Whatsapp Spam Calls: अंतरराष्ट्रीय नंबरों से आ रही है, Whatsapp Spam Calls, व्हाट्सएप यूजर्स हो रहे हैं परेशान, जाने पूरी जानकारी

Whatsapp Spam Calls – As per our reader’s demand and comments, we are publishing this article. If you want to know about the Whatsapp Spam Calls, continue reading and learn more.

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

Whatsapp Spam Calls

IssueDescription
WhatsApp International Calls ScamSpam calls from international numbers targeting WhatsApp users in India. Numbers originate from countries such as Indonesia, Vietnam, Malaysia, Kenya, and Ethiopia.
Government ActionIT Minister Rajeev Chandrasekhar issues notice to WhatsApp, emphasizing the responsibility of digital platforms in ensuring user safety. Ministry committed to addressing alleged misuse and privacy breaches.
Scammers’ MethodsMinister questions how scammers identify WhatsApp numbers. Raises concerns about blind identification, potential use of databases violating privacy, or use of bots to send messages randomly.
WhatsApp ResponseWhatsApp underscores commitment to user privacy and security. Provides safety tools like Block & Report. Actively combating bad actors and educating users about safety.
Strengthened SecurityWhatsApp enhances AI and ML systems to significantly reduce scam call incidents. Anticipates at least a 50% decrease in the current rate of scam calls.
WhatsApp Audio Leak CaseControversy surrounding WhatsApp’s microphone usage. Incident reported involving access to a user’s phone microphone during sleep. WhatsApp attributes the issue to an Android bug.

हाल ही में भारत में व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को निराश और चिंतित करने वाली एक हालिया हार में, लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म खुद को अंतरराष्ट्रीय नंबरों से स्पैम कॉल के विवाद के जाल में उलझा हुआ पाता है। स्थिति की गंभीरता ने देश के आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर को कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया, व्हाट्सएप की मूल कंपनी मेटा को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ता सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपनी जिम्मेदारी की याद दिलाई। चंद्रशेखर इस बात पर जोर देते हैं कि किसी भी कथित दुरुपयोग या निजता के उल्लंघन का इन प्लेटफॉर्मों से त्वरित और उचित जवाब दिया जाना चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय नंबरों से आने वाली स्पैम कॉल्स के शिकार हुए कई व्हाट्सएप यूजर्स के परेशान करने वाले अनुभव के बारे में रिपोर्ट्स सामने आई हैं। ये कॉल इंडोनेशिया, वियतनाम, मलेशिया, केन्या और इथियोपिया जैसे देशों से आते हैं, जो क्रमशः +62, +84, +60, +254 और +251 के देश कोड वाले हैं।

whatsapp spam calls
Image: Youtube

पब्लिक अफेयर्स फोरम ऑफ इंडिया (पीएएफआई) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में इस मुद्दे को संबोधित करते हुए, आईटी मंत्री ने जोर देकर कहा कि उनके मंत्रालय ने इस मामले पर ध्यान दिया है और व्हाट्सएप को नोटिस जारी करने का इरादा रखता है। उन्होंने प्रीलोडेड एप्लिकेशन से संबंधित दिशानिर्देशों के लिए चल रहे विचारों का खुलासा करते हुए, किसी भी कथित दुरुपयोग या गोपनीयता के उल्लंघन को संबोधित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। चंद्रशेखर ने यह स्पष्ट किया कि स्पैम के मुद्दे से निपटने के लिए अन्य प्लेटफार्मों के साथ-साथ व्हाट्सएप को सतर्क और उत्तरदायी होना चाहिए।

मंत्री द्वारा उठाई गई एक केंद्रीय चिंता इन स्कैमर्स द्वारा व्हाट्सएप नंबरों की पहचान करने के लिए नियोजित तरीकों के इर्द-गिर्द घूमती है। उन्होंने महत्वपूर्ण सवाल पूछे, जवाब मांगे: “वे कैसे पहचान सकते हैं कि व्हाट्सएप पर कौन से नंबर हैं? क्या वे इसे आँख बंद करके कर रहे हैं? क्या उनके पास ऐसा डेटाबेस है जो गोपनीयता का उल्लंघन करता है? वैकल्पिक रूप से, क्या वे बेतरतीब ढंग से संदेश भेजने के लिए बॉट्स का उपयोग कर रहे हैं?” ये प्रश्न सर्वोपरि महत्व रखते हैं क्योंकि ऐसे मामलों की जांच की जिम्मेदारी प्लेटफॉर्मों की स्वयं होती है।

Also read

व्हाट्सएप ने अंतरराष्ट्रीय कॉल स्पैम के जवाब में एक बयान जारी किया, जिसमें उपयोगकर्ता की गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया गया। कंपनी ने उपयोगकर्ता सुरक्षा के लिए अपने समर्पण पर जोर दिया और ऐप के भीतर ब्लॉक एंड रिपोर्ट फीचर जैसे सुरक्षा उपकरणों के प्रावधान पर प्रकाश डाला। उन्होंने खराब अभिनेताओं से सक्रिय रूप से मुकाबला करने और उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा उपायों के बारे में लगातार शिक्षित करने का भी संकल्प लिया। फिर भी, अंतरराष्ट्रीय स्कैम कॉल के उद्भव ने एक नई चुनौती पेश की है, क्योंकि स्कैमर्स मिस्ड कॉल के साथ उत्सुक उपयोगकर्ताओं को लुभाते हैं, जिससे रिटर्न कॉल या संदेशों पर बाद में घोटाले होते हैं।

इस नए खतरे का मुकाबला करने के लिए, व्हाट्सएप ने ऐसी घटनाओं को कम करने के लिए अपने एआई और एमएल सिस्टम को तेजी से बढ़ाया। वे स्कैम कॉल की वर्तमान दर में न्यूनतम 50% की कमी की उम्मीद करते हैं और इस मुद्दे को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए दृढ़ संकल्प व्यक्त करते हैं। सुरक्षित उपयोगकर्ता अनुभव सुनिश्चित करने के लिए कंपनी अपने अथक प्रयासों में अटूट है।

व्हाट्सएप ऑडियो लीक केस ऐप के डिवाइस माइक्रोफोन के उपयोग को लेकर बढ़ती चिंताओं को जोड़ता है। एक ट्विटर इंजीनियर से जुड़ी एक घटना, जिसने व्हाट्सएप को सोते समय अपने पिक्सेल फोन के माइक्रोफोन तक पहुँचने की खोज की, ने और विवाद खड़ा कर दिया। हालाँकि, व्हाट्सएप ने Android के लिए दोष को पुनर्निर्देशित किया है, यह दावा करते हुए कि प्लेटफ़ॉर्म पर एक बग गोपनीयता डैशबोर्ड में जानकारी को गलत तरीके से प्रस्तुत करता है। उन्होंने तुरंत Google को सूचित किया और जांच और समाधान का अनुरोध किया।

इन विकासों के आलोक में, यह स्पष्ट है कि व्हाट्सएप खुद को एक चौराहे पर पाता है, गोपनीयता की चिंताओं और उपयोगकर्ताओं को घोटालों और स्पैम कॉल से बचाने की आवश्यकता दोनों का सामना करता है। जैसे-जैसे कंपनी इन चुनौतियों का सामना कर रही है, दुनिया भर में लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए एक सहज और सुरक्षित संचार अनुभव सुनिश्चित करते हुए उपयोगकर्ता सुरक्षा और गोपनीयता को प्राथमिकता देने वाले मजबूत उपायों को लागू करने की जिम्मेदारी उन पर आ गई है।

महत्वपूर्ण लिंक – Important Link

Official WebsiteClick Here
Join TelegramClick Here
Latest JobClick Here
Home PageClick Here

निष्कर्ष :-

दोस्तों यह थी आज की Whatsapp Spam Calls 2023 के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Whatsapp Spam CallsOnline इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने की कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Whatsapp Spam Calls से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके.

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Whatsapp Spam Calls 2023 की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

Shubham Kumar
Shubham Kumar
Shubham Kumar is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.

Comments (2)

Leave a Comment