Diwali 2022

Diwali 2022: दिवाली पर इन उपायों से धन- धान्य से भर जाएगा घर, पूरी होगी हर कामना – Very Useful

Facebook
WhatsApp
Telegram

Diwali 2022 दिवाली लक्ष्मी की पूजा का दिन है। दीपावली के दिन लक्ष्मी जी की पूजा करने से आपके घर में धन और समृद्धि बनी रहती है। कई तकनीकों के माध्यम से धन और संतुष्टि को हमेशा के लिए बनाए रखा जा सकता है।

Diwali 2022

Diwali 2022: दिवाली की रात पूरे विधि विधान से मां लक्ष्मी की पूजा की जाए तो लक्ष्मी मां खुद चलकर घर आती हैं। परिवार सुख समृद्धि से भर जाता है और मन मांगी मुराद पूरी होती है। पर देश, काल, समाज व संस्कृतियों के अनुसार मां लक्ष्मी के पूजन की विधि अलग- अलग होती है।

Diwali 2022
Diwali 2022

ऐसे में आज हम आपको कुछ सामान्य विधि बता रहे हैं जिसे अपनाने पर घर व व्यापार में धन की बरसात के साथ हर मनोकामना पूरी होने का दावा किया जाता है।

यूं मिलेगी नौकरी, पूरी होगी मनोकामना

ज्योतिषाचार्य पंडित संतोष कुमार शर्मा का कहना है लक्ष्मी की जरूरत हर किसी को होती है और साल में दिवाली की एक ही रात ऐसी आती है जिसमें मां को प्रसन्न किया जा सकता है. ऐसे में मां लक्ष्मी की पूजा के साथ विशेष उपाय भी अपनाने चाहिये।

पंडित शर्मा ने बताया कि जिनकी नौकरी नहीं लग रही है या नौकरी में बाधा है तो उन्हें मां लक्ष्मी पर चने की दाल छिड़कनी चाहिये। जिसे अगले दिन मनोकामना कर पीपल में डाल दें. इसके अलावा मान्यता है कि पांच साबुत सुपारी, धूप, रोली, मौली, चावल, काली साबुत हल्दी समेत अन्य कुछ पूजन सामग्री लाल वस्त्र में बांधकर तिजोरी में पूजा कर रखने पर भी घर में साल भर धन की वर्षा होती है.

माता की पूजा कमल के फूल रखकर या कमल के गट्टों की माला पहनाकर की जाए तो और भी आशीर्वाद मिलता है। पूजा के बाद आरती की लौ, शंख और घंटी बजाकर सभी कमरों और पूरे घर में ले जानी चाहिए. इससे नकारात्मक एनर्जी खत्म हो जाती है।

मंदिर में जलायें दीपक

पंडित शर्मा के अनुसार धन और वैभव पाने के लिए दिवाली पर नजदीकी मंदिर में तेल के दीपक जलाने का भी विधान है. मनोकामना कर पीपल के पेड़ व चौराहे पर भी दीपक रखना अच्छा माना गया है।

सिक्के बरसाती मां का करें पूजन

घर में स्थायी धन के लिए दिवाली पर हाथ से सिक्के गिराती मां लक्ष्मी का पूजन महत्वपूर्ण माना गया है. मान्यता है कि पूजन के बाद मां लक्ष्मी की उस तस्वीर को तिजोरी में लाल कपडा बिछाकर रख दें। तिजोरी में पीली कौड़ी को रखना भी शुभ माना गया है.

ये भी पढ़े:-

Leave a Comment

Online Process

Trending Results

Request For Post