Share Market Me Paisa Kb Lagana Chahiye

Share Market Me Paisa Kb Lagana Chahiye 2022 | शेयर मार्केट में पैसा कब लगाना चाहिए?, जाने पूरी जानकारी – Very Useful

Facebook
WhatsApp
Telegram

Share Market Me Paisa Kb Lagana chahiye 2022, शेयर मार्केट में पैसा कब लगाना चाहिए?, शेयर बाजार में पैसा कब लगाना चाहिए? यदि इअके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल में आये हुआ है तो आपको पूरी जानकारी इस आर्टिकल में पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप बताई गयी है तो आप इस अंत तक पढ़े…

Share Market Me Paisa Kb Lagana Chahiye 2022

शेयर बाजार में पैसा कब लगाना चाहिए, शेयर मार्केट में कब निवेश करना चाहिए, स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने का सबसे अच्छा समय कब होता है, स्टॉक मार्केट में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए कब इन्वेस्ट करना चाहिए? आज के आर्टिकल में इसी विषय के ऊपर बात करने वाले है तो आप अंत तक बने रहे..

Share Market Me Paisa Kb Lagana Chahiye
Share Market Me Paisa Kb Lagana Chahiye

शेयर बाजार में पैसा निवेश करने से पहले निवेशकों के मन में अक्सर ऐसे सवाल जरूर आते हैं कि आखिर शेयर बाजार में पैसा कब लगाना चाहिए? शेयर मार्केट में पैसा लगाने का सही समय कब होता है? शेयर कब खरीदना और बेचना चाहिए जिससे हम ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमा सकें।

अगर आप सोचते हैं कि स्टॉक मार्केट में पैसा निवेश करने का सबसे अच्छा समय कब होता है?

तो आज मैं इस पोस्ट में आपके इन सभी सवालों का जवाब बिल्कुल सिंपल तरीके से देने वाला हूं आइए जानते हैं―

Share Market Me Paisa Kb Lagana Chahiye 2022 – Overview

🔥Post NameShare Market Me Paisa Kb Lagana Chahiye 2022
🔥Post CategoryShare Market
🔥शेयर कब खरीदना चाहिए?✅शेयर कब खरीदे और बेचे, इसका जवाब सफल निवेशक वारेन बफेट बताते हैं कि आपको उस समय शेयर खरीदना चाहिए जब पूरा स्टॉक मार्केट डरा हुआ हो और उस समय शेयर बेचना चाहिए जब पूरा बाजार लालच से भरा हो। मतलब वो कहते हैं कि जब मार्केट डरा हुआ हो तो आपको लालची बन जाना चाहिए और जब मार्केट लालची हो तब आपको डर जाना चाहिए।
🔥शेयर मार्केट में पैसा कब लगाना चाहिए?✅“शेयर मार्केट में पैसा लगाने का सबसे अच्छा सही समय मंदी या फिर गिरावट के वक्त होता है क्योंकि जब पूरा शेयर बाजार डरा हुआ होता है तो निवेशक अपने खरीदे हुए शेयर बेचने लगते हैं जिससे आपको मजबूत कंपनियों के शेयर सस्ते दाम में खरीदने को मिल जाते हैं इसीलिए आपको गिरावट के समय शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहिए।“

Share market me paisa kab Invest Karna chahiye

“शेयर मार्केट में पैसा लगाने का सबसे अच्छा सही समय मंदी या फिर गिरावट के वक्त होता है क्योंकि जब पूरा शेयर बाजार डरा हुआ होता है तो निवेशक अपने खरीदे हुए शेयर बेचने लगते हैं जिससे आपको मजबूत कंपनियों के शेयर सस्ते दाम में खरीदने को मिल जाते हैं इसीलिए आपको गिरावट के समय शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहिए।“

अब यह तो बात हो गई शार्ट में लेकिन क्या इतना ही जानना काफी है शेयर बाजार में अपना मेहनत का पैसा निवेश करने के लिए?

नहीं.

आपको किसी भी समय शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले या किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे कि―

  • कभी भी बिना खुद से रिसर्च किए सिर्फ दूसरों के कहने पर पैनी स्टॉक्स या बिना भरोसेमंद कंपनी में पैसा नहीं लगाना चाहिए.
  • शेयर मार्केट को बिना सीखे सिर्फ दूसरों के टिप्स लेकर पैसा लगाने से अंत में आप सिर्फ अपना नुकसान ही करेंगे.
  • स्टॉक मार्केट कोई शार्ट टर्म का खेल नहीं है जिससे आप रातों-रात शेयर बाजार से करोड़पति बन जाए.
  • यह एक लंबा गेम है जिसमें आपको पहले शेयर मार्केट की सारी बेसिक चीजें सीखनी पड़ेंगी क्योंकि जो लोग बिना सीखें पैसा निवेश करते हैं वही बाद में कहते हैं कि शेयर बाजार जुआ है.
  • जबकि शेयर मार्केट तो एक ऐसी जगह है जिसमें अगर समझदारी के साथ पैसा निवेश किया जाए तो यहीं से वारेन बफ़ेट जैसे दुनिया के सबसे अमीर इन्वेस्टर निकलते हैं और राकेश झुनझुनवाला जैसे बिग बुल भी.
  • शेयर बाजार में पैसा केवल तभी लगाएं जब आप जिस कंपनी का शेयर खरीद रहे हैं उस पर आपको भरोसा हो. और भरोसा तभी होगा जब आपने उस कंपनी के शेयर पर अच्छे से फंडामेंटल रिसर्च की होगी तभी आप को उसके बिजनेस परफॉर्मेंस के बारे में पता चलेगा और आप जानोगे कि वह कंपनी कितने पानी में है.

हर समझदार इन्वेस्टर अपना पैसा निवेश करने से पहले घंटों रिसर्च करता है और जब उसे लगता है कि कंपनी में वाकई दम है तभी वह उसका शेयर खरीदने का फैसला करता है.

इस प्रकार वह अपनी समझदारी के द्वारा अपने निवेश किए हुए पैसों पर ज्यादा से ज्यादा लाभ या मुनाफा कमा पाता है।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने का सबसे अच्छा समय कब होता है?

अगर मैं शेयर बाजार में पैसा लगाने के सबसे अच्छे समय की बात करूं तो आपको पता है कि इंडिया में स्टॉक मार्केट 9:15 बजे से 3:30 बजे तक खुला रहता है. तो आपको बाजार खुलते ही तुरंत निवेश नहीं करना चाहिए बल्कि जब आप थोड़ा बहुत वॉल्यूम और ट्रेड देखने लगे तब आपको पैसा लगाना चाहिए।

  • शेयर बाजार में वॉल्यूम का मतलब है कि ट्रेडर्स या इन्वेस्टर्स अपने कितने शेयर खरीद और बेच रहे हैं उन्हीं खरीदे और बेचे गए शेयरों की संख्या को वॉल्यूम कहा जाता है।

ज्यादातर ट्रेडर्स ही इंट्राडे ट्रेडिंग के द्वारा वॉल्यूम को घटाते बढ़ाते रहते हैं.

आप देखेंगे कि शेयर बाजार में 10:30 से 11:30 बजे के बाद अच्छा खासा वॉल्यूम हो जाता है और तब आप निर्णय ले सकते हैं कि आपको अपना पैसा निवेश करना चाहिए या नहीं.

अगर लोग किसी कंपनी के शेयर बहुत ज्यादा बेच रहे हैं और आप सिर्फ इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आप भी short selling करके उस शेयर से पैसा कमा सकते हैं !

लेकिन मैं आपको बताना चाहूंगा कि इंट्राडे ट्रेडिंग में काफी रिस्क होता है और आपके पैसा नुकसान करने के चांसेस भी बहुत ज्यादा होते हैं. इसलिए स्टॉपलॉस जरूर लगाकर रखें.

और मैं तो कहता हूं कि अगर आपको टेक्निकल एनालिसिस अच्छे से आता है तो ही इंट्राडे ट्रेडिंग करें वरना ना करें।

शेयर बाजार में किस समय पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए?

शेयर बाजार में पैसा कब लगाना चाहिए― पैसा इन्वेस्ट करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि शेयर का प्राइस कम या ज्यादा क्यों होता है? क्योंकि जब आप किसी शेयर में पैसा लगाएंगे और जब वह थोड़ा डाउन जाएगा तो आप पैनिक में आकर उसे बेचने का निर्णय ले सकते हैं

जबकि यह आपके लिए पैसा इन्वेस्ट करने का एक मौका हो सकता था.

ऐसा सिर्फ उन लोगों के साथ होता है जो न्यूज़ में या फिर किसी एक्सपर्ट से सलाह लेकर किसी शेयर को खरीद तो लेते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता है कि वह share ऊपर नीचे क्यों जाता है?

जबकि आपको अगर उस कंपनी के बारे में पता होगा तो आपको किसी शेयर के भाव बढ़ने या घटने से कोई परेशानी नहीं होगी।

अब आइए अपने सवाल पर आते हैं और उसका जवाब देते हैं कि शेयर मार्केट में कब पैसा निवेश करना चाहिए?

स्टॉक मार्केट में किसी शेयर में आपको उस समय पैसा लगाना चाहिए जब वह अपनी इंटरिंसिक वैल्यू से कम कीमत पर मिल रहा हो। सबसे अमीर निवेशक वॉरेन बुफे भी इसी तरह वैल्यू इन्वेस्टिंग करके अच्छा मजबूत शेयर चुनते हैं।

  • क्या आपको पता है शेयर बाजार में आप सिर्फ तेजी और बढ़ते हुए मार्केट में ही नहीं बल्कि गिरावट के समय गिरते हुए मार्केट में भी पैसा कमा सकते हैं शार्ट selling के द्वारा.

जैसा कि राधा कृष्णदमानी ने किया था हर्षद मेहता स्कैम 1992 के समय.

एक समझदार निवेशक होने के चलते उन्हें पता था कि बेवजह शेयर का प्राइस बढ़ाया जा रहा था जबकि उन कंपनियों में कोई दम नहीं था। इसलिए उन्हें पता था कि एक ना एक दिन यह बबल जरूर फूटेगा और इन कंपनियों में बहुत बड़ी गिरावट होगी

और हुआ भी ऐसा ही…

1992 में जब इस स्कैम के बारे में लोगों को पता चला तो लोगों ने जिन कंपनियों में अपना पैसा लगाया था वह उनके शेयर बेचने लग गए और इतनी बिकवाली हुई कि पूरा स्टॉक मार्केट गिर गया.

और जिन लोगों ने उस समय यानी 1992 से पहले हर्षद मेहता के कहने पर या फिर सिर्फ शेयर के चार्ट पेटर्न को देखकर पैसा लगाया था या फिर सिर्फ इसीलिए शेयर मार्केट में पैसा निवेश किया था क्योंकि किसी शेयर का प्राइस लगातार पढ़ रहा था, उन सभी को नुकसान हुआ और इनफैक्ट कुछ लोग तो पूरी तरह से बर्बाद हो गए और सड़क पर आ गए.

इसीलिए आपको शेयर बाजार में पैसा कब लगाना चाहिए यह निर्णय बहुत सोच समझ कर लेना चाहिए क्योंकि अगर आप बिना सोचे समझे किसी भी शेयर में पैसा लगा देते हैं तो आप का भी वही हाल हो सकता है जो इन लोगों का हुआ.

और दूसरी तरफ अगर आप समझदारी से एक समझदार निवेशक की तरह स्टॉक मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आप ना सिर्फ अपने पैसे पर कई गुना मुनाफा कमाएंगे बल्कि आपको भविष्य में अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

एक समझदार निवेशक बनने के लिए मैं आपको शेयर मार्केट इन्वेस्टिंग पर लिखी जाने वाली अब तक की दुनिया की सबसे बेस्ट किताब द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर पढ़ने की सलाह देता हूं….

इस किताब को आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं और शेयर मार्केट के एक्सपर्ट बन सकते हैं।

सारांश:

“शेयर मार्केट में पैसा लगाने का सबसे अच्छा सही समय मंदी या फिर गिरावट के वक्त होता है क्योंकि जब पूरा शेयर बाजार डरा हुआ होता है तो निवेशक अपने खरीदे हुए शेयर बेचने लगते हैं जिससे आपको मजबूत कंपनियों के शेयर सस्ते दाम में खरीदने को मिल जाते हैं इसीलिए आपको गिरावट के समय शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहिए।

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने जाना Share Market Me Paisa Kb Lagana Chahiye? आशा करता हूँ कि आपको आज की इस पोस्ट में दी गयी सभी जानकारी समझ आ गयी होगी। अगर फिर भी आपको इस पोस्ट में कुछ समझ न आया हो। या फिर आपको लिस्ट में अपना नाम देखने मे कोई समस्या हो। तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी धन्यवाद।।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Faq – Share Market Me Paisa Kb Lagana Chahiye

शेयर बाजार का काम कैसे सीखे?

अपने वित्तीय उद्देश्यों को दिमाग में रखे (Financial Goal)
निवेश और स्टॉक मार्केट में अलग-अलग तरीकों के बारे में जानकारी
जोखिम उठाने की क्षमता
विभिन्न प्रकार के फ़ाइनेंशियल प्रोडक्ट के बारे में जानकारी
एडवाइजरी से सलाह लेना
शेयर मार्केट की एप्लीकेशन

शेयर मार्केट में पैसा कब लगाएं?

“शेयर मार्केट में पैसा लगाने का सबसे अच्छा सही समय मंदी या फिर गिरावट के वक्त होता है क्योंकि जब पूरा शेयर बाजार डरा हुआ होता है तो निवेशक अपने खरीदे हुए शेयर बेचने लगते हैं जिससे आपको मजबूत कंपनियों के शेयर सस्ते दाम में खरीदने को मिल जाते हैं इसीलिए आपको गिरावट के समय शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहिए।

सबसे अच्छा शेयर कौन सा है?

हमारे ₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 की लिस्ट में सबसे पहले नंबर जो share है वह सुजलॉन कंपनी का शेयर है इसकी कीमत करीब ₹8 के आसपास है कंपनी का कुल market capitalisation 7.566 करोड़ है यह कंपनी रिन्यूएबल एनर्जी पर काम करती है.

शेयर मार्केट से कितना पैसा कमा सकते हैं?

आपको अधिकांश ट्रेडिंग सिस्टम से 10 से 15 गुना मार्जिन मिलेगा। यदि आप स्टॉक्स खरीदते हैं और इसे 3 महीने से 3 साल तक होल्ड करते हैं, तो आप 30% से 5 गुना की वापसी प्राप्त कर सकते हैं। हम अब तक समझ गए हैं, एक शेयर की कीमत हर दिन समान नहीं रहता है। स्टॉक्स के आधार पर, कीमतें 10 पैसा से 1000 रुपये तक हो सकती हैं।

शेयर कब खरीदना चाहिए?

शेयर कब खरीदे और बेचे, इसका जवाब सफल निवेशक वारेन बफेट बताते हैं कि आपको उस समय शेयर खरीदना चाहिए जब पूरा स्टॉक मार्केट डरा हुआ हो और उस समय शेयर बेचना चाहिए जब पूरा बाजार लालच से भरा हो। मतलब वो कहते हैं कि जब मार्केट डरा हुआ हो तो आपको लालची बन जाना चाहिए और जब मार्केट लालची हो तब आपको डर जाना चाहिए।

ये भी पढ़े:-

Share Market Me Paisa Kb Lagana Chahiye

Leave a Comment

Online Process

Trending Results

Request For Post