इंदिरा गांधी Free Mobile 3rd List : आया 3rd list, जल्दी करे चेक !!

Free Mobile 3rd List : राजस्थान के सरकार के द्वारा इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना का शुभारंभ राज्य की महिलाओं को फ्री में मोबाइल उपलब्ध कराने के लिए किया गया था इस योजना की शुरुआत 10 अगस्त 2023 से किया गया था और राज्य के 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को फ्री में मोबाइल देने का वादा किया गया था। जो जगह-जगह पर सीमित लगाकर महिलाओं को मुफ्त में मोबाइल बांट रही है। प्रथम चरण में कुल 40 लाख महिलाओं को मोबाइल बांटने का लक्ष्य रखा गया है।

Free Mobile 3rd List
Free Mobile 3rd List

इंदिरा गांधी मोबाइल योजना के तहत जिन-जिन महिलाओं का नाम प्रथम लिस्ट और द्वितीय लिस्ट में नहीं आया था उनका नाम Free Mobile 3rd List में आएगा और उन्हें भी उनके जिले या केंद्र पर सिविल लगाकर मोबाइल मुफ्त में दिया जाएगा। यह योजना राज्य के छात्रों के लिए भी है जो भी छात्राएं स्कूल या कॉलेज में पढ़ कर रहे हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

Free Mobile 3rd List – Overview 

Article Name 3rd list of free mobile Yojana
Article type Letest update 
State Rajsthan 
Helpline number 181

इंदिरा गांधी मोबाइल योजना 2023 के पहले चरण में कक्षा 9वी से लेकर 12वीं तक पढ़ाई कर रही छात्राओं के लिए फ्री मोबाइल दिया गया था और दूसरे चरण में नरेगा और मनरेगा में 100 दिन के काम करते हैं महिलाओं को शामिल किया गया था। लेकिन तीसरी लिस्ट खास महिलाओं को शामिल किया गया है। 3rd list देखने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक शब्द है हम आपको इस आर्टिकल के सारे बेहतर से बेहतर जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Read More: Free Mobile List Name Add: जिनका नाम नहीं आया है, यहां से जोड़े अपना नाम 

इंदिरा गांधी मोबाइल योजना 2023 के तहत किन-किन लोगों को और कितने मोबाइल अभी तक बना दिए गए हैं?

राजस्थान के सरकार द्वारा इंदिरा गांधी मोबाइल योजना के तहत अभी तक कुल 8 लाख मोबाइल महिलाओं को दिए जा चुके हैं। इसमें लगभग 2,48,972 मोबाइल सरकारी स्कूल में कक्षा नौवीं से 12वीं के बीच पढ़ाई कर रही छात्राओं को दिया जा चुका है। लगभग 4,88,734 मोबाइल विधवा औरत को दिया गया है। तथा नरेगा में कम कर रहे महिला एवं पॉलिटेक्निक में पढ़ कर रही छात्राओं को लगभग 47,953 मोबाइल दिए जा चुके हैं।

जितने भी महिलाओं को मोबाइल नहीं मिल रहा है यह जाने प्रथम चरण और द्वितीय चरण में नाम नहीं आया था उनका नाम अब तृतीय चरण में आने वाला है जिसके लिए तृतीय चरण की लिस्ट जारी कर दी गई है इसकी देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन है आईए जानते हैं आप किस प्रकार तृतीय चरण लिस्ट देख पाएंगे।

इंदिरा गांधी Free Mobile 3rd List कब आएगा?

खबरों की माने तो चीन का भी नाम प्रथम और द्वितीय लिस्ट में नहीं आया था उनका नाम तृतीय लिस्ट में आने वाला है इस लिस्ट को सितंबर माह में घोषित किया जाएगा। लगातार अपडेट के लिए आप बने रहिए हमारे साथ।

इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के लाभ के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

  1. आगे तक मूल रूप से राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  2. यह योजना केवल महिलाओं के लिए है। इसलिए आवेदक एक महिला होनी चाहिए।
  3. यदि पढ़ाई करने वाली छात्राएं इसके लिए आवेदन कर रही है तो वह सरकारी स्कूल में पढ़ कर रही हूं तथा वह नवीन या उनसे ऊपर की कक्षा में पढ़ कर रही हूं।
  4. यह केवल गरीब महिलाओं के लिए है।

इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना का 3rd list कैसे देखें?

  1. सबसे पहले आपको उनके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  2. इसके बाद आप जन आधार संख्या और अपना Scheme चूज कर कर सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  3. इसके बाद आपके सामने आपका प्रोफाइल खुल जाएगा इसमें आपको पता चल जाएगा कि आपका नाम थर्ड लिस्ट में आया है या नहीं।

Rajasthan Free Mobile Yojana 3rd List 2023 Name Wise link

Name Wise listClick
Location and addressClick

Important links 

3rd List Download Here Click Here
Official website Click here 
YouTube Click here 
Join teligram for more updates Click here 

सारांश

हमने आपको इस आर्टिकल के सहारे इंदिरा गांधी मोबाइल योजना के बारे में बताया है इसमें हमने यह बताया है कि आप किस प्रकार तृतीय चरण लिस्ट में आप अपना नाम देखकर इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। सरकार ने फ्री मोबाइल योजना के साथ अभी घोषणा किया कि एक ही जिन महिलाओं को यह मोबाइल मिलेगा नया मोबाइल के साथ 3 साल तक असीमित local and STD calling तथा 5gb डाटा दिए जाएंगे अर्थात एक सिम भी दिए जाएंगे। 

Important questions (FAQs)

इंदिरा गांधी मोबाइल योजना क्या है?

इंदिरा गांधी मोबाइल योजना राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के महिलाओं के लिए चलाया गया है इसमें राज्य सरकार का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को डिजिटल भारत में मजबूत बनाने की लिए है।

किन कारणों से से उनका नाम प्रथम द्वितीय चरण लिस्ट में नहीं आ सका।

प्रथम चरण लिस्ट और द्वितीय चरण लिस्ट खास तौर पर छात्राओं और नरेगा मनरेगा में कम कर रहे हैं महिलाओं और विधवा महिलाएं के लिए बनाया गया था लेकिन तृतीय मेरिट लिस्ट में जिनका नाम नहीं आया उनका भी नाम शामिल किया जाएगा।

Sandeep Kumar
Sandeep Kumar

Leave a Comment