भारत में फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर बैन का कारण, नई गाइडलाइन [Facebook Twitter Instagram Ban in India] 2022 – Very Useful

Facebook Twitter instagram ban in India case govt guidelines hindi, भारत में फेसबुक, इन्स्टाग्राम एवं ट्विटर बैन होने का कारण, वजह, नई गाइडलाइन के बारे में इस आर्टिकल में पूरी जानकारी बताई गयी है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े |

facebook twitter instagram ban toolkit case govt guidelines hindi

सोशल मीडिया एक ऐसी वेबसाइट है जो हर व्यक्ति को सूट करने के लिए ऐसा आउटलेट प्रदान करती है। यह लोगों का पेशा बन गया है। लोगों ने इसे – कमाई करते हुए अपने मनोरंजन के लिए – एक बड़े व्यवसाय में बदल दिया है। हालांकि, अगर सेवाओं को अचानक हटा दिया जाता है, तो कोई नहीं जानता कि वास्तव में क्या होगा। कुछ ऐसा घटित होगा जो सभी को अस्त-व्यस्त कर देगा।

facebook twitter instagram ban
facebook twitter instagram ban

दरअसल, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइट्स को कुछ दिशा-निर्देशों के साथ 3 महीने पहले अधिकारियों ने बंद कर दिया था। जोकि अब खत्म हो गया है. ऐसे में ये अटकलें लगाई जा रही है। कि शायद ये सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बंद हो सकते है। आइये इस लेख में आपको इसके संबंध में पूरी जानकारी देते हैं।

देश दुनिया की ताजा खबरें पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करना ना भूले जिसका लिंक नीचे दिया गया वहां पर आपको अपडेट सबसे पहले भी जाती है |

facebook twitter instagram ban toolkit case govt guidelines hindi – Overview

Post Namefacebook twitter instagram ban in India] (Govt. Guideline, Policies in Hindi)
Post CategoryLatest Update
नई अपडेट भारत में फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर बैन का कारण, नई गाइडलाइन

केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन (Govt. Policies)

केंद्र सरकार ने भारत के वित्त मंत्रालय की सहायता से अनुरोध किया कि सोशल मीडिया वेबसाइटें निम्नलिखित प्रतिबंधों का पालन करें।

  • केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक डिजिटल कंटेंट को रेगुलेट करने को कहा गया है.
  • इसके अलावा अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और निवासी शिकायत अधिकारी की भी नियुक्ति करनी होगी और जो भी इसमें नियुक्त होगा उसका कार्यक्षेत्र भारत होना चाहिए।
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को सरकार की ओर से आपत्तिजनक कंटेंट, शिकायत रिपोर्ट पर नजर रखने के साथ-साथ ऐसी किसी भी कंटेंट को 24 घंटे के अंदर डिलीट करने को कहा गया है।
  • नए नियमों के तहत, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को 24 घंटे के भीतर प्राप्त किसी भी शिकायत को स्वीकार करना होगा और साथ ही 15 दिनों के भीतर उसका निवारण करना होगा। और अगर उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है, तो कारण भी बताना होगा।
  • किस पद को और किस कारण से हटाया गया है, इसकी मासिक रिपोर्ट देना भी आवश्यक है। और सारी जानकारी।
  • सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का एक भौतिक पता होना चाहिए जो भारत का होना चाहिए। और यह जानकारी ऐप और वेबसाइट दोनों में दी जानी चाहिए।

गाइडलाइन को मानने की समय सीमा (Govt. Deadline)

केंद्र सरकार ने आईटी मंत्रालय के साथ साझेदारी में 25 फरवरी को भाषा प्रबंधकों के लिए उस एक के अलावा अन्य सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए दिशानिर्देश जारी किए।

सरकार ने उन्हें इस पर अपने साथ काम करने के लिए तीन महीने का समय दिया और इसलिए ये दिशानिर्देश जारी किए गए। भारत सरकार की समय सीमा 26 मई को समाप्त हो गई, और देश में किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने इसे अभी तक लागू नहीं किया है,

इसलिए इसे एक संकेत के रूप में देखा जा सकता है कि भारत में इन सभी नेटवर्क को बंद किया जा सकता है। हालाँकि, फेसबुक ने I.T द्वारा प्रदान किए गए नए दिशानिर्देशों को अपनाया है। हालांकि अभी तक इंस्टाग्राम और ट्विटर पर इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है.

फेसबुक, इन्स्टाग्राम एवं ट्विटर बंद होने का कारण (Ban Reason)

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर अकाउंट बनाने वाले लोगों की निजी जानकारी सीमा पार पहुंच रही है। यानी लोग अपनी पहचान लीक कर रहे हैं। यह दुर्भावनापूर्ण उपयोग का हो सकता है।

इसके अलावा सोशल मीडिया पर असह्य संदेशों से इस देश में गुमराह करने वाला संदेश जा रहा है। इसलिए केंद्र सरकार ने ऐसी सामग्री के लिए एक सामाजिक दिशानिर्देश की आवश्यकता की थी, जो नागरिकों के लिए सोशल मीडिया का पालन करने के लिए आवश्यक है। लेकिन अगर वे इस गाइडलाइन का पालन नहीं करते हैं, तो केंद्र सरकार इन वेबसाइटों का इस्तेमाल बंद करने में सक्षम है।

भारत में फेसबुक पर बैन (Facebook Ban in India)

फेसबुक अपनी नीति को नए सिरे से समायोजित कर रहा है, और फेसबुक वर्तमान में एक बड़ी समस्या का सामना कर रहा है। ऐसी स्थिति में, फेसबुक द्वारा उस मध्यस्थ को समाप्त करने और अपनी स्थिति और सुरक्षा खोने की संभावना है। भारत के नियमों और कानूनों के तहत इसे आपराधिक मामले के लिए भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

यह कंपनी अमेरिका की कंपनी है, इसलिए निगम ने 6 महीने का समय मांगा है। उन्हें उपभोक्ता द्वारा सूचित किया गया है कि राज्य में सभी राजनीतिक सुधारों में महिलाएं शामिल हैं, और व्यावसायिक क्षेत्र के विपरीत, पीसी के लिए एक महिला डेटा गोपनीयता मॉडल को बरकरार रखा जा रहा है।

इसी तरह, भारत का संविधान महिलाओं को राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाने से रोकता नहीं है, और सरकार पहले से ही इस पैरामीटर का पालन करती है। कॉपीराइट-स्वतंत्रता पर उत्तराधिकारी मार्गदर्शिका में, यह प्रस्तावित है कि फेसबुक पर जानकारी भारत में फेसबुक द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार है, और इसे रद्द नहीं किया जा सकता है।

भारत में इन्स्टाग्राम पर बैन (Instagram Ban in India)

इंस्टाग्राम को बैन किया जा सकता है या नहीं इसे लेकर अक्सर कंफ्यूजन रहता है। इसलिए, हम उन्हें बता दें कि Instagram पहले से ही Facebook के मालिक द्वारा चलाया जाता है और दोनों नई नीति के अधीन नहीं हैं। इसलिए यह कहना सुरक्षित है कि भारत सरकार इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध नहीं लगाएगी।

भारत में ट्विटर पर बैन (Twitter Ban in India)

ट्विटर आमतौर पर इस भीड़ के लोगों, मशहूर हस्तियों, राजनेताओं, खिलाड़ियों और कई अन्य लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। लेकिन ट्विटर ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है कि क्या उन्होंने सरकार के नियमों का पालन किया है।

तो यह अतिरिक्त रूप से हो सकता है। यह एक समाचार-साझाकरण मंच है। इसके माध्यम से लोग ट्विटर के माध्यम से अपनी समस्याओं का खुलासा करते हैं जिसके बाद अन्य लोग इसे दोहराते हैं और अपने मुद्दों को उनसे जुड़े अधिकारियों के पास भेजते हैं। अगर ट्विटर काम करना बंद कर देता है, तो यह काफी हद तक बदल जाएगा।

हमें उम्मीद है कि यह सोशल मीडिया चैनल भारत में जारी रहेगा। अगर भारत के लिए अब सोशल मीडिया पेज नहीं है, तो इस देश के सोशल मीडिया यूजर्स को बहुत दुख होगा।

Faq – facebook twitter instagram ban

क्या फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसी सेवाएं चीनी ऐप्स की तरह बंद हो जाएंगी?

इसकी अभी कोई जानकारी नहीं आई है |

कौन सा सोशल मीडिया अकाउंट, यदि कोई हो, प्रतिबंधित होना चाहिए?

Facebook, Twitter and Instagram.

अन्य पढ़ें –

facebook twitter instagram ban

Shubham Kumar
Shubham Kumar
Shubham Kumar is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.

Leave a Comment