Bihar Kyp Registration 2022 | कुशल युवा प्रोग्राम आवेदन करें- Very Useful

Bihar Kyp Registration, Bihar Kyp Registration 2022, कुशल युवा प्रोग्राम, कुशल युवा प्रोग्राम 2022, कुशल युवा प्रोग्राम आवेदन करें

Bihar Kyp Registration

Bihar Kyp Registration:- यदि आप बिहार में रहते है और आप 10 वी और 12 वी पास छात्र है, तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है। क्योंकि इस पोस्ट में आपको Bihar Kyp Registration के बारे में संपूर्ण जानकारी बताई गई है तो चलिए शुरू करते हैं एक बात और दोस्तों Onlineprosess.com को Bookmark जरूर करें भविष्य में आने वाले नई अपडेट Bihar Kyp Registration का तो सबसे पहले अपडेट पाने के लिए|

Bihar Kyp Registration

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Bihar Kyp Registration मैं लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज, बिहार KYP रजिस्ट्रेशन योजना क्या है ?, बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2022 के पाठयक्रम क्या है ?, बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2022 की पात्रता क्या है ?, बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2022 के फायदे क्या है ?, बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2022 के लिए आवेदन कैसे करे ? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको किस आर्टिकल में बताई गई है तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं|

Bihar Kyp Registration: Overview

Post NameBihar Kyp Registration
योजना का नामकुशल युवा प्रोग्राम
Who Can Apply10th / 12th Pass Students
Kyp Full Formकुशल युवा प्रोग्राम
BenefitsFree Laptop
Type Of ArticleSarkari Yojana
Application ModeOnline
Official Websitehttps://skillmissionbihar.org/
Online processClick Here
Bihar Kyp Registration

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

Bihar Kyp Registration OnlineClick Here | Login
Join Telegram More Update This PostOnline Process Telegram
 ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे !!
NotificationClick Here
MORE GOVT. JOBSClick Here
Official SiteClick Here

Bihar Kyp Registration

आज के इस लेख में हम आपको Bihar kyp registration के बारे में जानकारी देने वाले है। यदि आप बिहार में रहते है और आप 10 वी और 12 वी पास छात्र है, तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है। यह एक तरह की योजना ही है जो कि बिहार सरकार ने शुरू की है और इस योजना के लिए आवेदन करना भी शुरू हो चुका है।

इस योजना के लिए बिहार के सभी 10 वी और 12 वी पास छात्र आवेदन कर सकते है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य ही यह है कि सभी छात्रों को अच्छा कौशल प्रदान करना और उनका उज्ज्वल भविष्य बनाना। बहुत से छात्र ऐसे भी होंगे जिन्होंने इस योजना का नाम पहली बार ही सुना होगा और वह नही जानते होंगे कि आखिर यह कौन सी योजना है।

तो यदि आप भी एक ऐसे छात्र है जिसे नही पता कि बिहार केवायपि रजिस्ट्रेशन क्या है, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नही है। क्योंकि यहां पर सबसे पहले हम आपको यही बता रहे है कि आखिर Bihar kyp registration योजना क्या है।

Bihar Kyp Registration

Bihar Kyp Registration योजना क्या है?

यदि आपको नही पता कि Bihar Kyp Registration योजना क्या है, तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। सबसे पहले तो आपको KYP का फुल्लफॉर्म जान लेना चाहिए। तो KYP का फुल्लफॉर्म कुशल युवा प्रोग्राम यह होता है। यह योजना बिहार के दसवीं और बारवी पास छात्रों के लिए है जो कि बिहार सरकार ने शुरू की है। Bihar Kyp Registration योजना में बिहार सरकार आपको अपनी कुशलता जिसे स्किल्स भी बोला जाता है वह बढाने में मदद करती है ताकि भविष्य में आपको अच्छी नौकरी मिल सके। इस योजना के कारण ही बिहार के युवाओं को एक नई आशा की किरण मिलेगी और वह अपना एक बेहतर भविष्य बना पाएंगे।

तो अब आप यह जान चुके है कि बिहार कुशल युवा प्रोग्राम क्या है। तो चलिए अब हम आपको यह बताते है कि Bihar Kyp Registration योजना में कौन से पाठ्यक्रम शामिल है और उससे आपको क्या क्या सीखने को मिलता है।

Bihar Kyp Registration

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2022 के पाठयक्रम क्या है ?

Bihar Kyp Registration योजना में छात्रों को 3 महीने में 3 पाठ्यक्रम पढ़ाए जाता है जो कि अलग अलग घंटो में विभाजित किया गया है।। और वह कौन से पाठ्यक्रम है यह हम आपको नीचे बताने वाले है।

  1. संवाद कला – 80 घंटा

यह पहला पाठ्यक्रम है इसमें छात्रों को अच्छी तरह से हिंदी और अंग्रेजी बोलना सिखाया जाता है और साथ ही लिखना भी सिखाया जाता है।

  1. कंप्यूटर का ज्ञान – 120 घंटा

यह दूसरा पाठ्यक्रम है इसमें छात्रों को कंप्यूटर का मूलभूत ज्ञान दिया जाता है। और साथ ही कंप्यूटर के बेसिक टूल्स के बारे में भी पढ़ाया जाता है।

  1. व्यवहारिक ज्ञान – 40 घंटा

यह तीसरा पाठ्यक्रम है इसमें छात्रों को व्यवहारिक ज्ञान दिया जाता है और साथ ही यह भी सिखाया जाता है कि दूसरों लोगो के साथ कैसे बातचीत की जाती है ताकि दूसरे लोगो के साथ अच्छे व्यवहारिक रिश्ते बन सके।

तो ऊपर हमने आपको इस योजना में सिखाए जाने वाले सभी पाठ्यक्रम के बारे में बता दिया है। और हा इस पाठ्यक्रम को सिखाने के लिए राज्य सरकार छात्रों से 1000 रुपये फीस लेती है और पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद वह फीस छात्रों को वापस दे दी जाती है। परंतु आपको इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि छात्रों को इस पाठ्यक्रम के ऊपर एक परीक्षा भी देनी होती है और परीक्षा पास होने के बाद ही यह फीस वापस दी जाती है।

Bihar Kyp Registration की पात्रता क्या है ?

इस Bihar Kyp Registration की कुछ पात्रता भी रखी गयी है जो कि हम आपको नीचे बता रहे है।

  1. छात्र बिहार का नागरिक होना चाहिए।
  • छात्र बेरोज़गार होना चाहिए।
  • छात्र 10वीं या 12वीं पढ़ा होना चाहिए।
  • छात्र की उम्र 15 से 25 तक होनी चाहिए और आरक्षित वर्ग के लिए 30 साल होना चाहिए।
  • सामान्य वर्ग के लिए आयु सीमा 15 से 25 साल है, और एससी एसटी वर्ग के लिए आयु सीमा 15 से 30 साल है, और ओबीसी के लिए आयु सीमा 15 से 28 साल है।
  • यदि छात्र दिव्यांग है तो उसकी उम्र 15 से 30 साल रखी गयी है।

यदि आप ऊपर दी गयी पात्रता पूरी करते है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। चलिए अब हम आपको Bihar Kyp Registration के फायदे बताते है।

Bihar Kyp Registration के फायदे क्या है ?

Bihar Kyp Registration के बहुत सारे फायदे है, परंतु नीचे हम आपको कुछ महत्वपूर्ण फायदे बताने जा रहे है जिन्हें जानना आपके लिए आवश्यक है।

  1. इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आप हिंदी और अंग्रेजी बोलना और लिखना सीखते है।
  • इस योजना का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको कंप्यूटर का ज्ञान प्राप्त होता है और साथ ही आप कंप्यूटर चलाना सिख जाते है।
  • इस योजना से आपको व्यवहारिक ज्ञान मिलता है, जिससे आपको लोगो के साथ किस तरह से बात करना है यह सीखने को मिलता है।

तो अब आपने फायदे भी जान लिए है। चलिये अब हम आपको Bihar Kyp Registration के लिए आवश्यक दस्तावेज बताते है।

Bihar Kyp Registration के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

  1. छात्र का आधार कार्ड
  • छात्र का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • 10वीं व 12वीं कक्षा क प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र

तो अब आपने Bihar Kyp Registration के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है यह जान लिया है। चलिये अब हम आपको बताते है कि आप Bihar Kyp Registration के लिए कैसे आवेदन कर सकते है।

Bihar Kyp Registration कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको बिहार की 7 निश्चय कार्यक्रम की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। यदि आप चाहे तो https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।
Bihar Kyp Registration
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। अब यहां पर आपको “New Application registration” के ऑप्शन पर क्लिक करना है। और आपको अपने मोबाइल नंबर और ई मेल एड्रेस से रजिस्ट्रेशन कर देना है।
Bihar Kyp Registration
  • इसके बाद आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा।
  • अब इसके बाद आपको पोर्टल पर जाकर लॉगिन करना है। लॉगिन करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। अब इस फॉर्म को आपको अच्छे से भरना है।
  • इसके बाद आपको मांगे जाने वाले सभी दस्तवेजो को स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके रसीद प्राप्त करना है।
YouTube video

Conclusion | निष्कर्ष – Bihar Kyp Registration

दोस्तों यह थी आज की Bihar Kyp Registration के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Bihar Kyp Registration, इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Bihar Kyp Registration  से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Bihar Kyp Registration पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

दोस्तों इस OnlineProsess.Com वेबसाइट पर Bihar से जुडी सभी जानकारी सरल भाषा में
अप लोगो तक पहुचाई जाती है|

Faq: Bihar Kyp Registration

Leave a Comment