Indira Rasoi Yojana 2023

Indira Rasoi Yojana 2023 || मात्र ₹8 रुपय में स्वादिष्ठ और पौष्टिक भोजन? जाने योजना और इसकी मुख्य विशेषता !!!!

Indira Rasoi Yojana 2023 : As per our readers’ demand and comments, we are publishing this article. If you want to know about All Aadhaar card holders must read this news, continue reading and learn more.

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Read Also :- महिलाओं के बैंक खाते में प्राप्त हुए ₹1000? जाने आवेदन करने हेतु दस्तावेज और योग्यता की जानकारी…….

Indira Rasoi Yojana 2023

क्या आप ₹50 से अधिक खर्च करने के बाद भी आपको स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन प्राप्त नहीं हो पा रहा है तो हम आप सभी उम्मीदवारों के लिए इस पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी देंगे कि आप किस प्रकार मात्र ₹8 में भरपेट भोजन प्राप्त कर सकते हैं जो स्वादिष्ट एवं पौष्टिक भी होंगे । क्या आप यह जानना चाहते हैं कि यह योजना कब लॉन्च की गई है और आपको इसका लाभ कब प्राप्त होगा तो इसकी विस्तार पूर्वक जानकारी आपको नीचे देखने को मिलेगा ।

Indira Rasoi Yojana 2023

आप सभी उम्मीदवारों के लिए एक योजना चलाई जा रही है जिसमें आप सभी उम्मीदवार भरपेट भोजन प्राप्त कर सकते हैं जिसके लिए आपको मात्र ₹8 का भुगतान करना होगा जिसमें आपको पौष्टिक एवं स्वादिष्ट भोजन मिलेंगे । जिसका नाम Indira Rasoi Yojana 2023 है । जिसका शुरुआत राजस्थान सरकार से किया गया है । यह योजना मुख्य तौर पर एक खाद्य योजना से जुड़ी है ।

Read Also :- डिजिटल वोटर कार्ड कैसे डाउनलोड करें? डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड करने का प्रोसेस क्या है….….

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि इस योजना की शुरुआत कब की गई है इस योजना का क्या नाम है और यह किस राज्य की सरकार की तरफ से शुरू की गई है तो हम आपको यह जानकारी दे दें कि इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार की तरफ से की गई है जो 10 सितंबर 2023 को लांच किया जाएगा इस योजना के तहत आप सभी उम्मीदवारों को मात्र आठ रूपए में भरपेट भोजन खाने का मौका मिल पाएगा ।

यदि आप इसी प्रकार की योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं और ऐसे ही जुड़ी योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि ऐसे किसी भी प्रकार की योजनाएं आपसे छूटे ना तो आप हमारे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसी प्रकार की और भी अधिक योजनाओं के बारे में जा सकते हैं जिसकी पूरी विचार पूर्वक जानकारी आपको पोस्ट के अंदर देखने को मिल जाएगी जिसकी सहायता से आप और भी अधिक योजनाओं में भाग लेकर लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

Read Post :- क्या आप एक से ज्यादा वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं? जाने क्या है एक से ज्यादा वोटर कार्ड रखने का नियम…….

दोस्तों पल पल की अपडेट के लिए आप हमारे Telegram Channel को जरुर से जरुर Join कर लीजियेगा जिसका लिंक आपको निचे दिया गया है |

इस योजना की शुरुआत किस सरकार ने की है?

Read More Post :- खोया हुआ वोटर आईडी कार्ड कैसे डाउनलोड करें? मोबाइल एप्लीकेशन से कर पाएंगे डाउनलोड……..

मिली जानकारी के अनुसार इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार की तरफ से की गई है जिसका नाम इंदिरा रसोई योजना रखा गया है । जिसके तहत आप सभी उम्मीदवार मुख्य तौर पर मात्र ₹8 में भरपेट भोजन प्राप्त कर सकते हैं जिसके लिए आप को मात्र ₹8 का भुगतान करना होगा साथ ही साथ आपको स्वादिष्ट एवं भरपेट भोजन की थाली दी जाएगी,

इस योजना की शुरुआत 10 सितंबर 2023 को किया जाएगा जो इंदिरा रसोई योजना के नाम से जाना जाएगा । इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी इस थाली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं । जो राजस्थान के सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली योजनाओं में से एक योजना है ।

शहरो के साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी खुलेंगे 1000 से अधिक रसोई?

Read More Post :- फर्जी वोटर कार्ड बनाने वाले गैंग से छुटकारा प्राप्त करे? आरोपी चलाते हैं अटल सेवा केंद्र…….

राजस्थान सरकार द्धारा शहरी क्षेत्रो और ग्रामीण क्षेत्रो मे Indira Rasoi Yojana का संचालन 1,000 रसोईयों द्वारा शुरु किया जायेगा ताकि ग्रामीण क्षेत्रो के गरीब परिवारो को भी मात्र ₹8 रुपय मे भरपेट खाना प्राप्त हो? और कोई भूखा ना रह सके | इसलिए इस प्रकार के योजना को चलाया जा रहा है |

₹5 लाख रुपयो की सहायता व प्रति थाली ₹17 रुपयो का अनुदान?

Read Post :- मिनटों में वोटर कार्ड के लिए करे आवेदन? जाने लगने वाले सभी दस्तावेज़ की जानकारी………

  • Indira Rasoi Yojana के तहत सभी रसोईयो की स्थापना व संचालन हेतु ₹5 लाख रुपयो की आर्थिक सहायता दिया जा रहा है,
  • प्रति थाली ₹17 रुपयो का अनुदान दिया जायेगा,
  • इस योजना की सहायता से राजस्थान जीविका की कुल 10,000 महिलाओं को इस योजना से रोजगार प्राप्त हुआ है,

Indira Rasoi Yojana लाभ एंव विशेषतायें?

  • लाभार्थी को 8 रूपये में शुद्ध, ताजा एवं पोष्टिक भोजन मिलेगा,
  • राज्य सरकार द्वारा 17 रूपये प्रति थाली अनुदान दिया जायेगा,
  • योजना हेतु प्रतिवर्ष 250 करोड रूपये का प्रावधान किया है,
  • प्रतिदिन 2.30 लाख व्यक्ति एवं प्रतिवर्ष 9.25 करोड़ लोगां को लाभान्वित करने का लक्ष्य,
  • स्थानीय संस्थाओं के सेवाभाव एवं सहयोग से रसोईयों का संचालन किया जायेगा,

Read More :- सरकार का बड़ा फैसला? इन परिवारों को 70,000 रुपये दिए जा रहे हैं? जाने कौन है इस योजना के पात्र……..

  • भोजन मेन्यू में मुख्य रूप से प्रति थाली 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी, 250 ग्राम चपाती एवं आचार सम्मिलित है,
  • प्रत्येक रसोई संचालन हेतु एकमुश्त 5 लाख रुपये आधारभूत एवं 3 लाख रुपये प्रतिवर्ष आवर्ती व्यय का प्रावधान किया गया है,
  • राज्य/जिला स्तरीय समिति द्वारा निरीक्षण व गुणवत्ता जाँच की जायेगी,
  • कोरोना महामारी के बचाव हेतु रसोईयों पर आवश्यक प्रावधान भी किये गये है,
  • दोपहर का भोजन प्रातः 8:30 बजे से मध्यान्ह 3:00 बजे तक एवं रात्रिकालीन भोजन सांयकाल 5:00 बजे से 9:00 बजे तक उपलब्ध कराया जायेगा,

Read Post :- इंदिरा गांधी Free Mobile 3rd List : आया 3rd list, जल्दी करे चेक !!

महत्वपूर्ण लिंक – Important Link

Official PageClick Here
Join TelegramClick Here

FAQ :- Indira Rasoi Yojana 2023

इंदिरा रसोई योजना में आवेदन कैसे करें?

इस योजना में आवश्यकतानुसार एक्शटेन्शन काउंटर द्वारा भोजन वितरण किया जायेगा। राजस्थान सरकार इंदिरा रसोई योजना के कार्यान्वयन में स्थानीय गैर सरकारी संस्थाओं NGO की मदद लेगी। अगर आप सब इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करवा सकते हैं। Indira Rasoi Yojana 2023?

इंदिरा रसोई का टाइम क्या है?

राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोरोना जैसी महामारी के समय रसोई का संचालन आवश्यक है। योजना के नियमानुसार दोपहर का भोजन प्रातः 8:30 बजे से मध्यान्ह 1:00 बजे तक एवं रात्रिकालीन भोजन सांयकाल 5:00 बजे से 8:00 बजे तक उपलब्ध कराया जायेगा। यदि जरूरत होती है तो राज्य सरकार एक्शटेन्शन काउंटर द्वारा भोजन वितरण कर सकती है। Indira Rasoi Yojana 2023?

अन्नपूर्णा रसोई योजना क्या है?

राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई अन्नपूर्णा रसोई योजना के तहत शहरों में रहने वाले गरीब व्यक्तियों को अन्नपूर्णा रसोई वैन के माध्यम से ₹5 की कीमत पर नाश्ता और मात्र ₹8 की कीमत पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा था। यह योजना गरीब लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हुई और उन्हें कम पैसों पर अच्छा खाना प्राप्त होने लगा। Indira Rasoi Yojana 2023

राजस्थान का मुख्य भोजन कौन सा है?

Indira Rasoi Yojana 2023 :- दाल बाटी चूरमा खाए बिना राजस्थान का खाना अधूरा माना जाता है, जो कि यहाँ पर बनाया तथा खाया जाने वाला विशेष व्यंजन है। इसमें दालें, सफेद आटे से बनी बाटी (बॉल के शेप में) और चूरमा बनाने के लिए बाटी बनाकर, सेंक कर देशी घी में डुबो कर उसे खूब कूटा जाता है।