Voter ID KE Liye Apply Kaise Kare – आप घर बैठे Voter ID Card कार्ड बनाना सीखे जाने क्या है पूरी प्रक्रिया

Voter ID KE Liye Apply Kaise Kare: यदि आप भी बहुत दिनों से सोच रहे हैं कि अपना वोटर आईडी कार्ड बनाने के बारे में तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसी तरीके के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगा और आप इसे घर बैठे आसानी से अपने खुद के मोबाइल द्वारा बना सकते हैं यदि आप ही वोटर आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Voter ID KE Liye Apply Kaise Kare
Voter ID KE Liye Apply Kaise Kare

वोटर आईडी कार्ड इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग आपको अपनी नागरिकता को दर्शाने एवं कोई सरकारी एवं सरकारी कामों में आता है जैसे लाइसेंस बनवाने के लिए जाति आय निवास के आवेदन करने के लिए बैंक खाता खुलवाने के लिए पासपोर्ट बनाने के लिए आदि कई कार्यो में वोटर आईडी कार्ड का महत्वपूर्ण प्रयोग है। आईए जानते हैं आप किस प्रकार अपना वोटर आईडी कार्ड बन पाएंगे।

Voter ID KE Liye Apply Kaise Kare – Overview 

Article NameHow to Apply for Voter ID Card | Voter ID KE Liye Apply Kaise Kare
Article typeSarkari Yojana 
EligibleAll Indian citizens (18 Years Old)
ChargeRs 0

नए वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए Election Commission of India ने एक पोर्टल लॉन्च किया है जिसके सहारे आप अपने खुद से घर बैठे चुटकियों में अपना वोटर आईडी कार्ड बना सकते हैं इसमें आपको कई दस्त भेजो की आवश्यकता होगी इसके बारे में हम आगे की ओर चर्चा करेंगे तथा इसके क्या प्रक्रिया है जिससे आप आसानी से वोटर आईडी कार्ड बना सकते हैं इसके बारे में भी हम चर्चा करेंगे इसलिए इस आर्टिकल को आप अंत तक अवश्य पढ़े हम इसमें आपको विस्तार से सारी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Voter ID Card 2023: Highlights 

जितने भी भारतीय नागरिक 18 वर्ष के हो चुके हैं उनके लिए यह आर्टिकल महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि हमने इस आर्टिकल में नए वोटर आईडी कार्ड को बनाने प्रक्रिया के बारे में बताने की कोशिश की है। क्योंकि वोटर आईडी कार्ड का मान्य देश में सभी जगह पर है इसका उपयोग हमें कई स्थानों पर एवं कई सरकारी एवं गैर सरकारी काम के लिए पड़ जाता है वोटर आईडी कार्ड के बिना कोई महत्वपूर्ण कार्य नहीं हो पाते हैं जैसे में इमरजेंसी टिकट इमरजेंसी में लाइसेंस या आपातकाल समय में बैंकों से ऋण लेने के लिए वोटर आईडी कार्ड का बहुत ही बड़ा योगदान रहता है यदि आप भी नए वोटर आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Voter ID KE Liye Apply Kaise Kare – नए Voter ID Card के लिए आवेदन कैसे करें?

Step 1:- How to Register for Voter ID Card

  • Voter ID card ke registration के लिए सबसे पहले आपको उनके अधिकारी की वेबसाइट पर आना होगा या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद New Registration For General Electors(Form No-06) वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • नए पेज पर आपको Sign Up वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोल कर आ जाएगा जिसे आपको ध्यान पूर्वक भरना है।
  • सारी जानकारी को एक बार मिलाकर सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं।
  • और Login Details को सुरक्षित रख ले।

Step 2:-Apply For New Voter ID Card

  • नए वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उनके आधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा और अपने Login Details के साथ लॉगिन करना होगा।
  • Login करने के बाद आपको New Registration For General Electors का विकल्प मिल जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना है।
  • तथा मांगे के दस्तावेजों को एक-एक कर अपलोड करना है।
  • इसके बाद Preview वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने एप्लीकेशन को एक बार अवश्य मिल लेंगे।
  • यदि सभी जानकारी सही हो तो सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद आपको यहां पर एप्लीकेशन नंबर मिल जाएगा जिसे आपको सुरक्षित रख लेना है।
  • अंत में आपको Download Acknowledgement वाले ऑप्शन पर क्लिक करके रिसीविंग को डाउनलोड कर लेना जो आपको आगे काम आ सकता है ‌

Important links 

Apply for Voter ID CardClick here
You TubeClick here
Join TelegramClick here
FacebookClick here

सारांश

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताया है कि आप भी खुद से ही किसी प्रकार से Voter ID KE Liye Apply Kaise Kare हैं। यदि जानकारी अच्छी लगी तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करता था इसी प्रकार के लगातार अपडेट बातें रहने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करना ना भूले।

Shubham Kumar
Shubham Kumar
Shubham Kumar is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.