Chhattisgarh mukhyamantri mitan Yojana 2022 | छत्तीसगढ़ के नागरिकों को घर बैठे ही सरकारी कागज बनवाने के लिए मुख्यमंत्री मितान योजना 2022: क्रियान्वयन – Very Useful

Chhattisgarh mukhyamantri mitan Yojana, CG Mukhyamantri Mitan Yojana 2022, छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना, मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 छत्तीसगढ़, मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 सेवाओं की होम डिलीवरी, door step delivery of services Scheme 2022, CG Mitan Yojana apply Online call center number

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

Chhattisgarh mukhyamantri mitan Yojana 2022

Chhattisgarh mukhyamantri mitan Yojana 2022: नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट में हम जानेंगे Chhattisgarh mukhyamantri mitan Yojana 2022 के बारे में | दोस्तों आपको बता देंगे छत्तीसगढ़ के नागरिकों को घर बैठे ही सरकारी कागज बनवाने के लिए मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 शुरू की है | मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 छत्तीसगढ़ के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप इस पोस्ट को अंतर अवश्य पढ़ें |

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022

दोस्तों आपने घर-घर जाकर अंग्रेजी के बहुत से शब्द सुने होंगे, अपनी जरूरत की कोई भी वस्तु अपने दरवाजे पर ऑनलाइन प्राप्त करें। इसी तरह सोचें कि क्या सरकार आपके आदेश पर आपके दरवाजे पर आपके आवश्यक दस्तावेज जैसे आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण आदि वितरित करती है। हां, छत्तीसगढ़ में भी ऐसे ही कल्याणकारी कार्य किए जाएंगे। ये सभी सुविधाएं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा राज्य के लोगों को मुख्यमंत्री मित्तन योजना 2022 के तहत प्रदान की जा रही हैं।

Chhattisgarh mukhyamantri mitan Yojana
Chhattisgarh mukhyamantri mitan Yojana

मुख्यमंत्री मितन योजना के तहत नागरिकों को उनके दरवाजे पर सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। यदि आप आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, दुकान पंजीकरण, भूमि संबंधी प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं, तो आपको किसी साइबर कैफे और तहसील कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। ये सारी सुविधाएं आपके घर बैठे ही मिलेंगी। इसलिए मुख्यमंत्री मित्तन योजना 2022 से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़ते रहे।

दोस्तों आपको बता दें कि Yojana के अलावा हमारे वेबसाइट Www.Onlineprosess.Com पर हर राज्य की जॉब, एडमिट कार्ड, रिजल्ट, एडमिशन, स्कालरशिप और योजना से जुडी अपडेट सबसे पहले दी जाती है, यदि आप भी बिहार राज्य के सभी अपडेट सबसे पहले पाना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट पर रेगुलर विजिट करते रहें धन्यवाद !!

दोस्तों आप सभी हमारे टेलीग्राम चैनल पर भी ज्वाइन हो सकते हैं टेलीग्राम चैनल का लिंक आपको नीचे दिया गया है तो आप जरूर से जरूर ज्वाइन हो जाए Yojana से जुड़ी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए |

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी छत्तीसगढ़ राज्य की जनता के लिए एक बड़ी सौगात लेकर आए हैं। 1 मई 2022 को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री मितन योजना 2022 की शुरुआत की गई है। यह योजना छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए वरदान साबित होगी।

Mukhyamantri Mitan Yojana 2022 के तहत आप घर बैठे सरकार के कई विभागों की सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, आइए एक उदाहरण से समझते हैं जैसे यदि आपके पास आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण, दुकान पंजीकरण, भूमि संबंधी प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, प्रमाण पत्र आदि प्राप्त करने के लिए आप सरकार द्वारा चयनित मितान के माध्यम से घर पर रहकर सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

अब छत्तीसगढ़ के लोगों को जरूरी दस्तावेज बनवाने के लिए तहसील या बाबुओं के दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. मुख्यमंत्री मित्तन योजना 2022 के बेहतर क्रियान्वयन के लिए सरकार द्वारा मित्तन मित्र भी तैनात किये जायेंगे जो घर-घर जाकर सेवा शुल्क एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज जैसी सभी औपचारिकताएं पूरी कर आपकी आवश्यक जानकारी एवं प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे. अपने घर पहुंचें।

इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने भी 10 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत बिलासपुर निगम समेत राज्य के सभी 14 नगर निगमों में यह योजना शुरू की गई है और टोल फ्री नंबर 14545 भी जारी किया गया है. ताकि तैनात मितान्स आपके घर आ सकें और आपको सुविधा प्रदान कर सकें। 1 मई 2022 को शुरू की गई इस योजना के पहले ही दिन तीन मित्तनों को बिलासपुर में तैनात किया गया है, जो नागरिकों द्वारा 14545 टोल फ्री नंबर पर कॉल करेंगे और मितान अपने घरों में जाकर सुविधा प्रदान करेंगे.

Chhattisgarh mukhyamantri mitan Yojana 2022 – Overview

Post Nameमुख्यमंत्री मितान योजना 2022
Post categorySarkari Yojana
मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआतछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
मुख्यमंत्री मितान योजना के लाभार्थीछत्तीसगढ़ राज्य के निवासी
साल2022
मितान टोल फ्री नंबर क्या है?14545
मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 का उद्देश्यनागरिकों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़े
मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 का लाभआय ,जाति ,निवास आदि की सेवाएं घर पर उपलब्ध कराना |
Chhattisgarh mukhyamantri mitan Yojana 2022 आवेदन शुल्क50.RS
योजना स्टेटसLive
कॉल सेंटर नंबरComming Soon
Official WebsiteNA

mukhyamantri mitan Yojana Ka uddeshya (मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 का उद्देश्य)

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 का उद्देश्य है की इसके तहत राज्य के निवासियों के आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड आदि जैसे सरकारी दस्तावेज घर पर उपलब्ध कराने होते हैं, साथ ही नागरिकों को अनावश्यक खर्चों से बचाने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क से लाभार्थी को भी उपलब्ध कराना होता है. .

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022

आप अपने खुद के दस्तावेज बना सकते हैं। सरकार का मुख्य उद्देश्य यह है कि गरीब और किसान मजदूर वर्ग, दिहाड़ी मजदूर आदि को अपने-अपने प्रखंडों, नगर निगमों, नगर परिषदों, तहसीलों और अन्य सरकारी कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़े, वे सरकारी सेवाएं यहां बैठकर प्राप्त कर सकें. घर। उनकी आवश्यकता के अनुसार। इससे उनका कीमती समय बच सकता है।

mukhyamantri mitan Yojana Ke Labh (मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 के लाभ)

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री मितन योजना 2022 व्यापक उद्देश्य के साथ-साथ राज्य के नागरिकों को बड़े पैमाने पर लाभान्वित करेगी। राज्य के नागरिक घर बैठे सरकार की कई प्रकार की सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। योजना के लाभ इस प्रकार हैं।

  • मुख्यमंत्री मितन योजना 2022 के तहत जो नागरिक अपना राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, दुकान पंजीकरण आदि घर बैठे बनवा सकते हैं।
  • छत्तीसगढ़ सरकार ने मुख्यमंत्री मित्तन योजना 2022 का लाभ उठाने के लिए नागरिकों के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया है, ताकि नागरिक टोल फ्री कॉल करके अपने घर पर मितान को कॉल कर सकें।
  • इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए मितान की नियुक्ति की जा रही है, जो घर-घर जाकर लाभार्थी का विवरण प्राप्त कर दस्तावेज बनवाकर शासकीय सेवाएं प्रदान करेंगे।
  • युवाओं के लिए अच्छी खबर यह है कि इस योजना के तहत मितान की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
  • राज्य का एक नागरिक जो अपनी आय, जाति, निवास आदि जैसे सरकारी दस्तावेज प्राप्त करना चाहता है, वह अपने विवरण के साथ केवल 50 रुपये शुल्क का भुगतान करेगा और लगभग 230 रुपये सरकार द्वारा वहन किया जाएगा, जिससे कामकाजी गरीब लोगों को बहुत मदद मिलेगी। बहुत। अच्छी क्लास देंगे। किसानों को मिलेगी राहत
  • मुख्यमंत्री मितन योजना 2022 के शुरू होने से मजदूरों, किसानों, दिहाड़ी मजदूरों और कामकाजी लोगों के समय में काफी बचत होगी, जिससे उन्हें अपना दैनिक काम छोड़कर ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा।
  • मुख्यमंत्री मित्तन योजना 2022 के तहत छत्तीसगढ़ में रहने वाले नागरिकों को घर बैठे लगभग सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के तहत नागरिकों को सरकारी कार्यालयों में आने में समय की बचत होगी, साथ ही प्रमाण पत्र प्राप्त करने में भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा, जिससे लाभार्थी को अतिरिक्त खर्च नहीं उठाना पड़ेगा।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 का क्रियान्वयन

मुख्यमंत्री मित्तन योजना 2022 को बेहतर तरीके से लागू करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार इस योजना के तहत मितान की नियुक्ति कर रही है और एक टोल फ्री नंबर 14545 जारी किया गया है।

यदि राज्य का कोई नागरिक घर बैठे आय, जाति, निवास या कोई अन्य प्रमाण पत्र बनाना चाहता है तो मितान को उसके घर पर उपरोक्त टोल फ्री नंबर पर कॉल करें, वह आपके आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करेगा और आपको केवल भुगतान 50 भेज देगा। रुपया। कभी-कभी लगभग 2-4 घंटों में MITAN आपका प्रमाणपत्र जारी कर देगा और इसे आपके घर पर उपलब्ध कराएगा।

Mukhyamantri Mitan Yojana Services List

CG Mukhyamantri Mitan Yojana 2022 के तहत जारी की जाने वाली सेवाओं और प्रमाणपत्रों की पूरी सूची जल्द ही तैयार की जाएगी। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि सरकार की जनभागीदारी से सीएम मितान योजना शुरू की जाएगी. सीजी मितन योजना में सेवारत कर्मचारियों के मोबाइल नंबर जल्द ही जारी होने जा रहे हैं।

इसके बाद लोग इन मजदूरों को फोन कर इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि वे समय पर अपने घर आ रहे हैं। कार्यकर्ता आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज लेकर मोबाइल पर फोटो लेगा और फिर प्रमाण पत्र देने के लिए आवेदक के घर जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस योजना के तहत कुछ सेवाएं इस प्रकार हो सकती हैं, जो होम डिलीवरी हो सकती हैं:-

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • अधिवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड etc.

मुख्यमंत्री मितान योजना आवेदन ऑनलाइन कैसे करे?

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मित्तन योजना के तहत सेवा प्राप्त करने के लिए कॉल सेंटर पर कॉल करके और ऑनलाइन आवेदन करके दस्तावेज आदि भेजे जा सकते हैं। आवेदकों को घर बैठे सबसे कम कीमत पर ऑनलाइन और एसएमएस के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

फिलहाल छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मित्तन योजना के तहत कॉल सेंटर नंबर या किसी पोर्टल के संबंध में राज्य सरकार की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है. जैसे ही मुख्यमंत्री मितन योजना के कॉल सेंटर नंबर की घोषणा की जाएगी, हम यहां अपडेट करेंगे। इसके अलावा योजना की अधिक जानकारी के लिए आप छत्तीसगढ़ सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Chhattisgarh mukhyamantri mitan Yojana 2022 Important Links

Mukhyamantri Mitan Yojana Official WebsiteClick Here (Notify Soon)
Pm Kisan ekyc Not Done List 2022Click Here
Delhi Free Bus Pass Yojana 2022Click Here
Indira Gandhi Shahri rojgar guarantee Yojana 2022Click here
Amrit Sarovar Yojana 2022Click Here
Join telegramClick Here

Conclusion | निष्कर्ष – मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 छत्तीसगढ़

दोस्तों यह थी आज की Chhattisgarh mukhyamantri mitan Yojana 2022 के बारें में सम्पूर्ण जाकारी इस पोस्ट में आपको छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना, इसकी सम्पूर्ण जाकारी बताने कोशिश की गयी है | ताकि आके मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 छत्तीसगढ़ से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जाकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं | और इस पोस्ट से मिलने वाली जाकारी अने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें | ताकि उ लोगो तक भी यह जाकारी पहुच सके जिन्हें Chhattisgarh mukhyamantri mitan Yojana 2022 पोर्टल की जाकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

दोस्तों इस OnlineProsess.Com वेबसाइट पर Bihar से जुडी सभी जाकारी सरल भाषा में
अप लोगो तक पहुचाई जाती है|

Faq – छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना 2022

मुख्यमंत्री मितान योजना क्या है?

मुख्यमंत्री मितान योजना एक प्रकार की योजना है जिसके माध्यम से राज्य के नागरिक घर बैठे ही सरकार के विभिन्न सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सीएम मितान योजना कब शुरू हुई?

छत्तीसगढ़ सरकार ने मुख्यमंत्री मितान योजना की अभी सिर्फ घोषणा की है योजना जल्दी ही लॉन्च की जाएगी |

छत्तीसगढ़ मितान योजना से किसको लाभ मिलेगा?

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने नागरिकों को छत्तीसगढ़ मितान योजना का लाभ मिलेगा |

CG Mitan Yojana के तहत किन किन सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त होगा?

इस योजना के तहत लगभग 100 से भी अधिक सरकारी सेवाओं, जैसे- जाति प्रमाण पत्र, रेवेन्यू सी जुड़ी जानकारी, राशन कार्ड, बिजली बिल भुगतान, इत्यादि सेवाओं की होम डेलेवेरी की जाएगी

क्या कसी अन्य राज्य का व्यक्ति भी छत्तीसगढ़ मैं इस योजना का लाभ ले पोएगा?

नहीं! योजना का लाभ केवल राज्य के स्थायी निवासियों को ही प्रदान किया जाएगा हालांकि सरकार योजना का दायरा बड़ा भी सकती है

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 की शुरुआत क्यों की गई?

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने नागरिकों के लिए उनके जरूरी कागजात जैसे जाति, आय, निवास प्रमाण पत्रों को बनवाने के लिए उन्हें घर पर ही सुविधा उपलब्ध कराई जाए साथ ही भ्रष्टाचार से मुक्ति मिले।

मितान टोल फ्री नंबर क्या है?

14545

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने कितने रुपए जारी किए हैं

योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने 10 करोड़ रुपए जारी किए हैं।

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 क्या है

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 नागरिकों के लिए एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत राज्य के नागरिक घर बैठे ही सरकार के विभिन्न सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:-

Leave a Comment