Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023, पशुधन बीमा के साथ किसानों को ₹80,000 की वित्तीय सहायता प्रदान करना.

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023 – हमारे पाठकों की मांग और टिप्पणियों के अनुसार, हम यह लेख प्रकाशित कर रहे हैं। यदि आप ( Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023, पशुधन बीमा के साथ किसानों को ₹80,000 की वित्तीय सहायता प्रदान करना. ) के बारे में जानना चाहते हैं, तो पढ़ना जारी रखें और अधिक जानें।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023

भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां पर देश का कुल वार्षिक आय में कृषि क्षेत्र बहुत ही बड़ा योगदान है। किसानों का प्रमुख आय स्त्रोत खेती के अलावा पशुपालन भी है। जिसके लिए सरकार पशुपालन के लिए कई प्रकार के योजनाएं चलाती रहती है। उसी में से एक योजना राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई है जिसका नाम मुख्यमंत्री कामधेनु योजना रखा गया है।

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023 के अंतर्गत इस योजना के लाभ ले रहे लाभार्थियों को इस योजना के माध्यम से पशु पालन करने वालों को पशुओं के अच्छे स्वास्थ्य और पशुपालकों को इनकी सुरक्षा की गारंटी मिलेगी। यदि इस में पशु को लंपी रोग से ग्रसित जानवरों के लिए किसानों को आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। मुख्यमंत्री कामधेनु योजना के माध्यम से पशुपालकों के पशुओं का जीवन बीमा कराया जाएगा यानी पशुओं को किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है या बीमार पड़ जाती है तो उनके इलाज करने के लिए सरकार द्वारा पैसा दिया जाएगा।

Read Also :- Krishi Rin Portal 2023 Launched:  किसान भाइयों के लिए ऋण पोर्टल हुआ लॉन्च, कैसे मिलेगा लाभ और जानें पूरी प्रक्रिया?

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023 – Overview

Article Name Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023
Article type Sarkari Yojana 
State Rajsthan 
Year2023
Mode Not available

मुख्यमंत्री कामधेनु योजना 2023 एक बेहतर योजना है जो कि किसानों के पशुओं के पालन में जागरूकता लाने के लिए लागू किया गया है इसकी शुरुआत जल्दी की जाएगी इस क्योंकि राजस्थान सरकार द्वारा इसकी घोषणा कर दी गई है कि बहुत ही जल्द इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू किया जाएगा यदि आप भी इस योजना का लाभ देना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें हम आपको इस आर्टिकल के सहारे बेहतर से बेहतर जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Read Also :- लाड़ली बहना योजना पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें 2023

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023: Highlights

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कामधेनु योजना की शुभारंभ की घोषणा कर दी गई है। इस योजना के अंतर्गत पशुओं को भी बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। जिस प्रकार से मनुष्य को बीमा दिया जाता है‌। उसी प्रकार सब जानवरों के लिए भी इसकी शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को दो जानवरों की बीमा करवाने की सलाह देगी। यदि किस जानवर का बीमा करवाते हैं तो उसकी शान को एक जानवर की बीमा के लिए ₹40000 और दो जानवरों के लिए 80000 रुपए की बीमा के साथ-साथ आर्थिक सहायता भी देगी।

मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना का शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि कोई जानवर किस बीमारी के कारण अचानक मर जाते हैं या उनके इलाज नहीं हो पाता है किसान बहुत ही चिंता में आ जाते हैं उनका रोजगार का एक बहुत बड़ा स्रोत खत्म हो जाता है इस कारण से इस योजना का शुरूआत किया गया है ताकि उन्हें पशु की अचानक मृत्यु होने पर ₹50000 तक की आर्थिक सहायता कराया जाए।

Read Also :- Birth Certificate Kaise Banaya Jata Hai: किसी भी राज्य का जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र बनाए, मात्र कुछ ही मिनट में

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023:New Update

5 सितंबर 2023 को मुख्यमंत्री कामधेनु योजना के लिए एक बहुत ही बड़ी अपडेट सामने आई थी उसे अपडेट में यह बताया गया था कि मुख्यमंत्री कामधेनु योजना का शुरुआत 6 सितंबर यानी कल से शुरू किया जाएगा। इस योजना की शुरुआत राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के गुलाबपुरा गांव से किया जाएगा। यदि कोई राज्य का किसान या कोई नागरिक एक साथ दो पशु खरीदना है तो उसे 40 हजार का बीमा मुफ्त में दिया जाएगा। यदि कोई गए यानी पशु बिना कारण के मर जाती है तो उन्हें एक पशु पर ₹40000 की आर्थिक मदद दी जाएगी तथा प्रति लीटर दूध पर ₹5 का अनुदान दिया जाएगा।

Read Also :- SBI Stree Shakti Yojana 2023: महिलाओं को बिना गारंटी के 25 लाख का लोन

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023: उद्देश्य क्या है?

किसानों का आय के स्रोत में पशुपालन का एक बहुत ही बड़ा योगदान है। लेकिन किसी कारण पशु बीमार होने पर या अचानक मृत्यु होने पर वे सड़क पर आ जाते हैं इसीलिए मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना की शुरुआत की गई है ताकि इस योजना के अंतर्गत उन्हें जानवरों के इलाज करने के लिए एवं उनके मृत्यु के पश्चात कुछ आर्थिक मदद की जाए इसके लिए इस योजना का शुरुआत की गई है इस योजना के अंतर्गत एक पशु पर मृत्यु होने पर₹40000 की आर्थिक राशि दी जाएगी। एवं दो दुधारू पशु खरीदने पर ₹80000 का बीमा मुफ्त में दिया जाएगा।

Read Also :- ग्राम पंचायत में कितना आवास जारी किया गया है मोबाइल से कैसे देखें 

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023:लाभ

  1. मुख्यमंत्री कामधेनु योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू किया गया है‌।
  2. इस योजना का लाभ राज्य के 20 लाख नागरिकों को दिया जाएगा।
  3. इस योजना के अंतर्गत किसानों को पशुओं की बीमा करने पर आर्थिक मदद भी की जाएगी।
  4. मुख्यमंत्री कामधेनु योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा 750 करोड रुपए के आर्थिक बजट पास की गई।
  5. इस योजना का लाभ लोगों को ब्लॉक किया जिला पशु विभाग के द्वारा दिया जाए।
  6. इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ किसानों के खाते में डायरेक्ट भेजा जाएगा।
  7. इस योजना का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को गोपालन की ओर आकर्षित करना है।
  8. इससे डेरी में दूध पालन में बढ़ोतरी होगी।

Read Also :- Jandhan Yojana List 2023: जनधन योजना लिस्ट 2023: केंद्र सरकार द्वारा जारी होने जा रहा है,यह योजना॥ कैसे चेक करेंगे, जाने पूरी प्रक्रिया?

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023: योग्यता

  1. आवेदक राजस्थान के मूल निवासी होने चाहिए।
  2. आवेदक आमतौर पर किस या पशुपालक होना चाहिए।
  3. आवेदक का उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  4. केवल दुधारू पशुओं पर ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

Read Also :- Lek Ladki Yojana 2023: जन्म लेने वाले प्रत्येक बेटी बनेगी लखपति, जाने इस योजना की नई प्रक्रिया और इसका लाभ?

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023: दस्तावेज

  1. आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. राशन कार्ड
  4. बैंक पासबुक
  5. मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. बीमा करने के लिए आवश्यक कागजात

Read Also :- Gramin Toilet Apply Online 2023 – शौचालय बनाने के लिए ₹12000 मिलना शुरू

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023: आवेदन कैसे करें।

हम आपको बता देना चाहते हैं कि राजस्थान के मुख्यमंत्री के द्वारा इसे शुरू करने की घोषणा की गई लेकिन इसकी आवेदन की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं की गई है जैसे इसके आगे प्रक्रिया शुरू होगी हम आपको एक अपडेट के द्वारा यह जानकारी सबसे पहले देने की कोशिश करेंगे। आवेदन के लिए अभी तक ना तो कोई नोटिस आया है और नहीं इसके अभी तक आधिकारिक वेबसाइट की घोषणा की गई यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कुछ समय का और इंतजार करना होगा।

Read Also :- विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023: PM Vishwakarma Yojana Registration शुरू, जाने है कैसे करेंगे आवेदन

Mukhyamantri Kamdhenu Bima Yojana 2023, Important links

APPLY LINKClick Here ( Link Will Active Soon )
OFFICIAL WEBSITEClick Here
JOIN TELEGRAM MORE UPDATE THIS POSTClick Here
SARKARI YOJANAClick Here

सारांश:

हमने आपको इस आर्टिकल के सारे मुख्यमंत्री कामधेनु योजना 2023 के लिए बारे में बताया है इस योजना में केवल पशुपालकों को और किसानों को लाभ दिया जाएगा तथा केवल राजस्थान के मूल निवासी को इसका लाभ दिया जाएगा अन्य राज्य के नाते की सूचना का लाभ नहीं ले पाएंगे इस योजना का अंतर्गत जिस प्रकार से इंसानों की बीमा कराई जाती है उसे प्रकार जानवरों की बीमा कराई जाएगी ताकि अचानक बीमार पड़ने और मृत्यु होने पर आर्थिक सहायता दिया जा सके।

Read More

Gautam
Gautam
I am Gautam Kumar. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.