Difference Between e Shram Card & Labor Card 2022 | लेबर कार्ड और श्रम कार्ड में अंतर क्या है? – Very Useful

Difference Between e Shram Card & Labor Card, Difference between eshram card and labour card, लेबर कार्ड और श्रम कार्ड में अंतर क्या है?, लेबर कार्ड और श्रम कार्ड, E-Shram Card VS Labour Card, लेबर कार्ड और श्रम कार्ड में अंतर

Difference Between e Shram Card & Labor Card

Difference Between e Shram Card & Labor Card:- क्या दोस्त हो आप भी श्रम कार्ड और लेबर कार्ड में अंतर अभी तक नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट में आपको Difference Between e Shram Card & Labor Card के बारे में पूरा विस्तार से बताया गया है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको और किसी भी पोस्ट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी| एक बात और दोस्तों Onlineprosess.com को अपने क्रोम ब्राउजर पर Bookmark जरूर करें भविष्य में श्रम कार्ड और लेबर कार्ड से जुड़ी आपको सबसे पहले पानी के लिए तो चलिए जान लेते हैं Difference Between e Shram Card & Labor Card !!

Difference Between e Shram Card & Labor Card
Difference Between e Shram Card & Labor Card

इस आर्टिकल में आपको लेबर कार्ड श्रम कार्ड के बारे में संपूर्ण जानकारी बताई गई है जैसे कि,ई श्रम कार्ड क्या होता है ?, ई श्रमिक कार्ड के फायदे क्या है ?, लेबर कार्ड क्या होता है?, लेबर कार्ड के फायदे क्या है?, ई श्रम कार्ड और लेबर कार्ड में क्या अंतर है?, ई श्रम कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक है?, लेबर कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक है?, ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे?, लेबर कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे?, तो इस आर्टिकल को आप अंत तक जरूर पर है

Difference Between e Shram Card & Labor Card: Overview

Post NameDifference Between e Shram Card & Labor Card
Post CategorySarkari Yojana
Post Date20-02-2022
Topic To Coverलेबर कार्ड और श्रम कार्ड में अंतर
1.ई श्रम कार्ड क्या होता है?
2.ई श्रमिक कार्ड के फायदे क्या है?
3.लेबर कार्ड क्या होता है?
4.लेबर कार्ड के फायदे क्या है?,
5.ई श्रम कार्ड और लेबर कार्ड में क्या अंतर है?
Official WebsiteClick Here

Difference Between e Shram Card & Labor Card

आज के इस लेख में हम आपको Difference between e-shram card and labour card के बारे में जानकारी देने वाले है। बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें ई श्रम कार्ड और लेबर कार्ड में क्या फर्क होता है यह पता ही नही है। यदि आप भी एक ऐसे ही व्यक्ति है जिसे ई श्रम कार्ड और लेबर कार्ड का फर्क नही पता है तो कोई बात नही, क्योंकि आज के इस लेख में आपको फर्क पता चल जाएगा। तो चलिए सबसे पहले हम आपको ई श्रम कार्ड क्या है और उसके फायदे क्या है यह बता रहे है और उसके बाद लेबर कार्ड क्या है और उसके फायदे क्या है यह बताएंगे।

Important Links (महत्वपूर्ण लिंक)

E Sharm Card Self-RegistrationClick Here 
Difference Between E-shram Catrd & Farmer CardClick Here
Join Telegram More Update This PostOnline Process Telegram
 ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे !!
NotificationClick Here
MORE GOVT. JOBSClick Here
Official SiteClick Here

ई श्रम कार्ड क्या होता है ?

यदि आपने अभी तक ई श्रमिक कार्ड का नाम ही नही सुना है और आपको इसके बारे में कुछ भी जानकारी नही है तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। यह ई श्रम कार्ड आप ई श्रम पोर्टल की मदद से बनवा सकते है। इस ई श्रम कार्ड की मदद से 38 करोड़ मजदूरों का नेशनल डाटाबेस तैयार किया जाने वाला है जो कि आपके आधार से इसको जोड़ा जाएगा। जिसमे सभी प्रकार के मजदूर, और घरेलू काम करने वाले लोग रहने वाले है।

Difference Between e Shram Card & Labor Card

जब आप इस कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करते है तब आपको अपनी संपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होती है जैसे आपकी शैक्षणिक योग्यता, नाम, पता, आप कौन सा काम करते है आदि। यदि आप एक बार ई श्रमिक कार्ड प्राप्त कर लेते है तो आप कई सारे सरकारी योजनाओ का लाभ भी उठा सकते है।

यह ई श्रम कार्ड बारह अंको का होता है जो कि यह पूरे देश मे मान्यता प्राप्त होता है, इस कार्ड को आप पूरे देश मे कई पर भी इस्तेमाल कर सकते है। भारत देश की सरकार का मुख्य उद्देश्य ही यही है कि इस कार्ड से श्रमिको को सरकारी योजनाओं का पूरी तरह से लाभ मिल सके। तो अब आप जान चुके है कि ई श्रमिक कार्ड क्या होता है। चलिए अब हम आपको ई श्रमिक कार्ड के फायदे बताते है।

Difference Between e Shram Card & Labor Card

ई श्रमिक कार्ड के फायदे क्या है?

वैसे तो ई श्रमिक कार्ड के बहुत सारे फायदे है, परंतु यहां पर हम आपको कुछ जरूरी फायदे बताने जा रहे है।

  • ई श्रम कार्ड के माध्यम से मजदूरों को कई प्रकार की सरकारी सेवाओं का लाभ मिलेगा।
  • ई श्रम कार्ड के माध्यम से श्रमिक सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकता है।
  • इस ई श्रम कार्ड के माध्यम से श्रमिको को आसानी से रोजगार प्राप्त होगा।
  • ई श्रम कार्ड के माध्यम से सभी मजदूरों का डेटा सरकार के पास मौजूद रहने वाला है।

ऊपर बताए गए सभी ई श्रमिक कार्ड के फायदे है। चलिए अब हम आपको नीचे ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करते है इसके बारे में जानकारी देते है।

Difference Between e Shram Card & Labor Card

लेबर कार्ड क्या होता है?

यदि आपको नही पता कि लेबर कार्ड क्या होता है तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। लेबर कार्ड एक तरह का पहचान पत्र होता है जो कि मजदूरो को श्रम विभाग के तरफ से दिया जाता है। इस योजना के तहत देश के सभी मजदूर सरकार की नई नई योजनाओं का लाभ उठा सकते है। यदि आपने अभी तक लेबर कार्ड नही बनाया है तो आपको जल्द से जल्द लेबर कार्ड बनवा लेना चाहिए। लेबर कार्ड बनाने के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है यह भी हम आपको इस लेख में आगे बताएंगे। परंतु उससे पहले आपको इस लेबर कार्ड के फायदे क्या है यह जान लेना चाहिए।

लेबर कार्ड के फायदे क्या है ?

  • लेबर कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि लेबर कार्ड बनते ही मजदूर का दुर्घटना बीमा बन जाता है।
  • इस बीमा के तहत यदि दुर्घटना में मौत होती है तो एक लाख रुपए मजदूर को मिलते है और, सामान्य मृत्यु की स्थिति में 30 हजार रुपए मिलते है वही आंशिक अपंगता पर 37,500 रुपए एवं पूर्ण अपंगता पर 75,000 रुपए मिलते है।
  • मजदूर को दुर्घटना में घायल होने के बाद कम से कम पांच दिनों तक अस्‍पताल में भर्ती रहने की स्थिति में 5000 रुपए तक की चिकित्सा सहायता मिलती है।
  • मजदूरों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए 60,000 रुपए की सहायता प्रदान की जाती है।
Difference Between e Shram Card & Labor Card

Difference Between e Shram Card & Labor Card

Labour Card 👇E-Shram Card 👇
ई श्रम कार्ड योजना यह श्रमिको के लिए है।कार्ड योजना यह मजदूरो के लिए है।
मजदूरों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए 60,000 रुपए की सहायता प्रदान की जाती है।इस ई श्रम कार्ड के माध्यम से श्रमिको को आसानी से रोजगार प्राप्त होगा।
लेबर कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि लेबर कार्ड बनते ही मजदूर का दुर्घटना बीमा बन जाता है।इ श्रम कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इ श्रम कार्ड बनते ही श्रम कार्ड धारको का दुर्घटना बीमा बन जाता है।

ई श्रम कार्ड और लेबर कार्ड में क्या अंतर है ?

वैसे देखा जाए तो ई श्रम कार्ड और लेबर कार्ड में बहुत बढ़ा अंतर है। यदि आप एक श्रमिक है तो आपको ई श्रम कार्ड बनवाना चाहिए क्योंकि ई श्रम कार्ड योजना यह श्रमिको के लिए है। और यदि आप एक मजदूर है तो आपको लेबर कार्ड बनवाना चाहिए क्योंकि लेबर कार्ड योजना यह मजदूरो के लिए है। तो अब आप समझ गए होंगे कि ई श्रम कार्ड और लेबर कार्ड में क्या अंतर होता है।

श्रम कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक है ?

नीचे हम आपको E Shram Card के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज की सूची दे रहे है। यह सभी दस्तावेज आपको आवेदन करते समय स्कैन करके अपलोड करना होता है।

  1. आवेदक के सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • आवेदक का बैंक खाता संख्या
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का चालू मोबाइल नंबर
  • आवेदक का कौशल प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • आवेदक का व्यवसाय प्रमाण पत्र

लेबर कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक है ?

नीचे हम आपको लेबर Card के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज की सूची दे रहे है। यह सभी दस्तावेज आपको आवेदन करते समय स्कैन करके अपलोड करना होता है।

  1. पहचान पत्र, इसमे आप आधार कार्ड या पैन कार्ड दिखा सकते है।
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे ?

यदि आपको E Shram Card के लिए आवेदन करना है तो नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने वाले है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको E Shram Card के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। यदि आप चाहे तो https://eshram.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।
Difference Between e Shram Card & Labor Card
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने होमपेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Register on E Shram दिखेगा, आपको इसपर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने और एक नया पेज खुल जाएगा। अब इस पेज पर आपको Self Registration फॉर्म दिखेगा। इस फॉर्म को सही से भरना है और फिर सबमिट कर देना है। जिससे आपको लॉगिन आयडी और पासवर्ड मिलेगा।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट पर ही E Shram Card के लिए लॉगिन करना है और लॉगिन करते ही ई श्रम कार्ड का फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा। अब इस फॉर्म को भी आपको भरना है।
  • फॉर्म भरते समय आपको जो भी दस्तावेज मांगे जाते है उन सभी दस्तावेजो को आपको स्कैन करके अपलोड करना है।
  • दस्तावेज अपलोड होने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है।

लेबर कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे ?

यदि आपको labour cardके लिए आवेदन करना है तो नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने वाले है। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको लेबर कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। यदि आप चाहो तो https://www.upbocw.in/index.aspx इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। अब यहां पर आपको श्रमिक का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • फिर उसके बाद आपको श्रमिक पंजीयन/ संशोधन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। अब इस फॉर्म में आपको आधार नंबर, मंडल, जिला, और अपना मोबाइल नंबर डालकर आवेदन/ संशोधन करे के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज दिया जाएगा। आपको उस ओटीपी को दर्ज करके वेरिफिकेशन पूरा कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। अब इस फॉर्म में आपको पूरी जानकारी दर्ज करनी है।
  • इसके बाद आपको पंजीकरण करे पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपका पंजीकरण हो जाएगा। 

Conclusion | निष्कर्ष – Difference Between e Shram Card & Labor Card

दोस्तों यह थी आज की Difference Between e Shram Card & Labor Card के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Difference Between e Shram Card & Labor Card, इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Difference Between e Shram Card & Labor Card  से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Difference Between e Shram Card & Labor Card पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

दोस्तों इस OnlineProsess.Com वेबसाइट पर Bihar से जुडी सभी जानकारी सरल भाषा में
अप लोगो तक पहुचाई जाती है|

Faq: Difference Between e Shram Card & Labor Card

Leave a Comment