Swayam Sahayata Samuh: समूह की महिलाओं को कितना पैसा मिलेगा 2023, जाने पूरी जानकारी

Swayam Sahayata Samuhसमूह की महिलाओं को कितना पैसा मिलेगा 2023 : इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाने के लिए एक समूह का निर्माण किया गया है जिसका नाम Swayam Sahayata Samuh है। इस सहायता समूह में जोड़ कर महिलाएं रोजगार को करने के लिए रुपया प्राप्त कर सकती हैं जिससे कि वे अपना रोजगार कर सकती हैं। स्वयं सहायता समूह में जुड़कर महिलाओं को बिना ब्याज के उधार प्राप्त कराया जाता है। लेकिन ग्रामीण महिलाओं को यह पता नहीं होता है कि पैसा कैसे मिलता है तो हम आप लोगों को यह बताते हैं कि समूह की महिलाओं को पैसा कैसे मिलता है और इस पैसे को कैसे प्राप्त कर सकते हैं हम आपको नीचे और भी जानकारी देंगे। 

Swayam Sahayata Samuh
Swayam Sahayata Samuh

भारत सरकार वैसे Swayam Sahayata Samuh को लोन प्रदान कर आता है जो जो सभी नियमों का पालन करता है और नियमित रूप से चला आ रहा हैं। भारत सरकार ऐसे समूह को लोन बिना ब्याज के देती हैं। सभी नियमों का पालन करते हुए भी कुछ सहायता समूह इस योजना से वंचित रहते हैं इसलिए सरकार ने ऑनलाइन के तहत सभी जानकारी ग्रामीण महिलाओं तक पहुंचाने के लिए वेबसाइट का निर्माण किया है। ताकि सभी ग्रामीण महिला समूह सरकार की किसी योजना का लाभ ले सके और अपना रोजगार शुरू कर सकें। तथा स्वयं सहायता समूह के महिलाओं को पैसे कैसे मिलता है हम आपको आगे और भी जानकारी देंगे जिससे कि आप भी इस योजना का लाभ उठा सकें। 

समूह की महिलाओं को कितना पैसा मिलेगा 2023 – Overview

Name of ArticalSwayam Sahayata Samuh: समूह की महिलाओं को कितना पैसा मिलेगा 2023
Type of ArticalSarkari Yojana
कितना पैसा मिलेगाइस आर्टिकल में बताई गई है |
HomepageOnlineprosess.com

समूह के महिलाओं को मिलने वाले लाभ

  • स्वयं सहायता समूह में जुड़ने वाले महिलाओं को बैंक सखी, पशु सखी, बीसी सखी,मनरेगा मेट की नौकरी और भी बहुत सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकती हैं। 
  • समूह को बनने के 3 या 3 महीने के बाद सरकार द्वारा कुछ सामान खरीदने के लिए 1500  रुपए दिए जाते हैं। 
  • इसके बाद भारत सरकार इन लोगों को रोजगार शुरू करने के लिए बिना किसी लोन के 15000 रुपया तक देती है। जिसे आप अपने किसी भी रोजगार को शुरू करने के लिए भारत सरकार द्वारा समूह में दिए गए पैसे को रोजगार में लगा सकते हैं। 
  • अगर आप बड़ा रोजगार शुरू करने के लिए 100000 या उससे उससे ज्यादा पैसे लोन पर लेना चाहते हैं तो उसके लिए हम आपको नीचे जानकारी देंगे कि आप समोसे बिना लोन के पैसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़े : ग्रामीण आवास योजना 2023 की नई सूची मोबाइल से कैसे करे चेक?, जाने पूरी जानकारी

स्वयं सहायता समूह में लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से लोन के लिए सरकार की वेबसाइट nrlm.gov.in को खोलना होगा। अगर आप इस वेबसाइट पर सीधे जाना चाहते हैं तो दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको ग्रामीण आजीविका मिशन योजना का वेबसाइट खुल जाएगा जहां quick links के विकल्प में जाने पर SHG bank loan का दिखेगा जिसे क्लिक करना है। 
  • आगे आपको नया पेज खुलेगा जिस पर 3 हफ्ते फॉर्म फिल करना है जिसमें आपको जरा आईडी पासवर्ड और कैप्चा कैप्चा कोड भरकर लॉगिन कर लेना है। 
  • कुछ दिनों के बाद आपके समूह खाते में अर्ज की गई राशि या पैसे को भेज दिया जाएगा। जिसे आप बैंक से या किसी एटीएम से जाकर निकाल सकते हैं और अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं इस प्रकार स्वयं सहायता समूह आपको घर बैठे बिना किसी लोन के पैसे प्रदान कराता है। 

समूह की महिलाओं को कितना पैसा मिलता है जाने

जो महिला स्वयं सहायता समूह को नियमित रूप से चला रही है सभी लोगों का पालन कर रही है समूह के गठन के 3 महीने बाद 15 सो रुपए दिए जाते हैं और 6 महीने बाद ₹15000 तक रोजगार करने के लिए बिना किसी लोन के दिए जाते हैं अगर अगर किसी महिला सहायता समूह को बड़ा रोजगार करने के लिए बिना किसी प्याज के 110000 तक लोन दिया जाता है। बिना किसी भी सरकारी बैंकों के चक्कर लगाए हुए। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) – Swayam Sahayata Samuh

स्वयं सहायता समूह से लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

भारत सरकार की वेबसाइट nrlm.gov.in ओपन करने के बाद जो भी डिटेल भरने हैं उसे आप भरकर जमा कर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसके बाद आप भी स्वयं सहायता समूह में मिलने वाले लोन का लाभ उठा सकते हैं। 

मोबाइल पर अपना स्वयं सहायता समूह कैसे देखें ?

भारत सरकार की वेबसाइट nrlm.gov.in पर जाने के बाद report रिपोर्ट के विकल्प को चुनना है उसके बाद analytical reports ऑप्शन पर क्लिक करके आप स्वयं सहायता समूह मोबाइल पर देख सकते हैं।

स्वयं सहायता समूह में नया नाम कैसे जोड़े ऑनलाइन ?

भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट kviconline.gov.in पर जाने के बाद फॉर्म में पूछे गए सभी डिटेल भरने के जमा करने के बाद आप समूह में नया नाम जोड़ सकते हैं।

Shubham Kumar
Shubham Kumar
Shubham Kumar is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.

Comment (1)

Leave a Comment