Political Inclination✅ Bharatiya Janata Party

Biography Of Rakesh Jhunjhunwala HindiMe

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई के एक मारवाड़ी परिवार में हुआ था। उनके पिता एक आयकर अधिकारी थे जिनकी शेयर बाजार में बहुत रुचि थी। बचपन से ही पिता को शेयर बाजार की बात करते देख राकेश जी ने भी इसके बारे में जानना चाहा। एक दिन जब वे 14 वर्ष के थे, तो उन्होंने अपने पिता से पूछा कि पिता यह शेयर बाजार है।

राकेश झुनझुनवाला के पिता ने 10 साल की उम्र में उन्हें शेयर बाजार में प्रवेश करने से मना कर दिया और इसके बजाय उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए कहा। उनके पिता ने कहा कि हमें हर दिन अखबार पढ़ना चाहिए और उनमें पैसा लगाने से पहले विभिन्न कंपनियों के बारे में जानना चाहिए। शेयर बाजार से जुड़ा यह राकेश जी का पहला पाठ था।

राकेश झुनझुनवाला की शिक्षा हिंदी में

राकेश झुनझुनवाला जी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सामान्य स्कूल से ही की। इसके बाद उन्होंने अकाउंट्स का अध्ययन करने के लिए सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में दाखिला लिया। इसके बाद उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए “द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया” में दाखिला लिया।

जानिए कैसे हुई राकेश झुनझुनवाला के करियर की शुरुवात

राकेश झुनझुनवाला जी ने पढ़ाई पूरी करने के बाद शेयर बाजार को अपना करियर चुना। वर्ष 1986 में उन्हें पहली बड़ी सफलता तब मिली जब उन्होंने (टाटा चाय) के 5000 शेयर 43 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर लिए और सिर्फ 3 महीने बाद उन शेयरों को 143 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से बेच दिया। इसके बाद उन्होंने अपने तेज दिमाग और शेयर बाजारों के ज्ञान का इस्तेमाल कते हुए महज 3 साल में 25 लाख रुपये का मुनाफा कमाया।

वर्ष 2002 में राकेश जी ने टाइटन कंपनी के 6 करोड़ शेयर 3 रुपये प्रति शेयर के भाव से लिए और बाद में उन्हें 390 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बेच दिया। जिससे उन्हें करीब 2100 करोड़ का मुनाफा हुआ। साल 2012 में उन्हें शेयर बाजार में काफी नुकसान उठाना पड़ा लेकिन अपने सारे नुकसान को मुनाफे में बदल दिया।

जानिए कैसे दी राकेश झुनझुनवाला ने टाटा को टक्कर

आकाश झुनझुनवाला ने विमानन क्षेत्र में प्रवेश कर टाटा समूह को चुनौती दी। उनकी निवेश एयरलाइन कंपनी अकासा एयर ने ट्रायल शुरू कर दिया है। हाल ही में इसके क्रू के लिए वर्दी लॉन्च की गई है। आकाश एयर का उद्देश्य सस्ती विमानन सेवा प्रदान करना है। इस कंपनी में उसका करीब 50 मिलियन डॉलर का निवेश है।

जानिए क्या है राकेश झुनझुनवाला की नेटवर्थ

राकेश झुनझुनवाला की सफलता की कहानी महज पांच हजार रुपये से शुरू हुई थी। आज उनकी कुल संपत्ति करीब 46 हजार करोड़ रुपये है और वह तब भी कमाई करने में कामयाब हो जाते हैं जब आम निवेशक शेयर बाजार में पैसा गंवा रहे होते हैं। उन्हें भारतीय शेयर बाजार का बिग बुल और भारत का वारेन बफेट कहा जाता है।

राकेश झुनझुनवाला के बारे में कुछ फैक्ट्स

  • शेयर मार्केट के अलावा राकेश झुनझुनवाला जी को फिल्मो का शौक भी हैं और उन्होंने बॉलीवुड की कुछ फिल्मो में फिल्म निर्माता (MOVIE PRODUCER ) का भी काम किया हैं जैसे – SHAMITABH (2015) , KI & KA (2016) और ENGLISH VINGLISH (2012)
  • इन सब के अलावा राकेश झुनझुनवाला जी ने एक एयरलाइन्स कंपनी की भी शुरुवात की है जिसका नाम AKASA AIRLINE हैं।
  • दोस्तों राकेश जी ने अपनी कंपनी का नाम अपने और अपनी पत्नी के नाम के पहले अक्षरों से ले कर रखा हैं रेयर इंटरप्राइजेज (RARE ENTERPRISES).

सारांश:

Rakesh jhunjhunwala का जन्म 5 जुलाई 1960 को हैदराबाद की एक मारवाड़ी फैमिली में हुआ था। बी कॉम और चार्टर्ड एकाउंटेंट की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई से उच्च शिक्षा हासिल की। बाद में देश के सबसे चर्चित निवेशक बन गए। अभी उनकी कुल संपत्ति (Net Worth) $4.3 बिलियन थी।

दोस्तों यह थी आज की Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi के बारें में सम्पूर्ण जाकारी इस पोस्ट में आपको Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindiइसकी सम्पूर्ण जाकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आके Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जाकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं | Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi का जीवन परिचय [जीवनी, जाति, उम्र, पति, सैलरी, बेटी, बेटा, आरएसएस, शिक्षा, राष्ट्रपति, जन्म तारीख, परिवार, पेशा, धर्म, पार्टी, करियर, राजनीति, अवार्ड्स, इंटरव्यू]

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने जाना राकेश झुनझुनवाला के जीवन परिचय यानी जीवनी के बारे में जाना आशा करता हूँ कि आपको आज की इस पोस्ट में दी गयी सभी जानकारी समझ आ गयी होगी। अगर फिर भी आपको इस पोस्ट में कुछ समझ न आया हो। या फिर आपको लिस्ट में अपना नाम देखने मे कोई समस्या हो। तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी धन्यवाद।।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

faq – Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi 2022

What is the name of the airline company of Rakesh Jhunjhunwala?

Rakesh Jhunjhunwala ji has also started an airline company named AKASA AIRLINE.

How many shares of Tata Tea did Rakesh Jhunjhunwala buy?

Rakesh Jhunjhunwala bought 5000 shares of Tata Tea at a price of 43

Who is known as Warren Buffet of India

Rakesh Jhunjhunwala

राकेश झुनझुनवाला की मृत्यु कब हुई?

राकेश झुनझुनवाला की मृत्यु दिनांक 14 अगस्त 2022 को हुई.

Leave a Comment

Online Process

Trending Results

Request For Post