Sponsorship Yojana 2024: अब सभी बच्चों को मिलेंगे 4000 रुपये, सरकार की नई स्पॉन्सरशिप योजना, जाने क्या है पूरी प्रक्रिया?

Sponsorship Yojana 2024: नमस्कार दोस्तों आज की इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले निवासी ही ले सकते हैं. तो आप सभी को बता दे की उत्तर प्रदेश के सरकार के तरफ से एक नई योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत उत्तर प्रदेश के 18 वर्ष से कम बच्चों को प्रत्येक महीने ₹4000 दिए जाएंगे. तो आईए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी और पूरी प्रक्रिया क्या है?

Sponsorship Yojana 2024

हम आप सभी को बता दे की, इस योजना से यूपी के 18 वर्ष से कम बच्चों को जिंदगी सुधारने में मदद मिलेगी साथ ही साथ उनके पढ़ाई और आर्थिक मदद भी मिलेगी. इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के उन सभी बेसहारा बच्चों को दिया जाएगा जिनका की इस दुनिया में कोई नहीं है. सरकार द्वारा शुरू किए गए इस योजना का यूपी के बच्चों के लिए बहुत ही लाभदायक हैI तो अगर आप भी इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान पूर्वक पढेI

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
Sponsorship Yojana 2024

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी को Sponsorship Yojana के बारे मे पूरी प्रक्रिया को विस्तार से बताने वाले है। यदि आप भी इस योजना के लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े और इसमे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप इस योजना के लिए आवेदन और लाभ प्राप्त कर सकते है।

Sponsorship Yojana 2024: Overview

Scheme NameSponsorship Yojana
StateUttar Pradesh (U.P.)
Article NameSponsorship Yojana 2024
Article CategorySarkari Yojana
Scheme Benefit Amount₹4,000 Per Months
Our Official WebsiteClick Here
Telegram ChannelClick Here

Recent Post:

स्पॉन्सरशिप योजना क्या है?

आप सभी को यह सूचना बता दे की, उत्तर प्रदेश स्पॉन्सरशिप योजना एक सरकारी योजना है जो कि उत्तर प्रदेश में रहने वाले 1 से 18 वर्ष तक के बच्चों को शिक्षा और पालन पोषण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए यूपी सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू किया गया हैI इससे कल्याणकारी योजना के तहत 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को लाभ दिया जाएगा.

Sponsorship Yojana 2024

आपको बता दे की स्पॉन्सरशिप योजना के तहत लाभार्थी बच्चों को हर महीने ₹4000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. जिससे कि बच्चों को शिक्षा और पालन पोषण किया जाए. यह सहायता राशि लाभार्थी बच्चों के बैंक खाते में सीधे भेजा जाएगा ताकि इसे सिर्फ वे बच्चे ही अपने इस्तेमाल कर सके. इसकी और जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ेI

Sponsorship Yojana 2024 के तहत मिलने वाले लाभ

आप सभी उम्मीदवारों को बता दे की, Sponsorship Scheme के तहत उत्तर प्रदेश के बच्चों को स्पॉन्सरशिप योजना का लाभ दिया जाएगा जिनकी अधिकतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. 18 वर्ष से ज्यादा आयु के बच्चों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा. योजना के पात्र बच्चों को प्रत्येक महीने ₹4000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे कि वह अपना जीवन यापन और पढ़ाई को बेहतर कर सकेI

स्पॉन्सरशिप योजना उत्तर प्रदेश के लिए पात्रता

इस स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता की आवश्यकता होगी जो की निम्नलिखित नीचे बताई गई है:-

  • इस योजना का लाभ ऐसे बच्चे जिनके पिता की मृत्यु हो गई हो, मां तलाकशुदा या परिवार से परित्यक्त हो वह ले सकते है।
  • स्पॉन्सरशिप योजना ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता या उनमें से कोई एक गंभीर/जानलेवा ढोग से ग्रसित हो उनको दिया जाएगा।
  • ऐसे बच्चे जो बेघर हैं, निराश्रित हैं या विस्थापित परिवार के साथ रह रहे हैं ऐसे बच्चे जो कानून से संघर्षरत हैं वैसे बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • ऐसे बच्चे जिन्हें बाल तस्करी, बाल विवाह, बाल श्रम, बाल भिक्षावृत्ति से मुक्त कराया गया हो उन्हे भी इस Sponsorship Scheme का लाभ दिया जा सकेगा।
  • Sponsorship Yojana का लाभ उन बच्चे जो किसी प्राकृतिक आपदा के शिकार हों ऐसे बच्चे जो दिव्यांग, लापता या घर से भागे हुए हैं उन सभी को दिया जाएगा।
  • वह बच्चे जिनके माता-पिता या उनमें से एक कारागार में निळाद्र है ऐसे बच्चे जो एचआईवी / एड्स से प्रभावित हों उन बच्चों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस स्पॉन्सरशिप योजना का लाभ वैसे बच्चे जिनके माता-पिता आर्थिक, शारीरिक या मानसिक रूप से देखभाल हेतु असमर्थ हों उनको भी दिया जाएगा।
  • ऐसे बच्चे जिनको सहायता एवं पुनर्वास की आवश्यकता हो उन बच्चों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • ऐसे बच्चे जो फुटपाथ पर जीवनयापन करने वाले, प्रताड़ित, उत्पीड़ित या शोषित हों ऐसे बच्चों को भी इस कल्याणकारी योजना का लाभ दिया जाएगा।

अभिभावक की आय सीमा- Sponsorship Yojana 2024

इस स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करने के लिए आवेदकों के लिए आयु सीमा को निर्धारित किया गया है. अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं या शहरी क्षेत्र से आते हैं तो हम आप सभी को बता देना चाहते हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतम ₹72,000 वार्षिक और शहरी क्षेत्रों में ₹96,000 वार्षिक आय (माता-पिता दोनों अथवा वेध संरक्षक की मृत्यु होने की स्थिति में परिवार की अधिकतम आय सीमा का नियम लागू नहीं) है तो आप इस स्कॉलरशिप योजना में आवेदन और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैंI

स्पॉन्सरशिप योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस स्पॉन्सरशिप योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की पूर्ति करने होंगे। जो की निम्न है-

  • आधार कार्ड,
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आय प्रमाण-पत्र,
  • आयु प्रमाण-पत्र,
  • अभिभावक का मृत्यु प्रमाण-पत्र
  • शिक्षण संस्थान में पंजीयन का प्रमाण-पत्र
  • मोबाईल नंबर
  • हस्ताक्षर

How to Apply for Sponsorship Yojana 2024?

अगर आप भी स्पॉन्सरशिप योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से स्पॉन्सरशिप योजना में आवेदन कर सकते हैं:-

  • Sponsorship Yojana Apply करने के लिए सबसे पहले आप अपने जिला बाल संरक्षण इकाई/जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय मे जाएं।
  • वहाँ जाकर आप स्पॉन्सरशिप योजना के लिए आवेदन फ़ॉर्म प्राप्त करें।
  • अब आप इस आवेदन फ़ॉर्म को सही सही भर ले।
  • उसके बाद आप इस फ़ॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेज को अटैच कर लेंगे।
  • अब आप इस आवेदन फ़ॉर्म को जिला बाल संरक्षण इकाई/जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय में जमा करें।
  • उसके बाद आपको अधिकारी द्वारा आवेदन फ़ॉर्म का रशीद दिया जाएगा। जिसे आप संभाल कर रख लेंगे।

सारांश

आप सभी नागरिकों को हमने इस लेख में Sponsorship Yojana 2024 के बारे में बताया ताकि आप सभी आसानी से इस भर्ती में आवेदन कर इसका पूरा पूरा लाभ उठा सकेI अगर यह आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और इस पोस्ट को लाइक और कमेंट जरूर करें, और भी ऐसे ही रोजाना अपडेट्स के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल तथा टेलीग्राम पर ज्वाइन हो सकते हैं जिसका लिंक हमने नीचे प्रदान किया हैI

Important Link

OFFICIAL WEBSITEClick Here
JOIN TELEGRAM MORE UPDATE THIS POSTClick Here
MORE GOVT. JOBSClick Here

Follow us

Read Also:-

Gautam
Gautam
I am Gautam Kumar. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.

Comment (1)

Leave a Comment