Bihar Viklang Pension Yojana 2023

Bihar Viklang Pension Yojana 2023: ऑनलाइन आवेदन शुरू, मिलेगा प्रतिमाह 1000 रु० का अनुदान

Bihar Viklang pension Yojana 2023:- हम आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं, कि बिहार सरकार ने हाल ही में आप सभी विकलांग लोगों के लिए एक योजना लेकर आई है। जिसमें बिहार के सभी विकलांग लोगों को साप्ताहिक रुपया दिया जाएगा ।इस योजना को आवेदन करने के लिए हम आपको नीचे बताएंगे।  और इस योजना को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विकलांगता पेंशन योजना 2023 के नाम से भी जाना जाता है । विकलांग पेंशन योजना बिहार के अंतर्गत आने वाले सभी नागरिकों को 40% या इससे अधिक विकलांगता वाले व्यक्तियों को ₹500 मासिक पेंशन दी जाएगी। इस योजना को लाभ उठाने के लिए आप सभी लोग जल्द से जल्द आवेदन करें और इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

Bihar Viklang pension Yojana 2023: बिहार विकलांग पेंशन योजना को कैसे करें, आवेदन? जाने इस योजना की पूरी प्रक्रिया

भारत के सभी लोगों को मैं बता देना चाहता हूं कि केंद्र सरकार होता है सरकार समय-समय पर आप सभी लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत बिहार राज्य के द्वारा विकलांग या दिव्यांग पेंशन योजना चलाई जा रही है। जिसकी मदद से बिहार के सभी विकलांग एवं दिव्यांग निवासी अपनी बुनियादी आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं । और अपने जरूरतमंद सामानों को पूरा कर सके।

बिहार बिहार विकलांग पेंशन योजना को बिहार समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत द्वारा चलाया गया इस योजना के अंतर्गत चलाया जाता है। Bihar Viklang pension Yojana 2023  के लाभ उन्हीं व्यक्तियों को मिलेगा ।जो मानसिक मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से विकलांग को और बिहार विकलांग पेंशन योजना की पात्रता उन्हें व्यक्तियों को दिया जाएगा। इसमें 40% से अधिक विकलांग होनी चाहिए उन्हें व्यक्तियों को इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

Bihar Viklang Pension Yojana
Bihar Viklang Pension Yojana

इस आर्टिकल को आप सभी लोगों पढ़कर  बहुत ही अच्छा लगा होगा और पूरी जानकारी विस्तार में जानने के लिए हम आप सभी लोगों को एक क्विक लिंक प्रदान करेंगे ।जिसकी सहायता से आप सभी लोग आसानी से इस आर्टिकल को आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना का लाभ उठा सकते है

Bihar Viklang pension Yojana 2023 – बिहार विकलांग पेंशन योजना 2023 : एक नजर

योजना का नामबिहार विकलांग पेंशन योजना 2023
विभाग का नामबिहार सामाजिक कल्याण विभाग
बिहार विकलांग मासिक पेंशनप्रतिमाह ₹500
लाभार्थीविकलांग या दिव्यांग 40% होनी चाहिए।
आवेदन का माध्यमOnline 
लाभान्वित क्षेत्रकेवल बिहार के लोग
ऑफिसियल वेबसाइट Click Here

Bihar Viklang pension Yojana 2023: बिहार विकास पेंशन योजना में पात्रता योग्यता शर्तें

Bihar Viklang pension Yojana 2023: इस योजना का लाभ उठाने के लिए केवल बिहार के व्यक्तियों को पात्रता मिल सकती है और इसके बाद आप सभी दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताएंगे।

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप सभी लोग बिहार के स्थाई निवासी होनी चाहिए। इसके लिए व्यक्ति कम से कम 40% विकलांग होना चाहिए और इसका प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • इस योजना को लाभ उठाने के लिए आप सभी लोगों को आयु सीमा निर्धारित नहीं किया गया है।
  • आप सभी आवेदन करने वाले आवेदकों की आय ₹48000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।और दिव्यांग व्यक्ति किसी अन्य पेंशन योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकता है।

इसे भी पढ़े :- Mukhyamantri Udyami Yojana 2023-24 || बिहार सरकार दे रही है Self Business करने के लिए ₹10 लाख रूपए का लोन, जानिए पूरी जानकारी

Bihar Viklang pension Yojana 2023 : बिहार विकलांग पेंशन योजना 2023 में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

बिहार समाज विकलांग पेंशन योजना समाज कल्याण विभाग के द्वारा चलाया गया यह योजना के लाभ उठाने के लिए सभी आवेदन को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज देनी होगी। जो नीचे इस प्रकार दिया गया है:-

  •  बिहार के सभी उम्मीदवारों को विकलांग का प्रमाण पत्र देना होगा।
  • सभी उम्मीदवारों को आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। 
  •  बिहार के सभी उम्मीदवारों को आए जाती प्रमाण पत्र देना जरूरी होगा।
  •  बिहार राज्य के मूल निवासी का प्रमाण पत्र अवश्य देना होगा।
  •  बिहार के स्वामी उम्मीदवारों को बैंक पासबुक होना अनिवार।
  •  चालू मोबाइल नंबर आप सभी लोगों को देना अनिवार्य है।

इसे भी पढ़े :- Indira Rasoi Yojana 2023 || मात्र ₹8 रुपय में स्वादिष्ठ और पौष्टिक भोजन? जाने योजना और इसकी मुख्य विशेषता

How To Apply Bihar Viklang pension Yojana 2023: बिहार विकलांग पेंशन योजना को कैसे आवेदन करें जाने इसकी पूरी प्रक्रिया

आप सभी लोग भी बिहार विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं ,तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो  अवश्य करें ।

  • सबसे पहले आप सभी लोग बिहार समाज कल्याण विभाग कब से होगा वेबसाइट पर जाकर लिंग को क्लिक करना होगा और इसके बाद आप सभी लोगों को होम पेज अप्लाई ऑनलाइन >>RTPS Service >> Social Welfare Department >> Application for Social Security pension Schemes पर क्लिक करना होगा।
  •  और इसके बाद आप सभी लोग (ऑनलाइन आवेदन दे >> आर.टी.पी.एस सेवाएं >> समाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की सेवाएं >> सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लिए आवेदन) कर सकते है।
  •  इस योजना में आप सबसे पहले बिहार पेंशन योजना को चुने इसके बाद आप सभी लोग आवेदन फार्म पूछी गई सभी जानकारियां जैसे नाम, जन्मतिथि, लिंग, अभिवादन, आयु, पता, माता और पिता का नाम, जाति, बैंक खाता, आधार नंबर, दिव्यांग का प्रतिशत इत्यादि की जानकारी भरकर आप सभी लोग इस आवेदन फार्म को पूरा करके आप लोग आसानी से बिना कर सकते हैं।
  • अब बिहार नि:शक्तता  पेंशन योजना आवेदन फॉर्म में दी गई जानकारी की जांच कर के और आप सभी लोग फोन को ऑनलाइन जमा करके इसकी एक हॉट कॉफी ले जरूर ले  और आवेदन पूरी करने के बाद आप सभी लोग आसानी पूर्वक लाभ उठा सकते है।

आप सभी लोगों को इस आर्टिकल को पाठ का आप सभी लोग को बेहद पसंद आया होगा और इस आर्टिकल में अब सभी लोगों को एक क्विक लिंक प्रदान करेंगे। जिसकी सहायता से आप सभी लोग आसानी से आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। और आप सभी लोग इसे कमेंट चलाएं कौन सी और जरूर करें ।और कुछ पॉइंट छूट गया हो तो मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर बताएं ।इसलिए हम आप सभी लोगों को दिल से धन्यवाद देता हूं!

इसे भी पढ़े :- प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का ऑनलाइन आवेदन? पात्रता, लाभ, दस्तावेज और हर दिन 500/- रूपये जरुर देखे योजना…….

Bihar Viklang pension Yojana 2023 Status : बिहार विकास पेंशन योजना को आवेदन फार्म जमा करने के साथ ही दी जाएगी

आवेदन फार्म जमा करने के साथ हम सभी लोगों को एक ही दी जाएगी। जिसकी मदद से आप बिहार के सभी लोगों विकलांग लोगों को पेंशन योजना को चेक कर सकते हैं ।इसके लिए आपको कहीं भी जाना नहीं है ।इसके बाद आप सभी लोग View Status of Application पर क्लिक कर Track Application Status  पर अपनी फॉर्म की स्थिति जान सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।|

बिहार विकलांग पेंशन योजना 2023- Important links

Apply online Click Here
For download Click Here
Join telegram Click Here
Application status Click Here

FAQ’S – Bihar Viklang pension Yojana 2023

Q1.):- Bihar Viklang pension Yojana 2023के लिए आवेदन कैसे करें?

Ans);-  इस योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन ऑफलाइन माध्यम से किया जा सकता है ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की पूरी जानकारी दी गई है |

Q2.):-  बिहार विकलांग पेंशन योजना के तहत कितनी राशि प्राप्त होती है?

Ans):-  इस योजना के अंतर्गत विकलांगों को हर माह ₹500 सहायता राशि के तौर पर प्रदान की जाती है |